News.03.04.2020_A



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
धर्मगुरूओं ने नेतृत्व और सहयोग का दिया आश्वासन
कायम रहेगी संस्कारधानी की गरिमा, होगा लॉकडाउन और कर्फ्यू का पालन
जबलपुर, 03 अप्रैल 2020
 देश इस समय संकट के दौर से गुजर रहा है। ऐसे समय में सभी को अपने देशभक्त होने का परिचय देना पड़ेगा। यह खुशी की बात है कि जबलपुर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण में प्रशासन और स्वास्थ्य अमले ने काबू पा लिया है। जिस तरह लोगों ने कर्फ्यू का पालन कर संस्कारधानी की गरिमा कायम रखी है उसी तरह आगे भी शहरवासियों को समझदारी का परिचय देना होगा। धर्मगुरू कोरोना से बचाव के लिए सरकार के निर्देशों का पालन करने के लिए अपने नेतृत्व में समाज को निरंतर प्रेरित करेंगे  यह कहना था शहर के धर्मगुरुओं और समाज के प्रमुखों का जो शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में आयोजित बैठक में शामिल हुए।
बैठक को संबोधित करते हुए संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने कहा कि कर्फ्यू में सभी का सहयोग मिल रहा है। इसी तरह आगे भी सहयोग मिला तो जबलपुर कोरोना से मुक्त हो जाएगा। इसके लिए सभी को संयम का परिचय देना होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यह आह्वान किया है कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए सभी अपने घर, आंगन, छत में जाकर रोशनी करें। यह सभी को नियंत्रण में रहकर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू में जनता की सुविधा का सभी तरह से ध्यान रखा जा रहा है। किराना, दवा, सब्जी सहित आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं जारी हैं लेकिन यह सुविधा लेते समय जनता को भी ध्यान रखना होगा कि वे सोशल डिस्टेंस का पालन करें और एक-दूसरे से एक मीटर दूर रहें। किसी भी प्रकार की परेशानी के लिए एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0761-2637000 सहित दूरभाष नंबर 0761-2637501 से 0761-2637515 पर भी संपर्क किया जा सकता है । इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 104 एवं 181 से भी सहायता प्राप्त की जा सकती है ।
अभी प्रतिदिन प्रशासन द्वारा 20 हजार और निजी संगठनों द्वारा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में लगभग 20 हजार गरीबों को प्रतिदिन भोजन वितरित कराया जा रहा है। यह व्यवस्था जारी रहेगी इसके लिए किसी भी प्रकार से अनाज की कोई कमी नहीं है। कुछ क्षेत्रों में युवा वर्ग घरों से बाहर निकल रहा है उन्हें यह बंद करना होगा। कोरोना से लड़ने के लिए हम सभी को नियमों का पालन करना होगा। नवरात्रि और जुमा में पहले जो भीड़ देखने मिलती थी वह इस दौरान देखने नहीं मिली। इसके लिए सभी ने संयम का परिचय दिया। सभी ने धर्मगुरुओं की अपील मानी है। लेकिन आगे भी सभी को संजीदा रहना होगा। हमारी जरा सी गलती आने वाली पीढ़ी के लिए परेशानी बढ़ाएगी और आत्मघाती साबित होगी । लोग सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रमों में नहीं जा रहे हैं यह अच्छी बात है। शहर में बाहर से आएं हैं और बीमार हैं तो प्रशासन को खबर दें, उनकी जांच की जाएगी। उनका इलाज भी सरकार द्वारा कराया जा रहा है। जानकारी देने पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाएगी। 14 अप्रैल तक सभी को लॉकडाउन का पालन करना होगा। आगे के लिए सरकार से जो भी आदेश आएंगे वह जनता तक पहुंचाया जाएगा। जैसे लोगों ने नवरात्रि पर 9 दिनों तक व्रत रखा वैसे ही 14 अप्रैल तक संकल्प लेकर घरों पर सुरक्षित रहें।
जगद्गुरु डॉ. स्वामी श्यामदेवाचार्य-
जगद्गुरु डॉ. स्वामी श्यामदेवाचार्य महाराज ने कहा कि कोरोना महामारी पर शहर में जितनी तेजी से नियंत्रण किया गया उसके लिए प्रशासन और डॉक्टरों का धन्यवाद। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसे लोग भी हैं जो अपने हिसाब से काम करते हैं। जो अपनों से तो नहीं समझते लेकिन कोई समझाए तो समझ जाते हैं। कोरोना से लड़ने के लिए ज्यादातर लोगों ने प्रधानमंत्री की बात को माना है। लेकिन कोई नहीं मानता है तो पुलिस उसे समझाती है, जो सही है। धर्माचार्यों ने प्रधानमंत्री के निवेदन पर जनता कर्फ्यू का पालन किया और रविवार के लिए किए गए आह्वान का भी पालन करेगी। महाराजश्री ने कहा जो संक्रमित होकर बाहर से आए उनकी गलती से यह स्थिति बनी है। इसे रोकने के लिए सभी को निर्देशों का पालन करना चाहिए। इंदौर में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जो घटना हुई वह निंदनीय है। जिन्होंने यह कृत्य किया वो क्षमा के पात्र नहीं हैं। डॉक्टर के पास जाओ तो फीस देना पड़ती है लेकिन कोई बीमार हो इसके लिए सरकार उनके पास तक डॉक्टर भेज रही है। ऐसे में डॉक्टरों से मारपीट करने वाले हमलावरों को पहचानकर कार्रवाई होना चाहिए। ऐसे लोग देश, समाज और इंसानियत के दुश्मन हैं। हमें किसी को आश्रय देकर बचाना नहीं है बल्कि सरकार का सहयोग करना है। 
मौलाना सैय्यद बरकात अहमद कौसर रब्बानी-
मौलाना सैय्यद बरकात अहमद कौसर रब्बानी ने बैठक में कहा कि प्रशासन द्वारा जो भी किया जा रहा है वह सराहनीय है। जिन लोगों ने आपदाएं नहीं देखी हैं वो ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। उनके लिए यह संदेश है कि यह वक्त हमारी इम्तहान का है। जिस तरह हमने जनता कर्फ्यू का पालन किया है वह विश्व के लिए मिसाल है। अगर कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो वह किसी किसी की गलती से होता है। इसलिए सतर्कता बरतें। सभी लोग अच्छे हो जाएं हम इसके लिए दुआ करते हैं। देश का वातावरण अच्छा है इसमें कोई संदेह नहीं है। वायरस को रोकने में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के साथ ही संस्कारधानी वासियों को भी बधाई जिससे शहर का माहौल स्वच्छ है। प्रशासन जो कर रही है उसमें सभी साथ दें। उन्होंने कहा कि यह ऐसा वक्त है जिसमें सभी को धर्म से अलग होकर मानव कल्याण के लिए काम करना है। इसे मिसाल बनाना है। यह बीमारी दूर हो ऐसी हम दुआ करते हैं। 
बिशप जेराल्ड अल्मेडा-
बिशप जेराल्ड अल्मेडा ने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए जो भी कदम प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे हैं वह प्रशंसनीय है। कोरोना से लड़ने के लिए हम सभी सरकार के साथ हैं और अपना योगदान दे रहे हैं। आगे भी जो निर्देश मिलेंगे उसका पालन किया जाएगा। ईसाई समाज भी ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क का वितरण कर रही है ताकि कोई संक्रमित हो पाए। सभी लोग अपने स्तर पर योगदान दे रहे हैं ताकि महामारी फैले। उन्होंने कहा कि आगे भी प्रशासन को हर तरह से मदद दी जाएगी। 
बैठक में सिक्ख समाज के गुरुदेव सिंह रील ने कहा कि गुरुद्वारों में सुबह और शाम का दीवान स्थगित कर दिया गया है। लंगर भी बंद कर दिए गए हैं। गुरुद्वारों में भी जांच के बाद ही रहने दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिक्ख समाज देशसेवा के लिए बना है। इसके लिए हम हर स्तर पर तैयार हैं। इस महामारी से सभी मिलकर लड़ेंगे। जैन समाज से सत्येंद्र जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश ने लोगों की जान बचाई है। प्रशासन के अनुरोध पर मंदिर में श्रद्धालुओं को आने से मना कर दिया गया है। महावीर जयंती भी नवरात्रि पर्व की तरह मंदिरों में मनाई जाएगी और सिर्फ पुजारी ही पूजा करेंगे। समाज हर स्तर पर प्रशासन को सहयोग करेगी। समाज के लोगों ने कहा कि उनके जो भी भवन का उपयोग प्रशासन करना चाहता है वे देने के लिए हैं। 
बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि हर स्तर पर जनता का ध्यान रखा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बराबर निगरानी रखी जा रही है। वे स्वयं निरीक्षण कर कमियों को पूरा करा रहे हैं। हर किसी के स्वास्थ्य से लेकर भोजन का ध्यान रखा जा रहा है और जरूरतमंदों तक मदद पहुंचाई जा रही है। उन्होंने कहा कि खेतों में कटाई का समय गया है लेकिन कई गांवों में हार्वेस्टर नहीं पहुंच पाए हैं। किसानों का कहना है कि जिन क्षेत्रों में हार्वेस्टर पहुंच गए हैं वहां ड्राइवर नहीं हैं। ड्राइवर लॉकडाउन में फंसे हुए हैं जिनसे संपर्क कर यहां लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। जो मजदूर अन्य शहरों से अपने गांव पहुंचे है उनसे कहा जा रहा है कि वे खेतों में मजदूरी करें। कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि अन्य शहरों से जो भी लोग पास लेकर रहे हैं उनको भी चिन्हित किया जा रहा है। उनका भी स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है और होम आइसोलेशन के लिए कहा जा रहा है। हम उस अमले का भी ध्यान रख रहे हैं जो जनता की सेवा में लगे हैं। उनका भी समय-समय पर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, डॉ. स्वामी नरसिंहदास महाराज, स्वामी भजनदास विष्णुधाम, प्रधान साहब गुरूद्वारा मढ़ाताल, सरदार प्रताप सिंह बिरदी, महासचिव गुरूद्वारा मढ़ाताल सरदार गुरूदेव सिंह रील, जैन पंचायत के अध्यक्ष श्री सत्येन्द्र जैन, सनत कुमार जैन आदि उपस्थित रहे।
क्रमांक/3681/अप्रैल-23/जैन
पीडब्ल्यूडी ने रेडक्रास में जमा किए 75 हजार
जबलपुर 03 अप्रैल 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में शासकीय विभाग भी अपनी ओर से सहयोग देने में आगे आ रहे हैं । इसी क्रम में लोक निर्माण विभाग जबलपुर ने रेडक्रास सोसायटी के खाते में 75 हजार रूपये की राशि जमा की है। इसमें 25 हजार रूपए कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता द्वारा दिए गए हैं।
क्रमांक/3682/अप्रैल-24/जैन॥
संभागायुक्त ने कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम में
सहयोग नहीं करने वाले 4 अफसरों को किया निलंबित
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
      संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के विरूद्ध चल रहे अभियान में सहयोगात्मक रवैया नहीं अपनाने और पदीय कर्त्तव्यों एवं उत्तरदायित्वों के विपरीत आचरण कर उदासीनता बरतने के आरोप में सिवनी जिले के 4 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है ।
      निलंबित अधिकारियों में सिवनी जिले के सहायक आपूर्ति अधिकारी देवेन्द्र कुमार खोबरिया और कार्यालय परियोजना महाप्रबंधक मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई सिवनी के तीन सहायक प्रबंधक जी.थोम्बरे, प्रदीप गढ़वाल एवं नीलेश सांकरे शामिल हैं ।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने इन चारों अधिकारियों के विरूद्ध कलेक्टर सिवनी द्वारा भेजे प्रतिवेदन के आधार पर निलंबन की कार्यवाही की है । इन अधिकारियों ने राज्य सरकार द्वारा 16 मार्च, 22 मार्च और 31 मार्च को जारी एडवायजरी को नजरअंदाज करते हुए सक्षम अधिकारी से अनुमति लिए बिना अवकाश और मुख्यालय से बाहर जाने के प्रतिबंध होने के बाद भी अनुपस्थित पाये गये । साथ ही अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने मुख्यालय में ही निवास कर शासकीय कार्य संपादित करने के आदेश के बावजूद मुख्यालय से अनुपस्थित रहे ।  इन आदेशों के परिप्रेक्ष्य में संबंधितों के विरूद्ध पत्र जारी कर कलेक्टर सिवनी ने उनके कृत्य को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियमों एवं आदेश का उल्लंघन मानते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही करने की चेतावनी जारी किया था । इसके बाद भी चारों अधिकारी अपने कर्त्तव्य एवं मुख्यालय से अनुपस्थित रहे और स्वेच्छारिता बरती ।
      अधिकारियों के कृत्य को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियमों के प्रतिकूल मानते हुए संभागायुक्त श्री मिश्रा ने सहायक आपूर्ति अधिकारी अनुभाग लखनादौन एवं घंसौर जिला सिवनी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और इनका मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय सिवनी निर्धारित किया है ।
      इसके अतिरिक्त कार्यालय परियोजना महाप्रबंधक मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण परियोजना क्रियान्वयन इकाई सिवनी के सहायक प्रबंधक नीलेश सांकरे, प्रदीप गढ़वाल और जी. थोम्बरे को भी कर्त्तव्यों के प्रति उदासीनता बरतने के आरोप में कलेक्टर सिवनी से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर संभागायुक्त श्री मिश्रा ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है । निलंबन अवधि में तीनों सहायक प्रबंधकों का मुख्यालय महाप्रबंधक म.प्र. ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण-1 सिवनी निर्धारित किया गया है । चारों निलंबित अधिकारियों को निलंबन अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता रहेगी ।
क्रमांक/3683/अप्रैल-25/मनोज
आवारा पशुओं, गौवंश व स्ट्रीट डॉग
को भोजन देने के इच्छुक दानदाताओं के लिए संपर्क नंबर जारी
जबलपुर 03 अप्रैल 2020
      जिले में लॉकडाउन की स्थिति की वजह से आवारा पशुओं विशेषकर गौवंश और स्ट्रीट डॉग आदि को भोजन मुहैया कराने की इच्छुक संस्थाओं और पशुप्रेमी दान के लिए निम्नांकित नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।
      दान देने की इच्छुक संस्थायें या व्यक्ति उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा के कार्यालय के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण पाण्डेय के मोबाइल नंबर 9893994400 या दूरभाष नंबर 0761-268076 पर संपर्क कर सकते हैं ।
      संकलित पशु आहार को प्रात: 8 बजे से प्रात: 11 बजे तक शहर के चार स्थानों से वितरित कराया जायेगा ।  इसमें चल पशु चिकित्सालय गढ़ा (89591605477), कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र व संभागीय रोग अनुसंधान प्रयोगशाला छोटी ओमती (9229572051), पशु उप स्वास्थ्य केन्द्र करौंदी रांझी (9039212172) और पशु स्वास्थ्य केन्द्र महाराजपुर (9755688313) को पशु आहार वितरण स्थल बनाया गया है । पशु आहार खाद्य सामग्री नगर निगम कार्यालय के हरीश शुक्ला (9685043792) एवं कुशाग्र ठाकुर (9893486939) पर भी दी जा सकती है । साथ ही किसी अन्य स्थान से पशु आहार लाने की स्थिति में दानदाता मोबाइल नंबर 9770133292 पर भी संपर्क कर सकते हैं ।
क्रमांक/3684/अप्रैल-26/मनोज॥

लॉक डाउन के दौरान -मेल, -ऑफिस मान्य
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने निर्देश जारी किये हैं कि -मेल, -आफिस और (NIC) से जारी आदेश, पत्राचार, स्वीकृति एवं पत्राचार को मान्य किया जाये। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक समस्त कार्यालय 14 अप्रैल तक लॉक डाउन होने के कारण 15 अप्रैल, 2020 तक सक्षम अधिकारी द्वारा ऑफिशियल -मेल, -ऑफिस (NIC) से जारी आदेश, पत्राचार, स्वीकृति को भौतिक आदेश, स्वीकृति, पत्राचार के समान मान्य होंगे।                                    
क्रमांक/3685/अप्रैल-27/मनोज