News.21.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने नगर निगम के पूर्व स्वीकृत कार्यों के लिए दी सशर्त अनुमति
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने वर्तमान में प्रभावी टोटल लॉकडाउन के मद्देनजर नगर निगम क्षेत्र में पूर्व में स्वीकृत शासकीय निर्माण कार्य हेतु संबंधित या अनुबंधित कार्यकारी फर्म को मय कार्मिकों एवं निर्माण कार्य को संचालित रखने 3 मई तक की सशर्त अनुमति प्रदान की है ।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक अमृत परियोजना के अंतर्गत सीवरेज प्रोजेक्ट, राइजिंग मैन पाइप लाइन कार्य, उच्च स्तरीय पानी की टंकी का शेष निर्माण, रमनगरा राइजिंग पाइप लाइन एवं सिविल कार्य, ललपुर राइजिंग पाइप लाइन कार्य, भानतलैया पंप हाउस में पंप डालने, चौराहों के विकास का कार्य, भटौली विसर्जन कुंड ओपन थियेटर, कन्वेन्शन सेंटर घंटाघर, रानीताल लेक डेवलपमेंट, राइट टाउन स्टेडियम, डुमना बिल्डिंग, तिलहरी विस्थापित बस्ती में अधोसंरचना विकास के पूर्व में स्वीकृत कार्य के लिए कलेक्टर ने अनुमति प्रदान किया है ।
इन निर्माण कार्यों के संचालन के दौरान निर्माण श्रमिकों को सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध कराने और टेम्प्रेचर लेने की व्यवस्था की हिदायत दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे नियमों का पालन करने को कहा गया है।
     संबंधित निर्माण एजेंसी व ठेकेदार के लिए निर्देशित किया गया है कि वे यह अनिवार्यत: सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्य हेतु जो भी श्रमिक आये हैं वे कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया से न आये हों। साथ ही कोई भी श्रमिक कोविड-19 से संक्रमित न हो तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी गाइड लाइन अनुसार सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा।
     किसी भी परिस्थिति में निर्धारित शर्तो का पालन नहीं करने पर यह अनुमति स्वत: ही निरस्त मानी जायेगी और संबंधित एजेंसी व ठेकेदार के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/3948/अप्रैल-291/मनोज 

संभागायुक्त कार्यालय के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने कोरोना संक्रमण रोकने
दिया एक दिन का वेतन
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
      संभागायुक्त कार्यालय जबलपुर के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक दिवस का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा किया है ।  एक दिन के वेतन की कुल राशि 78 हजार 642 रूपये आई एफएमआईएस साफ्टवेयर के माध्यम से जमा की गयी है । जिसका उपयोग कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में किया जा सकेगा ।
क्रमांक/3949/अप्रैल-292/खरे

अब तक ढ़ाई लाख लोगों को दी गई रोग प्रतिरोधक नि:शुल्क औषधियां
जबलपुर 21 अप्रैल 2020
      शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय एवं महाविद्यालय तथा जिला आयुष कार्यालय के संयुक्त प्रयासों से और प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में कोरोना संक्रमण बचाव हेतु एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता की वृद्धि हेतु शहर के विभिन्न स्थानों में घर-घर जाकर दो लाख 40 हजार से अधिक व्यक्तियों को नि:शुल्क आयुर्वेद एवं होम्योपैथी औषधियों का वितरण किया जा चुका है।
इस कार्य में आयुर्वेद महाविद्यालय से डॉ अहिरवाल के नेतृत्व में डॉ दुर्गेश गुप्ता, डॉ रितु सोनी, डॉ गीता पाण्डे, डॉ सायमा अंसारी, डॉ सुबोध जैन, डॉ रचना तिवारी, डॉ शुभम् जैन एवं जिला आयुष कार्यालय से डॉ श्रद्धा कार्तिकेय, डॉ लक्ष्मी मिश्रा, डॉ नेहा पाण्डे, डॉ सरोज सिंह, डॉ रश्मि मरकाम टीम प्रमुख एवं महाविद्यालय की रासेयो इकाई प्रभारी डॉ पंकज मिश्रा एवं मो रजा सिद्दकी तथा स्वयं सेवक संलग्न हैं। इस कार्य की मॉनीटरिंग संस्था प्रमुख डॉ एलएल अहिरवाल के निर्देशन में डॉ आरके गुप्‍ता, डॉ मनोज सिंह द्वारा की जा रही है।
       विदित हो कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जबलपुर में 3 अप्रैल से आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाईयों के नि:शुल्क वितरण का कार्य शुरू किया गया था जो अब तक निरंतर जारी है।  
क्रमांक/3950/अप्रैल-293/मनोज॥

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये स्वास्थ्य मिशन में संविदा नियुक्ति
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
प्रदेश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये मध्यप्रदेश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत एक वर्ष के लिये जिला डाटा मैनेजर, आई.डी.एस.पी. कार्यक्रम के पद पर संविदा नियुक्ति की जाएगी। इसके लिये वेबसाइट www.sams.co.in पर 27 अप्रैल, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।
क्रमांक/3951/अप्रैल-294/मनोज
जिला पंचायत में बिक्री हेतु कॉटन मॉस्क उपलब्ध
जबलपुर 21 अप्रैल 2020
            अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने बताया कि यदि किसी भी विभाग या संस्था को कॉटन मॉस्क की आवश्यकता हो तो पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत मध्यप्रदेश दीनदयाल अन्त्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत के कक्ष क्रमांक 34 में जिला परियोजना प्रबंधक को लिखित में मांग पत्र प्रस्तुत कर तीन दिवस के अंदर कॉटन फेस मॉस्क (सिंगल लेयर 3 फोल्ड) 10 रूपए प्रति नग की दर से नगद, चेक, आरटीजीएस से प्राप्त कर सकते हैं। मॉस्क हेतु नोडल अधिकारी जिला स्तर पर (जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम) के मोबाइल नंबर 8349996033 से संपर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/3952/अप्रैल-295/मनोज॥

सीनियर सिटीजन क्लब ने रेडक्रॉस को दिया 70 हजार रूपए का चेक
जबलपुर 21 अप्रैल 2020
जल संसाधन विभाग और नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के सेवानिवृत्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संगठन सीनियर सिटीजन क्लब ने करोना संकट से निपटने के प्रयासों में सहभागी बनने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को आर्थिक सहयोग प्रदान किया  है।
क्लब के सचिव सुरेन्द्र सिंह पवार, निधि प्रभारी एम डी अग्रवाल, क्लब के कोष प्रभारी वासुदेव आहूजा ने आज मंगलवार को कलेक्टर एवं जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष श्री भरत यादव से मिलकर 70 हजार 400 रुपये का चेक उन्हें प्रदान किया श्री यादव ने क्लब के समस्त सदस्यों का इस योगदान हेतु आभार व्यक्त किया और सभी सीनियर सिटीजन से सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए घर पर ही रहने का अनुरोध किया
क्रमांक/3953/अप्रैल-296/जैन॥

डेढ़ लाख से अधिक किसानों से खरीदा गया 5 लाख 61 हजार एमटी गेहूँ
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
प्रदेश में इस वर्ष रबी उपार्जन में आज तक एक लाख 57 हजार 947 किसानों से 5 लाख 61 हजार 202 मीट्रिक टन गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा चुकी है। प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया है कि कल से प्रतिदिन एक लाख किसानों को खरीदी केन्द्र पर आने के लिये संदेश एस.एम.एस. से भेजे जा रहे हैं। साथ ही, तीन दिन पहले मैसेज किया जाना भी सुनिश्चित किया गया है।
प्रथम सात दिन में हुई खरीदी
प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि रबी उपार्जन के प्रथम दिन 15 अप्रैल को 2766 किसानों द्वारा 4954 मीट्रिक टन गेहूँ का विक्रय किया गया। दूसरे दिन 16 अप्रैल को 6738 किसानों द्वारा 12 हजार 824 मीट्रिक टन गेहूँ का समर्थन मूल्य पर विक्रय किया गया। तीसरे दिन 17 अप्रैल को 13 हजार 720 किसानों द्वारा 25 हजार 495 मीट्रिक टन गेहूँ का समर्थन मूल्य पर विक्रय किया गया। चौथे दिन 18 अप्रैल को 25 हजार 792 किसानों से 60 हजार मीट्रिक टन, पाँचवे दिन 19 अप्रैल को 31 हजार किसानों से 89 हजार 416 मीट्रिक टन, छठवे दिन 20 अप्रैल को 30 हजार 696 किसानों से एक लाख 15 हजार 691 मीट्रिक टन तथा सातवे दिन 21 अप्रैल को 47 हजार 251 किसानों से दो लाख 52 हजार 808 मीट्रिक टन गेहूँ खरीदा गया।  
क्रमांक/3954/अप्रैल-297/मनोज

रबी उपार्जन में धर्म-काँटे की तौल को मान्यता
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
इस वर्ष रबी उपार्जन  में धर्म-काँटे की तौल को ही मान्यता दी गई है। प्रबंध संचालक स्टेट सिविल सप्लाईज कॉर्पोशन श्री अभिजीत अग्रवाल ने कहा है कि उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी के दौरान तौल की शिकायतों के  शत-प्रतिशत निराकरण के लिए धर्म-काँटे की  व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 
प्रबंध संचालक श्री अग्रवाल ने कहा कि रबी उपार्जन प्रक्रिया में तौल प्रक्रिया को फुलप्रूफ  बनाया गया है। परिवहन के पूर्व  उपार्जन केन्द्र के करीब के पूर्व से चिन्हांकित  धर्म-काँटे पर खाली ट्रक का वजन कराया जाएगा।  इसके लिए धर्म-काँटों पर वे-ब्रिज प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। 
खरीदी केन्द्र पर अस्थाई भंडारण से 50 किलोग्राम से बोरे को इलेक्ट्रिक काँटे से तौलकर तैयार किया जाएगा। गोदाम पर ले जाने से पूर्व परिवहनकर्ता  के प्रतिनिधि के सामने सैंपल के तौर पर कुछ बोरे तौल कर परिवहनकर्ता के सुपुर्द किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। परिवहनकर्ताओं को डिजिटल  ट्रांसपोर्ट चालान, तौल विवरण के लिए दिया जाएगा। इसके बाद रबी फसलों से भरे ट्रक लोडिंग के वजन का निर्धारण धर्म-काँटे पर कराया जाएगा। धर्म-काँटे पर हुए वजन को ही अंतिम माना जाएगा।
क्रमांक/3955/अप्रैल-298/मनोज

मझौली सायलोज केन्द्र : जहाँ उपार्जन व्यवस्था सम्हाल रहीं महिलायें
जबलपुर, 21 अप्रैल, 2020
      गले तक घूंघट करके झाडू-बुहारी और घर का चूल्हा-चौका करने वाली परंपरा की बेड़ियाँ तोड़कर आदि शक्ति आजीविका मिशन संकुल स्तरीय महिला संगठन ग्राम इन्द्राना की महिला सदस्यों ने गेहूं उपार्जन जैसे पुरूषों के एकाधिकार वाले क्षेत्र में अपनी सशक्त मौजूदगी दर्ज कर महिला सशक्तिकरण की नई इबारत लिख दी है ।  कलेक्टर भरत यादव ने जिस विश्वास और भरोसे से संगठन की महिलाओं को गेहूं खरीदी का दायित्व सौंपा था, उसमें अब तक तो वे भरोसे पर खरा ही उतरी हैं ।
      यह प्रदेश का संभवत: पहला महिला स्व-सहायता समूहों का संकुल स्तरीय संगठन है जो गेहूं उपार्जन के क्षेत्र में भी हाथ आजमाकर अपना लोहा मनवाने जा रहा है । उल्लेखनीय है कि इस संगठन की सभी सदस्य महिलायें हैं, जो स्व-सहायता समूहों के माध्यम से आजीविका संवर्धन गतिविधियों से जुड़ी हैं ।
      कलेक्टर भरत यादव ने मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय योजना राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित महिला समूहों के आदि शक्ति आजीविका संकुल स्तरीय संगठन इंद्राना को समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु विकासखण्ड मझौली में बनाये गए सायलोज केन्द्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत अभाना के ग्राम तागबहार के 105 किसानों के गेहूं खरीदी का दायित्व सौंपा है ।  आदि शक्ति आजीविका संगठन की महिला पदाधिकारी और सदस्य गेहूं खरीदी की जिम्मेदारी को बखूबी निभा भी रही हैं ।  इस संगठन द्वारा अब तक 13 किसानों से सात लाख 80 हजार रूपये मूल्य का 405 क्विंटल गेहूं खरीदी की जा चुकी है । महिलाओं ने आजीविका संवर्धन की अन्य गतिविधियों के साथ-साथ अब गेहूं खरीदी जैसे मुश्किल समझे जाने वाले पुरूष प्रधान क्षेत्र में भी अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज करा दी है और सिद्ध कर दिया कि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जो महिलायें ना कर सकें ।
      कलेक्टर भरत यादव कहते हैं कि हमने यह सोचकर इन्हें गेहूं उपार्जन का दायित्व सौंपा था कि ग्रामीण परिवेश में इस प्रकार का बदलाव महिलाओं के जीवन में एक नया सवेरा लेकर आयेगा । उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि महिलायें अब पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर नहीं, बल्कि उनसे कई कदम आगे रहकर व्यवस्थायें सम्हाल रही हैं ।
      आदि शक्ति आजीविका संकुल स्तरीय संगठन की अध्यक्ष गायत्री ठाकुर कहती है कि गेहूं खरीदी की जिम्मेदारी देकर कलेक्टर सर ने जो हम लोगों पर भरोसा दिखाया है हम उस पर खरे उतर कर दिखायेंगे । वे कहती हैं कि इस संकुल स्तरीय संगठन में 13 ग्राम पंचायतों के 20 गांवों में बने 120 समूहों के कुल 1440 सदस्य हैं ।  हमारे पास इस प्रकार की जिम्मेदारी सम्हालने के लिए समूह के सदस्यों के रूप में पर्याप्त मानव संसाधन मौजूद हैं । संगठन की सचिव ज्योति श्रीपाल ने बताया कि उनके संगठन को 105 किसानों के गेहूं उपार्जन का कार्य मिला है, हमारे संगठन के पास बड़ी संख्या में सदस्य हैं, इसलिए हम लोग और अधिक बड़ी जिम्मेदारी चाहते हैं ।  वहीं संगठन की दुर्गा चौधरी ने कहा कि हमारे संगठन को 4-5 और समितियों की खरीदी की जिम्मेदारी मिलती तो उसे भी वे लोग निभा लेतीं ।
आदि शक्ति महिला आजीविका संगठन की महिलायें काफी उद्यमी और आत्मनिर्भर हैं ।  कोरोना संकट के दौर में इन लोगों ने मास्क निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया है वे अब तक 1500 मास्क नि:शुल्क वितरित कर चुकी हैं । ग्राम पंचायतों को 8 रूपये प्रति मास्क की दर पर 7 हजार 800 मास्क बेच चुकी हैं ।  अब मास्क की बढ़ी डिमांड और गुणवत्ता के चलते इन्हें 10 रूपये प्रति मास्क की दर पर मनरेगा के श्रमिकों के लिए 11 हजार मास्क निर्माण का आर्डर मिला है ।  संगठन की महिला सदस्य आजीविका वाशिंग पावडर बनाती हैं, जो 40 रूपये प्रति किलो की दर पर बेचा जाता है ।  इसके अलावा पिसी हल्दी, धनिया, मिर्च, मसाला भी आजीविका ब्रांड के नाम से बाजार में बिक्री हेतु उपलब्ध है ।
      विदित हो कि 13 सेवा सहकारी समितियों को मिलाकर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बनाये गए मझौली सायलोज केन्द्र में 20 अप्रैल तक 217 किसानों से 14 हजार 522 क्विंटल से अधिक गेहूं खरीदा जा चुका है ।
क्रमांक/3959/अप्रैल-302/मनोज