News.20.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रेडक्रॉस सोसायटी को दान में मिले अब तक सवा करोड़ रुपये
कलेक्टर ने जताया दानदाताओं का आभार
सहयोग जारी रखने का आग्रह भी किया
 जबलपुर 20 अप्रैल 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों में भागीदार बनने तथा लॉकडाउन के दौरान गरीबों, बेसहारा एवं जरूरतमन्दों की मदद के पवित्र उद्देश्य से नागरिकों ने दिल खोल कर जिला रेडक्रॉस सोसायटी को सहयोग राशि प्रदान की है। रेडक्रॉस सोसायटी को दानदाताओं से मिली सहयोग राशि सवा करोड़ रुपये के पार जा चुकी है अभी तक 231 दानदाताओं द्वारा 1करोड़ 25 लाख 50 हजार 926 रुपये की राशि रेडक्रॉस सोसायटी के खाते में जमा कराई जा चुकी है
दानदाताओं से मिली इस राशि का उपयोग रेडक्रॉस समिति द्वारा कोरोना  वायरस के संक्रमण से फ्रंट लाइन में रहकर मुकाबला कर रहे स्वास्थ्य एवं सफाई कर्मियों को मास्क, हैंडसेनिटाइजर, पीपीई किट एवं अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने में किया जा रहा है इसी के साथ गरीब परिवारों को राशन और दवा उपलब्ध कराने से लेकर ऐसे परिवारों के किसी सदस्य के गम्भीर रूप से बीमार पड़ने पर एम्बुलेंस की सुविधा भी मुहैय्या कराई जा रही है। लॉकडाउन के कारण रेडक्रॉस को दान में मिली इस राशि के इस्तेमाल में मितव्ययता पर खास ध्यान दिया जा रहा है दानदाताओं से मिली राशि का बड़ा हिस्सा बचा कर रखा गया है, ताकि किसी भी प्रकार की विपरीत स्थिति बनने पर तात्कालिक आवश्यकता के अनुरूप जरूरी सामग्री और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके और जरूरतमंद लोगों की भी फौरन मदद की जा सके  
यहाँ बता दें कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी के समन्वय से शहर के नागरिकों तथा धार्मिक, स्वयंसेवी, सामाजिक एवं औद्योगिक संगठनों द्वारा अपनी ओर से गरीबों, बेसहारा एवं बेघर लोगों को लॉकडाउन के प्रतिदिन भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है
जिला रेडक्रॉस समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर भरत यादव ने समिति को बड़ी मात्रा में सहयोग राशि प्रदान करने के सभी दानदाताओं का आभार व्यक्त किया है श्री यादव ने संगठनों एवं शहर के नागरिकों से रेडक्रॉस सोसायटी को सहयोग राशि प्रदान करने का क्रम जारी रखने की अपील भी की है। उन्होंने कहा कि नागरिकों और संस्थाओं से मिल रहा हर प्रकार का सहयोग कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में प्रशासन का मददगार साबित हो रहा है 
क्रमांक/3926/अप्रैल-269/जैन॥

रामलीला समिति गढ़ा ने दिये पीएम केयर्स फण्ड में एक लाख रुपये
जबलपुर 20 अप्रैल 2020
रामलीला समिति गढ़ा ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने में सहभागिता निभाने पीएम केयर्स फण्ड में  एक लाख रुपए की राशि प्रदान की है इस राशि का चेक आज समिति के पदाधिकारियों ने विधायक श्री अजय विश्नोई के साथ कलेक्टर भरत यादव को सौंपा समाजसेवी डॉ अखिलेश गुमाश्ता भी मौजूद थे
क्रमांक/3927/अप्रैल-270/जैन॥

जबलपुर के छात्रों को कोटा से वापस लाने जाएगी बस
हेल्पलाइन नंबर 0761-2637500 पर दें जानकारी
जबलपुर 20 अप्रैल 2020
लॉकडाउन के कारण कोटा में फँसे  जबलपुर के छात्रों को वापस लाने राज्य शासन के निर्देशानुसार जबलपुर से जल्दी ही दो बसें कोटा रवाना की जाएंगी
कलेक्टर श्री भरत  यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोटा में फँसे बच्चों के बारे में सूचना देने अभिभावकों के लिये जिला प्रशासन ने हेल्पलाईन नम्बर जारी किया है अभिभावक इस बारे में सूचना एकीकृत कोरोना कण्ट्रोल रूम को फोन नम्बर 0761-2637500 पर दे सकतें हैं इसके अलावा इस बारे में सीएम हेल्पलाईन नम्बर 181 और हेल्थ हेल्पलाईन नम्बर 104 पर भी सूचना दी जा सकेगी
कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि अभिभावकों से मिली सूचनाओं को जिला स्तर और राज्य स्तर पर  अद्यतन किया जायेगा और बच्चों को कोटा से वापस लाया जाएगा
क्रमांक/3928/अप्रैल-271/जैन॥

राजस्व प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत प्रदेश में सर्वाधिक
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
     जबलपुर संभाग में गत राजस्व वर्ष और इस वर्ष दर्ज राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में सबसे अधिक प्रयास किये गये। संभाग में इस माह राजस्व प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत 4.64 रहा, जो कि प्रदेश में सर्वाधिक है।
     प्राप्त जानकारी के अनुसार कुल पंजीकृत 69 हजार 840 राजस्व प्रकरणों में से 3242 राजस्व प्रकरणों का निराकरण अप्रैल माह में जबलपुर संभाग में किया गया। उल्लेखनीय है कि संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये कलेक्टर से लेकर नायब तहसीलदार तक अधिकारियों की विशेष बैठक बुलाकर राजस्व प्रकरणों के निराकरण को तेज गति देने के निर्देश दिये थे तथा कार्ययोजना बनाकर कार्य के लक्ष्य प्राप्त करने के लिये प्रोत्साहित किया। सतत् मॉनीटरिंग, प्रोत्साहन और सख्ती का सुपरिणाम है कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में संभाग के जिलों में अच्छा कार्य प्रदर्शित हो रहा है ।
क्रमांक/3929/अप्रैल-272/खरे

मास्क और हैंड सेनेटाइजर की जमाखोरी करने वालों के विरूद्ध होगी छापामार कार्यवाही
कलेक्टर ने किया दल गठित
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
     जिले में मास्क और हैंड सेनेटाइजर की जमाखोरी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए कलेक्टर भरत यादव ने सहायक आपूर्ति अधिकारी संजय खरे की अगुवाई में 5 अधिकारियों का दल गठित कर दिया है ।
     कलेक्टर भरत यादव द्वारा जारी आदेश के मुताबिक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारियों का यह दल मास्क एवं हैंड सेनेटाइजर की जमाखोरी करने वालों के विरूद्ध छापामार कार्यवाही करेगी ।  साथ ही अनियमितता पाये जाने पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर ने अफसरों के दल को दिए हैं ।
     कलेक्ट्रेट की खाद्य शाखा से जारी आदेश के मुताबिक दल प्रभारी संजय खरे सहायक आपूर्ति अधिकारी (9424911821) को बनाया गया है । इस दल के अन्य सदस्यों में संजीव अग्रवाल (9425655933), रोशनी पांडेय (7999594452), सुचिता दुबे (8349506770) और पल्लवी जैन (7509402213) शामिल हैं ।  ये सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के पद पर पदस्थ हैं ।
क्रमांक/3930/अप्रैल-273/मनोज

आज 13 हजार से अधिक लोगों को दी गई नि:शुल्क
रोग प्रतिरोधक आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयाँ
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
    शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल की निगरानी में सोमवार को 13 हजार 447 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक तथा होम्योपैथिक दवाइयाँ नि:शुल्क वितरित की गई। इसमें 8126 लोगों को आयुर्वेद की और 5321 व्यक्तियों को होम्योपैथी दवाइयाँ नि:शुल्क प्रदान की गई । इस प्रकार अब तक जबलपुर शहर के करीब सवा दो लाख से अधिक व्यक्ति नि:शुल्क रोग प्रतिरोधक दवाइयों से लाभांवित हो चुके हैं ।
     प्रधानाचार्य डॉ. अहिरवाल ने बताया कि घर-घर जाकर दवाइयों के वितरण हेतु गठित टीमों के द्वारा आज सर्वोदय नगर बस्ती, कोरी मोहल्ला राम मंदिर गोरखपुर, राजीव गांधी नगर कटंगा, सोनकर मोहल्ला घमापुर, बाई का बगीचा प्रेम सागर, दमोहनाका के पास बस्ती, भोंगाद्वार टेंमरभीटा, शाहीनाका गढ़ा, गांधीनगर न्यू कंचनपुर, चौथापुल सदर, सुपर मार्केट, कृष्णा हाइट ग्वारीघाट, सत्यम टॉवर मस्ताना चौक रांझी और सैनिक सोसायटी के रहवासियों को आयुर्वेदिक काढा पिलाया गया व दवाइयाँ मुहैया कराई गई।  वितरित दवाइयों में आयुर्वेदिक औषधि त्रिकुट चूर्ण, संशमनी बटी, अणुतेल तथा होम्योपैथिक दवाइयों में आरसेनिक एल्बम-30 का प्रतिदिन वितरण जारी है ।
क्रमांक/3931/अप्रैल-274/मनोज

कोरोना जनित संक्रमण की रोकथाम हेतु महाराष्ट्र व्यायाम शाला ने दिये 51 हजार
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
     नगर के मढ़ाताल स्थित योग एवं शारीरिक प्रशिक्षण संस्था महाराष्ट्र व्यायाम शाला द्वारा कोरोना वायरस जनित संक्रामक बीमारी की रोकथाम में मदद हेतु प्रधानमंत्री सहायता कोष के लिये 51 हजार रूपये राशि का चेक संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा को कमिश्नर कार्यालय में सौंपा ।  चेक संस्था की ओर से सचिव अविनाश फलके और सदस्य सारंग भिडे ने सौंपा ।
क्रमांक/3932/अप्रैल-275/खरे

रबी उपार्जन वर्ष 2020-21
अब किसानों को तीन दिन पहले मिलेंगे एस एम एस
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए किसानों को अब 3 दिन पहले एस एम एस से सूचना भेजी जाएगी।  इस व्यवस्था से किसान निर्धारित समय और स्थान पर अपनी उपज को लाने-ले-जाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर सकेंगे। इसी व्यवस्था में 23 अप्रैल को खरीदी केन्द्रों पर आने के लिये किसानों को आज ही एस एम एस भेजे जाएंगे।। प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक-आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपार्जन से जुड़ी सभी एजेंसी के अधिकारियों को इस व्यवस्था के बारे में निर्देश दिये।
  प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि गेहूं उपार्जन के लिए बनाए गई एस एम एस व्यवस्था को फुलप्रूफ बनाया जाए।  श्री शुक्ला ने कहा कि राज्य शासन की मंशा के अनुसार किसानों को गेहूं उपार्जन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि एस एम एस व्यवस्था इस प्रकार निर्धारित की जाए कि एक किसान को एक ही खरीदी केंद्र पर एक ही बार माल विक्रय करने के लिए आना पड़े। 
परिवहन एजेंसी को भी एस एम एस से दी जायेंगी सूचना
रबी उपार्जन प्रक्रिया की समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि खरीदे गये माल की सोसायटी से गोदाम तक की परिवहन की व्यवस्था भी सुदृढ़  रखी जाए। ट्रांसपोर्ट एजेंसी को माल परिवहन  की सूचना एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। साथ ही खरीदी केनद्रों पर बारदाना की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।  
क्रमांक/3933/अप्रैल-276/मनोज

सी.एम. हेल्पलाइन से 3 लाख 14 हजार से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर, 20 अप्रैल, 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लाक डाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 3 लाख 14 हजार 658 लोगों को फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 878 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
जनहेतु-जनसेतु 181 सीएम हेल्पलाइन पर पिछले 10 दिनों में आने वाली फोन काल की संख्या में कमी आयी है। 10 अप्रैल तक जहां लगभग 20 हजार फोन कॉल सहयोग एवं सहायता के लिये प्राप्त हो रहे थे, वहीं अब यह संख्या करीब 15 हजार तक गयी है। इन 10 दिवसों में एक लाख 13 हजार 655 फोन कॉल पर त्वरित कार्यवाही कर उनका समाधान किया गया।
प्राप्त विस्तृत जानकारी अनुसार सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 2 लाख 41 हजार 943, परिवहन संबंधी 17 हजार 399, दवाइयों संबंधी 22 हजार 951, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 10 हजार 948 तथा अन्य प्रकार की 21 हजार 417 समस्याओं की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/3934/अप्रैल-277/मनोज