News 18-04-2020--B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

गेहूं खरीदी के लिए 80 हजार किसानों को भेजे गए एसएमएस
सोमवार से प्रतिदिन भेजे जाएंगे एक लाख एसएमएस
चार दिन में 1 लाख 3 हजार 287 मैट्रिक-टन खरीदी 
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020

प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए आज एक दिन में 80 हजार किसानों को एसएमएस भेजे गये। सोमवार से प्रतिदिन एक लाख किसानों को गेहूं खरीदी के एसएमएस भेजे जाएंगे। प्रमुख सचिव खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया है कि प्रतिदिन खरीदी केन्द्रों पर किसानों की संख्या में इजाफा हो रहा है। बीस अप्रैल से प्रति खरीदी केन्द्र 20 छोटे और पांच बड़े काश्तकारों को एसएमएस भेजे जाएंगे। इससे गेहूँ खरीदी की मात्रा तेजी से बढ़ेगी। साथ ही किसान भी बड़ी संख्या में लाभान्वित होंगे।
डेढ़ हजार अधिक खरीदी केन्द्र बनाये गये
        प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश में गेहूं उपार्जन  का काम प्रभावी ढंग से चल रहा है।  खरीद केन्दों पर कोरोना   प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गेहूं उपार्जन का काम किया जा रहा है। उन्होने बताया कि खरीदी केन्द्रों पर किसानों की भीड़ एकत्रित ना हो तथा किसानों को गेहूँ विक्रय के लिए दूर तक जाना पड़े, इसके लिए इस वर्ष गत वर्ष की तुलना में डेढ़ हजार अधिक खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं।  गत वर्ष मात्र साढे तीन हजार खरीदी केन्द्र थे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 1500 गोदाम स्तरीय  खरीदी केंद्र भी बनाए गए हैं, जहां पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं।
खरीदी केन्द्रों पर स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्था
         खरीदी केन्द्रों पर किसानों के स्वास्थ्य परीक्षण, मास्क, सैनिटाइजर और हैंड वॉश की व्यवस्था भी की गई है। साथ ही किसानों के लिए छाया-पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश सभी एजेंसियों को दिए गए हैं।
रविवार को भी होगी खरीदी
     प्रमुख सचिवश्री शुक्ला ने बताया कि 15 अप्रैल से प्रारंभ हुए खरीदी कार्य में प्रतिदिन किसानों को एसएमएस भेजने की संख्या  बढ़ाई जा रही है 17 अप्रैल को 38 हजार किसानों को,18 अप्रेल  को 80 हजार किसानों को एसएमएस भेजे गये। रविवार 19 अप्रैल को भी 80 हजार किसानों को एस.एम.एस भेजे जाएंगे।
प्रथम चार दिन में 1 लाख 3 हजार 287 मैट्रिक-टन खरीदी
प्रमुख सचिव ने बताया कि रबी उपार्जन के प्रथम दिन 15 अप्रैल को 2766 किसानों द्वारा 4954 मीट्रिक टन गेहूँ का विक्रय किया गया। दूसरे दिन 16 अप्रैल को 6738 किसानों द्वारा 12 हजार 824 मीट्रिक टन गेहूँ का समर्थन मूल्य पर विक्रय किया गया। तीसरे दिन 17 अप्रैल को 13 हजार 720 किसानों द्वारा 25 हजार 495 मीट्रिक टन गेहूँ का समर्थन मूल्य पर विक्रय किया गया। 18 अप्रैल को 25 हजार 792 किसानों से 60 हजार मीट्रिक टन खरीदी की गयी है। इस प्रकार कुल चार दिन में 49 हजार 016 किसानों ने अपने 1 लाख 3 हजार 287 मैट्रिक-टन गेहूँ का खरीदी केन्द्रों पर समर्थन मूल्य पर विक्रय किया।
निगरानी के लिये बनाए गए सेक्टर प्रभारी अधिकारी
किसानों से गेहूँ की समर्थन मूल्य पर खरीदी कार्य पर निगरानी के लिये जिला अधिकारियों को सेक्टर प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। इन सभी अधिकारियों के साथ चिकित्सकों की टीम भी तैनात है। खरीदी केन्द्रों पर आवश्यतानुसार किसानों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिये कहा गया है। प्रत्येक जिले को प्रतिदिन की खरीदी की सूचना राज्य-स्तरीय कंट्रोल रूम में उसी दिन अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/3904/अप्रैल-247/मनोज
किसानों को वर्ष 20-21 में भी मिलेगा शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर फसल ऋण
वर्ष 2018-19 के फसल ऋण भुगतान की तारीख हुई 31 मई
मुख्यमंत्री चौहान ने बैठक में लिए महत्वपूर्ण निर्णय 
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में संपन्न वित्त एवं सहकारिता विभाग की बैठक में निर्णय लिया कि किसानों को फसल ऋण दिए जाने के लिए पूर्व के वर्षों में संचालित जीरो प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण योजना को वर्ष 2020-21 में भी जारी रखा जाएगा। पिछली सरकार द्वारा इस सुरक्षित सुविधा को बंद जाने पर विचार किया जा रहा था। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान हमारी प्राथमिकता हैं। मध्यप्रदेश सरकार निरंतर किसानों के कल्याण के लिए कार्य करती रही है। कोरोना संकट की इस घड़ी में हम किसानों को अतिरिक्त सुविधाएं देंगे। प्रदेश में कृषि गतिविधियों को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के माध्यम से कृषि वर्ष 2018-19 में जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर जो फसल ऋण दिया गया था, उसके भुगतान की तारीख पूर्व में 28 मार्च थी, जिसे अब किसानों की सुविधा के लिए बढ़ाकर 31 मई 2020 किया गया है।
बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन, प्रमुख सचिव सहकारिता श्री उमाकांत उमराव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 
क्रमांक/3905/अप्रैल-248/मनोज
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना से जंग जीते मरीजों से की बातचीत
चिरायु अस्पताल से आज डिस्चार्ज हुए 28 मरीज 
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज चिरायु अस्पताल से कोरोना की जंग जीत कर डिस्चार्ज होकर घर जा रहे 6 व्यक्तियों से बातचीत की। चिरायु अस्पताल से आज कुल 28 मरीज डिस्चार्ज होकर अपने घर जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष एवं उत्साह का विषय है कि आपने कोरोना को हराने में सफलता प्राप्त की है। श्री चौहान ने कहा कि कोरोना का मतलब है हिम्मत और साहस। मुख्यमंत्री ने कहा 'मैं आप सभी के साहस को प्रणाम करता हूं। आप सभी के सहयोग से हम प्रदेश में कोरोना को जल्द ही पूरी तरह परास्त कर देंगे'
पीड़ित मानवता की सेवा करने पर बधाई के पात्र
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चिरायु अस्पताल के संचालक डॉ. अजय गोयनका से कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करके आप बहुत बड़ा कार्य कर रहे हैं। आप वाकई बधाई के पात्र हैं। आपने डेडीकेटेड अस्पताल बनाकर वहां मरीजों के लिए अच्छी से अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई है. डॉ गोयनका ने मुख्यमंत्री को बताया कि अस्पताल में कुल 215 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 214 की हालत एकदम अच्छी है तथा वे सभी डिस्चार्ज हो जाएंगे।
सर्दी, जुकाम के अलावा कुछ नहीं है कोरोना
ठीक हो कर घर जा रहे मरीज श्री नरेंद्र जायसवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि सर्दी, जुकाम के अलावा कुछ नहीं है कोरोना। यदि हम सकारात्मकता तथा हिम्मत रखें, तो कोरोना को अवश्य परास्त कर लेंगे। स्वस्थ हुई डॉ रूबी खान ने मुख्यमंत्री को बताया कि कोरोना से कोई भी घबराए नहीं। यह छोटी सी बीमारी है, ठीक हो जाती है, कोई दिक्कत नहीं होती।
मिला अस्पताल में घर जैसा माहौल
स्वस्थ हुए मरीज श्री सौरभ पुरोहित ने मुख्यमंत्री को बताया कि अस्पताल में उन्हें हर तरह की सुविधा प्राप्त हुई। इससे वे शीघ्र ही इस बीमारी से लड़कर एकदम ठीक हो गए हैं। आज घर जा रहे हैं। उन्हें अस्पताल में घर जैसा माहौल मिला।
आप की व्यवस्थाएं बहुत अच्छी मुख्यमंत्री जी
स्वस्थ हुई डॉ. रंजना गुप्ता ने मुख्यमंत्री को प्रदेश में कोरोना की व्यवस्थाओं के लिए बधाई देते हुए कहा कि आपकी व्यवस्थाएं बहुत अच्छी हैं। अस्पताल में मुझे इतना अच्छा इलाज मिला कि मैं बता नहीं सकती। डॉक्टर्स एवं पूरे स्टाफ का व्यवहार अत्यंत सहयोगात्मक था।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वस्थ हुए मरीज डॉ. हिमांशु से भी बातचीत की। उन्होंने सभी को शुभकामनाएं दी।
क्रमांक/3906/अप्रैल-249/मनोज