News.25.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
वाहनों से किया जा रहा कंटेनमेंट क्षेत्र में
कोरोना से बचाव के उपायों का प्रचार-प्रसार
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
     शहर में बनाये गये सभी नौ कंटेनमेंट क्षेत्र में वाहनों के माध्यम से लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों की जानकारी दी जा रही है ।
     जनजागरूकता पैदा करने के लिए चलाये जा रहे इन वाहनों से जहां कंटेनमेंट क्षेत्र के लोगों को लाउडस्पीकर के माध्यम से मास्क लगाने, साबुन से अच्छी तरह बार-बार हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने का अनुरोध किया जा रहा है, वहीं इन पर लगे पोस्टरों के जरिये भी लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों को सरल तरीके से बताये जा रहे हैं ।
     अपर कलेक्टर विकास एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए नौ वाहन कंटेनमेंट क्षेत्रों में भेजे गये हैं ।
क्रमांक/4027/अप्रैल-370/जैन

उज्जवला योजना के हितग्राही अपनी रिफिल तत्काल बुक करायें
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को माह अप्रैल से जून 2020 तक तीन माह की अवधि के लिये एल.पी.जी. निःशुल्क रिफिल देने का प्रावधान किया गया है। इसके अंतर्गत प्रतिमाह आयल कंपनी द्वारा 14.2 किलोग्राम क्षमता वाली रिफिल के लिये बैंक खाते में अग्रिम राशि जमा की जायेगी। इसी प्रकार 05 किलोग्राम क्षमता के उपभोक्ताओं के लिए भी राशि जमा की जायेगी। 
जिला नोडल अधिकारी नेमेश देशमुख ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं के खाते में जैसे ही राशि आती है, उसे तत्काल गैस की बुकिंग करवा लेना चाहिये और गैस रिफिल प्राप्त करते समय गैस एजेंसी को भुगतान कर देना चाहिये। यदि उपभोक्ता राशि को गैस रिफिल भुगतान के स्थान पर अन्य प्रयोजन में उपयोग करता है तो उसके खाते में माह मई  से गैस रिफिल की राशि नहीं आयेगी।
श्री देशमुख ने बताया कि माह अप्रैल  को समाप्त होने में केवल 05 दिन शेष है। यदि हितग्राही के खाते में माह अप्रैल की राशि गई है तो वे 30 अप्रैल के पूर्व बुकिंग करवा लें और गैस रिफिल प्राप्त कर लें । अन्यथा माह मई की राशि उनके खाते में नहीं आयेगी और माह मई  का निःशुल्क गैस सिलेण्डर के लाभ से वे वंचित रह जायेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं से अपील गई है कि वे तत्काल गैस रिफिल बुक कराये और शासन की निःशुल्क योजना का लाभ लें।
क्रमांक/4028/अप्रैल-371/जैन

पहले चरण में लाये जायेंगे गुजरात में फंसे जिले के 507 मजदूर
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
     मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशों के मुताबिक प्रदेश के बाहर लॉकडाउन में अटके जिले के मजदूरों को वापस लाने की दिशा में कार्यवाही प्रारंभ कर दिये गये हैं ।
     अपर कलेक्टर विकास एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा के मुताबिक पहले चरण में गुजरात में फंसे जबलपुर जिले के 507 मजदूरों को वापस लाया जायेगा ।  इन मजदूरों को वापस लाने संभवत: सोमवार को यहां से 18 बसों को प्रदेश से लगी गुजरात की सीमा के लिए रवाना कर दिया जायेगा ।  श्री मिश्रा ने बताया कि मजदूरों को वापस लाने के पहले उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा ।  बसों में भी उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल के मुताबिक बैठाया जायेगा ।
     जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि गुजरात में फंसे मजदूरों को वापस लाने के अलावा अन्य राज्यों से और प्रदेश के ही दूसरे जिलों में फंसे मजदूरों को वापस लाने की कार्यवाही भी जिला प्रशासन द्वारा की जायेगी ।  इसी तरह दूसरे राज्यों और प्रदेश के दूसरे जिले के यहां फंसे मजदूरों को भी वापस उनके निवास स्थान भेजा जायेगा । श्री मिश्रा ने राज्य के बाहर या प्रदेश के दूसरे जिलों में फंसे जबलपुर जिले के मजदूरों को इस बारे में सूचना एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम को दूरभाष नंबर 0761-2637500 पर देने का अनुरोध किया है।
क्रमांक/4029/अप्रैल-372/जैन