News.04.04.2020_B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कोविड-19 संक्रमण के बायोमेडिकल वेस्ट के संग्रहण, परिवहन और डिस्पोजल की व्यवस्था
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कोविड-19 संक्रमण से उत्पन्न बायोमेडिकल बेस्ट के संग्रहण, परिवहन और डिस्पोजल की पुख्ता व्यवस्था की है। पिछले 9 दिन में जबलपुर, भोपाल, इंदौर और ग्वालियर शहर में 2285 किलोग्राम बायोमेडिकल बेस्ट का डिस्पोजल किया गया। अपशिष्टों को इकट्ठा करने के लिये इन शहरों में दो-दो डेडिकेटड वाहन काम कर रहे हैं।
बोर्ड के सदस्य सचिव श्री आर.एस कोरी ने बताया कि चिकित्सा संस्थानों से उत्पन्न होने वाले अपशिष्टों के पर्यावरण अनूकूलन प्रबंधन के लिये जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन नियम 2016 प्रभावशील है। इसके अंतर्गत प्रदेश में गाइडलाइन के अनुसार 12 कॉमन फेसीलिटीज और गाँधी मेडिकल कॉलेज रीवा तथा पीपुल्स कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंस एण्ड रिसर्च सेंटर में एक-एक केप्टिव फेसीलिटीज पूर्व से स्थापित है। इनके द्वारा निरंतर अपशिष्टों को एकत्रित किया जा रहा है।
क्रमांक/3699/अप्रैल-41/मनोज

कोविड-19 अभियान की स्वास्थ्य टीम को पीपीई किट्स का तर्क संगत उपयोग करने के निर्देश
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
आयुक्त स्वास्थ्य श्री फैज अहमद किदवई ने कोविड-19 अभियान में तैनात स्वास्थ्यकर्मियों को पीपीई किट्स का तर्क संगत उपयोग करने के लिये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। प्रदेश के सभी क्षेत्रीय संचालक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन और शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिष्ठाताओं से कहा गया है कि पीपीई किट्स और एन-95 मास्क आदि की सीमित उपलब्धता और आपूर्ति के चलते इसका न्यायोचित और तर्क संगत उपयोग किया जाए।
स्वास्थ्य अमले को पीपीई किट्स के उपयोग के दौरान सावधानी बरतने के लिये कहा गया है। निर्देश दिये गये हैं कि किट का उपयोग करने के बावजूद हाथ धोना, खांसते-छीकते समय मुँह ढक कर रखने जैसी सावधानी का पालन किया जाये। जहां तक संभव हो, कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति और संभावित संक्रमित व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाए रखें। किट के निष्पादन के लिये इंन्फेक्शन प्रिवेंशन प्रोटोकॉल गाइडलाइन का पालन किया जाए, जो लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
क्रमांक/3700/अप्रैल-42/मनोज

स्टाफ नर्सो के लिये परिवहन, आवास एवं भोजन व्यवस्था
 जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने कोरोना वायरस कोविद-19 के उपचार के लिये चिन्हित शासकीय तथा निजी चिकित्सालयों और चिकित्सा महाविद्यालयों में ड्यूटी पर कार्यरत स्टाफ नर्सों को लाने-ले-जाने के लिए परिवहन एवं आवासीय व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्रीमती स्वाति मीणा नायक ने सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा है कि इस व्यवस्था के लिये मिशन के कोविड बजट में राशि आवंटित की गयी है।
क्रमांक/3701/अप्रैल-43/मनोज

जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह का गठन
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने कोविद-19 संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिये जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह गठित करने का निर्णय लिया है। समूह में पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी/सिविल सर्जन, डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड और जिला मुख्यालय के नगर निगम के आयुक्त को शामिल किया गया है।
समूह में सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये स्थानीय स्तर पर सामाजिक संगठनों, प्रतिष्ठित निजी चिकित्सक, उद्योगपति आदि को कलेक्टर बैठक में आमंत्रित कर सकेंगे, जो संकट प्रबंधन में सहायक हो सकते हैं। समूह द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न आपात स्थिति पर नियंत्रण के लिये राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप आकस्मिक कार्य-योजना तैयार कर उसका क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगा।
क्रमांक/3702/अप्रैल-44/मनोज