News.11.04.2020_B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री ने कहा सक्षम और अनुभवी है, जबलपुर का प्रशासन
फिर की जबलपुर की तारीफ
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना प्रभावित जिलों के कलेक्टर से चर्चा करते हुए एक बार फिर जबलपुर की तारीफ की है श्री चौहान ने कलेक्टर भरत यादव से यहां की ताजा स्थिति की जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जबलपुर में चीजें  तेजी से बेहतर हो रही हैं उन्होनें कलेक्टर भरत यादव के नेतृत्व में प्रशासन एवं पुलिस द्वारा लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने के प्रयासों की प्रशंसा की मुख्यमंत्री ने  कलेक्टर श्री यादव से इंदौर से जबलपुर भेजे गये एनएसए के एक कैदी के पॉजिटिव पाये जाने पर बरती जा रही एहतियात की जानकारी भी ली मुख्यमंत्री ने कहा कि नया केस जरूर चिंता का विषय है लेकिन जबलपुर का प्रशासन अनुभवी है और इस स्थिति से भी बेहतर ढंग से निपटने में सक्षम है श्री चौहान ने जबलपुर कलेक्टर से गेहूँ उपार्जन के लिये की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी भी वीडियो कांफ्रेंस में  प्राप्त की । श्री यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि जबलपुर जिले में गेहूं खरीदी की बेहतर व्यवस्थायें की जा रही हैं ।  खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने एनएसएस एवं एनसीसी के कैडेट की सेवायें ली जायेंगी ।
क्रमांक/3800/अप्रैल-142/जैन

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु
शहर में 1 लाख 65 हजार लोगों का सर्वे
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जबलपुर शहर में अभी तक डोर-टू-डोर सर्वे में 1 लाख 65 हजार लोगों के स्वास्थ्य की जाँच की जा चुकी है ।  अपर कलेक्टर विकास एवं जिला पंचायत के सीईओ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन सभी लोगों का स्वास्थ्य ठीक है । उन्होंने बताया शहरी क्षेत्र के अलावा जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी डोर-टू-डोर सर्वे कर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है । इसमें ऐसे गाँवों को पहले प्राथमिकता दी जा रही है जहां बाहर से लोग वापस लौटे हैं ।  अभी तक ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में 27 हजार 313 घरों का सर्वे किया जा चुका है और साधारण सर्दी, खांसी से पीड़ित लोगों को उपचार दिया जा रहा है ।
     अपर कलेकटर ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे उपायों की जानकारी देते हुए नागरिकों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है ।  उन्होंने कहा कि अभी तक जबलपुर जिले की स्थिति प्रदेश के दूसरे बड़े जिलों या शहर से बेहतर बनी हुई है । लेकिन आगे क्या होगा यह कहा नहीं जा सकता इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है ।  प्रशासन भी अपनी तरफ से सभी जरूरी एहतियात बरत रहे हैं ।
     श्री मिश्रा ने बताया कि जबलपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से भी कोरोना के टेस्ट के लिए सेम्पल लिये जा रहे हैं ।  प्रसन्नता की बात है कि अभी तक कोई भी पॉजिटिव केस ग्रामीण क्षेत्र से प्राप्त नहीं हुआ है ।  उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कम्यूनिटी स्प्रेड को चेक करने समुदाय से कंटेन्मेंट एवं हॉट स्पॉट घोषित क्षेत्र से तथा अस्पतालों की ओपीडी से भी सेम्पल लिये जा रहे हैं ।
     जिला पंचायत के सीईओ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जहां बाहर से आये लोगों खासतौर पर ऐसे क्षेत्रों से आने वाले लोगों के साथ जो कोराना वायरस से प्रभावित हैं सामाजिक एवं मानसिक दूरी बरती जा रही है । उनहोंने कहा कि यह स्थिति ठीक नहीं है ।  श्री मिश्रा ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने सोशल डिस्टेंस या भौतिक दूरी बनाने की सलाह लोगों को दी गई न कि एक दूसरे से सामाजिक या मानसिक दूरी बनाने की ।
     अपर कलेक्टर ने बताया कि शहर और जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन के कारण लोगों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाये रखने के सभी जरूरी व्यवस्थायें की गई है ।  गरीबों और बेसहारा लोगों को स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से भोजन का वितरण भी किया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार एवं राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों के खाते में राशि जमा कराई गई है ।  जमा कराई गई राशि निकालने लोग बैंकों में भीड़ न लगायें इसके लिए बैंकिंग करेसपांडेंट की सेवायें ली जा रही है । अभी तक करीब 17 हजार 500 हितग्राहियों को बैंकिंग करेसपांडेंस द्वारा घरों में जाकर राशि का वितरण किया गया है ।
     अपर कलेक्टर के मुताबिक पीडीएस से खाद्यान्न का वितरण 90 प्रतिशत परिवारों को किया जा चुका है । उनहें बताया कि स्कूल अभी बंद हैं इसलिए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का खाद्यान्न भी 8400 परिवारों तक पहुंचाया जा चुका है ।  अपर कलेक्टर ने लोगों से लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने की अपील करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी लोग घरों में ही रहें । कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने का यही एक मात्र उपाय है ।
क्रमांक/3801/अप्रैल-143/जैन 

गोरखपुर अनुविभाग में जनसहयोग से बांटा खाद्य सामग्री के पैकेट
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
      लॉकडाउन से सबसे ज्यादा प्रभावित गरीबों एवं जरूरतमंदों के परिवारों को गोरखपुर अनुविभाग में जनसहयोग से राशन का वितरण किया जा रहा है ।  अनुविभागीय अधिकारी आशीघ पाण्डे के अनुसार ऐसे प्रत्येक परिवार को पांच किलो आटा, पांच किलो चावल, एक किलो तेल और एक किलो अरहर की दाल के साथ मसाला के पैकेट भी प्रदान किये जा रहे हैं।
क्रमांक/3802/अप्रैल-144/जैन 

रबी उपार्जन हेतु संभागायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बना
दूरभाष नंबर 0761-2970171 पर की जा सकेगी शिकायत
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
            संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने 15 अप्रैल से प्रारंभ हो रहे रबी उपार्जन कार्य को सुचारू बनाने तथा प्राप्त शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु संभाग स्तर पर संभागीय आयुक्त कार्यालय के अधीक्षक कक्ष को कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए हैं। इस कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 0761-2970171 रहेगा। उपार्जन के संबंध में इस दूरभाष पर किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकेगी तथा जिले में आने वाली समस्याओं से भी कंट्रोल रूम को अवगत कराया जा सकता है।
क्रमांक/3803/अप्रैल-145/मनोज॥

जबलपुर जिले की वेबसाइट पर भी दर्ज कराया जा सकेगा यात्रा विवरण
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
      दस मार्च के बाद जिले में प्रवेश करने वाले लोग इसकी सूचना कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0761-2637500 के अलावा जबलपुर जिले की अधिकारिक वेबसाइट पर भी दे सकेंगे। बाहर से आने वाले लोग इसके लिए जिला प्रशासन की वेबसाइट www.jabalpur.nic.in पर दिये गये विकल्प पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और यात्रा विवरण दर्ज करा सकेंगे ।
क्रमांक/3804/अप्रैल-146/जैन

सी.एम. हेल्पलाइन 181 पर पौने दो लाख से अधिक लोगों की मदद
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
प्रदेश में कोरोना संकट के इस दौर में नागरिक अपनी जरूरतों एवं सुविधा के लिये 'जनहेतु-जनसेतु'' 181 सी.एम. हेल्पलाइन पर फोनकॉल से सहयोग प्राप्त कर रहे हैं। सी.एम. हेल्पलाइन 181 पर अब तक एक लाख 72 हजार 677 फोनकॉल पर जरूरतमंदों को समुचित सहायता एवं सहयोग दिया गया। इनमें से भोजन संबंधी 9131, राशन संबंधी 89426, दवाइयों संबंधी 15243 तथा अन्य प्रकार के 35623 फोनकॉल पर त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई। इसी तरह, 25 हजार 254 किसानों की फसल कटाई और फसल परिवहन की समस्याओं का भी सी.एम. हेल्पलाइन पर समाधान किया गया।
क्रमांक/3805/अप्रैल-147/मनोज॥

सीएमएचओ की तरह मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाताओं को भी अधिकार
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट-1949 की धारा-50 के अंतर्गत नोवल कोरोना (कोविड-19) को संक्रामक रोग तथा धारा-51 के अंतर्गत अधिसूचित संक्रामक रोग सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के लिये घोषित किया गया है।
समस्त अधिकार समस्त जिला मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों तथा सिविल सर्जन-सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त धारा-3 की उप धारा (9) के अंतर्गत समस्त जिला मजिस्ट्रेट एक्जीक्यूटिव अथॉरिटी अधिसूचित किये गये हैं। इसी तारतम्य में मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट-1949 की धारा-71 (2) में प्रावधानित समस्त अधिकार उपरोक्त अधिकारियों के साथ ही राज्य के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालयों के अधिष्ठाताओं को भी दिये गये हैं।
मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट-1949 की धारा-71 (2) के प्रावधान
संक्रमण प्रभावित घरों या क्षेत्र को खाली कराने, टीकाकरण, व्यक्तियों के संक्रमण स्वास्थ्य के परीक्षण उन्हें डिसइन्फैक्ट कराने, संक्रमण प्रभावित व्यक्तियों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने, संक्रमण प्रभावित सामग्री को नष्ट कराने तथा उसके परिवहन आदि पर रोक लगाने की शक्ति।
बाजार क्षेत्र को प्रतिबंधित करने या किसी स्थान विशेष को बाजार के लिए चिन्हित करने और मेले या उत्सव पर रोक लगाने की शक्ति।
क्रमांक/3806/अप्रैल-148/मनोज॥