News.12.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जनता के सहयोग से जबलपुर कोरोना फ्री होने की ओर अग्रसर
मुख्यमंत्री ने जताया आभार
जबलपुर 12 अप्रैल 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में प्रशासन को हर स्तर पर सहयोग प्रदान करने के लिये जबलपुर जिले के नागरिकों का आभार जताया है  
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज रविवार को समाचार पत्रों के सम्पादकों एवं ब्यूरो प्रमुखों से सुझाव प्राप्त करने आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में जबलपुर के वरिष्ठ पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रदेश के सभी सम्भागीय मुख्यालयों को जोड़ा गया था   इस दौरान  जबलपुर में कलेक्ट्रेट कार्यालय के वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष में वरिष्ठ पत्रकारों के साथ संभागायुक्त रविन्द्र कुमार मिश्रा भी मौजूद थे  
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जबलपुर आज कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त होने की ओर अग्रसर है तो इसकी प्रमुख वजह यहॉं की जनता है जनता के सहयोग से ही जिला प्रशासन ऐसी व्यवस्थाएं बना पाया है जिससे यहाँ कोरोना का खतरा न्यूनतम हो सका है  
मुख्यमंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जबलपुर के कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ होकर अस्पताल से वापस घर जा रहे हैं उन्होंने कहा कि एक पेशेंट जो दूसरी जगह से यहॉं आया है उसके कारण जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ी है अन्यथा यह जिला करीब-करीब कोरोना फ्री हो गया है  
        श्री चौहान ने इस मौके पर प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये अपनाई गई रणनीति की तारीफ भी की उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति जनता को जागरूक करने में समाचार पत्रों और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से मिल रहे सकारात्मक सहयोग की जमकर सराहना की मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में  पत्रकारों से मिले सुझावों को सकारात्मक बताया और इन पर अमल करने की बात कही वीडियों कांफ्रेसिंग सचिव जनसम्पर्क श्री पी नरहरि भी मौजूद थे
क्रमांक/3807/अप्रैल-149/जैन॥

डॉ. दीपक की निगरानी में जबलपुर के 5 कोरोना पॉजिटिव हुए स्वस्थ
कोरोना से बचाव का इलाज है, सोशल ‍डिस्टेंसिंग—डॉ.दीपक बरकड़े
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
     प्रदेश भर के डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ के समर्पित भाव और कर्त्तव्यनिष्ठ जज्बे को हर व्यक्ति सलाम कर रहा है ।  सही मायने में तो डॉक्टर्स ही कोरोना की पूरी जंग के रियल हीरो हैं ।  यहां बात हो रही है जबलपुर के नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर और कोरोना के आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. दीपक बरकड़े की, जो कोरोना वायरस से संक्रमितों व संदिग्ध मरीजों के इलाज में जुटे हैं ।  डॉ. दीपक के प्रभार वाले आइसोलेशन वार्ड में जबलपुर के सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज हुआ । वरिष्ठ और सहयोगी डॉक्टर साथियों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की मदद से पांच मरीज तो ठीक होने के बाद अपने घर भी चले गये ।
     आइसोलेशन वार्ड का प्रभारी होने के कारण डॉ. बरकड़े की जिम्मेदारी ज्यादा है, तो संक्रमित होने का खतरा भी है ।  वे बताते हैं कि आइसोलेशन वार्ड में मरीजों के नाते-रिश्तेदारों का प्रवेश प्रतिबंधित है । मैं स्वयं वार्ड में जाने के पहले सावधानियों के तमाम मापदंडों को पूरा करता हूं ।  पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट हेयर कैप, फेस मास्क और ग्लब्ज पहनकर ही वार्ड में मरीजों को देखने जाता हूं । मरीजों को देखने के बाद सभी जरूरी चीजों को सेनेटाइज करते हैं । ऐसा इसलिए भी अनिवार्य है ताकि वायरस के संक्रमण से औरों को बचाया जा सके । डॉ. बरकड़े जब भी घर पहुंचते हैं, घर के अंदर जाने के पहले गाड़ी की चाभी, पर्स, ब्लूटूथ, बेल्ट आदि सभी को सेनेटाइज करते हैं । वे बताते हैं कि उन्होंने अपने घर के कैम्पस में बाहर ही स्नानघर की व्यवस्था कर रखी है जहाँ वे गर्म पानी से नहाकर ही घर के भीतर जाते हैं ।  सावधानी बतौर पूरा परिवार घर के प्रथम फ्लोर पर और मैं नीचे के हिस्से में ही शिफ्ट हो गया हूं । डॉ. बरकड़े ने चर्चा में कहा कि इस बीमारी से बचने का एक मात्र इलाज है सोशल डिस्टेंसिंग ।
     डॉ. दीपक बरकड़े के चार सदस्यीय परिवार में उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अभिलाषा बरकड़े और एक पुत्र व एक पुत्री है । श्रीमती बरकड़े कहती हैं कि डॉक्टर की पत्नी होने के नाते मेरी बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है कि मैं डॉक्टर पति के साथ-साथ बच्चों के खान-पान का ख्याल रखूँ । मैं अपने पति के संतुलित आहार और घर के साफ-सफाई का खास ध्यान रखती हूं । उन्होंने कहा कि कोरोना वॉरियर्स के रूप में कार्य करने वाले चाहे स्वास्थ्य विभाग, पुलिस या अन्य महकमे के लोग हों उनका त्याग प्रशंसनीय है ।
क्रमांक/3808/अप्रैल-150/मनोज॥

कोरोना संक्रमण की सैम्पल जांच हेतु मेडिकल कालेज चिकित्सालय में स्थापित होगी दो लैब
सैम्पल जांच क्षमता सात गुना बढ़ाई जाएगी
जबलपुर 12 अप्रैल 2020
      कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए कोराना वायरस के संक्रमण की संभावना वाले अधिक से अधिक व्यक्तियों से सेम्पल लेकर जांच की आवश्यकता के मद्देनजर रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार प्रतिदिन जांच की क्षमता को सात गुना तक बढ़ाने के प्रयास को गति दी।
      इसी तारतम्य में संभागायुक्त श्री मिश्रा ने आईसीएमआर लैब की क्षमता बढ़ाने और मेडिकल कालेज चिकित्सालय में कोरोना संक्रमण जांच हेतु दो लैब स्थापित करने के लिए इन दोनों संस्थाओं का भ्रमण किया। आईसीएमआर लैब की क्षमता वर्तमान में 100 जांच प्रतिदिन की है। इसे बढ़ाने के लिए संस्थान के विशेषज्ञों ने जांच मशीन की आवश्यकता बताई तथा कहा कि इसके लिए प्रयास हो रहे हैं।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने मेडिकल कालेज चिकित्सालय में दो लैब स्थापित करने के लिए चयनित स्थल पर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री वर्मा को लैब निर्माण के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने प्रमुख सचिव स्वास्थ्य से जांच हेतु मशीन और उपकरणों की आपूर्ति शीघ्र कराने का अनुरोध दूरभाष पर किया। प्रमुख सचिव द्वारा आवश्यकतानुसार मशीन, उपकरण और जांच किट जबलपुर मेडिकल कालेज को उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया। संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि कोरोना संक्रमण नमूना जांच की वर्तमान क्षमता को सात गुना तक बढ़ाया जाना है।
      मुख्य अभियंता लोक निर्माण द्वारा बताया गया कि मेडिकल कालेज चिकित्सालय में एक लैब करीब-करीब तैयार हो गई है और दूसरी लैब तीन दिन के भीतर तैयार हो जाएगी। कुल पांच जांच मशीनों से अधिक संख्या में सेम्पल की जांच की जा सकेगी।
क्रमांक/3809/अप्रैल-151/खरे॥

जन-धन खातों में जमा राशि लेप्स नहीं होगी
जरूरत होने पर ही राशि निकालने बैंक तक जायें
कलेक्टर ने किया हितग्राहियों से अनुरोध
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने स्वयंसेवी संगठनों से गरीबों एवं  बेसहारा लोगों को भोजन का वितरण करने के साथ बैंकों एवं राशन दुकानों पर लगने वाली लाइनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने में भी प्रशासन को सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है 
          श्री यादव ने कहा कि केंद्र एवं राज्य शासन द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खाते में जमा की गई राशि कभी लेप्स नहीं होगी उन्होंने जन-धन खाता धारकों एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले हितग्राहियों से आग्रह किया कि वे जरूरत पड़ने पर ही राशि निकालने बैंको तक जायें श्री यादव ने बताया कि ऐसे हितग्राहियों को बैंकिंग कारेस्पांडेंट एवं स्थानीय निकायों के अमले के माध्यम से घर-घर राशि के भुगतान की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा की गई है
क्रमांक/3810/अप्रैल-152/जैन

कलेक्टर ने की गेहूं उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रबी उपार्जन वर्ष 2020-21 के तहत समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की चल रही तैयारियों की समीक्षा की । श्री यादव ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों को खरीदी केन्द्रें पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने खरीदी केन्द्रों पर सभी जरूरी सावधानियां बरतने की हिदायत भी अधिकारियों को दी है ।
     कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित सहित उपार्जन व्यवस्था से जुडे सभी अधिकारी मौजूद थे ।  बैठक में बताया गया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के किसानों से समर्थन मूल्य का उपार्जन 15 अप्रैल से 30 मई तक किया जायेगा ।  कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने बरती जा रही सावधानियों के मद्देनजर जिले में इस बार 150 से अधिक खरीदी केन्द्र बनाये जा रहे हैं । ताकि एक केन्द्र पर ज्यादा किसान एकत्र न हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा सके ।
क्रमांक/3811/अप्रैल-153/जैन

आज 13 हजार लोगों को दी गई रोग प्रतिरोधक दवाईयां
जबलपुर 12 अप्रैल 2020
     शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में रविवार को शहर के 15 स्थानों में 13 हजार 706 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयाँ वितरित की गई ।
     प्रधानाचार्य डॉ. अहिरवाल ने बताया कि रोग प्रतिरोधक दवाइयाँ देने के लिए गठित 13 दल अपने-अपने क्षेत्रों के गली-मोहल्लों में भ्रमण कर दवाइयों का वितरण कर रहा है ।  आज इस दल ने शहर के शिवनगर दमोहनाका, बर्मन मोहल्ला सांईधाम सुखसागर ब्लू, लालकुआं संतनगर बस्ती, ओमती सिविल लाइन एरिया, घमापुर, शीतलामाई, मिलौनीगंज छोटा फुहारा, तिलहरी विस्थापित कालोनी शुभम् रेजीडेंसी, जसूजा सिटी एवं आसपास की बस्ती, पटेल नगर महाराजपुर, रानीपुर माली मोहल्ला मदनमहल, सर्वोदय बस्ती रानीताल, बागड़ा दफाई काली माई चबूतरा पोलीपाथर, गंगामैया रांझी और महात्मा गांधी वार्ड के क्षेत्रों में लोगों को आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयां प्रदान की गई ।
क्रमांक/3812/अप्रैल-154/मनोज॥

रोजाना साढ़े तीन हजार लोग करते हैं दीनदयाल रसोई में भोजन
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के उद्देश्य से लगाये गए कर्फ्यू और लॉकडाउन की वजह से गरीब, मजदूर और बेसहारा लोगों की भोजन की समस्या को हल करने में जबलपुर शहर के राजा गोकुलदास धर्मशाला में चल रही दीनदयाल रसोई बड़ी भूमिका निभा रही है ।  इस दीनदयाल रसोई से 3500 से 3600 गरीबों को हर दिन नि:शुल्क स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराना बड़ी मानवीय पहल है ।
      ऐसे में जब लॉकडाउन की वजह से तमाम होटल, ढ़ाबे, रेस्टारेंट बंद है निश्चित तौर पर यह समय दुश्वारियों से भरा है, बिना किसी ठौर-ठिकाने वाले व्यक्तियों के अलावा गरीब वर्ग के लोगों के सामने पेट भरने की समस्या मुंह बाये खड़ी थी । ऐसी विकट परिस्थिति में दीनदयाल रसोई गरीबों और भूखों के लिए वरदान साबित हो रही है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर नगर निगम जबलपुर द्वारा संचालित इस दीनदयाल रसोई से नि:शुल्क भोजन प्रदान किया जाता है ।  यहाँ की भोजन की गुणवत्ता और स्वाद परखने समय-समय पर कलेक्टर स्वयं यहाँ आते हैं और भोजन चखते हैं ।  रसोई में बनने वाले भोजन की साफ-सफाई और गुणवत्ता का ध्यान रखते हैं ।  कलेक्टर श्री यादव ने यहां भोजन बनाने और वितरण करने वालों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के निर्देश दिए हैं ।
      दीनदयाल रसोई की व्यवस्थाओं के संचालन का दायित्व निभा रहे संभागीय अधिकारी जोन गोकुलदास धर्मशाला ने बताया कि यहाँ से भोजन के पैकेट बनाकर दिए जाते हैं ।  लोगों की संख्या बढ़ने पर अब भोजन के पैकेट्स तैयार कर शहर के विभिन्न इलाकों की गरीब बस्तियों, बाहर के मजदूरों, हाइवे के ट्रक चालकों, जरूरतमंदों और गरीब बेसहारा को वाहनों से परिवहन कर नि:शुल्क भोजन के पैकेट वितरित किये जाते हैं ।
      भोजन बनाने के लिए जरूरी सामग्री जिला रेडक्रॉस समिति सहित दानदाताओं से प्रापत आर्थिक मदद से खरीदी जाती है ।
क्रमांक/3813/अप्रैल-155/मनोज॥

अत्यावश्यक वस्तुओं के परिवहन में लगे वाहनों को छोड़कर
जबलपुर के लिए किसी को भी पास जारी न करें
कलेक्टर भरत यादव ने लिखा पड़ोसी जिलों के कलेक्टरों को भेजा पत्र
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, सिवनी, डिंडौरी एवं दमोह जिले के कलेक्टरों को पत्र भेजकर अत्यावश्यक वस्तुओं के परिवहन में लगे वाहनों के अलावा किसी भी अन्य वाहन अथवा व्यक्तियों को जबलपुर जिले की सीमा में प्रवेश के लिए पास जारी न करने का अनुरोध किया है ।
     श्री यादव ने इन जिलों के कलेक्टरों से कहा है कि उनके जिले की सीमा से होकर अन्य जिलों से आने वाले व्यक्तियों को भी जबलपुर जिले में लागू टोटल लॉकडाउन का पालन किये जाने हेतु निर्देशित किया जाये ।  ताकि ऐसी स्थिति न बने कि शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन कराने के लिए उनहें जिले की सीमा से ही उन्हें वापस लौटाना पड़े ।
क्रमांक/3814/अप्रैल-156/जैन

खरीदी केन्द्रों पर उपज लाकर डम्प न करें
किसानों से किया प्रशासन ने आग्रह
जबलपुर, 12 अप्रैल, 2020
     समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन की जिले में चल रही तैयारियों के तहत जिला प्रशासन ने किसानों से पिछले वर्ष निर्धारित किये गये खरीदी केन्द्रों पर अपनी उपज लाकर डम्प न करने का आग्रह किया है । किसानों से कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयासों के तहत इस बार एक स्थान पर एक साथ ज्यादा लोग एकत्र न हों इसके लिए इस वर्ष डेढ़ सौ से अधिक गेहूं उपार्जन केन्द्र बनाये जा रहे हैं ।
प्रशासन द्वारा किसानों से कहा गया है कि वे केवल एसएमएस मिलने पर ही निर्धारित दिन अपनी उपज लेकर खरीदी केन्द्र पर पहुंचें ताकि उसी दिन उनकी पूरी उपज की तौल की जा सके ।  यदि किसान बिना एसएमएस प्राप्त हुए खरीदी केन्द्रों पर लेकर पहुंचेंगे या अनाधिकृत रूप से वहां भंडारित करेंगे तो न तो उसकी तौल की जायेगी और न ही खरीदी पोर्टल पर उसे दर्ज किया जायेगा । प्रशासन द्वारा किसानों से खरीदी केन्द्रों पर फेस मास्क अथवा चेहरे पर गमछा लपेटकर आने का आग्रह भी किया गया है ।
     जिला प्रशासन ने किसानों को आश्वस्त भी किया है कि इस बार बनी परिस्थितियों के बावजूद एफएक्यू मापदंड के मुताबिक उनकी पूरी उपज का समर्थन मूल्य उपार्जन किया जायेगा । इसके मद्देनजर पिछले वर्ष तक किये गये खरीदी केन्द्रों पर गेहूं डम्प कर देने से किसानों को ही परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।   
क्रमांक/3815/अप्रैल-157/जैन