News.22.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बीमार और कोरोना संक्रमण के लक्षणों वाले व्यक्तियों को
चिन्हित करने व्यापक स्वास्थ्य सर्वे होगा
संभागायुक्त श्री चौधरी के निर्देश
जबलपुर 22 अप्रैल 2020
      संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने कार्यभार ग्रहण करने के तुरंत बाद ही प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक लेकर कोरोना वायरस से जबलपुर जिले को मुक्त बनाने के लिए अब तक किए गए प्रयासों और भविष्य के लिए कार्ययोजना की समीक्षा की तथा दिशा-निर्देश दिए। संभागायुक्त ने कहा कि जबलपुर शहर का संपूर्ण स्वास्थ्य सर्वे कराकर बीमार व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। सर्वे कार्य शहर के स्लम, तंग और सघन बस्तियों में प्राथमिकता से हो। आंगनबाड़ी क्षेत्रों को यूनिट मानकर सर्वे किया जाए। सर्वे से जानकारी में आए बीमार व्यक्तियों से में कोरोना वायरस के संक्रमण के संभावित व्यक्तियों के सैम्पल लेकर जांच कराई जाए। अधिकाधिक सैम्पल लिए जाएं। साथ ही जांच के लिए लैब की क्षमता युद्ध स्तरीय प्रयास कर बढ़ाई जाए। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी सर्वे किया जाए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक भगवत सिंह चौहान, पुलिस उपमहानिरीक्षक मनोहर वर्मा, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार, डीन मेडिकल कालेज डॉ पीके कसार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
      संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि नागरिकों में जागरूकता बढ़ाई जाए और उन्हें भयमुक्त रखा जाए। बताया जाए कोरोना संक्रमण से मरीज ठीक हो जाता है। घबराने व डरने की जरूरत नहीं है। आवश्यकता बीमार होने पर तुरंत बीमारी की जानकारी शासकीय अस्पताल में देने और इलाज कराने की है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कर संक्रमण से स्वयं बचने और दूसरों को भी बचाने के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है।
      संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण रोकने में प्रशासन को नागरिकों से अच्छा सहयोग मिल रहा है। नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं जैसे विद्युत, पेयजल, साफ-सफाई, गरीबों को भोजन आदि की व्यवस्था करने में प्रशासन ने अब तक अच्छा कार्य किया है। उन्होंने निर्देश दिए कि लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन कराने की जरूरत है। कंटेनमेंट एरिया में सख्ती बढ़ाई जाए ताकि संक्रमण का फैलाव नहीं होने पाए। इन क्षेत्रों में आवागमन तथा गतिविधियों को पूर्ण रूप से रोका जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकाधिक पात्र तथा जरूरतमंदों को कच्चा राशन दिया जाए। वे अपने निवास स्थान में भोजन पकाएं। पक्का भोजन वितरण की समीक्षा कर आवश्यकतानुसार पात्र जरूरतमंदों को इसे दिया जाए। खाद्य एवं आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन सुदृढ़ रखी जाए।
      संभागायुक्त ने कहा कि जिला में आने तथा बाहर जाने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग हो। उनका डाटा रिकार्ड रखा जाए तथा इन पर पूरी नजर रखी जाए। ट्रकों से आने वाले व्यक्तियों का पूरा रिकार्ड रखें। उनकी हर गतिविधियों में नजर रखी जाए। कोरोना संक्रमण को पूरी तरह से समाप्त करना राज्य शासन की प्राथमिकता है। अधिकारी टीमभावना से समन्वय बनाकर सतत् सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान करते हुए निर्णय लें तथा तत्परता से कार्य करें।
      संभागायुक्त ने कहा कोरोना संकट से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए भविष्य की संभावित जरूरतों का आकलन कर पर्याप्त संसाधन विकसित किए जाएं। इसके लिए वर्किंग प्लान बना लिया जाए। उन्होंने कोरोना संकट से निपटने में जुटी अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम, समाजसेवी संस्थाओं तथा नागरिकों की तारीफ की तथा कहा कि सभी के युद्ध स्तरीय प्रयासों से जबलपुर निश्चित रूप से कोरोना मुक्त होगा।
      संभागायुक्त ने सभी अधिकारियों से कार्य के दौरान उनके अनुभव, समस्या, सुझाव प्राप्त किए। पुलिस महानिरीक्षक श्री चौहान ने कहा कि अधिकारियों के मध्य सूचनाओं का त्वरित आदान-प्रदान होता रहे। इससे तत्काल निर्णय लेने में आसानी रहती है। थोक सब्जी मण्डी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में कुछ नए क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण पाया गया है जो चिंता का विषय है। उप महानिरीक्षक मनोहर वर्मा ने पांच बिंदुओं में सुझाव दिए। उन्होंने कहा कंटेनमेंट एरिया में पूर्ण रूप से गतिविधियां प्रतिबंधित हों। लाउड स्पीकर द्वारा लोगों में जागरूकता लाकर चेतावनी भी दी जाए। सीसीटीव्ही तथा ड्रोन के माध्यम से निगरानी रखी जाए। प्रमुख टेलीफोन नंबर की सूची स्थान-स्थान पर प्रदर्शित हों। कंटेनमेंट एरिया में पर्ची के माध्यम से जरूरी दूरभाष नंबरों की सूची हर घर तक पहुंचाई जाए। जिले में प्रवेश के सभी प्वाइंट पर कड़ी निगरानी हो। आने वाले व्यक्ति का पूरा डाटा स्टोर रहें। शहर में बीमार व्यक्तियों की जानकारी व्यापक सर्वे कर पता करने की आवश्कता बताई। श्री वर्मा ने कहा कि आइसोलेशन में रखे गए व्यक्तियों से पूरे प्रोटोकाल का पालन कराया जाए। वहां रह रहे व्यक्ति एक-दूसरे से मिले-जुले नहीं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
      संभागायुक्त ने कहा कि होम क्वारेंटाइन को भी गंभीरता से लिया जाए। उल्लंघन होने पर ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध जुर्माना आदि की कार्रवाई की जाए और उसे उसके घर की अपेक्षा किसी अन्य स्थान पर क्वारेंटाइन रखा जाए।
      कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना संक्रमण से निपटने अब तक के प्रयासों को विस्तार से बताया और भविष्य की कार्ययोजना पर प्रकाश डाला। कलेक्टर ने बताया कि सैम्पल जांच को बढ़ाने के लिए लैब की क्षमता को बढ़ाने के प्रयास युद्धस्तर पर हैं। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने आवश्यकता कही। रोजगारमूलक गतिविधियों को बढ़ाया जा रहा है। आवश्यक वस्तुओं तथा खाद्य पदार्थों के परिवहन की दिक्कतों को लगातार दूर किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का इंतजाम भी किया जा रहा है। कलेक्टर ने पीपीई और मास्क की आवश्यकता, आपूर्ति एवं वितरण की जानकारी भी दी। कलेक्टर ने कहा स्वास्थ्य, पुलिस, नगर निगम आदि कोरोना फाइटर की भूमिका निभाने वाले कर्मियों, नागरिकों का सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा जा रहा है।
      बैठक में एटीएम में राशि का अभाव और बैंकों में लग रही भीड़ की समस्या पर चर्चा हुई। जेल में निरूद्ध कैदियों के स्वास्थ्य की जांच संबंधी चर्चा हुई। जरूरतमंदों को दिए जा रहे पके भोजन के लिए खाद्यान्न आपूर्ति पर भी चर्चा हुई।
      मेडिकल कालेज चिकित्सालय और सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज के लिए सुविधा विस्तार तथा बिस्तरों की संख्या आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई।
क्रमांक/3966/अप्रैल-309/खरे॥

नवागत संभागायुक्त श्री चौधरी ने पदभार ग्रहण किया
जबलपुर 22 अप्रैल 2020
      नवागत संभागायुक्त महेशचन्द्र चौधरी ने जबलपुर संभाग के आयुक्त पद का कार्यभार बुधवार को निवर्तमान संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा से ग्रहण किया। निवर्तमान संभागायुक्त श्री मिश्रा स्थानांतरित होकर भोपाल जाएंगे।
      ज्ञातव्य हैं कि संभागायुक्त श्री चौधरी पहले जबलपुर जिले के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम आयुक्त, अपर कलेक्टर आदि विभिन्न दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर चुके हैं। श्री चौधरी ने प्रदेश के अन्य जिलों में भी महत्वपूर्ण पदों पर पदस्थापना के दौरान अनेक चुनौतीपूर्ण जिम्मेदारियां पूरी की तथा जनकल्याण एवं विकास को गति देने में अहम् भूमिका निभाई।
      पदभार ग्रहण करने के पहले श्री चौधरी ने सर्वप्रथम मां नर्मदा के तट पर पूजा अर्चना की। उन्होंने मां नर्मदा से प्रार्थना की और आशीर्वाद मांगा कि कोरोना संक्रमण को समाप्त करने की लड़ाई में विजय प्राप्त हो। नागरिकों को कोरोना संक्रमण से शीघ्र ही पूर्ण राहत मिले।
क्रमांक/3967/अप्रैल-310/खरे॥

कलेक्टर ने सिक्किम और झारखंड के 20 लोगों के भोजन का कराया इंतजाम
जबलपुर, 22 अप्रैल, 2020
      लॉकडाउन के कारण जबलपुर में फंसे सिक्किम के चौदह युवक-युवतियों और झारखंड के 6 लोगों को जिला प्रशासन ने रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से खाद्यान्न उपलब्ध कराकर बड़ी मदद की है । ये युवा यहां हर वर्ष की तरह इस बार भी शादी-विवाह समारोहों में काम करने जबलपुर आये थे । लेकिन लॉकडाउन के कारण कमाई तो दूर इनके पास बचे पैसे भी खत्म हो गये ।  ऐसे में इन्हें अपने भोजन का प्रबंध करना भी मुश्किल हो गया था ।
      मुसीबत में फंसे इन युवाओं के बारे में जब कलेक्टर भरत यादव को आज सुबह सूचना मिली तो उन्होंने फौरन इन तक खाद्यान्न सामग्री पहुंचाने के निर्देश रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित को दिये।कलेक्टर के निर्देश पर जब इन युवाओं के पास रेडक्रॉस सोसायटी के स्वयंसेवक अंकित पहारिया एवं राहुल तिवारी को भेजकर 25 किलो आटा, इतना ही चावल, 5 किलो दाल, 5 लीटर तेल, नमक, मसाले के पैकेट और बिस्किट के पैकेट पहुंचाये गये।
      तिलवारा के पास शाहनाला में रूके इन युवाओं को खाद्यान्न सामग्री के रूप में फौरन मदद पहुंचाई गई । मदद के लिए लोगों ने जिला प्रशासन, रेडक्रॉस सोसायटी और खासतौर पर कलेक्टर भरत यादव का आभार माना । इन युवाओं में आशिका सुब्बा, सुशीला क्षेत्री, मंजू प्रधान, संजना लामा, आनंद लेपचा, कविता सुब्बा, रोहित थापा, मनोज सुब्बा आदि शामिल थे ।
झारखंड के छह व्यक्तियों को भी मिली मदद:
      सिक्किम के जबलपुर में फंसे इन युवाओं की तरह कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कल मंगलवार को अधारताल में रह रहे झारखंड के छह लोगों को मदद पहुंचाई गई ।  इन लोगों के पास राशन पहुंचाया गया ।  खाना बनाने की समस्या बताने पर पास ही में रहने वाले रेडक्रॉस के स्वयंसेवक सुबोध पहारिया ने इन्हें प्रतिदिन दोनों समय भोजन के पैकेट उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी ली ।
क्रमांक/3968/अप्रैल-311/जैन

चार विश्वविद्यालयों ने कोरोना के विरूद्ध जंग में जन-जाग्रति करने भेजे
9 लाख से अधिक संदेश
जबलपुर, 22 अप्रैल, 2020
      जबलपुर जिले में स्थित 4 विश्वविद्यालयों ने कोरोना के प्रति जन-जाग्रति लाने की सार्थक पहल की है ।  संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा ई-मेल, व्हॉट्सअप और एसएमएस के द्वारा दूरस्थ अंचलों, समुदायों और व्यक्तियों सहित प्रदेश की आबादी के एक बड़े भाग तक कोरोना से बचाव के उपायों की जानकारी के संदेश पहुंचाने का कार्य किया गया है ।  जिले में स्थित चार विश्वविद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों और किसानों को अब तक 9 लाख 7 हजार 870 सूचनात्मक संदेश प्रेषित किये गये हैं ।
      जिले की सीमा में स्थित रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा 2 लाख 29 हजार 108 मोबाइल धारक छात्र-छात्राओं को दो लाख 30 हजार 908 एसएमएस, 80 हजार 718 व्हॉट्सअप एवं 350 ई-मेल के माध्यम से कोरोना से बचाव की जानकारियाँ भेजी गई हैं । इसी प्रकार मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा 22 हजार मोबाइल धारक छात्र-छात्राओं को 22 हजार एसएमएस और 6 हजार 540 ई-मेल तथा जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा 3 हजार 639 मोबाइल धारक छात्र-छात्राओं को 52 एसएमएस तथा 3 हजार 946 व्हॉट्सअप एवं 294 ई-मेल भेजे गये हैं ।
      इसके अलावा नानाजी देशमुख पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर द्वारा 2 हजार 119 मोबाइल धारक छात्र-छात्राओं को 44 हजार 340 एसएमएस और 2 लाख 92 हजार 783 व्हॉट्सअप सहित 2 लाख 17 हजार 185 ई-मेल तथा कृषकों को कृषि से संबंधित 8 हजार 755 एसएमएस के माध्यम से कोरोना विषयक संदेश भेजे गए हैं ।
क्रमांक/3969/अप्रैल-312/मनोज

कलेक्टर ने जबलपुर एयरपोर्ट के विकास एवं विस्तार हेतु पूर्व में
स्वीकृत कार्यों को करने की दी सशर्त अनुमति
जबलपुर, 22 अप्रैल, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने वर्तमान में प्रभावी टोटल लॉकडाउन को दृष्टिगत रखते हुए भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के अंतर्ग जबलपुर हवाई अड्डा के विकास एवं विस्तार से संबंधित पूर्व में स्वीकृत शासकीय निर्माण कार्य हेतु संबंधित अनुबंधित कार्यकारी फर्म को मय कार्मिकों एवं निर्माण कार्य तथा उपयोगी वाहनों सहित 3 मई तक संचालित रखने की सशर्त अनुमति प्रदान की है।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से जारी आदेश के मुताबिक जबलपुर एयरपोर्ट में एबी-320 टाइप के विमानों की सुगम आवाजाही हेतु नए टर्मिनल भवन, ए.टी.सी. सह टेक्निकल ब्लॉक, फायर स्टेशन और रन-वे के विस्तार, नए एप्रॉन के निर्माण, टैक्सी ट्रैक, जी.एस.एफ. एरिया और पेरीमीटर रोड आदि से संबंधित पूर्व में स्वीकृत कार्य को कराने की अनुमति कलेक्टर ने प्रदान की है ।
इन निर्माण कार्यों के संचालन के दौरान निर्माण श्रमिकों को सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध कराने और टेम्प्रेचर लेने की व्यवस्था की हिदायत दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे नियमों का पालन करने को कहा गया है।
     संबंधित निर्माण एजेंसी व ठेकेदार के लिए निर्देशित किया गया है कि वे यह अनिवार्यत: सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्य हेतु जो भी श्रमिक आये हैं वे कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया से न आये हों। साथ ही कोई भी श्रमिक कोविड-19 से संक्रमित न हो तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी गाइड लाइन अनुसार सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। श्रमिकों को गाइडलाइन के तहत ठहरने व भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ।
     किसी भी परिस्थिति में निर्धारित शर्तो का पालन नहीं करने पर यह अनुमति स्वत: ही निरस्त मानी जायेगी और संबंधित एजेंसी व ठेकेदार के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/3970/अप्रैल-313/मनोज 

कलेक्टर ने दी ग्रामीण क्षेत्र की 6 इकाइयों के संचालन की सशर्त अनुमति
जबलपुर, 22 अप्रैल, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र की छह औद्योगिक इकाइयों के परिचालन की सशर्त अनुमति प्रदान की है ।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम इमलई देवरी स्टेशन के पास मेसर्स कॉमर्शियल इंजीनियर्स एण्ड बाडी बिल्डर्स कंपनी लिमिटैड, मेसर्स सौम्या ट्रेडर्स सूरतलाई मंगेला रोड, मेसर्स नर्मदा जिलेटिन मीरगंज भेड़ाघाट रोड, मेसर्स प्रतीक इंडस्ट्रीज मंगेला सूरतलाई, मेसर्स जबलपुर ट्रांसफार्मस ग्राम हृदयनगर गोसलपुर और मेसर्स डायमंड इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रॉनिक ग्राम नारायणपुर नागपुर रोड को परिचालन की सशर्त अनुमति प्रदान की गई है ।
      जारी शर्तों के मुताबिक व्यापारिक प्रतिष्ठान या इकाई यथासंभव अपने परिसर के भीतर और आसपास की इमारतों में श्रमिकों के ठहरने की व्यवस्था करेंगे ।  श्रमिकों का कार्यस्थल पर परिवहन सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करते हुए डेडिकेटेड व्हीकल में नियोक्ताओं द्वारा किया जायेगा ।  परिसर में प्रवेश तथा निकास के प्रत्येक बिंदुओं पर हाथ धोने तथा सेनीटाइजेशन की व्यवस्था के साथ-साथ पूर्ण परिसर को डिसइंफेक्टेंट के माध्यम से कीटाणुरहित करना होगा ।  साथ ही औद्यौगिक इकाइयाँ और प्रतिष्ठानों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उद्योगों के लिए निर्धारित मानक संचालक प्रक्रिया के उपायों का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया जाना होगा ।
      इकाइयों में कार्य करने वाले कामगारों को पृथक से मूव्हमेंट पास जारी नहीं किया जायेगा । नियोक्ता द्वारा सामाजिक दूरी को सुनिश्चित करते हुए उनके निवास से कार्यस्थल तक तथा कार्यस्थल से निवास पर परिवहन की व्यवस्था की जायेगी ।
      संबंधित इकाई यह सुनिश्चित करेंगे कि इकाई संचालित करने हेतु जो भी कामगार आये हैं वे कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया से न आये हों तथा यह भी सुनिश्चित किया जाये कि कामगार कोविड-19 से संक्रमित न हो ।  शासन द्वारा समय-समय पर इस हेतु जारी गाइडलाइन एवं समस्त दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा ।  किसी भी परिस्थिति में निर्धारित बिन्दुओं का पालन नहीं किये जाने पर यह अनुमति स्वत: निरस्त मानी जायेगी एवं संबंधित इकाई के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जायेगी। संस्था में उपलब्ध कुल स्टॉफ में से केवल 30 प्रतिशत स्टॉफ से ही कार्य कराया जाये।
क्रमांक/3971/अप्रैल-314/मनोज

गेहूं खरीदी केन्द्रों में कोरोना से बचाव के इंतजामों से किसान हुए खुश
जबलपुर, 22 अप्रैल, 2020
     वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये गये इंतजामों पर जबलपुर जिले के किसानों ने खुशी जताई है ।  जिले में 15 अप्रैल से 153 गेहूं खरीदी केन्द्रों पर प्रतिदिन एसएमएस पाने वाले किसान अपनी उपज लेकर पहुंच रहे हैं ।  खरीदी केन्द्र में किसान, कर्मचारी, हम्माल और तुलावाटी सभी सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कर रहे हैं ।
     जिले के विकासखंड मझौली के सायलोज केन्द्र में समर्थन मूल्य पर गेहूं की बिक्री करने पहुंचे ग्राम गठौरा के किसान मिठाई लाल पटेल ने यहां किसानों के उपज की खरीदी के लिए की गई व्यवस्थाओं की तो तारीफ की ही, साथ ही केन्द्र में कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाइजर व हैंड ग्लब्ज की व्यवस्था पर भी खुशी व्यक्त की । वहीं ग्राम पंचायत अभाना के किसान सुरेन्द्र भट्ट गेहूं बेचकर खरीदी केन्द्र के बाहर प्रसन्न चित्त नजर आये । पूंछने पर कहा कि मोबाइल में एसएमएस आ जाने से हमें यहां तक फसल लाने की तैयारी करने का समय मिल गया था ।  खरीदी केन्द्र में ज्यादा भीड़-भाड़ भी नहीं थी, जल्दी ही गेहूं की तुलाई हो गई और तौल पर्ची भी मिल गई ।
     इसी प्रकार कालाडूमर खरीदी केन्द्र क्रमांक-2 में गेहूं की बिक्री करने पहुंचे कृष्ण कुमार पटेल और पुरैना ग्राम के निवासी राम गोपाल पटैल ने भी खरीदी केन्द्र में स्वास्थ्य परीक्षण सहित तमाम व्यवस्था के लिए राज्य सरकार की सराहना की । दोनों किसानों ने कहा कि लॉकडाउन में भी हम लोगों को गेहूं बिक्री करने में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हुई ।  केन्द्र में पीने के साफ पानी सहित हाथ धोने के लिए भी साबुन व पानी की व्यवस्था की गई है ।  आपसी दूरी बनाये रखने के लिए 1-1 मीटर में गोले बने थे । गेहूं खरीदी केन्द्र में पहली बार इतना अच्छा प्रबंध देखा है । इसलिए कोरोना से चिंता मुक्त होकर हम लोग अपना गेहूं बेच सके ।
क्रमांक/3972/अप्रैल-315/मनोज