News.06.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस से निपटने संभागायुक्त की प्लानिंग को सराहा,
दी शुभकामनायें
संभाग के सभी आठ जिलों को संभागायुक्त से मिला मार्गदर्शन
जबलपुर, 06 अप्रैल, 2020
     मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन और निर्देशन में जबलपुर संभाग के सभी आठ जिलों में किए जा रहे प्रयासों की सराहना की है ।  मुख्यमंत्री आज शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों की प्रदेश स्तरीय समीक्षा कर रहे थे ।
     मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के मामले में पूरे जबलपुर संभाग में बेहतर कार्य हुआ है ।  मुख्यमंत्री ने इसके लिए संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा को शुभकामनायें दीं और कोरोना से निपटने की उनकी प्लानिंग को बेहतर बताया ।  उन्होंने कहा कि पूरे जबलपुर संभाग में जिस प्रभावी ढंग से कोरोना पर नियंत्रण पाया गया, वह प्रशंसनीय है । संभागायुक्त श्री मिश्रा जबलपुर संभाग के सभी आठ जिलों के कलेक्टर्स को लॉकडाउन के दौरान आम जनता को रोजमर्रा की जरूरतों की आपूर्ति और बेहतर स्वास्थ्य सेवायें देने के लिए निरंतर मार्गदर्शन और निर्देश देते रहे, जिसकी वजह से जबलपुर संभाग में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या तुलनात्मक रूप से कम है ।
क्रमांक/3720/अप्रैल-62/मनोज

गलगला व्यापारी संघ ने दिया एक लाख 11 हजार रूपये का चेक
जबलपुर, 06 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस की महामारी से बचाव व संक्रमण उपायों में भागीदार बनने गलगला व्यापारी संघ के अध्यक्ष पुरूषोत्तम जोतवानी ने आज संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा को प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए एक लाख 11 हजार रूपये की सहयोग राशि प्रदान की ।  इस दौरान संघ के उपाध्यक्ष जय बालानी, सचिव पीताम्बर जयसिंघानी, कोषाध्यक्ष गोपीचन्द्र खेमानी, प्रचार मंत्री राकेश जैन सहित अन्य व्यापारीगण मौजूद थे ।
क्रमांक/3721/अप्रैल-63/मनोज

शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय की टीम द्वारा
 13 हजार व्यक्तियों को दवाइयाँ वितरित
जबलपुर, 06 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय और जिला आयुष कार्यालय की गठित 13 टीमों द्वारा आज 12 हजार 968 व्यक्तियों को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला आयुर्वेदिक काढ़ा और होम्योपैथी व यूनानी दवा प्रदान की गई ।
     गढ़ाफाटक क्षेत्र में आयुर्वेदिक काढ़ा और दवाइयों के वितरण के दौरान पूर्व राज्य मंत्री शरद जैन और शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल सहित चिकित्सा टीम के प्रभारी डॉ. मनीष राय, सुजीत परते व डॉ. दिलीप मरकाम मौजूद रहे ।  गठित सभी 13 टीमें अपने-अपने प्रभारी चिकित्सकों की अगुवाई में चिन्हित क्षेत्रों में भ्रमण कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की समझाईश के साथ्-साथ आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी औषधियों का भी वितरण किया जा रहा है ।
क्रमांक/3722/अप्रैल-64/मनोज

महाकोशल शहीद स्मारक ट्रस्ट ने कलेक्टर को दिया 1 लाख का चेक
जबलपुर 06 अप्रैल 2020
कोरोना वायरस की वैश्विक आपदा की रोकथाम हेतु महाकोशल शहीद स्मारक ट्रस्ट के न्यासी चंद्रमोहन एवं हर्ष पटेरिया और प्रबंध सचिव हरीश गंभीर की पहल पर न्यास के लेखापाल सतीश पटेल ने आज कलेक्टर एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी भरत यादव को आर्थिक मदद के रूप में एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया। ट्रस्ट ने कलेक्टर के निर्देश पर सब्जी बाजार लगाने के लिए नि:शुल्क मैदान भी उपलब्ध कराया है। इसके अलावा प्रकाश, पानी और साफ-सफाई की व्यवस्था भी शहीद स्मारक ट्रस्ट द्वारा सब्जी मैदान की नि:शुल्क की जा रही है।
क्रमांक/3723/अप्रैल-65/मनोज॥

आइडियल हिल्स सोसायटी ने रेडक्रास को दिए 200 मास्क
जबलपुर 06 अप्रैल 2020
आइडियल हिल्स सोसाइटी, नर्मदा रोड द्वारा रेडक्रॉस सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित रक्तदान शिविर में 35 यूनिट रक्तदान किया गया। इस अवसर पर राजेन्द्र दहायत द्वारा रेडक्रॉस सोसाइटी के रमेश नायडू को 200 मास्क वितरण हेतु भेंट किये गए।
क्रमांक/3724/अप्रैल-66/मनोज॥
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कोरोना पीड़ितों की नि:शुल्क सहायता
जबलपुर 06 अप्रैल 2020
      राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष संजय शुक्ला के मार्गदर्शन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के पैरालीगल वालेंटियर्स जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर जरूरतमंदों को नि:शुल्क राशन एवं भोजन घर पहुंचा रहे हैं। प्राधिकरण के सचिव शरद भामकर एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी ने बताया कि कोरोना आपदा की वजह से जिले में लॉकडाउन घोषित है ऐसे में कई व्यक्तियों को भोजन, राशन आदि की समस्या हो रही है तो उनकी मदद के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भी सक्रिय भूमिका निभा रहा है। नालसा के हेल्पलाइन नंबर 15100 पर आए काल्स जिनको व्यक्तिगत स्वयं या परिवार को राशन की आवश्यकता थी। उन्हें पैरालीगल वालेंटियर्स के माध्यम से सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। जरूरतमंद व्यक्तियों ने भोजन सामग्री प्राप्त कर वालेंटियर्स को धन्यवाद ज्ञापित कर खुशी प्रकट की।
क्रमांक/3725/अप्रैल-67/मनोज॥

महावीर जयंती पर जैन समाज के 30 युवाओं ने किया रक्तदान
जबलपुर 06 अप्रैल 2020
भगवान महावीर के जन्मकल्याणक पर आज दिगम्बर जैन समाज  शांतिनगर दमोह नाका के तत्वावधान में रक्तदान शिविर का आयोजन रेड क्रॉस सोसाइटी जबलपुर द्वारा किया गया शिविर में जैन समाज के 30 युवाओं द्वारा रक्त दान किया गया शिविर के दौरान विधायक  विनय सक्सेना , पूर्व पार्षद श्रीराम शुक्ला एवं सीएसपी अखिलेश गौर ने रक्त दान के लिये युवाओं को प्रेरित किया   शिविर के आयोजन में संदीप जैन,विवेक जैन,आलोक जैन एवं अभय जैन का विशेष सहयोग रहा
क्रमांक/3726/अप्रैल-68/मनोज॥

प्रदेश में रबी फसलों का समर्थन मूल्य पर उपार्जन 15 अप्रैल से
किसानों की सहायता के लिये अधिकाधिक खरीदी केन्द्र खोलने के निर्देश
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की रबी उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर 06 अप्रैल 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 14 अप्रैल को लॉक डाउन खुलना संभावित है। इसके बाद 15 अप्रैल से प्रदेश में रबी उपार्जन का कार्य प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 31 मई तक उपार्जन कार्य समाप्त कर लेना है। समय कम है। अतः ऐसी व्यवस्था करें, जिससे किसानों की गेहूं, चना, सरसों और मसूर फसलें समर्थन मूल्य पर सुगमता से खरीदी जा सकें। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि प्रदेश में अधिक से अधिक खरीदी केंद्र खोले जाएं। इन केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अन्य विभागों के अमले की सेवाएँ भी ली जाएं। श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संकट के चलते इंदौर, भोपाल, उज्जैन के शहरी केंद्रों पर 15 अप्रैल से उपार्जन प्रारंभ नहीं हो पाएगा। मुख्यमंत्री आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रबी उपार्जन की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
मिशन के रूप में करें खरीदी कार्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि करोना संकट के चलते इस बार रबी उपार्जन कार्य को एक मिशन के रूप में किया जाना है। इससे जुड़ा शासकीय अमला, सहकारी समितियां, मजदूर, हम्माल आदि सभी पूरे सेवा भाव से समर्थन मूल्य खरीदी का कार्य करें।
एसएमएस मिलने पर ही आएं किसान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खरीदी केंद्रों पर भीड़ लगे, इस बात का इस बार विशेष विशेष ध्यान रखा जाना है। इसके लिए यह आवश्यक है कि किसानों को एसएमएसऔर अन्य सूचना माध्यमों से सूचना दी जाए कि उन्हें किस दिन खरीदी केंद्र पर फसलें बेचने आना है। किसान उसी दिन अपनी फसल बेचने ख़रीदी केंद्र पर आएं।
समर्थन मूल्य पर 100 लाख एमटी गेहूं की खरीदी
 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस बार लगभग 100 लाख एमटी गेहूं तथा 10 लाख एमटी  चना, मसूर, सरसों की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जानी है। श्री चौहान ने निर्देश दिये कि खरीदी केंद्रों पर बारदाना, हम्माल, मजदूर, परिवहन भंडारण आदि सभी व्यवस्थाएं अच्छी से अच्छी की जाएं। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष परिवहन की बहुत समस्या आई थी। श्री चौहान ने इस बार परिवहन की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिये कहा। उन्होने कहा कि जिन पुराने परिवहन कर्ताओं के रिकॉर्ड खराब हैं, उन्हें इस बार लगाया जाए।
पी पी बैग्स से होगा उपयोग
प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि जूट के बोरों की अनुपलब्धता के कारण इस बार पीपी बैग में ही खरीदी का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास 64 लाख मीट्रिक टन खरीदी के लिए पीपी बैग उपलब्ध हैं। साइलो केंद्रों में  खरीदी क्षमता 9 लाख टन है। पीपी बैग्स खरीदी के आदेश जारी किए जा चुके हैं। प्रदेश में 115 लाख मीट्रिक टन रबी फसलों की खरीदी के लिए पीपी बैग्स की व्यवस्था कर रहे हैं।
हज़ार समर्थन मूल्य खरीदी केंद्र
श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया गत वर्ष प्रदेश में 3545 खरीदी केंद्र थे, जिन्हें बढ़ाकर इस वर्ष 3813 कर दिया गया है। इसके अलावा नए केंद्र भी बनाए जा रहे जा रहे थे। कुल खरीदी केंद्रों की संख्या 4000 तक हो जाएगी। 
वीडियों कान्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे
क्रमांक/3727/अप्रैल-69/मनोज॥