News.23.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त श्री चौधरी ने की गेहूं उपार्जन की समीक्षा
जबलपुर, 23 अप्रैल, 2020
     संभागायुक्त महेश चन्द्र चौधरी ने संभाग के जिलों में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन सहित खरीदी केन्द्रों में चना, मसूर और सरसों की खरीदी की समीक्षा की । कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए खरीदी केन्द्रों पर पर्याप्त सेनेटाइजर और मास्क का इंतजाम रखने के लिये कहा गया है ।  कार्यरत कर्मचारियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देश संभागायुक्त द्वारा दिये गये हैं।
     बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास अरविंद यादव, संयुक्त संचालक कृषि नेताम, खाद्य नियंत्रक, संभागीय प्रबंधक मार्कफेड, वेयर हाउसिंग, नागरिक आपूर्ति निगम और सहकारिता विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
     बैठक में बताया किया कि संभाग के अंतर्गत 662 उपार्जन केन्द्र हैं ।  जिसके विरूद्ध 641 केन्द्रों पर खरीदी प्रारंभ हुई है । जबलपुर के पांच, मंडला और सिवनी के एक-एक, बालाघाट के सात, डिण्डौरी के तीन और कटनी जिले के चार कुल 25 खरीदी खरीदी केन्द्रों में खरीदी तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिये गये ।
     संभागायुक्त ने गेहूं उपार्जन की मात्रा बढ़ाने के लिये किसानों से पहले से संपर्क करने की हिदायत दी और उपार्जित गेहूं के परिवहन प्रतिशत को कम आंकलित करते हुए इसे बढ़ाने के निर्देश दिये ।  भंडारण क्षमता की समीक्षा में क्षेत्रीय प्रबंधक वेयर हाउस द्वारा बताया गया कि दो लाख 65 हजार मैट्रिक टन क्षमता के कुल 11 केप निर्माणाधीन हैं ।  साथ ही सिवनी जिले में 45 हजार और जबलपुर जिले में 90 हजार मैट्रिक टन क्षमता के सायलो द्वारा भंडारण सुनिश्चित किया जायेगा। बताया गया कि जबलपुर जिले के पाटन और शहपुरा के मध्य 25 एकड़ जमीन सायलो निर्माण के लिए चिन्हित की जायेगी ।  संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि क्षेत्रीय प्रबंधक वेयर हाउस प्रतिदिन निर्माण तथा भंडारण इंतजाम की मॉनीटरिंग करें । वर्तमान में संभाग में 19 हजार 662 वारदाना गठानें उपलब्ध हैं । आवश्यकतानुसार वारदाना गठानों की उपलब्धता के लिए संभागीय प्रबंधक मार्कफेड को मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए गये ।
     बैठक में बताया गया कि 24 अप्रैल 2020 से चना, मसूर और सरसों की खरीदी 36 केन्द्रों पर प्रारंभ हो रही है ।  चने का समर्थन मूल्य 4875 रूपये है, जबकि बाजार कीमत औसतन 3600 रूपये है । अत: बोगस रजिस्ट्रेशन की संभावना को देखते हुए संभागीय प्रबंधक मार्कफेड पंजीकृत किसानों की सूची संयुक्त संचालक कृषि को उपलब्ध करायेंगे ।  जिसका सत्यापन जिलेवार उप संचालक कृषि करेंगे ।  संभागायुक्त ने निर्देश दिये कि प्रत्येक खरीदी केन्द्र पर कृषि विभाग का एक अधिकारी नामांकित किया जाय ताकि बिचौलियों की संलिप्तता नहीं हो सके ।  उन्होंने कलेक्टर्स को इस व्यवस्था के लिये ध्यान देने कहा । मंडियों में सौदा पत्रक के माध्यम से खरीदी बढ़ाने के लिये उप संचालक मंडी बोर्ड को निर्देश दिए गये ।
क्रमांक/3979/अप्रैल-322/खरे

सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने को आदत बनायें
नागरिकों से प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करने कलेक्टर ने किया आग्रह
जबलपुर, 23 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों में नागरिकों से मिल रहे सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह लंबी चलने वाली लड़ाई है और इसमें जीत हासिल करने के लिए नागरिकों को सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क लगाने और साबुन से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोने को अपनी आदत में शामिल कर लेना चाहिए ।
     श्री यादव ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है ।  उन्होंने कहा कि बचाव के प्रयासों के प्रति जागरूक रहकर और प्रोटोकॉल का पालन करके ही इस महामारी से जीत हासिल की जा सकती है ।
     कलेक्टर ने कंटेनमेंट एरिया के निवासियों से घर-घर किये जा रहे सर्वे में स्वास्थ्य विभाग के अमले को पूरा सहयोग प्रदान करने का अनुरोध भी किया है ।  उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग के अमले को सही-सही जानकारी दें उनसे कुछ भी न छुपायें ताकि खुद उनका और उनके परिवार स्वस्थित रहे । उन्होंने कहा कि सर्वे के लिए आने वाले स्वास्थ्य कर्मी खुद अपनी जान जोखिम में डालकर शहर के नागरिकों की स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए घर-घर पहुंच रहे हैं । ऐसी स्थिति में उनका स्वागत किया जाना चाहिए ।
कलेक्टर ने केन्द्र शासन द्वारा सर्वे के लिए घर-घर पहुंच रहे स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के लिए बनाये गये नये कानून का उल्लेख करते हुए कहा कि जबलपुर जिले में आम लोगों से अच्छा सहयोग मिल रहा है और कहीं भी ऐसी स्थिति अभी तक नहीं बनी है कि कानूनी कार्यवाही की जरूरत पड़े । उन्होंने चेतावनी भी दी कि सर्वे दलों के साथ दुर्व्यवहार करने वालों को केन्द्र सरकार द्वारा बनाये गये नये कानून के तहत कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  ऐसे लोगों को सात साल की जेल हो सकती है और पांच लाख तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है ।
     कलेक्टर ने बताया कि सर्वे के दौरान हाई रिस्क के तौर पर चिन्हित व्यक्तियों पर निगरानी रखी जा रही है । कोरोना कंट्रोल रूम से भी इनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है ।  ऐसे लोगों को मोबाइल पर सार्थक एप भी डाउनलोड कराया जा रहा है ताकि उनकी गतिविधियों की मॉनीटरिंग की जा सके ।  श्री यादव ने बताया हाई रिस्क लोगों के सेम्पल भी लिये जा रहे हैं ।  उनहोंने बताया कि ज्यादा संख्या में सेम्पल के परीक्षण के लिए आईजीएसआर लैब की क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज में भी लैब तैयार की जा रही है । यहां रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय और साइंस कॉलेज के माइक्रो बायोलॉजी विभाग के स्टॉफ को तैनात किया जायेगा ।  इसके लिए उन्हें आईजीएसआर लैब में ट्रेनिंग दी जा रही है ।
     कलेकटर ने कहा कि कंटेनमेंट एरिया के लोगों की आवाजाही पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है ।  इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुयें घर-घर पहुंचाई जा रही हैं ।  इन क्षेत्रों में जो भी व्यक्ति प्रतिबंधों का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही होगी । उन पर जुर्माना भी किया जायेगा और जरूरत हुई तो एफआईआर भी दर्ज कराई जायेगी । उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट क्षेत्र में सीसीटीव्ही एवं ड्रोन कैमरे से भी नजर रखी जा रही है ।
     श्री यादव ने कहा कि लॉकडाउन के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने पर अब तक करीब 800 लोगों के विरूद्ध कार्यवाही की जा चुकी है ।  उन्होंने नागरिकों से कहा कि वे लॉकडाउन के प्रतिबंधों का अनुशासित रहकर पालन करें ।  यह उनके और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए जरूरी है ।  कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या को बढ़ते देख लॉकडाउन में और सख्ती बढ़ाई जा सकती है और कर्फ्यू भी लगाया जा सकता है ।
     कलेक्टर ने बताया कि यदि लोगों ने खुद होकर नियमों का सख्ती से पालन नहीं किया तो कठिनाई का समय ज्यादा लम्बा चल सकता है । श्री यादव ने गर्मी के मौसम को देखते हुए स्वयंसेवी संस्थाओं से भी आग्रह किया कि वे गरीब और बेसहारा लोगों को राशन के वितरण को प्राथमिकता दें ।
क्रमांक/3980/अप्रैल-323/जैन

मराठी संस्कृति मण्डल ने पीएम केयर फण्ड में 70 हजार दिये
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
मराठी संस्कृती मंडल, रामेश्वरम कालोनी बड़ी उखरी, जबलपुर  व्दारा प्रधानमंत्री केयर फंण्ड के लिए 70 हजार रुपये का बैंक  ड्राफ्ट कलेक्टर कार्यालय परिसर स्थित जिला रेडक्रॉस सोसाइटी को आज गुरुवार को सौंपा गया इस अवसर पर संस्था की ओर से नारायण तेलंग, संजय आपटे, सुहास कोरडे आदि मौजूद थे
क्रमांक/3981/अप्रैल-324/जैन॥

ब्रम्हाकुमारी विश्वविद्यालय द्वारा एक हजार किलो चावल प्रदान
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के कटंगा कॉलोनी सेवा केंद्र के भाई बहनों की तरफ से बी के विमला दीदी और बी के विनीता दीदी ने इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी जबलपुर को 1000 किलो चावल दान में दिए जिसे रेडक्रॉस की ओर से अंकित पहारिया और राहुल तिवारी ने प्राप्त किया। रेडक्रॉस के वॉलंटियर्स द्वारा इसके छोटे पैकेट बनाकर जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही श्री आशीष बैनर्जी और श्रीमती दीपा चावला ने रेडक्रॉस कार्यालय पहुंच कर 30 किलो आटा, 50 किलो चावल एवम् दाल आदि सामग्री दान में दी है।
क्रमांक/3982/अप्रैल-325/जैन॥

पचास पीपीई किट सौंपी
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के कार्य से सीधे जुड़े  स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं सफाई कर्मियों के बचाव हेतु वर्षा सर्जिकल द्वारा आज गुरुवार को कलेक्टर भरत यादव को 50 पीपीई किट प्रदान की गई इस अवसर पर भाजपा के नगर अध्यक्ष जी एस ठाकुर , वर्षा सर्जिकल  के संचालक मोहित रामचंदानी , श्रीकांत कुक्की, सोनू वर्मा, हरीश ठाकुर, विवेक सिंहमोहित रामचंदानी, पवन ताम्रकार, यश दुबे, आकाश सेन, शुभम विश्वकर्मा ,जय जेसवानी, उपस्थित रहे
क्रमांक/3983/अप्रैल-326/जैन॥

लायंस क्लब जबलपुर मार्बल रॉक्स ने पीएम केयर फंड में दिये 1.11 लाख रुपये
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में सहभागिता निभाने लायंस क्लब जबलपुर मार्बल रॉक्स ने पीएम केयर्स फण्ड में एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रुपए की राशि प्रदान की है   संस्था के पदाधिकारियों द्वारा इस राशि का चेक आज गुरुवार को कलेक्टर श्री भरत यादव को सौंपा गया इस अवसर पर  संरक्षक, पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन प्रकाश चांडक एवं लायन नरेन्द्र जैन के साथ क्लब अध्यक्ष लायन दुर्गेश धूपर, सचिव लायन ज्ञानेंद्र शर्मा, कोषाध्यक्ष लायन अनिंद्य खरे आदि मौजूद थे
क्रमांक/3984/अप्रैल-327/जैन॥

सेना भर्ती कार्यालय की कॉमन इंटरेंस एग्जाम अब 31 मई को
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
सेना भर्ती कार्यालय, जबलपुर द्वारा अमरकंटक में फरवरी माह के दौरान आयोजित की गई भर्ती रैली में सफल हुए उम्मीदवारों के लिये 26 अप्रैल को जबलपुर में होने वाली कॉमन एंट्रेंस एग्जाम को  वर्तमान परिस्थितियों के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है सेना भर्ती कार्यालय जबलपुर के डायरेक्टर रिक्रूटिंग कर्नल पी चौधरी के अनुसार कॉमन एंट्रेंस एग्जाम अब 31 मई को होगी
क्रमांक/3985/अप्रैल-328/जैन॥

कलेक्टर ने महाराजपुर स्थित खरपतवार अनुसंधान निदेशालय
के संचालन की सशर्त अनुमति दी
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जिले में स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् खरपतवार अनुसंधान निदेशालय महाराजपुर के संचालन हेतु सशर्त अनुमति प्रदान की है।
      संचालन संबंधी जारी आदेश के मुताबिक कार्यालय का संचालन शिफ्टों में किया जाएगा। दो शिफ्टों के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर रखा जाना सुनिश्चित किया जाना होगा। ताकि एक ही स्थान पर अत्याधिक संख्या में जमाव न हो। कार्यालय संबंधी जिन कार्यों को संबंधित अधिकारी व कर्मचारी द्वारा अपने निवास पर रह कर संपादित किया जा सकता है, उन अधिकारी व कर्मचारियों को कार्यालय न बुलाया जाए। कोरोना वायरस कोविड-19 के कंटेनमेंट जोन में निवास करने वाले आने वाले किसी भी कर्मचारी को कार्य पर न बुलाया जाए। सभी कर्मियों की स्क्रीनिंग तथा दैनिक स्वास्थ्य परीक्षण किया जाना अनिवार्य होगा। सभी कर्मी अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर कार्य पर उपस्थित होंगे। सभी कर्मी सामाजिक दूरी का पालन करेंगे। कार्यालय के अंदर स्थित रसोई घर, केंटीन, पेयजल, सभाकक्ष, शौचालय एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों को नियमित रूप से सेनेटाइज करते रहेंगे। संस्था में उपलब्ध कुल अधिकारियों और कर्मचारियों में से केवल 20 प्रतिशत अधिकारियों और कर्मचारियों से ही कार्य कराया जाए। गुटका, तम्बाकू आदि का सेवन एवं थूकना पूर्णत: प्रतिबंधित होगा।
      इसके अतिरिक्त भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश 15 अप्रैल के संपूर्ण मानदण्डों का पालन अनिवार्यत: किया जाना होगा। साथ ही शासन द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का भी पालन किया जाना होगा, अन्यथा की दशा में यह अनुमति स्वमेव निरस्त मानी जाएगी और संबंधित के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 के तहत कार्यवाही की जाएगी।  
क्रमांक/3986/अप्रैल-329/मनोज॥

कलेक्टर ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी के पूर्व स्वीकृत कार्यों के लिए सशर्त अनुमति प्रदान की
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने वर्तमान में प्रभावी टोटल लॉकडाउन के मद्देनजर मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के पूर्व स्वीकृत शासकीय निर्माण कार्य हेतु संबंधित अनुबंधित कार्यकारी फर्म को मय कार्मिकों एवं निर्माण कार्य, उपयोगी वाहनों सहित 3 मई तक संचालित रखे जाने के लिए सशर्त अनुमति प्रदान की है।
      इस संबंध में आज जारी आदेश के मुताबिक मध्यप्रदेश पॉवर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड के अंतर्गत पूर्व में स्वीकृत हो चुके 220 केव्ही उपकेन्द्र गोराबाजार, 132 केव्ही उपकेन्द्र बरगी और 220 केव्ही उपकेन्द्र सूखा के निर्माण कार्य को जारी रखने की सशर्त अनुमति दी है।
इन निर्माण कार्यों के संचालन के दौरान निर्माण श्रमिकों को सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध कराने और टेम्प्रेचर लेने की व्यवस्था की हिदायत दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे नियमों का पालन करने को कहा गया है।
     संबंधित निर्माण एजेंसी व ठेकेदार के लिए निर्देशित किया गया है कि वे यह अनिवार्यत: सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्य हेतु जो भी श्रमिक आये हैं वे कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया से न आये हों। साथ ही कोई भी श्रमिक कोविड-19 से संक्रमित न हो तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी गाइड लाइन अनुसार सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। श्रमिकों को गाइडलाइन के तहत ठहरने व भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ।
     किसी भी परिस्थिति में निर्धारित शर्तो का पालन नहीं करने पर यह अनुमति स्वत: ही निरस्त मानी जायेगी और संबंधित एजेंसी व ठेकेदार के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/3987/अप्रैल-330/मनोज॥ 

कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी सेतु निर्माण संभाग के पूर्व
स्वीकृत कार्यों को कराने की सशर्त अनुमति दी
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने वर्तमान में प्रभावी टोटल लॉकडाउन को दृष्टिगत रखते हुए कार्यालय कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग सेतु निर्माण संभाग जबलपुर के अंतर्गत पूर्व में स्वीकृत शासकीय निर्माण कार्य हेतु संबंधित अनुबंधित कार्यकारी फर्म को मय कार्मिकों एवं निर्माण कार्य उपयोगी वाहनों सहित संचालित रखे जाने हेतु 3 मई तक के लिए सशर्त अनुमति प्रदान की है।
      कलेक्टर कार्यालय से आज यहां इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार जबलपुर जिले में देवनगर खिन्नी (तिंदनी) मुरेठ मार्ग में हिरन नदी पर जलमग्नीय पुल का निर्माण ग्राम मुरेठ में कराने की सशर्त अनुमति दी है। वहीं जबलपुर कटनी सेक्शन पर जबलपुर एवं अधारताल स्टेशन के बीच लेवल क्रासिंग क्रमांक 319 ए पर रेल्वे किमी 997/3-4 पर आरओबी के अधारताल रिछाई में निर्माण की भी सशर्त स्वीकृति प्रदान की है।
इन निर्माण कार्यों के संचालन के दौरान निर्माण श्रमिकों को सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध कराने और टेम्प्रेचर लेने की व्यवस्था की हिदायत दी गई है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराने कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने जैसे नियमों का पालन करने को कहा गया है।
     संबंधित निर्माण एजेंसी व ठेकेदार के लिए निर्देशित किया गया है कि वे यह अनिवार्यत: सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्य हेतु जो भी श्रमिक आये हैं वे कोविड-19 के कंटेनमेंट एरिया से न आये हों। साथ ही कोई भी श्रमिक कोविड-19 से संक्रमित न हो तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी गाइड लाइन अनुसार सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा। श्रमिकों को गाइडलाइन के तहत ठहरने व भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय ।
     किसी भी परिस्थिति में निर्धारित शर्तो का पालन नहीं करने पर यह अनुमति स्वत: ही निरस्त मानी जायेगी और संबंधित एजेंसी व ठेकेदार के विरूद्ध आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की धारा 58 के तहत कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांक/3988/अप्रैल-331/मनोज॥ 

दिव्यांगजनों को राशन सैनिटाइजर एवं मास्क वितरित
जबलपुर 23 अप्रैल 2020
कोविड19 के कारण लोकडाउन की स्थिति में दिव्यांगजनों को राशन एवं अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है इसी तारतम्य उन्हें सहयोग करने के लिए मप्र शासन निरंतर कार्य कर रहा है। आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक द्वारा पूर्व स्वास्थ्य राज्य मंत्री शरद जैन, सक्षम के महासचिव पीयूष जैन, पार्षद राजेश लारिया, संयुक्त संचालक आशीष दीक्षित, श्रीमती नीता रजक, रूपराम पटेल, अमर पटेल द्वारा आज जानकी रमण कॉलेज प्रांगण में दिव्यांगजनों को राशन, मास्क एवं सेनेटाइजर का वितरण किया गया। 
इस अवसर पर आयुक्त निःशक्तजन संदीप रजक ने सोशल डिस्टेंसिंग, हाथों को धोना गर्म पानी, काढ़ा पीना एवं बिना अति आवश्यकता के बाहर नहीं निकलना और शासन के लोकडाउन के दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करने का आग्रह दिव्यांगजनों से किया।
क्रमांक/3989/अप्रैल-332/जैन॥