News.08.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वाली दवा दुकान होगी बन्द
जबलपुर 08 अप्रैल 2020
शहर में ऐसी दवा दुकानों के संचालकों पर अब कड़ी कार्यवाही की जायेगी जहाँ एक साथ समूह में लोग खड़े मिलेंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन पाया जायेगा
कलेक्टर भरत यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि टोटल लाकडाउन के दौरान शहर और जिले में सभी दवा दुकानों को पूरे दिन खुले रखने की छूट दी गई है लेकिन देखा यह  जा रहा है कि इन दुकानों पर  भीड़ हो रही है और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा है श्री यादव ने कहा कि प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की शिकायत मिलने पर मेडिकल स्टोर्स को बंद कराने की कार्यवाही करेगा ऐसी दुकानों को सील किया जायेगा और उनके लायसेंस भी निरस्त किये जायेंगे कलेक्टर ने कहा कि दवा दुकानों पर भीड़ लगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन हो इसकी जबाबदारी सम्बन्धित दुकान संचालक को निभानी होगी
मेडिकल स्टोर्स को देनी होगी सर्दी, खाँसी और बुखार की दवा लेने वालों की सूची :-
           कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि जिले के प्रत्येक मेडिकल स्टोर्स संचालक को अब उनकी दुकान से सर्दी, खाँसी एवं बुखार की दवा लेने वालों की सूची सम्बन्धित पुलिस थाने को देनी होगी उन्होंने बताया कि यह कदम कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये सतर्कता के बतौर उठाया जा रहा है मेडिकल स्टोर्स संचालकों से मिली जानकारी के आधार पर ऐसे लोगों पर नजर रखी जायेगी और जरूरत पड़ने पर परीक्षण हेतु उनके सेंपल भी लिये जायेंगें
क्रमांक/3748/अप्रैल-90/जैन॥

जन्मदिन पर पॉकेट मनी की सेविंग  रेडक्रॉस सोसायटी को दान की
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
 कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में जिला रेडक्रॉस सोसायटी को दान देने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है  सामाजिक एवं व्यावसायिक संस्थाओं के साथ आम नागरिक भी रेडक्रॉस सोसायटी को अपनी क्षमता के मुताबिक सहयोग प्रदान कर रहे हैं  इस कड़ी में एक बच्ची श्रृष्टि  मेश्राम ने अपने 13वें जन्मदिन पर  रेडक्रॉस सोसायटी को 11 हजार रुपये का चेक आज बुधवार को कलेक्टर भरत यादव को सौंपा  श्रृष्टि ने यह राशि पिछले चार साल में अपनी पॉकेट मनी से बचाई है  कलेक्टर श्री यादव ने केंद्रीय विद्यालय वन एसटीसी की कक्षा आठवीं की इस छात्रा के गरीब और बेसहारा लोगों की मदद के इस जज्बे की तारीफ की और उसे जन्म दिन की शुभकामनाएं भी दी 
क्रमांक/3749/अप्रैल-91/जैन

कोरोना वायरस के मरीजों एवं क्वारेंटाइन व्यक्तियों का इलाज कर रहे डॉक्टर-नर्सों के लिये
तीन होटल रिसोर्ट अधिग्रहित
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
     नोवल कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज तथा क्वारेंटाइन में रखे गये व्यक्तियों की देखभाल के लिए मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय, विक्टोरिया जिला चिकित्सालय और सुखसागर में 24 घंटे कार्यरत चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ के ठहरने और भोजन-पानी आदि व्यवस्थाओं के लिये कलेक्टर भरत यादव ने जबलपुर नगर के तीन होटल रिसोर्ट के कक्षों को अग्रिम आदेश तक अधिग्रहित किया है। यह आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30 के तहत जारी हुआ है। दो होटल मालिकों द्वारा अपने होटल स्वेच्छा से जिला प्रशासन को उपलब्ध कराए हैं।
     आदेश के तहत बरगी हिल्स जबलपुर स्थित कोकिला रिसोर्ट के 20 कक्षों को मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के चिकित्सकों एवं नर्सों के ठहरने के लिये, रॉयल आर्बिट तिलवारा के 15 कक्षों को सुखसागर और मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के डॉक्टर्स और नर्सों हेतु और रसल चौक स्थित होटल सम्राट के 15 कक्षों को विक्टोरिया जिला चिकित्सालय में कार्य कर रहे डॉक्टर्स और नर्सों के ठहरने के लिये अधिग्रहित किया गया है।आदेश 7 अप्रैल से प्रभावशील हो गया है।रॉयल आर्बिट तिलवारा और होटल सम्राट ने स्वेच्छा से जिला प्रशासन को कक्ष उपलब्ध कराये हैं।
क्रमांक/3750/अप्रैल-92/खरे

रोग प्रतिरोधक होम्योपैथी-आयुर्वेद औषधियों का वितरण जारी
जिला आयुष अधिकारी द्वारा 30 टीमें गठित
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
     जिला आयुष अधिकारी डॉ. अर्चना मरावी ने बताया है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कुल 30 टीमों का गठन किया गया है। तीन टीम शहरी क्षेत्रों तथा 27 टीम ग्रामीण क्षेत्र के लिये गठित की गयी हैं। इन टीमों द्वारा आयुर्वेदित तथा होम्योपैथी दवायें, रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिये घर-घर जाकर वितरित की जा रही हैं।
     जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि होम्योपैथी दवा आरसेनिक एल्बम 30 और आयुर्वेद औषधि त्रिकटु चूर्ण, संशमनी बटी और अणु तेल का हजारों लाभार्थियों को प्रतिदिन वितरण किया जा रहा है।
     संचालनालय आयुष म.प्र. के निर्देशानुसार इस कार्य के लिये जिला आयुष अधिकारी द्वारा अधीनस्थ आयुष चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगाकर सतत् निगरानी की जा रही है।
क्रमांक/3751/अप्रैल-93/खरे

केन्द्रीय जेल में बंदियों को परिजनों से बातचीत करने इनकमिंग दूरभाष सुविधा बढ़ाई गई
जबलपुर 08 अप्रैल 2020
      केन्द्रीय जेल जबलपुर में परिरूद्ध बंदियों को उनके परिजनों से टेलीफोन मुलाकात के लिए पहले से नौ इनकमिंग टेलीफोन नंबर उपलब्ध थे। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण और प्रत्यक्ष मुलाकात प्रतिबंधित होने की वजह से बंदियों और उनके परिजनों के मध्य सतत् संपर्क के लिए पांच अतिरिक्त इनकमिंग टेलीफोन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं। ज्ञातव्य है कि शासन के निर्देशानुसार प्रदेश की जेलों में परिरूद्ध बंदियों और उनके परिजनों के मध्य होने वाली साक्षात्कार मुलाकात व्यवस्था 20 मार्च 2020 से प्रतिबंधित है।
      नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल जबलपुर के जेल उप अधीक्षक ने बताया कि 20 मार्च के पहले केन्द्रीय जेल के बंदियों और उनके परिजनों के मध्य टेलीफोन मुलाकात का औसत प्रतिदिन 150 इनकमिंग काल था। वर्तमान में पांच अतिरिक्त टेलीफोन लगाए जाने से प्रतिदिन लगभग 400 बंदियों से उनके परिजनों की बात हो रही है। इस प्रकार 20 मार्च से 8 अप्रैल 20 तक करीब 5100 बंदियों की उनके परिजनों से इनकमिंग काल से बात हुई है जो कि तीन गुना है।
      जेल में परिरूद्ध बंदियों द्वारा अपने परिजनों को फोन आने पर यह संदेश दिया जा रहा है कि वह जेल में पूर्णत: सुरक्षित हैं तथा कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव हेतु जेल प्रशासन द्वारा समुचित व्यवस्थाएं की गईं हैं। बंदियों द्वारा अपने परिजनों को यह सुझाव भी दिए जा रहे हैं कि वह भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु केन्द्रीय एवं राज्य सरकारों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं लॉकडाउन के नियमों का पालन करें एवं अपने घर में ही रहें।   
क्रमांक/3752/अप्रैल-94/खरे॥

एस.डी.एम. उपार्जन केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित करायें-कलेक्टर
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि सुनिश्चित किया जाय गेहूं उपार्जन केन्द्र में गेहूं खरीदी के समय सोशल ‍डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से पालन हो तथा एक केन्द्र पर तीन सौ से अधिक किसान नहीं हों ।  अत: सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए पर्याप्त उपार्जन केन्द्र बनाये जाना आवश्यक है ।
     अनुविभागीय अधिकारी अपने अनुविभाग क्षेत्र में निर्धारित उपार्जन केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थायें यथा पर्याप्त हम्माल, तुलावटी, सिलाई कर्मी आदि की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें ।  समिति के स्टॉफ का आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें ।  ताकि समयावधि में उपार्जन कार्य निर्बाध रूप से सम्पादित कराया जा सके ।
क्रमांक/3753/अप्रैल-95/खरे

जबलपुर नगर निगम क्षेत्र में सभी उचित मूल्य दुकानें
सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुलेंगी
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम क्षेत्र जबलपुर के राशन सामग्री उपभोक्ताओं के हितों को दृष्टिगत रखते हुए नवीन वितरण व्यवस्था के तहत अब नगर की सभी उचित मूल्य दुकानों को प्रतिदिन प्रात: 10 बजे से शाम 5 बजे तक नियमित रूप से खोलने के आदेश जारी किये हैं। इस अवधि में नियमित रूप से उपभोक्ता सामग्री का वितरण किया जायेगा तथा उसके बिल अनिवार्य रूप से उपभोक्ताओं को दिये जाएंगें।
     आकस्मिक जाँच के दौरान दुकान बंद पाये जाने अथवा दुकान बंद रहने संबंधी शिकायत प्राप्त होने पर क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन अनुसार संबंधित दुकान एवं विक्रेता के विरूद्ध नियमानुसार कठोर कार्रवाई की जायेगी। यदि क्षेत्रीय अधिकारी द्वारा अनियमितता की स्थिति में कार्रवाई नहीं की जाती है तो ऐसी स्थित में संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी के विरूद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी। ज्ञातव्य है कि नगर निगम जबलपुर क्षेत्र में पहले सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक तथा शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य दुकान खोलने के निर्देश थे। दुकान नहीं खुलने की शिकायतें लगातार जिला प्रशासन को मिल रही थीं।
     कलेक्टर ने दुकान से उपभोक्ता सामग्री वितरण में शासन द्वारा जारी निर्देशों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने तथा सभी हितग्राहियों एवं विक्रेताओं को मास्क का उपयोग करने और समय-समय पर सेनिटाइजर का उपयोग करने की हिदायत दी है।
क्रमांक/3754/अप्रैल-96/खरे

गेहूं उपार्जन केन्द्रों में नियमित स्वास्थ्य जाँच के निर्देश
मास्क-सेनेटाइजर-साबुन उपलब्ध कराया जायेगा
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिये बनाये गये जिले के सभी 150 उपार्जन केन्द्रों में कार्यरत हम्माल और अन्य कर्मचारियों का प्रति दो या तीन दिवस में स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाय। उनकी तथा जनसामान्य की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए विशेषज्ञ चिकित्सक और नर्सिंग स्टॉफ की टीम गठित की जायं, जो कि निर्धारित समय अंतराल पर उपार्जन केन्द्र पर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण करेगी। कलेक्टर ने उपार्जन केन्द्रों में कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिये मास्क, सेनेटाइजर और हाथ धोने के लिये साबुन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं । 
     ज्ञातव्य है कि रबी विपणन वर्ष 2020-21 में दिनांक 15 अप्रैल से 22 मई तक गेहूं का उपार्जन होगा।  
क्रमांक/3755/अप्रैल-97/खरे

जेडीए के अधिकारियों-कर्मचारियों ने दिया एक दिन का वेतन
जबलपुर, 08 अप्रैल, 2020
 कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये जबलपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों-कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन 1 लाख 85 हजार 065 रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में प्रदान किया है  इस राशि का चेक कलेक्टर श्री भरत यादव को प्राधिकरण के सीईओ राजेन्द्र राय ने आज बुधवार को सौंपा  इस अवसर पर  अजय सिंह भी मौजूद थे 
क्रमांक/3756/अप्रैल-98/जैन

प्रवासी मज़दूरों के लिए सजग है जिला प्रशासन
जबलपुर 08 अप्रैल 2020
जबलपुर जिले में अन्य जिलों से तथा प्रांतों से आने जाने वाले मजदूरों को जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षित आवास सुविधा उपलब्ध कराई गई है तथा उनको आवश्यक दैनिक जरूरतों की आपूर्ति उपलब्ध कराई जा रही है। बरगी आदिवासी छात्रावास में तैनात वार्डन प्रीतम लाल साहू ने बताया कि-" नागपुर तथा हैदराबाद से आने वाले प्रवासी मजदूर छात्रावास में सुरक्षित है तथा उनकी नियमित देखभाल और स्वास्थ्य जांच की जा रही है"। ये प्रवासी मजदूर हैदराबाद और नागपुर से जबलपुर होते हुए अपने गंतव्य के लिए जा रहे थे। चिकित्सा विभाग का अमला तहसीलदार के मार्गदर्शन पर उन्हें आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है इसी तरह प्रमोद चतुर्वेदी तहसीलदार पनागर द्वारा अवगत कराया गया कि पनागर में बीजापुर से आए तीन महिला मजदूर तथा दो बालिकाओं को भी आवासीय एवं भोजन व्यवस्था एवं नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।
क्रमांक/3757/अप्रैल-99/खरे॥