News.28.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त ने किया सुखसागर मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज मंगलवार को सुखसागर मेडिकल कॉलेज स्थित क्वारेन्टीन सेंटर का निरीक्षण किया संभागायुक्त ने निरीक्षण के दौरान यहां क्वारेंटाइन किए गए लोगों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, डीन मेडिकल कॉलेज डॉ प्रदीप कसार, अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल, क्वारेन्टीन सेंटर के प्रभारी डॉ संजय मिश्रा भी मौजूद थे
क्रमांक/4061/अप्रैल-404/जैन॥

रोग प्रतिरोधक दवाइयाँ देने गली-मोहल्लों में जा रही आयुर्वेद चिकित्सकों की टीम
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
      शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में कोरोना संक्रमण बचाव हेतु एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि हेतु शहर के विभिन्न स्थानों में घर-घर जाकर आज मंगलवार को 14 हजार 269 व्यक्तियों को नि:शुल्क आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधियों का वितरण किया जा चुका है।
इस कार्य की मॉनीटरिंग संस्था प्रमुख डॉ एलएल अहिरवाल के निगरानी में डॉ आरके गुप्‍ता, डॉ मनोज सिंह द्वारा की जा रही है।
       चिकित्सकों की टीम गली-मोहल्लों में भ्रमण कर औषधियाँ वितरित कर रही हैं । मंगलवार को मदर टेरेसा नगर करमेता, दुर्गा कन्या शाला गोरखपुर, संजय गांधी कालोनी सदर, भंटालिया सिविल लाइन, बल्दीकोरी की दफाई शीतलामाई, बुनियाद अली शाह बाबा दमोहनाका, अखाड़ा मोहल्ला बिलहरी, परसवाड़ा बस्ती धनवंतरी नगर, आनंद भवन पुराना कंचनपुर, मोदीबाड़ा सदर, तिलक वार्ड कैलाशपुरी, गुप्तेश्वर वार्ड, सर्रापीपल सरकारी स्कूल रांझी तथा अन्य शासकीय संस्थानों में नि:शुल्क आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक औषधियों का वितरण किया गया ।
क्रमांक/4062/अप्रैल-405/मनोज

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने और मास्क नहीं पहनने वाले पर होगा जुर्माना
जिला दंडाधिकारी ने जारी किया आदेश
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
     जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले और मास्क न पहनने वाले लोगों के विरूद्ध न्यूनतम सौ रूपये और अधिकतम ढाई सौ रूपये का जुर्माना वसूलने के निर्देश दिये हैं ।
     श्री यादव ने इस आदेश में पुलिस, नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर पंचायत तथा जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्र के दुकानदारों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए अधिकृत किया है ।  आदेश के मुताबिक दुकानदारों को अपनी दुकान से सामग्री का विक्रय करते समय ग्राहकों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए एक-एक मीटर की दूरी पर मार्किंग करनी होगी तथा मास्क भी अनिवार्य रूप से पहनना होगा ।
     जिला दंडाधिकारी ने आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दुकानदारों के साथ-साथ ग्राहक को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और फेस मास्क भी अनिवार्य रूप से लगाना होगा । आदेश में पुलिस, नगरीय निकायों एवं पंचायतों को इसका उल्लंघन करने वालों पर न्यूनतम सौ रूपये और अधिकतम 250 रूपये का जुर्माना अधिरोपित करने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं ।
सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर एक हजार का जुर्माना वसूलें -
     जिला दंडाधिकारी श्री यादव ने जिले के सभी नगरीय निकायों को नगरीय क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भी एक हजार रूपये का अर्थदंड अधिरोपित करने के निर्देश इस आदेश में दिये हैं ।
क्रमांक/4063/अप्रैल-406/जैन॥

30 अप्रैल को होने वाला स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम स्थगित
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
      शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट के प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल ने बताया कि स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम प्रतिमाह आयोजित किया जाता है। वातावरण में फैली हुई कोरोना वायरस की महामारी के कारण शासन द्वारा किसी प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन एवं समूह में न रहने के निर्देश प्रसारित हुए हैं। कलेक्टर जबलपुर द्वारा जन सुरक्षा के लिए शहर में लॉकडाउन किया गया है। डॉ अहिरवाल ने बताया कि इन परिस्थितियों के मद्देनजर 30 अप्रैल को शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय में आयोजित स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम को स्थगित किया जाता है।
क्रमांक/4064/अप्रैल-407/मनोज॥

सी.एम. हेल्पलाइन से 4 लाख 38 हजार से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
     प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 4 लाख 38 हजार 043 लोगों को फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1015 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 3 लाख 50 हजार 187, परिवहन संबंधी 21 हजार 191, दवाइयों संबंधी 27 हजार 200, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 13 हजार 558 तथा अन्य प्रकार की 25 हजार 907 समस्याओं की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4065/अप्रैल-408/मनोज॥

कोविड-19 रोगियों पर लागू होगा एम्स का क्लीनिकल प्रोटोकॉल
जबलपुर 28 अप्रैल 2020
प्रदेश में कोविड-19 के रोगियों के प्रबंधन के लिये एम्स, नई दिल्ली द्वारा अपनाये गये क्लीनिकल प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा। संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएँ ने कोविड-19 के लिये चिन्हित केयर सेंटर, डेडिकेटेड हैल्थ सेंटर और कोविड अस्पताल को इस संबंध में एम्स, नई दिल्ली द्वारा 21 अप्रैल, 2020 को जारी क्लीनिकल प्रोटोकॉल का अनुसरण करने के निर्देश दिये हैं। यह निर्देश समय-समय पर देश के एपिडिमियोलाजिकल ट्रेण्ड को देखते हुए अद्यतन किये जायेंगे।
कोविड समर्पित केन्द्रों और अस्पतालों में भर्ती रोगियों को पर्याप्त पेय पदार्थ, संतुलित आहार, रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिये विटामिन , डी, सी तथा जिंक की अनुशंसित खुराक प्रदान की जाना है। रोगी का पल्स रेट, रेस्पिरेटरी रेट तथा ऑक्सीजन थैरेपी के संबंध में भी विस्तृत तकनीकी निर्देश जारी किये गये हैं। इन रोगियों के स्वास्थ लाभ के लिये आवश्यक मनोवैज्ञानिक समर्थन और मनोरंजन की व्यवस्था भी अस्पताल प्रबंधन द्वारा सुनिश्चित की जायेगी।
क्रमांक/4066/अप्रैल-409/मनोज॥