News.19.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
आज से खुलेगा पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक, मण्डल रेल प्रबंधक,
 जीआरपी एवं आरपीएफ कार्यालय
कलेक्टर ने तय शर्तों के अधीन प्रदान की अनुमति
जबलपुर 19 अप्रैल 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने भारत सरकार की कोरोना गाइड लाइन के तहत जारी तय शर्तों के अधीन सोमवार 20 अप्रैल से महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल, मण्डल रेल प्रबंधक पश्चिम मध्य रेल और जीआरपी तथा आरपीएफ कार्यालय को सशर्त संचालन की अनुमति प्रदान कर दिया है।
      कलेक्टर श्री यादव द्वारा जारी आदेश के मुता‍बिक कार्यालय का संचालन शिफ्टों में किया जाएगा। दो शिफ्टों के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर रखा जाना सुनिश्चित किया जाना होगा, ताकि एक ही स्थान पर अत्याधिक संख्या में जमाव न हो। कार्यालय में कार्य पर उन्ही कर्मियों को बुलाया जाए जो कि कैम्पस के भीतर निवारसत हैं। साथ ही उन्ही कर्मियों को बुलाया जाए जो कि अति आवश्यक सेवा से जुड़े हों जिनके बगैर कार्यालय के कार्य संचालन में अवरोध उत्पन्न होगा। कार्यालय संबंधी जिन कार्यों को संबंधित अधिकारी-कर्मचारी द्वारा अपने निवास पर रह कर संपादित किया जा सकता है, उन अधिकारी-कर्मचारियों को कार्यालय न बुलाया जाए। कोरोना वायरस कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में निवास करने वाले या आने वाले किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को कार्य पर न बुलाया जाए।
सभी कर्मियों की स्क्रीनिंग तथा दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना अनिवार्य होगा। सभी कर्मी अनिवार्य रूप से मॉस्क लगाकर कार्य पर उपस्थित होंगे। सभी कर्मी सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) का पालन करेंगे। कार्यालय के अंदर स्थित रसोई घर, केंटीन, पेयजल, सभाकक्ष, शौचालय एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों को नियमित रूप से सेनेटाइज करते रहेंगे। संस्था में उपलब्ध कुल अधिकारियों और कर्मचारियों में से केवल 20 प्रतिशत अधिकारियों और कर्मचारियों से ही कार्य कराया जाए। रेलवे विभाग के अनुबंधित ठेकेदार यह अनिवार्यत: सुनिश्चित करेंगे कि निर्माण कार्य हेतु जो भी श्रमिक आए हैं वह कोविड -19 के कंटेनमेंट एरिया से न आए हों और यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी श्रमिक कोविड -19 से संक्रमित न हो।
किसी भी परिस्थिति में निर्धारित ‍बिंदुओं का पालन नहीं किए जाने पर यह अनुमति स्वत: ही निरस्त मानी जाएगी और संबंधित ठेकेदार के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश 15 अप्रैल के द्वारा जारी संपूर्ण मानदण्डों का पालन अनिवार्यत: किया जाना होगा। इसके अतिरिक्त शासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों का भी पालन किया जाना होगा अन्यथा यह अनुमति स्वमेव निरस्त मानी जाएगी।
क्रमांक/3907/अप्रैल-250/मनोज॥

रेडक्रॉस ने तिलहरी के विस्थापितों को मास्क, साबुन और बिस्किट वितरित किया
जबलपुर 19 अप्रैल 2020
मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों के तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से एक हजार मास्क, एक हजार साबुन की टिकिया और बिस्किट के दो हजार पैकेट वितरित किये गये इसी के साथ समिति द्वारा समीप स्थित कजरवारा बस्ती में भी साबुन , मास्क और बिस्किट का वितरण किया गया इस कार्य में सदस्य रेडक्रॉस सोसायटी सुनील गर्ग एवं सिविल डिफेंस वार्डन पवन कुशवाहा, राजू पटेल शुभम मोगरे, राधिका मोगरे का विशेष सहयोग रहा
क्रमांक/3908/अप्रैल-251/जैन॥

रेडक्रॉस ने दिया बिहार के 20 छात्रों को 60 किलो खाद्यान्न, नमक, तेल व मसाला
छात्रों ने कलेक्टर श्री यादव के प्रति जताया आभार
जबलपुर 19 अप्रैल 2020
इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी को अपने वालंटियर के माध्यम से यह सूचना प्राप्त हुई की बिलहरी स्थित सरस्वती कॉलोनी में बिहार से आए हुए 20 स्टूडेंट अभिषेक कुमार,सुमन सौरभ, कल्याण, आकाश एवम् अन्य जो पिछले एक माह से यहां फंसे हुए हैं उनके पास अनाज की व्यवस्था नहीं है। इस पर रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित द्वारा  तुरंत कलेक्टर को सूचित कर उनसे प्राप्त निर्देशानुसार छात्रों को एक माह का कच्चा राशन जिसमें 40 किलो चावल ,10 किलो आटा, 10 किलो दाल, नमक, तेल, मसाले आदि लेकर अपने वालंटियर श्री रघु तिवारी (प्रथम अंश) को उनके निवास पर  भेजा गया और उन्हें राशन पहुंचाया गया
छात्रों द्वारा उनके फोन पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी जबलपुर द्वारा उपलब्ध कराई गई इस त्वरित सहायता के लिए रेडक्रॉस और जिला प्रशासन कलेक्टर श्री भरत यादव के प्रति विशेष आभार व्यक्त किया है।
क्रमांक/3909/अप्रैल-252/जैन॥


महाकौशल आफिसर्स लेडीज क्लब ने मेडिकल कॉलेज को दिया सेम्पल कलेक्शन बूथ
पीपीई किट और एन-95 मास्क भी सौंपे
जबलपुर 19 अप्रैल 2020
महाकौशल ऑफीसर्स लेडीज क्लब ने  कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने में उपयोगी सेम्पल कलेक्शन बूथ, पीपीई किट और एन-95 मास्क मेडिकल कॉलेज को प्रदान की है
महाकौशल ऑफीसर्स लेडीज क्लब की अध्यक्ष डॉ प्रियंका भरत यादव ने बताया कि कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस में पीड़ितों का इलाज कर रहे चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टॉफ की सुरक्षा की चिंता करना समाज के हर वर्ग का दायित्व है अपनी इसी जिम्मेदारी का निर्वाह करते हुए महाकौशल आफिसर्स क्लब ने एक कोविड सेम्पल कलेक्शन बूथ, 100  पीपीई किट एवं 100 एन-95 मास्क के साथ ही मेडिकल कॉलेज को एक वाटर प्यूरीफायर, एक वाटर कूलर तथा बड़ी संख्या में हैंड सेनिटाईजर एवं सेवलॉन हैंडवाश भी उपलब्ध कराये  हैं श्रीमती यादव ने बताया कि यह सामग्री आज रविवार को मेडिकल कॉलेज  को सौंप दी गई है
क्रमांक/3910/अप्रैल-253/जैन॥

कलेक्टर ने विजयनगर पहुंचकर क्षेत्र को
कन्टेन करने की कार्यवाही का जायजा लिया
हर घर के सर्वे का दिया निर्देश
जबलपुर, 19 अप्रैल, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज रविवार की दोपहर कचनार सिटी, विजय नगर पहुँचकर कल यहाँ कोरोना का एक पॉजिटिव केस मिलने के बाद क्षेत्र को कन्टेन करने की गई कार्यवाही का जायजा लिया । श्री यादव ने कंटेन्मेंट एरिया के कोर और बफर जोन में प्रतिबन्धों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा किये जा रहे सर्वे में कोई घर न छूटे इस पर भी खास ध्यान दिया जाये । श्री यादव ने कोर एरिया के निवासियों को रोजमर्रा की आवश्यकता की सामग्री घर-घर पहुंचाने की व्यवस्था करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।                         
क्रमांक/3911/अप्रैल-254/जैन
मदिरा एवं भांग दुकानें बंद रहेंगी 3 मई तक
जबलपुर, 19 अप्रैल, 2020
प्रदेश में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिये 3 मई, 2020 तक मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद रहेगा। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी लायसेंसधारियों की दुकानें बंद करवाने के लिये कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
क्रमांक/3912/अप्रैल-255/मनोज
मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना की जानकारी जमा करने के निर्देश
जबलपुर, 19 अप्रैल, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना के तहत की गई अब तक की कार्यवाही का संपूर्ण विवरण निर्धारित प्रपत्र में कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमा करने के निर्देश जारी किये हैं ।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक गुरूवार को निर्धारित प्रपत्र में कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-2 में संलग्न लिपिक विनीत मिश्रा एवं सतपाल सिंह सहायक ग्रेड-तीन के पास हर हाल में जानकारी जमा करायें । जिन कार्यालयों से मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना की जानकारी मांगी गई है उनमें पुलिस अधीक्षक कार्यालय, सी.ई.ओ. जिला पंचायत कार्यालय, आयुक्त नगर निगम कार्यालय, अधिष्ठाता मेडिकल कॉलेज जबलपुर, जिला आयुष अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास, सभी तहसीलदार, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कार्यालयों, सभी नगर पंचायतों, नगर पालिका के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से जानकारी प्रपत्र में भरकर देने के निर्देश दिए गये हैं ।
क्रमांक/3913/अप्रैल-256/मनोज

मुफ्ती-ए-आजम ने मेडिकल टीम को दी स्वास्थ्य की जानकारी
घर-घर पहुंच रही टीम का मुफ्ती-ए-आजम ने किया स्वागत
जबलपुर, 19 अप्रैल, 2020
मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश हजरत मौलाना मोहम्मद हामिद अहमद ने आज सुबह उनके निवास पर घर-घर सर्वे के लिये पहुँची मेडिकल टीम को अपने स्वास्थ्य से सम्बंधित सभी जानकारियां दी ।  इसके पहले उन्होंने सर्वे के लिये घर आई मेडिकल स्टॉफ का स्वागत किया और तमाम लोगों से भी सर्वे दल को सही-सही जानकारी देने का आग्रह किया ।  स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौलाना साहब के परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ की जानकारी भी इस मौके पर ली । ज्ञात हो कि मुफ्ती-ए-आजम मध्यप्रदेश का निवास सराफा कंटेन्मेंट एरिया में है जो कोरोना संक्रमण के लिहाज से सबसे ज्यादा संवेदनशील बना हुआ है । इस क्षेत्र में अभी तक 1600 से अधिक परिवारों का मेडिकल टीम घर-घर जाकर सर्वे कर चुकी है ।                      
क्रमांक/3914/अप्रैल-257/जैन

म.प्र. में कोरोना की रोकथाम में मददगार हो रही है सूचना प्रौद्योगिकी
जबलपुर, 19 अप्रैल, 2020
कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने में सबसे जरुरी शर्त सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग मददगार साबित हो रहा है।
विभिन्न जिलों से सूचना प्रौद्योगिकी आधारित  सेवाओं देने  के नवाचारी उपायों के उदाहरण सामने आ रहे हैं। आम लोग घर पर रहकर इन उपायों और सुविधाओं का बेहतर उपयोग कर रहे है।
सूचना प्रौद्योगिकी आधारित नवाचारों को बढ़ावा देने वाले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  स्वयं वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से महत्वपूर्ण  समीक्षा बैठकें ले रहे हैं। समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से  कोरोना को हराने के लिए सलाह-मशविरा कर रहे हैं। 
किसानों को एसएम्एस देकर फसल भण्डारण के लिये बुलाया जा रहा है। आरोग्य सेतु एप, सीएम हेल्पलाइन 181, टेलीमेडिसिन, सर्व ग्वालियर एप, जैसे कई नवाचारी प्रयास  उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं।
स्कूल शिक्षा विभाग का  मोबाइल एप 'टॉप पैरंट' विद्यार्थियों को घर पर रहकर पढ़ाई जारी रखने में मददगार साबित हो रहा है। 'डिजी लैप-आपकी पढ़ाई-आपके घर' योजना के माध्यम से  12वीं तक के विद्यार्थी अंग्रेजी, हिंदी, गणित और विज्ञान आदि विषयों की अध्ययन सामग्री  व्हाट्सएप पर ही प्राप्त कर रहे हैं।
जनसम्पर्क विभाग ने फेसबुक के सहयोग से एमपी गव्हर्नमेन्ट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क और विभाग के आधिकारिक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट तैयार कराया  है।  कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क (+917834980000) और मैसेंजर चैटबॉट आसानी से कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी जानकारी मिल रही है।
लॉकडाउन के दौरान ग्वालियर नगर में रोजमर्रा की वस्तुएँ उपलब्ध कराने में “सर्व ग्वालियर एप अहम भूमिका निभा रहा है। इसके माध्यम से नागरिकों को उनकी मांग के आधार पर होम डिलेवरी कर जरूरत की वस्तुएँ निर्धारित दरों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं।
सीएम हेल्प लाइन 181 पर करीब 2.77 लाख लोगो को कोरोना संक्रमण से सम्बंधित जानकारी मिली। इस सेवा का उपयोग लगातार जारी है।
सामान्य प्रशासन विभाग ने  ई-मेल, ई-आफिस और (NIC) से जारी आदेश, पत्राचार, स्वीकृति एवं पत्राचार को मान्य किया है।
क्रमांक/3915/अप्रैल-258/मनोज