News.03.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को रखा जायेगा क्वारेंटाइन में
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर बरती जा रही सतर्कता के तहत जिला प्रशासन ने और कड़े कदम उठाते हुए अब बाहर से जिले में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को क्वारेंटाइन में रखने का निर्णय लिया है ।
     कलेक्टर भरत यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में प्रदेश के अन्य जिले या देश के बड़े शहरों में आने की सूचना प्रापत हो रही है । ऐसे लोगों की जिले की प्रवेश सीमा पर स्वास्थ्य की जाँच भी की जा रही है ।
     उन्होंने बताया कि जाँच में स्वस्थ पाये जाने पर भी बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम चौदह दिनों के लिए या तो होम क्वारेंटाइन में रखा जायेगा अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, छात्रावास, आश्रय या स्कूल भवनों में क्वारेंटाइन में रखा जायेगा ।
     कलेक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लॉकडाउन के तहत सख्ती को और बढ़ाया जायेगा ।  उन्होंने कहा कि बाहर से बड़ी संख्या में वापस आ रहे लोगों को देखते हुए शहरी क्षेत्र के साथ-साथ अब ग्रामीण क्षेत्र एवं अन्य नगरीय निकाय क्षेत्र पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है । ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे मूवमेंट को देखते हुए अब और ज्यादा अलर्ट रहने की जरूरत है । श्री यादव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली हर सूचनाओं पर खास नजर रखी जा रही है । उन्होंने बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को अपने आने की सूचना स्थानीय प्रशासन को देने का आग्रह किया है । यदि वे इसकी सूचना नहीं देते हैं अथवा छुपाते हैं तो इनके विरूद्ध एफआईआर तक दर्ज कराई जा सकती है ।  
     कलेक्टर ने कहा कि बाहर से आने वालों को डरने की जरूरत नहीं है बस उन्हें केवल अपने यहां आने की सूचना देना होगी ताकि उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जा सके तथा उसके और उसके परिवार के सदस्य के स्वास्थ्य की रक्षा की जा सके ।  
     श्री यादव ने बताया कि जिले से बाहर जाने की अनुमति भी अब केवल उन्हें ही दी जा रही है जिनका कोई सगे संबंधी की मृत्यु हो गई है अथवा मेडिकल इमरजेंसी का कोई केस है ।
     श्री यादव ने कहा कि जिले की प्रवेश सीमा पर स्थापित चेक पोस्ट पर भी अब सख्ती बढ़ाई जा रही है । श्री यादव ने सभी अनुविभागीय दंडाधिकारियों एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का डेटा एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम को भेजने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने ऐसे व्यक्तियों को क्वारेंटाइन में रखने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन कराने की हिदायत दी है ।
     कलेक्टर ने सभी नागरिकों से ज्यादा सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभी खतरा टला नहीं है बल्कि ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ रहे मूवमेंट को देखते हुए खतरा और बढ़ गया है। इसलिए नागरिकों को भी प्रतिबंधों का और कड़ाई से पालन करना होगा। किसी भी तरह की ढील नहीं बरतनी होगी।  श्री यादव ने लोगों को घरों में ही रहने की अपील भी की है।
क्रमांक/3687/अप्रैल-29/जैन

जबलपुर में तैयार हो रही पीपीई किट एप्रुव्ह करने डीआरडीओ भेजे सेम्पल
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए उपयोगी मास्क का केन्द्रीय जेल, महिला स्व-सहायता समूहों से बनवाने के बाद अब जिला प्रशासन ने जबलपुर में ही कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों को उपचार देने के लिए तैनात चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के लिए उपयोगी पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट किट का भी स्थानीय स्तर पर निर्माण करने की पहल की है ।
     जबलपुर में पीपीई किट रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर में बनाये जा रहे हैं । यहां पीपीई किट के निर्माण की पहल कलेक्टर भरत यादव द्वारा की गई थी । फिलहाल गारमेंट क्लस्टर से करीब तीन सौ पीपीई किट का निर्माण किया भी जा चुका है ।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा तय मापदंडों के मुताबिक बनाई जा रही इन पीपीई किट में कुछ को एप्रूव्हल हेतु रक्षा अनुसंधान एवं विकास परिषद (डीआरडीओ) ग्वालियर भेजा गया है ।  यदि ये किट वहां से एप्रूव्ह हो जाती है तो रेडीमेड गारमेंट क्लस्टर से इसका बड़े पैमाने पर निर्माण शुरू किया जायेगा और जबलपुर जिले के साथ-साथ आसपास के जिलों को भी पीपीई किट की आपूर्ति की जा सकेगी ।
क्रमांक/3688/अप्रैल-30/जैन

सभी बैंक शाखायें सुबह दस बजे से शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
     जबलपुर जिले में स्थित सभी बैंक शाखाओं एवं बैंक कार्यालयों में अब सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक बैंकिंग कार्य होगा । इस बारे में जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आदेश जारी कर दिया है ।
श्री यादव ने आदेश में बैंक शाखाओं में बैंकिंग कार्य के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं शासन द्वारा जारी अन्य निर्देशों का पूर्णत: पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।  आदेश में सभी एटीएम को खुला रखने के निर्देश भी दिये गये हैं तथा उनमें पर्याप्त राशि की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा गया है ।  सुरक्षा की दृष्टि से एटीएम में सोशल डिस्टेंसिंग एवं सेनिटाइजेशन की सुविधा संबंधित बैंकों को सुनिश्चित करने की हिदायत दी गई है ।
     जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर द्वारा जारी यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।
क्रमांक/3689/अप्रैल-31/जैन

क्लीनिक बंद रखने पर नोटिस
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने लगाये गये लॉकडाउन के दौरान आम नागरिकों की सुविधा के लिए निजी क्लीनिक खुले रखने के कलेक्टर के निर्देशों का उल्लंघन करने के आरोप में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय द्वारा उखरी रोड स्थित मेडीकेयर हॉस्पिटल के संचालक डॉ. आशुतोष वाजपेयी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है ।
     मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा के मुताबिक मेडीकेयर अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे लोगों को उपचार देने से मना करने की शिकायतें प्रापत हो रही थीं । इन शिकायतों को आज शुक्रवार की जाँच में सही पाया गया ।  जॉच के दौरान इस निजी क्लीनिक को बंद भी पाया गया था ।
     मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक क्लीनिक बंद पाये जाने पर इसके संचालक डॉ. आशुतोष वाजपेयी को आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है ।  नोटिस का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर अधिनियम के प्रावधानों के तहत वैधानिक कार्यवाही की जायेगी ।
क्रमांक/3690/अप्रैल-32/जैन 


कलेक्टर-एसपी ने किया शहर के कई क्षेत्रों का भ्रमण
जबलपुर, 03 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आज शुक्रवार की रात को शहर के कई क्षेत्रों का भ्रमण किया और स्थिति का जायजा लिया ।
     श्री यादव एवं श्री सिंह ने भ्रमण की शुरूआत छोटी ओमती से की ।  उन्होंने मिलौनीगंज, बड़ी खेरमाई, रद्दी चौकी, गोहलपुर, दमोहनाका, रानीताल एवं गोलबाजार तथा गढ़ा पहुंचकर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को दिये । बिना वजह घूमने वालों के वाहन जप्त करने की हिदायत भी दी ।  दोनों अधिकारियों ने रानीताल चौराहे पर कुछ वाहनों को रोककर उन पर सवार लोगों से घर से बाहर निकलने के कारण भी पूछे । इस दौरान रानीताल हनुमान मंदिर के पास रूके मजदूरों एवं रिक्शा चालकों से भोजन की उपलब्धता की जानकारी भी उन्होंने ली ।
क्रमांक/3691/अप्रैल-33/जैन