News.07.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना कंट्रोल रूम से संपर्क में रहना होगा
बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को–कलेक्टर
जबलपुर, 07 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जबलपुर जिले में प्रदेश के एवं जिले में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को कोरोना कंट्रोल रूम के संपर्क में रहने के निर्देश दिये हैं फिर वो चाहे जबलपुर जिले का निवासी ही क्यों न हो । उन्होंने कहा है कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को जिले के प्रवेश सीमा में स्वास्थ्य की जॉच की जा रही है उनसे सेल्फ डिक्लेयरेशन फार्म भरवाया जा रहा है ।  सेल्फ डिक्लेयरेशन फार्म में दी गई जानकारी को कोरोना कंट्रोल रूम में रिकार्ड किया जा रहा है ।
     श्री यादव ने बताया कि एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का दायरा बढ़ा कर इसे अब ग्रामीण क्षेत्रों से भी जोड़ दिया गया है ।  ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले हर व्यक्ति पर कंट्रोल रूम से निगरानी रखी जा रही है । साथ ही जबलपुर शहर के साथ-साथ कंट्रोल रूम से ग्रामीण क्षेत्रों से मिल रही सूचनाओं का एनालिसिस भी किया जा रहा है ।  उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति बाहर से आने की सूचना छिपायेगा या सेल्फ डिक्लेयरेशन में गलत जानकारी देगा, होम क्वारेंटाइन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी । श्री यादव ने कहा ऐसे लोगों को होम क्वारेंटाइन की अवधि के दौरान भी कंट्रोल रूम से सतत् संपर्क में भी रहना होगा । ऐसे लोगों को घर के सामने होम क्वारेंटाइन के पोस्टर भी लगाने होंगे । ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अमले द्वारा भी इन पर निगरानी रखी जायेगी ।
     श्री यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे मूवमेंट से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने प्रशासन के सामने चुनौती काफी बढ़ गई है ।  उन्होंने शहर और ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे हर व्यक्ति को सतर्क रहने, घर में ही रहने तथा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है ।  उन्होंने बताया कि लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन के मामले में कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है ।  आज मंगलवार को शहर में बिना वजह घूमते हुए कई लोगों के वाहन पुलिस द्वारा जप्त किये गये । भीड़ इकट्टी करने के एक मामले में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।
     कलेकटर ने कहा कि जबलपुर शहरी क्षेत्र में लगाये गये टोटल लॉकडाउन का प्रशासन द्वारा सख्ती से पालन कराया जायेगा । जरूरत पड़ी तो सब्जी मंडियों को बंद करने की अवधि और आगे भी बढ़ाई जा सकती है । हाथ ठेलों और फेरी वालों को गली मोहल्लो में घूमकर सब्जी-फल बेचने की अनुमति रहेगी ।
कोरोना कंट्रोल रूम में दो पशु चिकित्सक भी तैनात:
     कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि साधारण सर्दी, खांसी एवं बुखार से पीड़ित लोगों को टेलीमेडिसिन से चिकित्सकीय परामर्श दिये जाने के साथ-साथ अब एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से पशु पालकों को भी पशुओं की बीमारी के उपचार के लिए परामर्श दिया जायेगा ।  इसके लिए कोरोना कंट्रोल रूम में दो पशु चिकित्सकों को तैनात किया गया है ।  पशुपालक, पशुओं के बीमार होने पर एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से दूरभाष नंबर 0761-2637500 पर संपर्क कर सलाह ले सकते हैं ।
क्रमांक/3742/अप्रैल-84/जैन

महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाये गये 32 हजार से अधिक मास्क
    जबलपुर, 07 अप्रैल, 2020
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन- अंर्तगत गठित महिला स्व सहायता समूह की सदस्यों द्वारा कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिये जिले के ग्रामीण क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग, हाथ धुलाई का तरीके के साथ कपड़े के मास्क के उपयोग के बारे में समझाईश दी जा रही है इसी कड़ी में स्व सहायता समूहों द्वारा कपड़े के मास्क की ग्राम स्तर पर ही सिलाई करके ग्राम पंचायतों एवं विभिन्न शासकीय विभागों को जिला रेडक्रास सोसायटी  के माघ्यम से उपलब्ध कराये जा रहे हैं ।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा के अनुसार अभी तक महिला स्व सहायता समूहों द्वारा जिले के पांच विकासखण्डों में कुल 32 gtkj 182 मास्क का निर्माण किया गया है। जिसमें विकासखंड जबलपुर के महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा 12550] सिहोरा द्वारा 4397]  पनागर द्वारा 6650]  मझौली के समूहों द्वारा 3015 तथा पाटन के महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा  2570 मास्क का निर्माण किया गया है
स्व सहायता समूह की सदस्यों ने समाजिक दायित्वों का निर्वाहन करते हुए जरूरतमंद महिलाओं एवं अन्य ग्रामीणों को 2830 मास्क निःशुल्क वितरित भी किये हैं। वर्तमान में मास्क निर्माण कार्य में 26 समूहों की 78 सदस्य कार्यरत हैं  
मास्क निर्माण का मुख्य कार्य जबलपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत आमाहिनौता] पडुआ] देवरीपटपरा] मलारा] हिनोतियाबोई] डुंडी] बम्हनी] पिपरिया-मेडिकल] बरबटी विकासखण्ड पनागर के कुशनेर भरदा पंचायत में किया जा रहा है।
क्रमांक/3743/अप्रैल-85/जैन

भीड़ इकट्ठी करने और तेज आवाज में कांगो बजाने पर एफआईआर दर्ज
जबलपुर, 07 अप्रैल, 2020
     तेज आवाज में कांगो बजाने और भीड़-भाड़ इकट्ठी कर लॉकडाउन के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के मामले में आज सीएमएस कम्पाउंड बेलबाग निवासी तीस वर्षीय स्वपनेश पाठक के विरूद्ध बेलबाग थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है ।
     बेलबाग थाने में पदस्थ उप निरीक्षक संध्या चंदेल की शिकायत पर दर्ज की गई इस एफआईआर में आरोपी के विरूद्ध मध्यपद्रेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 एवं 270 के तहत अपराध कायम किया गया है ।  मामले में कांगो सेट, माइक एवं एम्लीफायर जप्त किया गया है ।
     बताया गया कि स्वपनेश पाठक सीएमएस कम्पाउंड बेलबाग स्थित अपने घर के सामने बिना मास्क पहने कांगो बजा रहा था और यहां उसने काफी भीड़ भी एकत्रित कर रखी थी । भीड़ में शामिल लोगों द्वारा भी मास्क नहीं पहना गया था ।
     स्वपनेश पाठक के पास कांगो बजाने की अनुमति भी नहीं थी । प्रतिबंधात्मक आदेशों का उल्लंघन कर भीड़ इकट्ठा करने, ध्वनि प्रदुषण फैलाने और कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने की संभावना को देखते हुए उसके विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध किया गया है ।
क्रमांक/3744/अप्रैल-86/जैन 


जैन समाज ने मुख्यमंत्री राहत कोष में दिये सात लाख रूपये
कलेक्टर को सौंपे चेक
जबलपुर, 07 अप्रैल, 2020
    कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में सहभागी बनने जैन समाज जबलपुर ने मुख्यमंत्री राहत कोष में सात लाख दो हजार रूपये की राशि प्रदान की है । जैन समाज की ओर से इस राशि के चेक आज कलेक्टर भरत यादव को सौंपे गये ।  इसमें संरक्षणी सभा द्वारा 5 लाख रूपये, पुरवा जैन मंदिर द्वारा 1 लाख 51 हजार रूपये तथा शक्तिनगर जैन मंदिर द्वारा 51 हजार रूपये की दी गई राशि शामिल है । इस अवसर पर जैन पंचायत के अध्यक्ष सतेन्द्र जैन, सरल जैन सोनू, नवीन जैन, सुनील मंगलाहाट, सीए राजेश जैन, विजय जैन, जिनेन्द्र कुमार जैन, प्रदीप जैन एवं जैन समाज के अन्य लोग उपस्थित थे ।
    ज्ञात हो कि इसके पहले भी जैन समाज जबलपुर द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष में करीब सात लाख रूपये की राशि प्रदान की जा चुकी है ।
क्रमांक/3746/अप्रैल-88/जैन  

कलेक्टर-एसपी ने किया पाटन क्षेत्र का दौरा
सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन कराने के दिये निर्देश
जबलपुर, 07 अप्रैल, 2020
    कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आज मंगलवार की रात पाटन क्षेत्र का भ्रमण कर लॉकडाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश स्थानीय अधिकारियों को दिये हैं । कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ पाटन एसडीएम सिद्धार्थ जैन भी मौजूद थे ।
    कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने पाटन क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जिले की प्रवेश सीमा पर स्थापित चेक पोस्ट का निरीक्षण भी किया और बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कड़ाई से जांच करने और सेल्फ डिक्लेयरेशन फार्म भरवाने के निर्देश ‍मौजूद अमले को दिये । दोनों अधिकारियों ने बाद में पाटन छात्रावास में बाहर के रूके हुए लोगों से भी भेंट की और उनसे भोजन आदि की मिल रही सुविधाओं के बारे में पूछताछ की ।
क्रमांक/3747/अप्रैल-89/जैन
 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पेंशनरों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर किये 562 करोड़
जबलपुर 07 अप्रैल 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल स्थित मंत्रालय से विभिन्न पेंशन योजनाओं की दो माह की 562 करोड़ रुपए की राशि पेंशनरों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की। इससे 46 लाख 86 हजार 173 पेंशनर्स लाभान्वित हुए। सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर एन.आई.सी. श्री सुनील जैन, संचालक जनसम्पर्क श्री .पी. श्रीवास्तव आदि इस अवसर पर उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कुल राशि 562 करोड़ में से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना की 15 लाख 69 हज़ार 627 रुपये, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना की 5 लाख 36 हज़ार 412 रूपये, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना की 99 हज़ार 924,  मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना की 57 हज़ार 790,  मानसिक बहु-निशक्तजनों को आर्थिक सहायता की 75 हज़ार 514 तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की 23 लाख 46 हज़ार 906 रुपये की राशि पेंशनरों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर की।
क्रमांक/3741/अप्रैल-83/मनोज॥

कोरोना संक्रमण की रोकथाम में मदद करेगा एमपी व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क और फेसबुक मैसेंजर
जबलपुर 07 अप्रैल 2020
            कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण और रोकथाम के मध्यप्रदेश सरकार के प्रयासों को अब और बल मिलेगा। प्रदेशवासियों में कोविड—19 महामारी की रोकथाम के प्रति जनजागरूकता लाने और शासन तक जनता की सीधी पहुंच बनाने के लिए जनसम्पर्क विभाग द्वारा फेसबुक के सहयोग से एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क और विभाग के आधिकारिक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट को तैयार कराया गया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क (+917834980000) और मैसेंजर चैटबॉट की जानकारी प्रदेशवासियों से साझा की है। 
जनसम्पर्क विभाग के COVID-19 हेल्पडेस्क और चैटबॉट की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर व्हॉट्सएप और एफबी मैसेंजर के जरिए आसानी से कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेगा। जनसम्पर्क विभाग का यह हेल्पडेस्क चैटबॉट फेसबुक की मदद से तैयार किया गया है। 
मुख्यमंत्री ने फेसबुक को दिया धन्यवाद
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क और जनसम्पर्क विभाग के आधिकारिक फेसबुक मैसेंजर चैटबॉट के बारे में  जानकारी साझा की। आमजन की सुविधा के लिए उन्होंने अपनी पोस्ट में हेल्पडेस्क की लिंक भी साझा की है। श्री चौहान ने इस कार्य के लिए फेसबुक को धन्यवाद दिया है।
एक क्लिक पर मिलेगी कोरोना संक्रमण से जुड़ी ये जानकारी
एमपी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क और जनसम्पर्कएमपी एफबी मैसेंजर चैटबॉट की मदद से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लक्षण, बरती जाने वाली सावधानियां बचाव के उपाय, अस्पतालों में दी जा रही सुविधाएं, हेल्पलाइन नंबर आदि की पुख्ता जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इसके अलावा कोरोना से जुड़ी अपडेट लेने आमजन द्वारा योगदान करने संबंधी लिंक भी हेल्पडेस्क और चैटबॉट में मिलेगी।
एमपी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क : इस तरह करें इस्तेमाल
एमपी गर्वन्मेंट कोरोना व्हॉट्सएप इन्फोडेस्क के जरिए मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण रोकथाम संबंधी जानकारी ली जा सकेगी। इसके लिए आपको अपने व्हॉट्सएप से मोबाइल नंबर +917834980000 पर Hi टाइप कर भेजना होगा और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। 
इसके अलावा https://wa.me/+917834980000?text=Hi लिंक पर क्लिक करके भी कोरोना व्हॉट्सएप हेल्पडेस्क से संपर्क किया जा सकता है।
जनसम्पर्कएमपी फेसबुक मैसेंजर कोरोना चैटबॉट : इस तरह करें उपयोग
फेसबुक मैसेंजर के जरिए कोरोना चैटबॉट का उपयोग करने के लिए आपको फेसबुक पर जनसम्पर्क मध्यप्रदेश के आधिकारिक
पेज https://www.facebook.com/jansampark.madhyapradesh/ पर जाना होगा और दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। इसके अलावा आप m.me/jansampark.madhyapradesh लिंक के जरिए भी सीधे फेसबुक मैसेंजर कोरोना चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
क्रमांक/3745/अप्रैल-87/मनोज॥