News.09.04.2020_B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त द्वारा जिलों में कोरोना संक्रमण रोकथाम
के कार्यों की रिपोर्ट तैयार करने अधिकारी नियुक्त
जबलपुर 09 अप्रैल 2020
      संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने प्रदेश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए संभाग के जिलों में संक्रमण रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों और प्रयासों की जानकारी हासिल करने हेतु अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।
      संभागायुक्त कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बालाघाट जिले के लिए अधीक्षण यंत्री जल संसाधन मण्डल बालाघाट एसएस गहरवार कोरोना संक्रमण रोकने के कार्यों की बिंदुवार रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसी प्रकार छिंदवाड़ा जिले के लिए संयुक्त संचालक उद्यानिकी मनोज मेश्राम, डिण्डोरी के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के संभागीय उपायुक्त एसआर भारती, कटनी के लिए सहायक श्रमायुक्त जेएस उद्दे, जबलपुर के लिए संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय जबलपुर आशीष दीक्षित, मण्डला के लिए संयुक्त संचालक कृषि केएस नेताम, नरसिंहपुर जिले के लिए संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्थाएं जबलपुर पीके सिद्धार्थ और सिवनी जिले के लिए अधीक्षण यंत्री जल संसाधन मण्डल सिवनी एससी त्रिपाठी की ड्यूटी लगाई गई है।
      संभागायुक्त ने इन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे ड्यूटी के लिए सौंपे गए जिलों का निरीक्षण कर प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से 13 अप्रैल 2020 तक संभागायुक्त के समक्ष प्रस्तुत करें। इन अधिकारियों को जिले में सरकारी और एनजीओ शिविर संचालन की स्थिति, शासकीय और गैर शासकीय प्रयासों से भोजन पैकेट वितरण की व्यवस्था, फोटोग्राफ के साथ संस्थागत क्वारेंटाइन व्यक्तियों और स्थान के संबंध में रिपोर्ट, होम क्वारेंटाइन के पालन की स्थिति, कंटेण्डेड एरिया की स्थिति, मेडिकल स्टॉफ की उपलब्ध्‍ता, चिकित्सकीय सामग्री तथा उपकरणों की उपलब्धता की स्थिति, जिले की सीमाओं पर स्थापित चेक प्वाइंट की जानकारी, दो माह की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अग्रिम भुगतान की स्थिति, वीडियो कांफेंसिंग के माध्यम से ओपीडी सुविधा की उपलब्धता, आहार योजना (विशेष पिछड़ी जनजातियों) के तहत दो माह के अग्रिम भुगतान, कम्यूनिटी सैम्पलिंग, स्वास्थ्य, राजस्व, पुलिस एवं नगरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के मनोबल बढ़ाने के लिए की जा रही गतिविधियों की स्थिति, निजी अस्पतालों तथा डिस्पेंसरी द्वारा इलाज की स्थिति और आवारा जानवरों के भोजन एवं पेयजल हेतु की गई व्यवस्थाओं की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।
क्रमांक/3770/अप्रैल-112/खरे॥
चना, मसूर, सरसों एवं गेहूं का उपार्जन 15 से
जबलपुर जिले में मार्कफेड करेगी उपार्जन का कार्य
जबलपुर, 09 अप्रैल, 2020
     राज्य शासन ने सभी कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर रबी वर्ष 2019-20 (विपणन वर्ष 2020-21) में चना, मसूर एवं सरसों का उपार्जन, गेहूं उपार्जन हेतु नियत अवधि 15 अप्रैल से 31 मई तक किया जाय।
     योजनान्तर्गत ई-उपार्जन पोर्टल पर रबी वर्ष 2019-20 में चना, मसूर एवं सरसों के उपार्जन हेतु पंजीकृत कृषकों के डाटा का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जायेगा ।  प्राइस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना एवं मसूर के उपार्जन के लिए प्रति हेक्टेयर उत्पादकता रबी वर्ष 2017-18 में निर्धारित उत्पादकता यथा चना की औसत उत्पादकता रायसेन एवं विदिशा जिलों के लिए 17 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, सिहोर के लिए 18 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा नरसिंहपुर एवं छिंदवाड़ा जिले के लिए 19 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा जबलपुर सहित शेष 46 जिलों में 15 क्विंटल प्रति हेक्टेयर नियत की गई थी ।
     इसी प्रकार संपूर्ण प्रदेश के लिए मसूर की 11 क्विंटल प्रति हेक्टेयर एवं सरसों की 13 क्विंटल प्रति हेक्टेयर औसत उत्पादकता नियत की गई थी । इस उत्पादकता के अनुसार ही रबी वर्ष 2019-20 (विपणन वर्ष 2020-21) में प्राइस सपोर्ट स्कीम अंतर्गत न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना, मसूर एवं सरसों का उपार्जन किया जायेगा ।
     जबलपुर जिले में उपार्जन का कार्य म.प्र. राज्य सहकारी विपणन संघ मर्यादित मार्कफेड द्वारा किया जायेगा ।
क्रमांक/3771/अप्रैल-113/मनोज
 जबलपुर अस्पताल, मेट्रो और सिटी अस्पताल में भी फीवर क्लीनिक शुरू
जबलपुर, 09 अप्रैल, 2020
     मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया है कि वर्तमान में जबलपुर नगर में फीवर क्लीनिक मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय और विक्टोरिया जिला चिकित्सालय में कार्य कर रही हैं ।  इन दो शासकीय चिकित्सालयों के साथ ही जबलपुर अस्पताल, मेट्रो अस्पताल और सिटी अस्पताल में भी फीवर क्लीनिक शुरू की गयी है । सभी चिकित्सकों से अनुरोध किया गया है कि बुखार के मरीजों को चिन्हित उपरोक्त अस्पतालों में भेजें ।
     सी.एम.एच.ओ. ने शहरी क्षेत्र का निरीक्षण कर स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताओं से मिलकर कोरोना सर्वे में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं हो इस बात की समझाईश दी ।  सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को सर्वे के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने, मास्क पहनने तथा बार-बार हाथ धोने की हिदायत दी गयी है ।
क्रमांक/3772/अप्रैल-114/खरे
जिले की सीमा में 14 अप्रैल तक रहेगा टोटल लॉकडाउन
अत्यावश्यक वस्तुओं के परिवहन हेतु नेशनल हाइवे के ट्रक
टोटल लॉकडाउन से मुक्त
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने जारी किया आदेश
जबलपुर, 09 अप्रैल, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से पूर्व में जारी किए गए आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए आज एक आदेश जारी कर जबलपुर जिले की समस्त राजस्व सीमा में 14 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश जारी किया है ।  आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जायेगी ।
     कलेकटर श्री यादव द्वारा आज इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक अत्यावश्यक सेवा वाले विभाग यथा रेल विभाग, रक्षा विभाग एवं अन्य इमरजेंसी ड्यूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए टोटल लॉकडाउन प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे, लेकिन इन सभी के कर्मचारियों को अपने साथ आई कार्ड रखना अनिवार्य होगा । नेशनल हाई-वे पर आवश्यक वस्तुओं को लाने-ले-जाने वाले वाहनों ट्रकों को टोटल लॉकडाउन से छूट रहेगी ।
     नेशनल हाई-वे पर ट्रकों की मरम्मत यथा हवा भरने, पंचर एवं ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, थ्रेसर की रिपेयरिंग करने वाली दुकानों को टोटल लॉकडाउन से छूट रहेगी। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी करने वाली कंपनी जैसे-रिलायंस फ्रेश, अमेजन, बिग बाजार आदि प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। पशु आहार की दुकानें प्रात: 6 बजे से प्रात: 11 बजे तक खुली रहेगी। कृषक एवं कृषि कार्य में इस कार्यालय से पूर्व में जारी आदेश द्वारा जो छूट दी गई थी वह समस्त छूट यथावत रहेगी।
क्रमांक/3773/अप्रैल-115/मनोज

जबलपुर जिले में 8 कोरोना हाट स्पॉट घोषित
जबलपुर 09 अप्रैल 2020
राज्य शासन ने इंदौर, भोपाल और उज्जैन को छोड़कर जबलपुर सहित 15 जिलों में कुल 46 कोरोना हॉट स्पॉट घोषित किये हैं। इन जिलों में कुल 75 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं।
जबलपुर में कचिया पाथ गोल बाजार, प्रोफेसर कॉलोनी, सुहागी सरस्वती कॉलोनी, अंधेरदेव, शंकर नगर, मौलाना की गली कोतवाली, रामपुर तथा पंचशील नगर को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। इन स्थानों पर कुल 8 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये गये। राज्य शासन ने छिंदवाड़ा जिले के ग्राम गुलबरारा, इमलीखेड़ा, सरना, मालनवारा और केवलारी में कुल 4, ग्वालियर में ढोली बुआ का पुल, चेतकपुरी, विजय नगर, आमखो, नाका चंद्रवंदनी, सत्यदेव नगर और बीएसएफ कॉलोनी टेकनपुर को कुल 6 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जाने पर हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। खरगोन में धारगाँव, असनगाँव, बड़गाँव, साकार नगर केजीएन और वार्ड नम्बर-11 कसरावद में कुल 12 कोरोना पॉजिटिव प्रकरण पाये जाने के कारण इन्हें हॉट स्पॉट घोषित किया गया है।
मुरैना में वार्ड नम्बर-47 में 13 कोरोना पॉजिटिव और शिवपुरी में खनियाधाना में 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जाने पर इन क्षेत्रों को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। बड़वानी के सेंधवा में अमन नगर, खलवाड़ी मोहल्ला और मदीना नगर तथा बड़वानी के पानवाड़ी मोहल्ला और सुतार कॉलोनी में कुल 12 कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। बैतूल की भैंसदेही सिटी में एक, विदिशा के सिरोंज में काड़ी मोहल्ला तथा गंजबासौदा के मिर्जापुर करीमी मोहल्ला में कुल 2, श्योपुर के हसनपुर हवेली क्षेत्र में एक कोरोना पॉजिटिव मिलने पर इन क्षेत्रों को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है।
रायसेन के वार्ड-6 में एक, होशंगाबाद जिले के इटारसी में देशबंधुपुरा, जीन मोहल्ला और हाजी मंजिल में कुल 6 और खण्डवा की संजय कॉलोनी तथा मक्का मस्जिद में कुल 5 कोरोना पॉजिटिव पाये जाने पर इन क्षेत्रों को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। धार में बख्तावर मार्ग में एक तथा देवास में पीठा रोड, नाहर दरवाजा, शीतलामाता वार्ड हाटपिपल्या सिटी और कन्नौज के पानीगाँव को कुल 3 कोरोना पॉजिटिव मिलने के कारण हॉट स्पॉट घोषित किया गया है।
क्रमांक/3774/अप्रैल-116/मनोज॥

कंटेनमेंट एरिया और जिलों की सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील करने के निर्देश
मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने संभागीय आयुक्तों, कलेक्टरों को दिये निर्देश
जबलपुर 09 अप्रैल 2020
मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने प्रदेश के सभी संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स को पत्र भेजकर निर्देशित किया है कि कंटेनमेंट एरिया तथा जिलों की सीमाओं को प्रभावी ढंग से सील किया जाये। प्रभावी जिलों की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाई जाये और लोगों के आने-जाने को कड़ाई से प्रतिबंधित किया जाये। कंटेनमेंट एरिया से लोगों की आवाजाही को रोकने के लिये बेरीकेटिंग के साथ कार्डन ऑफ किया जाये।
मुख्य सचिव श्री बैंस ने जिला कलेक्टरों से कहा है कि कंटेनमेंट एरिया को प्रभावी ढंग से सील करें। वहाँ रहने वाले लोगों की जरूरत की आवश्यक सामग्री उनके द्वार तक पहुँचाने की व्यवस्था को प्रभावी बनायें। इस एरिया में आकस्मिक चिकित्सकीय आवश्यकता होने पर लोगों को अस्पताल जाने की छूट होना चाहिये। कंटेनमेंट एरिया के प्रबंधन के संबंध में जारी गाइड-लाइन के अनुसार कार्यवाही करें। जिले की सीमाओं से अन्य जिलों से होने वाले आवागमन पर और अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रण लगाया जाये। श्री बैंस ने कहा कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन आदि बड़े जिलों को अपने शहरों की सीमाओं को और अधिक सुरक्षित करने की आवश्यकता है, जिससे जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके।
क्रमांक/3775/अप्रैल-117/मनोज॥

कोरोना से बचाव और उपचार के लिए हों सर्वश्रेष्ठ कार्य
चिन्हित हॉट-स्पॉट क्षेत्रों को पूरा सील करें : सप्लाई चैन बनी रहे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की कोरोना स्थिति एवं तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर 09 अप्रैल 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना से बचाव में उपचार के सर्वश्रेष्ठ कार्य किए जाएं। कोरोना मरीजों को अच्छे से अच्छा इलाज मिले, ऐसी पुख्ता व्यवस्थाएँ की जाएं। जिनमें भी  कोरोना के लक्षण दिखें, वे तुरंत टेस्ट करवाएं। संक्रमित जिलों में चिन्हित किए गए हॉटस्पॉट्स को पूरी तरह सील करें और वहां आवश्यक वस्तुएं, दूध, दवाईयां आदि की सप्लाई जिला प्रशासन के माध्यम से की जाए।  मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में कोरोना से प्रभावित 15 जिलों के हॉट-स्पॉट क्षेत्रों को पूरी तरह सील किया जाए। कोरोना से प्रभावित भोपाल, इंदौर और उज्जैन को पहले ही पूरा सील किया जा चुका है। हॉट-स्पॉट क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं, दवाओं दूध आदि की सप्लाई जिला प्रशासन के माध्यम से की जाएगी। इन क्षेत्रों में आना-जाना पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी सप्लाई चैन प्रभावित ना हो।
ठीक हो रहे हैं कोरोना के अधिकांश मरीज़
बैठक में बताया गया कि प्रदेश के अधिकांश कोरोना मरीज़ ठीक हो कर घर जा रहे हैं। इंदौर के ही आज 16 कोरोना मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए हैं तथा एक दिन बाद 10 और मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा।
15 जिलों के 46 क्षेत्र हॉट-स्पॉट घोषित
प्रदेश के 15 जिलों के कुल 46 क्षेत्रों को हॉट-स्पॉट घोषित किया गया है। यहां कोरोना संक्रमण के मामले मिले हैं। जबलपुर जिले के 8, ग्वालियर जिले के 6, खरगोन जिले के 5, मुरैना का एक, शिवपुरी का एक, बड़वानी के 5, बैतूल का एक, विदिशा के दो, श्योपुर का एक, छिंदवाड़ा के पांच, रायसेन का एक, होशंगाबाद के तीन, खंडवा के दो, धार का एक तथा देवास जिले के 4 क्षेत्रों को हॉट-स्पॉट घोषित किया गया है। इन सभी क्षेत्रों को सील करने के निर्देश दिए गए हैं। 
संक्रमित व्यक्तियों की संख्या हुई 397
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि प्रदेश में कोरोना-वायरस मरीजों की संख्या 397 हो गई है, जिनमें से 24 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। इंदौर में संक्रमित मरीजों की संख्या 221, भोपाल में 98, उज्जैन में 11 तथा मुरैना, खरगोन एवं बड़वानी में 12-12 है। ये जिले कोरोना से अधिक संक्रमित हैं।
टेस्टिंग क्षमता हुई 1050
मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस ने बताया कि प्रदेश की कोरोना-वायरस क्षमता 250 प्रतिदिन हो गई है। टेस्टिंग किड्स पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। पीपीई किट्स भी पर्याप्त संख्या में प्राप्त हो रही हैं।
टेलीमेडिसिन से हो इलाज
 मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि टेलीमेडिसिन के माध्यम से देशभर के चिकित्सकों द्वारा सामान्य रोगों के इलाज की व्यवस्था ऑनलाइन की गई है। सभी जिलों में कलेक्टर इस सेवा का लाभ लोगों को दिलाएं तथा स्थानीय चिकित्सकों को भी इससे जोड़ा जाए।
आइफा की राशि कोरोना सहायता के लिए 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में एक बड़ा आयोजन आईफा होने वाला था। वर्तमान में कोरोना संकट के चलते यदि आईफा पर व्यय होने वाली राशि कोरोना सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में दी जाती है, तो उससे बड़ी संख्या में जनता को सहायता दी जा सकती है।
विस्तृत कार्य-योजना
बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रदेश में  कोरोना संकट से निबटने की विस्तृत कार्य-योजना "स्टेट रिस्पांस स्ट्रेटजी कोविड-19" प्रस्तुत की। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा भारत सरकार के निर्देशों एवं आईसीएमआर की गाइडलाइंस के अनुरूप कार्य योजना को प्रभावी ढंग से प्रदेश में लागू किए जाने के निर्देश दिए गए।
क्रमांक/3776/अप्रैल-118/मनोज॥