News.02.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने मजदूरों, ट्रक चालकों और गरीबों से प्रतिदिन मिल रहे भोजन के संबंध में पूंछा
सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में बनाये रखने प्रेरित किया
भोजन की समस्या होने पर नगर निगम की हेल्पलाइन 0761-4144444 पर फोन करें
जबलपुर, 02 अप्रैल, 2020
     संभागायुक्त और नगर निगम प्रशासक रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने गरीब बस्तियों, दिहाड़ी श्रमिकों के आश्रय एवं निवास स्थल और घनी बस्तियों का सघन भ्रमण किया। उन्‍होंने वायपास मार्गों में जाकर ट्रक ड्राइवर और उनके सह-कर्मी से बात की।
     संभागायुक्त ने ट्रक ड्राइवरों-क्लीनर, मजदूरों, निश्राश्रितों से बातचीत कर उनहें शासन तथा जनसहयोग से उपलब्ध कराये जा रहे भोजन के संबंध में पूँछा। संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि खाने-पीने की किसी भी प्रकार की समस्या के लिये वे नगर निगम जबलपुर के नियंत्रण कक्ष हेल्पलाइन, दूरभाष क्रमांक 0761-4144444 पर फोन कर सकते हैं। संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप सभी को भोजन मिलेगा। किसी को भी भूखा नहीं रहने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि उन्हें भोजन नियमित रूप से मिलेगा।
     संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कोरोना वायरस की संक्रामकता तथा उसके फैलाव की तीव्रता और सावधानियों की जानकारी देते हुए बातचीत की। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का अर्थ समझाया तथा लोगों को बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने से कैसे वायरस का संक्रमण रोका जा सकता है ? संभागायुक्त गरीबों, श्रमिकों और ट्रक ड्राइवरों की समस्याओं से भी अवगत हुए।
     संभागायुक्त ने गरीबों, निराश्रितों और श्रमिकों तथा अन्य जरूरतमंदों के लिये बनाये गये रसोई केन्द्रों का भी नगर निगम के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया तथा भोजन की गुणवत्ता से अवगत हुए।
     संभागायुक्त एवं नगर निगम प्रशासक श्री मिश्रा ने कर्फ्यू–लॉकडाउन के लिये निर्धारित नियमों तथा सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करते दो एवं चार पहिया वाहन चालकों को अपनी नाराजगी जाहिर की तथा उनसे देश, समुदाय और स्वयं के व्यक्तिगत हित में सहयोग करने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और घर में ही रहने की अपील की।
     संभागायुक्त ने गोकुलदास धर्मशाला, अधारताल, सुहागी, कटंगी बाइपास, पाटन बाइपास, मुस्लिम बहुल बस्तियां, घनी एवं श्रमिक बस्तियाँ, नगर निगम के काल सेंटर आदि अन्य क्षेत्रों का दौरा कर इंतजाम देखा।
क्रमांक/3672/अप्रैल-14/खरे

बाहर से वापस आने वालों को घर में ही आइसोलेशन में रखें - कलेक्टर
स्वास्थ्य परीक्षण कराएं, सोशल डिस्टेंसिंग की समझाइश दें
गरीबों, मजदूरों एवं बेसहारा लोगों के भोजन की पुख्ता व्यवस्था करें
कलेक्टर ने पंचायत एवं नगरीय निकायों के अफसरों को दिए निर्देश
जबलपुर 02 अप्रैल 2020
कोरोना वायरस  में संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर आज जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय निकायों में पदस्थ  अधिकारियों की कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में 15 मार्च के बाद देश के अन्य प्रांतों तथा प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से वापसी करने वालों और प्रवासी मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच करने और स्वस्थ होने पर भी घर में ही उसे आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं । इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा लोगों को जागरूक बनाने पर ज्यादा जोर दिया गया प्रवासी मजदूरों तथा गरीबों और बेसहारा लोगों को भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये
कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि उन्हें अपने अमले के ग्रामीण क्षेत्र में माध्यम से कोरोना वायरस को लेकर फैली भ्रांतियों और डर को भी दूर करना होगा  तथा लाकडाउन का भी पूरी सख्ती से पालन कराना होगा श्री यादव ने ग्रामीण क्षेत्र और जिले के अन्य नगरीय निकायों में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखने और उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराने के निर्देश बैठक में दिए उन्होंने कहा कि यह समय सतर्कता बरतने का है सावधानी और जागरूकता से ही कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है कलेक्टर ने अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए
कलेक्टर ने कहा कि लोगों को यह बताना जरूरी है कि जो भी कदम उठाए जा रहे हैं वो उनके और उनके परिवार के सदस्यों की स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिये जरूरी है श्री यादव ने कहा कि लॉक डाउन के दौरान लोग अपने घर मे ही रहें यह भी अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा इसके लिये लोगों को समझाईश दी जाय और जहाँ सख्ती की जरूरत हो तो सख्ती भी बरती जाए
कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वे स्व-स्फूर्ति से और अपने दायित्वों का निर्वाह करें  लेकिन साथ मे सतर्कता भी बरतें उन्होंने कहा कि अधिकारियों और कर्मचारियों  की ऊर्जा ही उनकी इम्युनिटी को मजबूत करेगी और यह उन्हें संक्रमण से दूर रखने में सहायक होगी
बैठक में कलेक्टर ने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में पदस्थ अधिकारियों को सूचना तंत्र को मजबूत रखने , कोरोना कण्ट्रोल रूम से मिलने वाली हर शिकायत का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये श्री यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से कोरोना संबंधी बढ़ती शिकायतों को देखते हुए एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम को ग्रामीण एवं जिले के अन्य नगरीय निकायों वाले क्षेत्रों से लिंक कर दिया गया है । ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक यहां भी दूरभाष नंबर 0761-2637500 तथा 0761-2637501 से 0761-2637515 पर शिकायत अथवा सूचना दे सकेंगे ।  इसके अलावा कंट्रोल रूम में टेली मेडिसिन सेंटर से स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी नागरिक ले सकेंगे । उन्होंने बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण करने और उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए बैठक में कहा गया कि यह जरूरी नहीं है कि हर संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण दिखाई देलेकिन ऐसा व्यक्ति दूसरों को संक्रमित कर सकता है इसलिए बाहर से आने वले हर व्यक्ति पर नजर रखने और उन्हें होम आइसोलेशन में रख्ने की जरूरत है ।
बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग के अमले तथा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों को मास्क और सेनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए   बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा ,अपर कलेक्टर वी पी द्विवेदी, जेडीए के सीईओ राजेन्द्र राय, सीएमएचओ डॉ मनीष मिश्रा भी मौजूद थे
क्रमांक/3673/अप्रैल-15/जैन॥

बाहर से आया हर व्यक्ति दे अपने आने की सूचना
छुपाने पर होगी कार्यवाही
जबलपुर 02 अप्रैल 2020
कलेक्टर भरत यादव ने लॉकडाउन के दौरान देश के बड़े शहरों अथवा प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों से घर वापसी करने वाले लोगों से अपने आने की सूचना स्थानीय प्रशासन को देने का आग्रह किया है  
श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने प्रशासन द्वारा जिले के प्रवेश मार्ग पर बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद ऐसे लोगों को भी अपने नागरिक दायित्व का निर्वाह करना होगा तथा अपने एवं अपने परिवार के स्वास्थ की चिंता उन्हें करनी होगी ऐसे लोग केवल खुद होकर आने की सूचना कोरोना कण्ट्रोल रूम या स्थानीय प्रशासन को दें तथा पन्द्रह दिन तक होम आइसोलेशन में रहकर स्वयं अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा करें
कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि बिना स्वास्थ्य परीक्षण कराये जिले में प्रवेश करने वाला कोई भी व्यक्ति यदि अपने आने की सूचना छुपाता है अथवा इसकी जानकारी किसी अन्य माध्यम से मिलती है तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाएगी
क्रमांक/3674/अप्रैल-16/जैन॥

हाथ ठेला पर सब्जी-फल बेचने वालों को दें मास्क
कलेक्टर की स्वयंसेवी संगठनों से अपील
जबलपुर 02 अप्रैल 2020
कलेक्टर भरत यादव ने स्वयंसेवी संस्थाओं से हाथठेला और फेरी लगाकर सब्जी-भाजी एवं फल बेचने वालों तथा रोजमर्रा की सामग्री की आपूर्ति करने वालों को मास्क वितरित करने का अनुरोध किया है।
श्री यादव ने इस बारे में जारी अपील में स्वयंसेवी संगठनों एवं सामाजिक संस्थाओं से  कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने उपयोगी मास्क की अभी सबसे ज्यादा जरूरत घर-घर जाकर फल-सब्जी बेचने वालों को है  उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जहाँ भी दिखाई दें उन्हें तुरंत मास्क प्रदान करें खतरा उठाकर शहरवासियों की रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर रहे इनकी सुरक्षा पर सभी को ध्यान देना होगा इसलिए घरों में मास्क बॉंटने की अपेक्षा हाथ ठेला पर और फेरी लगाकर फल-सब्जी बेचने वालों तथा दैनिक आवश्यकता की सामग्री बेचने वाले दुकानदारों को मास्क के वितरण में प्राथमिकता दें ताकि ये खुद भी सुरक्षित रहें और ग्राहकों को भी कोई खतरा हो।
क्रमांक/3675/अप्रैल-17/जैन॥
कोटवारों को एसपीओ का दर्जा
जबलपुर 02 अप्रैल 2020
जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के मद्देनजर पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 17 के प्रावधानों के तहत जिले के ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ सभी कोटवार तथा वन विभाग और विभिन्न विभागों के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को विशेष पुलिस अधिक कोटवारों को एसपीओ का दर्जा।
क्रमांक/3676/अप्रैल-18/जैन॥

स्वास्थ्य कर्मियों को हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह 
जबलपुर 02 अप्रैल 2020
संचालनालय स्वास्थ्य सेवाएँ ने स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये हाइड्रोक्लोरोक्विन दवा लेने की सलाह दी है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिये इसे उपयोगी पाया गया है।
आईसीएमआर द्वारा कोरोना के प्रभावित अथवा संभावित व्यक्तियों की चिकित्सालयों में देखभाल करने वाले सभी लक्षणविहीन स्वास्थ्य कर्मियों को यह दवा लेने की अनुशंसा की गई है। चिकित्सालयों में कोविड-19 के उपचार और देखभाल में लगे डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ को चिकित्सकीय परामर्श के बाद यह दवा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/3677/अप्रैल-19/जैन॥
 

कोरोना प्रभावितों और संभावितों के लिए सभी जिलों में टेलिमेडिसन केन्द्र स्थापित
वीडियो काल से घर पर होगा उपचार ; चौबीस घंटे उपलब्ध रहेंगे चिकित्सक
जबलपुर, 02 अप्रैल, 2020
मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के लक्षण महसूस करने वाले व्यक्तियों और होम क्योरेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों को घरों पर ही उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन गोविल ने भोपाल में बताया है कि इसके लिये सभी जिलों में टेलीमेडिसिन केन्द्र शुरू किए गए हैं। कोरोना संक्रमण के प्रभावित, संभावित और होम क्योरेंटाइन में रह रहे व्यक्ति वीडियो कालिंग से चिकित्सकों से सीधे संवाद कर सकते हैं। चिकित्सक वीडियो कालिंग की सहायता से व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति को देखते हुए मोबाइल पर मेडिसिन यूनिट द्वारा संबंधित का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यकतानुसार उपचार और दवा उपलब्ध कराएंगे।
प्रमुख सचिव श्रीमती जैन ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए चिकित्सकीय परामर्श और उपचार का यह बेहतर विकल्प है। लोगों को उचित चिकित्सकीय परामर्श और संक्रमण की रोकथाम के उपाय के संबंध में सीधे संवाद के लिए सभी जिलों के टेली मेडिसिन केन्द्रों में तीन शिफ्ट में कुशल चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। अधिक जानकारी के लिए स्वास्थ्य हैल्पलाइन-104 और जिलों के हैल्पलाइन नम्बर पर बात की जा सकती है।
क्रमांक/3678/अप्रैल-20/मनोज॥