News.26.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
चार होटलें एवं गेस्ट हाउस अधिग्रहित
जबलपुर, 26 अप्रैल, 2020
कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों के संपर्क में आने वाले लोगों को क्वारेंटाइन करने के लिए जिला प्रशासन ने शहर की चार होटलों और कृषि विश्वविद्यालय के गेस्ट हाउस को अधिग्रहित कर लिया है   इस बारे में आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत कलेक्टर भरत यादव ने आज आदेश भी जारी कर दिया है
जिन होटलों को अधिग्रहित किया गया है उनमें तिलवारा स्थित होटल सुकून, गढ़ा स्थित होटल मारूती मंडपम एवं होटल सी. रॉक एवं सगड़ा स्थित होटल सत्य रक्षा शामिल है
क्रमांक/4038/अप्रैल-381/जैन

विक्टोरिया अस्पताल के सिविल सर्जन को कारण बताओ नोटिस
जबलपुर, 26 अप्रैल, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने प्रोटोकॉल का पालन किये बिना परिवारजनों को परीक्षण रिपोर्ट आने के पहले शव सौंपने के मामले में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. आर.के. चौधरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है   श्री यादव ने मृत्यु के बाद कोविड-19 का सेम्पल लिये जाने और रिपोर्ट आने के पहले ही परिवारजनों को शव सुपुर्द कर दिये जाने के मामले को गंभीर लापरवाही बताया है   उन्होंने सिविल सर्जन को नोटिस का जवाब तत्काल देने के निर्देश दिये हैं   नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर कठोर कार्यवाही की चेतावनी कलेक्टर ने दी है
क्रमांक/4039/अप्रैल-382/जैन

चना एवं मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी 29 अप्रैल से
किसानों के खातों में पहुंचे गेहूँ उपार्जन के 36 करोड़
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की गेहूँ उपार्जन कार्य की समीक्षा
जबलपुर, 26 अप्रैल, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वर्तमान में प्रदेश में चल रहे गेहूँ उपार्जन कार्य के साथ ही आगामी 29 अप्रैल से चना एवं मसूर की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी प्रारंभ की जाएगी। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि इसके लिए सभी जिलों में आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएं। गाइड लाइन, लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह कार्य प्रारंभ कराया जाए। श्री चौहान भोपाल स्थित मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में रबी उपार्जन कार्य एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।
3 लाख 72 हजार किसानों से 16 लाख 73 हजार एमटी गेहूं खरीदी
गेहूँ उपार्जन के विषय में प्रमुख सचिव खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के सभी उपार्जन केन्द्रों पर अभी तक 3 लाख 72 हजार किसानों से 16 लाख 73 हजार एमटी गेहूं खरीदी गया है। किसानों को त्वरित भुगतान के लिए 560 करोड़ रूपये की राशि बैंकों को भिजवा दी गई है, जिसमें से 36 करोड़ रूपये किसानों के खातों में पहुंच चुके हैं।
फर्जी एसएमएस भेजने पर समिति सेवक निलंबित
बैठक में बताया गया कि श्योपुर में एक सहकारी समिति सेवक ने किसानों को फर्जी एसएमएस भेज कर उपार्जन केन्द्र पर बुलाने का एक प्रकरण सामने आया है। इससे वहाँ उपार्जन केन्द्र पर किसानों की भीड़ लगी। मामले में समिति सेवक को निलंबित कर उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।
सीमित संख्या में भेजे जा रहे हैं एसएमएस
प्रमुख सचिव कृषि श्री अजीत केसरी ने चना, मसूर की खरीदी के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए प्रतिदिन 6-6 किसानों को एसएमएस भेजे जा रहे हैं।  इससे लॉक डाउन एवं सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिकांश जिलों में सरसों की खरीदी भी प्रारंभ की जा रही है।
बैठक में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और  डीजीपी श्री विवेक जौहरी उपस्थित थे।                                                                                                                                                                                       क्रमांक/4040/अप्रैल-383/मनोज

गौ-शालाओं में गेहूँ-चना भूसा के लिये जारी किये 29.85 करोड़
निराश्रित गौवंश को भी चारा-भूसा उपलब्ध कराने के निर्देश
जबलपुर, 26 अप्रैल, 2020
प्रबंध संचालक गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड ने कहा कि प्रदेश में गेहूँ/चने का भूसा पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध है। बोर्ड द्वारा प्रदेश की 599 पंजीकृत क्रियाशील गौशालाओं के 1 लाख 66 हजार गौवंश के लिये 20 रूपये प्रति दिवस प्रति गौवंश के मान से 90 दिवस के लिये 29 करोड़ 85 लाख रूपये का अनुदान जिला कलेक्टर/अध्यक्ष जिला गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समितियों को जारी कर दिया गया है।
जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अनुदान की राशि अविलंब गौशाला समितियों तक पहुँचाई जाए, जिससे आगामी महीनों के लिये भूसा क्रय कर संग्रहित कर सकें। मैदानी अमले को निर्देशित किया गया है कि ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए वे अपने कार्य क्षेत्र की गौ-शालाओं का लगातार भ्रमण करें और ऐसी गौशालाओं को चिन्हांकित करें, जहाँ पानी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
कोरोना संक्रमण की परिस्थिति में समस्त गौशाला संचालकों से बोर्ड आग्रह किया है कि आवश्यकता होने पर वे अपने क्षेत्र के निराश्रित गौवंश को भी चारा-भूसा उपलब्ध कराएं।
क्रमांक/4041/अप्रैल-384/मनोज