News.05.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दस वर्षीय बालक ने दान किया गुल्लक में जमा पैसे
जबलपुर, 05 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगाये गये लॉकडाउन के दौरान गरीबों और बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के प्रशासन के प्रयासों में अब बच्चे भी सहभागी बनने आगे आ रहे हैं। आज रविवार को संजीवनी नगर के दस वर्षीय बालक श्रीकांत राय ने गुल्लक में बचाये दो हजार रूपये की राशि का चेक जिला रेडक्रॉस समिति कार्यालय पहुंचकर प्रदान किया। जरूरतमंदों की मदद के बच्चे के इस जज्बे को जिसने भी देखा उसकी तारीफ करने से नहीं रहा।
क्रमांक/3716/अप्रैल-58/जैन

कुचैनी परिवार के सदस्यों ने किया रक्तदान
जबलपुर, 05 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव की अपील पर अब कई सामाजिक संस्थायें और नागरिक रक्तदान करने आगे आ रहे हैं। आज रविवार को कुचैनी परिवार के 17 सदस्यों ने रक्तदान कर पीड़ित मानवता की सेवा का पुण्य अर्जित किया। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में कुचैनी परिसर में रक्तदान का यह कार्यक्रम एल्गिन हॉस्पिटल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. संजय मिश्रा के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था ।
क्रमांक/3717/अप्रैल-59/जैन

आयुष औषधियों के वितरण हेतु तेरह टीमें गठित
जबलपुर, 05 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ने आयुष चिकित्सकों की तेरह टीमों का गठन किया है ।  ये टीमें शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में आयुष औषधियों का वितरण करेंगी एवं लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के प्रयासों की जानकारी देगी । इन टीमों ने आज रविवार को 12 हजार 753 लोगों को आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं युनानी औषधियां वितरित की ।
क्रमांक/3718/अप्रैल-10/जैन

बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को देना होगा सेल्फ डिक्लेयरेशन--कलेकटर
जबलपुर, 05 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जिले के नागरिकों से लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करने की आज पुन: अपील की है ।  श्री यादव ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है ।  जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं अन्य नगरीय निकायों में बाहर से आ रहे लोगों के मूवमेंट को देखते हुए प्रशासन के सामने हमारी चुनौती अब ज्यादा बढ़ गई है ।
     श्री यादव ने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का रिकार्ड रखा जा रहा है, उनकी ट्रेकिंग की जा रही है तथा प्रवेश मार्ग पर उनके स्वास्थ्य की जाँच भी की जा रही है । कलेकटर ने कहा कि जिले में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति के लिए सेल्फ डिक्लेयरेशन देना अनिवार्य किया गया है ।  ऐसे प्रत्येक व्यक्ति को पन्द्रह दिनों के लिए होम क्वारेंटाइन में रहना होगा । यदि सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे सुखसागर मेडिकल कॉलेज में क्वारेंटाइन में रखा जायेगा ।
     कलेक्टर ने बताया कि जिले में प्रवेश करने वाला व्यक्ति यदि अपने आने की सूचना छिपाता है तथा होम क्वारेंटाइन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करना है तो उसके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जायेगी । ऐसे व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जायेगी ।
     श्री यादव ने कहा कि शहर और जिले के ऐसे क्षेत्रों में जहां लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के उल्लंघन के ज्यादा मामले सामने आयेंगे उन क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया जायेगा और इन क्षेत्रों की दूध, दवा, फल-सब्जी और किराना दुकानों को बंद करा दिया जायेगा ।  उन्होंने नागरिकों से अपने घरों में ही रहें और अपने एवं अपने परिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित रखने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/3719/अप्रैल-11/जैन


सर्विलेंस टीम की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के निर्देश
जबलपुर, 05 अप्रैल, 2020
कोविड19 अभियान में सर्विलेंस टीमों की रोटेशन से ड्यूटी लगाने के निर्देश जारी किये गये हैं। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन से कहा गया है कि रोटेशन से ड्यूटी का चार्ट इस प्रकार बनायें, जिससे प्रत्येक टीम को साप्ताहिक विश्राम मिल सके।स्वास्थ्य केन्द्रों में दीर्घकालीन रोगों की दवाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश राज्य शासन ने सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी दीर्घकालीन बीमारियों के उपचार के लिये आवश्यक दवाएँ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। स्वास्थ्य केन्द्रों पर इन रोगों की दवाएँ मिलने की शिकायतों पर यह कार्यवाही की गई है।
अस्पतालों में मरीजों से नहीं लें पंजीयन शुल्क
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत संचालित सभी अस्पतालों/चिकित्सा संस्थानों में किसी भी मरीज से कोई भी पंजीयन शुल्क या अन्य शुल्क नहीं लेने के निर्देश जारी किये गये हैं। सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन और रानी दुर्गावती चिकित्सालय, जबलपुर, जनसेवा रुग्णालय, इटारसी तथा सिविल अस्पताल, बैरसिया के अधीक्षकों से कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण के संभावित जोखिम को ध्यान में रखते हुए किसी भी मरीज से पंजीयन शुल्क नहीं लें।
वर्तमान में रोगी कल्याण समिति के सुदृढ़ीकरण के लिये बीपीएल, गर्भवती महिला, दिव्यांगजन और वृद्धजन के अलावा अन्य सभी मरीजों से पंजीयन शुल्क लिया जाता है। इस कारण मरीजों को दो बार लाइन में लगाना पड़ता है और संक्रमण का खतरा बढ़ता है। इसलिये सभी मरीजों से आगामी आदेश तक पंजीयन शुल्क नहीं लेने का निर्णय लिया गया है।
क्रमांक/3715/अप्रैल-57/मनोज