News.02.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर-एसपी ने किया ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने दिये निर्देश
लोगों से भी किया घरों से बाहर न निकलने का आग्रह
जबलपुर, 02 अप्रैल, 2020
     कलेकटर भरत यादव ने आज दोपहर बाद पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ पनागर, सिहोरा, कटंगी और मझौली का दौरा किया तथा लॉकडाउन के दौरान की स्थिति का जायजा लिया । भ्रमण के दौरान दोनों अधिकारियों ने जहां सभी प्रतिबंधों तथा सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिये वहीं नागरिकों से भी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाये गये प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया है ।
     कलेकटर एवं पुलिस अधीक्षक ने भ्रमण की शुरूआत पनागर से की । श्री यादव ने यहां शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर राशन के वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की गई मार्किंग का निरीक्षण किया ।  उन्होंने पनागर के सभी किराना व्यापारियों, फल एवं सब्जी व्यापारियों तथा दवा दुकानदारों से भी दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग करने और भीड़ न लगने देने का अनुरोध किया । निरीक्षण के दौरान पनागर तहसीलदार और नायब तहसीलदार की अनुपस्थिति पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए दोनों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये हैं ।
     पनागर के बाद पुलिस अधीक्षक के साथ सिहोरा पहुंचे कलेक्टर ने यहां सिविल अस्पताल का जायजा लिया ।  उन्होंने सतर्कता के बतौर सिहोरा के सिविल अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिये हैं ।  कलेक्टर ने सिहोरा में शासकीय स्कूल प्रांगण में गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए भोजन तैयार करने हेतु बनाई गई रसोई का जायजा भी लिया । उन्होंने सिहोरा के आगे जबलपुर-कटनी प्रवेश सीमा पर लगाये गये चेक पोस्ट का निरीक्षण भी किया और यहां मौजूद अमले को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही बाहर से आने वाले लोगों को जिले में प्रवेश करने देने के निर्देश दिये ।
     कलेक्टर एवं एसपी ने कटंगी और मझौली का भी निरीक्षण किया और अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं एवं तैयारियों का जायजा लिया । इस दौरान उन्होंने मझौली स्थित छात्रावास में ठहराये गये मजदूरों से उनकी आवास एवं भोजन व्यवस्था के बारे में पूछताछ भी की ।
क्रमांक/3680/अप्रैल-22/जैन

लॉकडाउन में और सख्ती बढ़ायेंगे
ग्रामीण क्षेत्र में बाहर से आये 11 सौ लोग निगरानी में
जबलपुर, 02 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लॉकडाउन का पालन कराने पर धीरे-धीरे और सख्ती बढ़ेगी ।  यह जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर विकास एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ने बताया कि लॉकडाउन के तहत बरती जा रही कड़ाई के जिले में सार्थक परिणाम मिल रहे हैं ।  आज आईसीएमआर लैब से मिली पांचों रिपोर्ट भी निगेटिव आई है । लगातार मिल रहे अच्छे परिणाम के बावजूद लॉकडाउन में किसी भी रूप में ढ़िलाई नहीं बरती जायेगी ।  वो इसलिए कि यदि एक भी पॉजिटिव केस सामने आता है तो हमारी चिंताएं बढ़ जायेंगी ।
     जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि शासन के निर्देश पर राजस्थान के भीलवाड़ा से जिले में आये दो लोगों को चिन्हित किया गया है जो वहां मजदूरी करने गये थे ।  दोनों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है ।  उनका स्वास्थ्य अभी बिल्कुल ठीक है । उनमें कोई सिम्टम्स भी नहीं है । उनकी कड़ी निगरानी की जा रही है ।  उन्होंने बताया कि ग्यारह सौ ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया गया है जो जिले में बाहर से वापस आये हैं । ऐसे लोगों को होम क्वारेंटाइन में रखा गया है तथा उन पर स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, वन विभाग एवं अन्य विभागों के मैदानी अमले द्वारा नजर रखी जा रही है ।  इनमें से 8 व्यक्ति साधारण सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित हैं । उन्हें चिकित्सकों को रेफर किया जा रहा है ।  यदि चिकित्सक सलाह देंगे तो उनके कोरोना टेस्ट के लिए सेम्पल लिये जायेंगे । फिलहाल उनमें इस तरह के कोई लक्षण नहीं हैं ।
     जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि जिले में बाहर से आ रहे ऐसे लोग जिनके पास अनुमति है उनके अभिलेख भी तैयार किये जा रहे हैं । उनसे यह जानकारी ली जा रही है कि वे किस स्थान और किस पते पर रहेंगे ताकि उनकी नियमित ट्रेकिंग की जा सके ।  उनके स्वास्थ्य की जानकारी भी ली जा रही है । थोड़ा-सा भी आभास होने पर उन्हें इंस्टीटूशनल क्वारेंटाइन में भी डाला जायेगा । जिला पंचायत के सीईओ ने बताया कि जिले के बाहर से काम करने आये श्रमिकों को भी शासकीय भवनों में रहने का स्थान दिया गया है ।  उनके भोजन की व्यवस्था भी की गई है तथा इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है । श्री मिश्रा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों और बेसहारा लोगों की भी भोजन की व्यवस्था ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों द्वारा की जा रही है ।
     उनहोंने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होम क्वारेंटाइन में रखे गये लोगों को अपने मोबाइल पर सार्थक एप डाउनलोड करने और उसके माध्यम से जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से लगातार संपर्क में रहने का अनुरोध किया है ।  श्री मिश्रा ने लोगों से कोरोना वायरस को रोकने की लड़ाई में पुन: सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है ताकि जबलपुर को कोरोना मुक्त बनाने के लक्ष्य को हासिल किया जा सके ।                                 
क्रमांक/3679/अप्रैल-21/जैन