News.15.04.2020_B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
व्यापारी सोशल डिस्टेंसिंग का स्वयं कड़ाई से पालन करें और कराएं - संभागायुक्त श्री मिश्रा
आवश्यक वस्तुओं की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित रखने प्रशासन से मिलेगा पूरा सहयोग
व्यापारियों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वस्तुओं की आपूर्ति के लिए सुझाव लिए गए
जबलपुर 15 अप्रैल 2020
संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने अनाज, किराना, सब्जी, दवा आदि आवश्यक वस्तुओं के व्यापारियों से कमिश्नर कार्यालय में आहूत बैठक में रूबरू चर्चा की और आवश्यक वस्तुओं की आमजन को सतत् आपूर्ति बनाए रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता रेखांकित की।
संभागायुक्त ने व्यापारियों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्राप्त किए। बैठक पुलिस महानिरीक्षक भागवत सिंह चौहान, पुलिस उप महानिरीक्षक मनोहर वर्मा, कमिश्नर जीएसटी, संयुक्त आयुक्त राज्यकर, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आदि अधिकारी मौजूद थे।
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि थोक और फुटकर विक्रेता बिक्री के दौरान स्वयं सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें और खरीददार से भी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं। यह सभी की सामाजिक जिम्मेदारी है। शासन के साथ व्यापारी और आमजन को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की जिम्मेदारी स्वयं लेनी होगी।
संभागायुक्त ने कहा कि सब्जी, किराना, दूध, सेनेटाइजर, मॉस्क एवं दवा आदि आवश्यक वस्तुएं उचित कीमत पर गुणवत्ता के साथ आमजन को उपलब्ध हो। थोक व्यापारी-फुटकर व्यापारी को ही सामग्री दें। यदि थोक व्यापारी सीधे आमजन को वस्तुओं की बिक्री करेंगे तो कार्रवाई की जाएगी। जुर्माना लगेगा।
निर्णय लिया गया कि थोक सब्जी मण्डी पहले से चयनित विकेन्द्रीकृत स्थानों पर ही लगेगी। थोक सब्जी व्यापारी-फुटकर व्यापारियों को सुबह तीन बजे से सुबह 7 बजे तक बिक्री करेंगे। आमजन को सब्जी ठेलों के माध्यम से मिलेगी। ठेले से सब्जी मोहल्ला-कालोनियों में जाकर बेची जाएगी। किराना सामग्रियों की थोक एवं फुटकर बिक्री सुबह 6 बजे से सुबह 11 बजे तक ही होगी। दूध बिक्री सुबह 5 बजे से सुबह 8 बजे तक फिर शाम 5 बजे रात्रि 8 बजे तक करने की अनुमति होगी।
किसी भी मालवाहक वाहनों के आवागमन को नहीं रोका जाएगा। एक मालवाहक में एक ड्रायवर के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक सहयोगी भी रह सकेगा।
बैठक में बताया गया कि धूमा, उमरिया, पाटन बायपास, माढ़ोताल थाना नाकों में मालवाहक वाहनों के परिवहन में दिक्कत आ रही है। संभागायुक्त तथा आईजी पुलिस ने तत्काल जांच कर उचित व्यवस्था कायम करने का आश्वासन दिया गया।
बैठक में बताया गया कि ट्रक आदि मालवाहकों की मरम्मत के लिए मिस्त्री तथा वाहन स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खोलने की जरूरत है। इसी तरह पैकेजिंग मटेरियल से संबंधित व्यावसायिक संस्थानों को भी खोलने की आवश्यकता बताई गई। इस पर अधिकारियों ने विचार कर शीघ्र निर्णय लेने की बात कही।
बैठक में बताया गया मालवाहक आ रहे हैं लेकिन सीएनएफ कंपनी के अधिकारियों के ड्यूटी पर नहीं होने से उन्हें अनलोड नहीं किया जा सक रहा है। संभागायुक्त ने कहा कि कलेक्टर कंपनी के अधिकारियों से चर्चा कर इस समस्या का समाधान करेंगे। निर्णय हुआ दवा की दुकानें वर्तमान व्यवस्था अनुसार खुली रहेगी।
बैंकों से राशि आहरित करने वाली भीड़ की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग की दिक्कत पर बात हुई। शीघ्र ही बैंकर्स की बैठक बुलाने तथा तदानुसार उचित निर्णय की बात हुई।
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि जबलपुर संभाग में जनसहयोग से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में अपेक्षित सफलता मिली है लेकिन किसी को भी इस प्राकृतिक विपदा को कम नहीं आंकना है। हर पल हर कार्य में सावधानी रखनी है। आप जितनी कड़ाई स्वयं के लिए रखें उतनी कड़ाई से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अन्य से भी कराएं। संभागायुक्त ने कहा कि सेनेटाइजर और मॉस्क की आपूर्ति करने वाले व्यापारी निर्धारित मानक की ये दोनों सामग्री आमजन को उपलब्ध कराएं। अभी देखने में आ रहा है कि सेनेटाइजर के निर्माण में निर्धारित मानक का पालन नहीं हो रहा है। उच्च मांग के चलते सेनेटाइजर के नाम पर एल्कोहल में कलर मिलाकर बेचा जा रहा है। अमानक सेनेटाइजर बेचने वाले व्यापारियों के संबंध में पुलिस तथा प्रशासन को सूचना दी जाए। सेनेटाइजर के निर्माण में यदि दिक्कत आ रही है। आपूर्ति में दिक्कत आ रही है तो प्रशासन को सूचित किया जाए। अमानक सेनेटाइजर किसी भी स्थिति में बिक्री नहीं किए जाएं।
जीएसटी कमिश्नर ने कहा व्यापारियों की व्यवहारिक सभी समस्याओं का प्रशासन द्वारा समाधान किया जाएगा। व्यापारियों को सोशल डिस्टेंसिंग को महत्वपूर्ण मानकर कार्य करना होगा। उन्होंने पुलिस और प्रशासन के प्रयासों को उचित कहा। आईजी पुलिस ने कहा कि आप सभी से अच्छा सहयोग मिल रहा है। जबलपुर में लॉकडाउन का अच्छा पालन हो रहा है। आप सभी समाज के लिए अति आवश्यक सेवा प्रदाता है। मांग और आपूर्ति की चेन बनी रहे। ग्रामीण क्षेत्रों में भी आपूर्ति होती रहे इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए।उन्होंने कहा अगले तीन चार माहों तक कि मांग और आपूर्ति का आंकलन कर तदानुसार व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। प्रशासन पूरा सहयोग करेगा। उन्होंने कहा सोशल डिस्टेंसिंग और गाइड लाइन के अनुसार सावधानी बहुत आवश्यक है। इसका जरूर पालन करें।
क्रमांक/3869/अप्रैल-211/खरे॥

बिना एसएमएस प्राप्त हुए खरीदी केन्द्र पहुंचने वाले किसानों के
उपज की तुलाई नहीं होगी
सभी एसडीएम को कलेक्टर ने दिए निर्देश
जबलपुर, 15 अप्रैल, 2020
            कलेक्टर भरत यादव ने आज जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें अपने क्षेत्र में गेहूँ खरीदी की नियमित मॉनिटरिंग करने तथा खरीदी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये हैं श्री यादव ने कहा कि खरीदी केंद्रों पर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये सभी जरूरी सावधानी बरती जानी चाहिए   किसान मास्क लगाकर ही आयें तथा खरीदी केंद्रों पर हाथ धोने के लिये साबुन-पानी एवं हैण्ड सेनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्थाएँ हो यह अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को सुनिश्चित करनी होगी
             कलेक्टर ने बैठक में बताया कि एक ही स्थान पर ज्यादा किसान इकट्ठे हो इसके लिये इस बार पिछले बर्ष की तुलना में दोगुने खरीदी केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं इसके साथ ही हर खरीदी केंद्र पर प्रतिदिन छह किसानों को ही एसएमएस भेजकर उपार्जन के लिये  बुलाया जायेगा इनमें सुबह की पाली में तीन और दोपहर की पाली में भी तीन किसानों की उपज की तुलाई  की जाएगी श्री यादव ने सभी एसडीएम से कहा कि वे अपने क्षेत्र के किसानों को स्पष्ट बता दें कि उन्हें एसएमएस प्राप्त होने पर ही अपनी उपज लेकर खरीदी केंद्र पहुँचना है बिना एसएमएस प्राप्त हुए खरीदी केंद्र पहुंचने पर उनकी उपज की तुलाई नहीं की जायेगी
          कलेक्टर ने कहा कि किसानों को यह भी बताया जाये कि इस बार उनकी पूरी उपज समर्थन मूल्य पर खरीदी जायेगी उन्हें खरीदी केंद्रों पर अपनी उपज पहले से लाकर डंप नही करना है उनकी उपज की खरीदी नम्बर आने पर ही कि जायेगी
       श्री यादव ने बैठक में  खरीदी केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा  में तुलाई मशीनें, बारदाना और हम्मालों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ताकि जिस दिन किसान आयें उनकी उपज की पूरी तौल उसी दिन हो जाये उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग के लिये खरीदी केंद्रों पर मार्किंग करने की हिदायत भी दी तथा किसानों की सहूलियत के लिये पीने के पानी, बैठने के लिये छायादार व्यवस्था करने की बात कही श्री यादव ने कहा कि वृद्ध एवं बीमार किसानों को खरीदी केंद्र आने से बचाया जाये उनकी ओर से उनके द्वारा नामित  व्यक्ति से उपज की खरीदी जाये इसके बावजूद भी आते हैं तो सर्वोच्च प्राथमिकता देकर उनकी उपज  का उपार्जन किया जाये
बैंक एवं राशन दुकानों में हो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन:
            कलेक्टर ने बैठक में  केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत खाते में जमा की गई राशि निकालने बैंक पहुँच रहे हितग्राहियों के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर दिया उन्होंने कहा कि खातेदारों को समझाएं की जो भी राशि शासन द्वारा जमा की गई है वह उनके खाते में ही जमा रहेगी, कहीं और नही जाएगी और लेप्स भी नहीं होगी इसलिये वे धैर्य रखें और बहुत ज्यादा जरूरत होने पर ही बैंक जाएं श्री यादव ने कहा कि कोशिश की जाए कि इन खातेदारों को जल्दी से जल्दी उनके घर पर ही राशि का भुगतान हो जाये
            कलेक्टर ने  उचित मूल्य की दुकानों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य शासन द्वारा लॉकडाउन के चलते सार्वजनिक वितरण प्रणाली और खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत उपलब्ध कराए जा रहे खाद्यान्न का सभी पात्र उपभोक्ताओं को उपलब्ध हो इसके लिये उचित मूल्य दुकानों समय पर और नियमित रूप से खुलें  इसे हर हाल में सुनिश्चित किया जाए
संवेदनशीलता व मानवीय दृष्टिकोण से करें मदद:
            कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों पर भी सभी एसडीएम के साथ चर्चा की उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में  लॉकडाउन का सख्ती पालन कराने तथा दैनिक जरूरतों की सामग्री की आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश इन अधिकारियों को दिये उन्होंने कहा कि एसडीएम ऐसे लोगो की भी राशन आदि देकर मदद करें जिन्हें किसी भी योजना के तहत लाभ पाने की पात्रता नहीं है , लेकिन लॉकडाउन की वजह से रोजी रोटी का कोई जरिया नहीं होने की वजह से सबसे ज्यादा कठिनाई झेल रहे हैं श्री यादव ने कहा कि इन लोगों के प्रति संवेदनशीलता और मानवीय दृष्टिकोण अपनाना होगा तथा उनकी मदद के लिये आगे बढ़कर पहल करनी होगी श्री यादव ने कहा कि ऐसे लोगों की मदद उपलब्ध कराने के लिये जरूरी होगा तो रेडक्रॉस सोसायटी से सभी एसडीएम को राशि भी मुहैय्या कराई जाएगी
क्रमांक/3868/अप्रैल-210/जैन