News.04.04.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर की अपील
प्रधानमंत्री के आव्हान पर हर नागरिक करे घरों में रोशनी
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में एकजुटता दिखाने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के रविवार की रात 9 बजे घरों में रोशनी करने के आव्हान को सफल बनाने का अनुरोध जबलपुर जिले के नागरिकों से किया है ।
     श्री यादव ने नागरिकों से अपील की है कि वे घरों की बालकनी या चारदीवारी के भीतर रहकर ही दिया या मोमबत्ती जलाकर अथवा टार्च या मोबाइल की टार्च से रोशनी करें ।  उन्होंने कहा कि नागरिकों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि उन्हें घरों में रहकर ही रोशनी करनी है और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने की लड़ाई में एकजुटता प्रदर्शित करनी है ।
     कलेक्टर ने अपील में कहा कि रोशनी करते समय लोग केवल घरों की ट्यूब लाईट या बल्ब का ही स्विच ऑफ करें ।  फ्रिज जैसे बड़े विद्युत उपकरण चलते रहने दें ताकि विद्युत सप्लाई करने वाले ग्रिड का संतुलन बना रहे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के आव्हान पर घरों में दिया, मोमबत्ती से रोशनी किये जाने के दौरान स्ट्रीट लाइट चालू रखी जायेगी और अस्पतालों जैसे अन्य अत्यावश्यक सेवाओं की भी विद्युत उपकरण एवं लाइटें चालू रहेंगी ।
क्रमांक/3703/अप्रैल-45/जैन

कंबाईन हार्वेस्टर से फसल कटाई के लिए तय दर का आदेश निरस्त
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर कंबाईन हार्वेस्टर से फसल कटाई के लिए मय डीजल 1200 रूपये प्रति एकड़ अथवा दो हजार रूपये प्रति घंटा की पूर्व में निर्धारित दर संबंधी आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।
     श्री यादव ने इस बारे में बताया कि फिलहाल जबलपुर जिले में हार्वेस्टर की संख्या कम है और लॉकडाउन के कारण हार्वेस्टर आ भी नहीं पा रहे हैं। ऐसे में कहीं और ज्यादा रेट मिलने पर उनके यहां से चले जाने की संभावना ज्यादा है। उन्होंने बताया कि हार्वेस्टर की दरें तय करने वाले आदेश प्रदेश के कई अन्य जिलों ने भी निरस्त किये हैं ।
     कलेक्टर ने जिले के किसानों से आग्रह किया कि वे हार्वेस्टर संचालकों का सहयोग करें ताकि फसल कटाई के इस महत्वपूर्ण अवसर पर उन्हें कोई कठिनाई न हो। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा हार्वेस्टर की दरें तय करने का आदेश किसानों के हित में ही वापस लिया गया है।
क्रमांक/3704/अप्रैल-46/जैन 

रक्तदान करने आगे आयें
कलेक्टर ने की नागरिकों से अपील
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने शहर और जिले के नागरिकों से रक्तदान के लिए आगे आने का आव्हान किया है ।  उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण रक्तदान शिविरों का आयोजन न होने से अस्पतालों में इमरजेंसी के मामलों में रक्त की कमी होने लगी है । जबकि आवश्यकता उतनी ही बनी हुई है । ऐसे में रक्तदान के इच्छुक व्यक्ति रक्तदान कर पीड़ित मानवता की सेवा की मिसाल पेश कर सकते हैं ।
 श्री यादव ने बताया कि लॉकडाउन के मद्देनजर अभी भी बड़े रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं किया जायेगा । लेकिन व्यक्तिगत रूप से निजी अस्पतालों में भी जाकर रक्तदान किया जा सकता है ।  ऐसे लोगों की प्रशासन पूरी मदद करेगा । रक्तदान के इच्छुक व्यक्ति इसके लिए जिला रेडक्रॉस समिति को सूचना दे सकते हैं ।  उन्हें रक्तदान के लिए ब्लड बैंक तक आने-जाने के लिए वाहन उपलब्ध कराया जायेगा ।  यहां तक कि उनके घरों में जाकर भी रक्त का संग्रहण किया जा सकता है ।
     कलेक्टर ने रक्तदाताओं के समूह से भी अपील की है कि रक्तदान के लिए जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित से 9425384868 अथवा एल्गिन अस्पताल में ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. संजय मिश्रा से 9826163178 पर संपर्क कर सकते हैं । उन्होंने सामाजिक संस्थाओं से भी रक्तदान करने में आगे आने की अपील की है। ताकि डिलेवरी और सर्जरी जैसे केसों के लिए रक्त की उपलब्धता बनी रहे ।
क्रमांक/3705/अप्रैल-47/जैन

एम्बुलेंस का संचालन नहीं किया तो अधिग्रहण की कार्यवाही की जायेगी
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने लॉकडाउन के दौरान निजी एम्बुलेंस का संचालन बंद होने की मिल रही शिकायत को गंभीरता से लेते हुए निजी एम्बुलेंस संचालकों को अपनी एम्बुलेंस का तुरंत संचालन प्रारंभ करने की सख्त हिदायत दी है ।
     श्री यादव ने कहा कि यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो निजी एम्बुलेंसों के अधिग्रहण की कार्यवाही प्रशासन द्वारा की जायेगी ।  उन्होंने बताया कि आज शनिवार को कुछ निजी एम्बुलेंस को अधिग्रहित कर जिला अस्पताल में अटैच भी कर दिया गया है ।
     कलेक्टर ने निजी अस्पताल संचालकों को भी अपनी एम्बुलेंस सेवायें जारी रखने के निर्देश दिये हैं ताकि गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल तक आने-जाने में तकलीफ न हो ।
क्रमांक/3706/अप्रैल-48/जैन

किसानों को डीजल लेने में नहीं होगी कठिनाई
जिले के किसानों को पर्याप्त डीजल उपलब्ध कराने के कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों एवं जिले के अन्य नगरीय निकायों में स्थित सभी पेट्रोल पम्प संचालकों को जबलपुर जिले के किसानों को आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त मात्रा में डीजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं ।
     श्री यादव ने बताया कि यह शिकायत मिली थी कि जबलपुर जिले के किसानों को केवल हार्वेस्टर या ट्रेक्टर लाने पर ही पेट्रोल पम्पों से डीजल दिया जा रहा है ।  जबकि सीमा से लगे दूसरे जिले के किसान यहां से डीजल ले जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि इस पर प्रतिबंध लगाया गया है ।
उन्होंने कहा कि जबलपुर जिले के किसानों को फसल की कटाई के समय पर्याप्त डीजल मिले इसके निर्देश दे दिये गये हैं ।  श्री यादव ने बताया कि इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में पटवारियों को भी निर्देश दिये गये हैं कि आवश्यकता पड़े तो वे वास्तविक किसानों की तसदीक कर पेट्रोल पम्पों से जिले के किसानों को डीजल की आपूर्ति सुनिश्चित करायें ।  
क्रमांक/3707/अप्रैल-49/जैन