News.14.04.2020_A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले के 153 खरीदी केंद्रों में आज से होगा समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन
एक खरीदी केन्द्र पर एक दिन में 6 किसानों से दो पाली में होगी खरीदी
प्रात: 10 बजे से दोपहर 1.30 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक
1925 रूपए प्रति क्विंटल की दर पर होगी गेहूं की खरीदी
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
     जिले में रबी विपणन वर्ष 2020-21 के अंतर्गत किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी बुधवार 15 अप्रैल से प्रारंभ होगी। इस बार राज्य सरकार द्वारा निर्धारित गेहूं के समर्थन मूल्य 1925 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी होगी। कलेक्टर भरत यादव ने किसानों से आग्रह किया है कि वे उनको भेजे गए एसएमएस में बताई गई तारीख एवं पाली पर ही अपनी उपज लेकर खरीदी केन्द्र पहुंचें। एक खरीदी केन्द्र पर एक दिन में केवल 6 किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए मैसेज किया जाएगा।
      कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि जिले के किसानों को एसएमएस भेजकर उनकी उपज की खरीदी की समय और तारीख की जानकारी प्रदान की जा रही है। कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के उद्देश्य से खरीदी केन्द्र पर एक दिन में केवल छह किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए मैसेज किए जाएंगे। खरीदी केन्द्र में गेहूं की तुलाई दो पाली में की जाएगी। प्रथम पाली के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक जारी रहेगी। एक पारी में केवल तीन किसानों की उपज की तौल की जाएगी। लेकिन यदि कोई किसान किसी कारणवश निर्धारित तिथि के मैसेज पर खरीदी केन्द्र नहीं पहुंच पाता है, तो उन्हें बाद में पुन: अवसर प्रदान किया जाएगा।
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और तय मानदण्डों की दृष्टि से इस बार जिले में 153 गेहूं खरीदी केन्द्र बनाए गए हैं। जरूरत महसूस होने पर इनकी संख्या और बढ़ा दी जाएगी। ताकि खरीदी केन्द्रों पर ज्यादा लोग एक साथ एकत्र न हों सकें और सभी जरूरी सावधानियां बरती जा सकें।
खरीदी केन्द्र पर कोरोना गाइड लाइन का पालन
      कलेक्टर श्री यादव ने अफसरों को निर्देशित किया है कि खरीदी केन्द्रों पर किसानों के साथ-साथ कार्यरत कर्मचारियों से भी कोरोना गाइड लाइन के अनुसार कार्यवाही कराना सुनिश्चित करें। गेहूं के परीक्षण, तौल पर्ची एवं बिल जारी करने वाले कर्मचारियों के पास भी एक से अधिक कृषक उपस्थित न हों, इसके लिए काउंटर के सामने तीन-तीन मीटर की दूरी पर चूने के गोले बनाए जाएं। खरीदी केन्द्रों पर किसानों को अपने साथ वृद्धजनों-बच्चों और अस्वस्थ लोगों को लाने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देशित किया है कि जिन किसानों को खरीदी केन्द्र पर उपज लाने के लिए एसएमएस जाएगा केवल उन्हीं किसानों को लॉकडाउन की अवधि में खरीदी केंद्र तक आने और जाने की अनुमति रहेगी। यथासंभव वृद्ध एवं बीमार कृषकों को खरीदी केन्द्रों पर उपस्थित होने से बचाने के लिए उनके द्वारा नामित व्यक्ति के माध्यम से उनकी उपज की विक्रय की व्यस्था कराने को कहा गया है। इसके बाद भी यदि ऐसे कृषक खरीदी केंद्र पहुंचते हैं तो उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता देकर उनकी उपज की तुलाई कराई जाए।
मॉस्क, सेनेटाइजर व साबुन की व्यवस्था
      कलेक्टर श्री यादव ने उपार्जन केन्द्रों के आवक गेट पर बेरियर लगाने तथा खरीदी केन्द्र परिसर के भीतर किसानों को तभी प्रवेश देने के निर्देश दिए हैं, जब वे फेस मॉस्क पहनकर या चेहरे को गमछे से ढंक कर आए हों। फिर भी केन्द्र में मॉस्क, हैण्ड सेनेटाइजर व हाथ धोने के साबुन की व्यवस्था होनी चाहिए। टोंटी लगी पानी की टंकी का भी इंतजाम हो और हर दो घंटे में केंद्र पर मौजूद किसानों, हम्मालों एवं कर्मचारियों से कम से कम 20 सेकेण्ड तक हाथ धुलवाया जाए।
पर्याप्त तौल-कांटे व हम्माल रहें
      हर खरीदी केन्द्र में पर्याप्त संख्या में तौल-कांटा एवं हम्माल की उपलब्धता सुनिश्चित होनी चाहिए । ताकि किसानों को उपज की तौल के लिए इंतजार न करना पड़े । सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में बनी रहे इसके लिए हर समय हर व्यक्ति 3 मीटर की सुरक्षित दूरी बनाकर रखें ।
खरीदी केन्द्रों में नोडल अधिकारी तैनात:
      कलेक्टर भरत यादव ने उपार्जन केन्द्रों पर गेहूं की एफएक्यू गुणवत्ता का निर्धारण, उपार्जित गेहूं का परिवहन एवं उपार्जन केन्द्रों पर आने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए हर खरीदी केन्द्र के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया है ।
गेहूं खरीदी की दर 1925 रूपए प्रति क्विंटल तय
      राज्य सरकार ने इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1925 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है।
सीएम हेल्पलाइन 181 पर करें संपर्क
      गेहूं खरीदी के संबंध में हर केन्द्र के लिए तैनात नोडल अधिकारी सहित सीएम हेल्पलाइन के नंबर 181 पर उपार्जन से संबंधित कोई भी शिकायत या समस्या दर्ज कराई जा सकती है।
क्रमांक/3841/अप्रैल-183/मनोज॥

सराफा और कमानिया के 500 घरों में नगर निगम द्वारा कराई जाएगी आवश्यक सामग्रियों की सप्लाई
कलेक्टर और निगमायुक्त ने किया सराफा में बनाए गए
अस्थाई कार्यालय का निरीक्षण
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
          सराफा और कमानिया बाजार क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 500 घरों में नगर निगम द्वारा सभी आवश्यक सामग्रियों की सप्लाई करने हेतु व्यवस्था बनाई गयी है। सराफा चौक पर स्थापित अस्थाई कार्यालय एवं ऑन डोर सर्विस सहायता केन्द्र के माध्यम से वहॉं के नागरिकों को सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ वहॉं विशेष रूप से सेनेटाइजेशन का कार्य कराया जाना प्रारंभ कर दिया गया है। आज कलेक्टर श्री भरत यादव ने सराफा में बनाये गए अस्थाई कार्यालय का निरीक्षण किया और कंटेन्मेंट क्षेत्र के आवश्यक सेवाओं के लिए निगम प्रशासन द्वारा लगाई गयी अधिकारियों-कर्मचारियों की डयूटी एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस दौरान निगमायुक्त आशीष कुमार मौजूद रहे ।
क्षेत्रीय नागरिकों की सहायता के लिए ऑन डोर सर्विस सहायता में पदस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नम्बर भी जारी किये गए है, जिससे कि वहॉं के नागरिकों को किसी चीज के लिए कोई परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिन अधिकारियों को कार्यालय में क्षेत्रीय नागरिकों की सहायता के लिए जिम्मेदारी दी गयी है उनमें संभागीय अधिकारी श्री महेन्द्र पाल सिंह उईके, जिनका मोबाइल नम्बर 9685043280, श्री सागर बोरकर अधीक्षक अतिक्रमण शाखा मोबाइल नम्बर 9755937121, श्री अतुल रैकवार, प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक मोबाइल नम्बर 9685043739, श्री नरेन्द्र कुशवाहा दल प्रभारी अतिक्रमण मोबाइल नम्बर 9685043875, श्री ब्रजेश कुमार तिवारी मोबाइल नम्बर 9424915690, श्री लक्ष्मण कोरी दल प्रभारी अतिक्रमण शाखा मोबाइल नम्बर 9685043687, इन सब अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने तथा सभी से समन्वय बनाकर संबंधित क्षेत्रों में सेनेटाइजेशन का कार्य कराने और नागरिकों की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए 24 घंटे तत्पर रहने की जिम्मेदारी दी गयी है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने निर्देशित किया कि यहॉं पर प्रातःकाल के समय अस्थाई चलित वाहन पर दूध की व्यवस्था कराई जाये, इसके साथ-साथ आम नागरिकों को प्रतिदिन की दिनचर्या के हिसाब से जो सामग्रियॉं लगती हैं उन्हें भी व्यवस्था बनाने में सहायता करें।
कलेक्टर ने आपदा की घड़ी में यहॉं के नागरिकों को कोई असुविधा हो इसका विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश देते हुए यहॉं के नागरिकों से भी अपील की है कि शतप्रतिशत सभी लोग अपने-अपने घरों में सुरक्षित रहकर प्रशासन को व्यवस्था बनाने में सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री राकेश अयाची, स्वास्थ्य अधिकारी श्री भूपेन्द्र सिंह, संभागीय अधिकारी श्री महेन्द्र सिंह उईके, प्रभारी मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक श्री अतुल रैकवार, दल प्रभारी श्री नरेन्द्र कुशवाहा, श्री लक्ष्मण कोरी, श्री ब्रजेश तिवारी, आदि उपस्थित रहे।
क्रमांक/3842/अप्रैल-184/जैन
कलेक्टर ने सन्तू गोंटिया को दिया 10 हजार की राहत राशि
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
जिले की पनागर तहसील के ग्राम नयागांव मटियाकुंज के पीड़ित सन्तू गोंटिया को कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर रेडक्रॉस सोसायटी से दस हजार रुपये की राहत राशि प्रदान की गई है राहत राशि का चेक पनागर तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी द्वारा सन्तू गोंटिया को आज उसके घर जाकर सौंपा गया तहसीलदार पनागर के मुताबिक पीड़ित परिवार को खाद्यान्न सामग्री भी मौके पर जाकर प्रदान की गई। आवेदक को पूर्व में भी उचित मूल्य दुकान से दो माह का राशन भी प्राप्त हो चुका है।
क्रमांक/3843/अप्रैल-185/जैन
जन-धन खातों में जमा राशि लैप्स नहीं होगी
कलेक्टर ने लोगों से किया आग्रह
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जन-धन खाताधारकों और सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वाले हितग्राहियों से आग्रह किया है कि वे जरूरत होने पर ही पैसा निकालने बैंक जायें ।  लोगों के खाते में जमा जन-धन सहित पेंशन का पैसा कभी लैप्स नहीं होगा ।  यह राशि खाताधारक की है और इस राशि पर केवल और केवल  उनका ही एकमात्र अधिकार रहेगा ।
     कलेकटर ने कहा है कि किसी भी स्थिति में हड़बड़ायें और घबरायें नहीं, बैंक में अनावश्यक भीड़ का जमावड़ा न करें ।  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाय ।  आपके खाता में जमा पैसा देने बैंक के प्रतिनिधि और नगर निगम के कर्मचारी आपके घर आयेंगे ।  जिला प्रशासन ने बैंक खाते में जमा राशि का घर-घर भुगतान कराने की व्यवस्था की है ।
क्रमांक/3844/अप्रैल-186/मनोज
 20 अप्रैल तक बंद रहेंगी सभी मदिरा-भांग की दुकानें
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
प्रदेश में संचालित सभी मदिरा-भांग की दुकानें 20 अप्रैल तक बंद रखे जाने का निर्णय लिया गया है। राज्य शासन द्वारा प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान रखते हुए राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के विस्तार पर नियंत्रण एवं बचाव के तहत यह कार्यवाही की है।
क्रमांक/3845/अप्रैल-187/मनोज
3 मई तक बंद रहेंगे सभी सिनेमा घर
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान रखते हुए मध्यप्रदेश सिनेमा अधिनियम के तहत लॉक डाउन की अवधि में 3 मई तक सभी सिनेमा घर बंद रखे जाने का निर्णय लिया है। पूर्व में सिनेमा घरों को 14 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया गया था।
क्रमांक/3846/अप्रैल-188/मनोज

जिले की सीमा में 20 अप्रैल तक रहेगा टोटल लॉकडाउन
अत्यावश्यक वस्तुओं के परिवहन हेतु नेशनल
हाइवे के ट्रक टोटल लॉकडाउन से रहेंगे मुक्त
हवा पंचर, हार्वेस्टर व थ्रेसर की रिपेयरिंग करने वालों को भी रहेगी छूट
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
     कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से पूर्व में जारी किए गए आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए आज एक आदेश जारी कर संपूर्ण जबलपुर जिले की समस्त राजस्व सीमा में 20 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत कार्यवाही की जाएगी।
      कलेक्टर श्री यादव द्वारा आज इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक अत्यावश्यक सेवा वाले विभाग यथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, रेल विभाग, रक्षा विभाग एवं अन्य इमरजेंसी ड्यूटी वाले शासकीय कर्मचारी केवल ड्यूटी के प्रयोजन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए टोटल लॉकडाउन प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे, लेकिन इन सभी के कर्मचारियों को अपने साथ आई कार्ड रखना अनिवार्य होगा । नेशनल हाई-वे पर आवश्यक वस्तुओं को लाने-ले-जाने वाले वाहनों ट्रकों को टोटल लॉकडाउन से छूट रहेगी ।
     नेशनल हाई-वे पर ट्रकों की मरम्मत यथा हवा भरने, पंचर एवं ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, थ्रेसर की रिपेयरिंग करने वाली दुकानों को टोटल लॉकडाउन से छूट रहेगी। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी व्यवस्था प्रणाली यथावत जारी रहेगी। पशु आहार की दुकानें प्रात: 6 बजे से प्रात: 11 बजे तक खुली रहेगी। कृषक एवं कृषि कार्य में इस कार्यालय से पूर्व में जारी आदेश द्वारा जो छूट दी गई थी वह समस्त छूट यथावत रहेगी।
      दो पहिया, तीन पहिया एवं चार पहिया वाहनों का संचालन पूर्णत: प्रतिबाधित रहेंगे। केवल आवश्यक सेवा वाले वाहन यथा एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड, विद्युत सुधारक वाहन आदि लॉकडाउन प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।
क्रमांक/3849/अप्रैल-191/मनोज॥


कोरोना कंट्रोल रूम 10 मार्च के बाद व्यक्ति द्वारा
की गई यात्रा और होम क्वारेंटाइन का करेगा डाटा एनालिसिस
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा तैयार किये गये आईसीसीसी को कोरोना कंट्रोल रुम के रुप में संचालित किया जा रहा है प्रशासन ने आपात स्थितियों से निपटने के लिये फील्ड पर विभिन्न स्तर पर दलों का गठन किया गया है जिनके अपने अपने कार्य निर्धारित किये गये है कंट्रोल रुम विभिन्न स्त्रोतों से डाटा प्राप्त किया जा रहा है जिसमें शहर के चेकपोस्ट से शहर में आने वाले लोगों की जानकारी, नागरिकों द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन के माध्यम से 10 मार्च के बाद की गयी यात्राओं की जानकारी, होम क्वारेन्टाइन का डाटा, स्वास्थ्य विभाग से डाटा लगातार कंट्रोल सेंटर में प्राप्त हो रहा है समस्त डाटा को एक कॉमन प्लेटफार्म में लाकर डाटा की एनालिसिस कर, एक्शन प्लान तैयार किया जाना प्रस्तावित है
उक्त समस्त कार्य को एक सिंगल प्लेटफार्म पर लाना इसका मुख्य उद्देश्य है   इसके साथ ही जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय नोटिस-सर्कुलर आदि भी एक साथ उपलब्ध रहेंगें  
अभी प्राप्त शिकायतों को मैनुअली आरआरटी टीम को असाइन करना होता था तथा उनका रिस्पांस पुनः संपर्क करके अपडेट करना होता था   इसके माध्यम से शिकायतें अपने आप संबंधित टीम को प्रेषित हो जावेंगी तथा टीम द्वारा उनका निराकरण करने के उपरांत ऑनलाइन ही अपडेट हो जायेंगी जिससे डैशबोर्ड में लगातार शिकायतों की संख्या उनका निराकरण आदि की जानकारी लगातार अपडेट होती रहेगी।
होम कोरेन्टाइन किये जाने वाले नागरिकों की भी प्रतिदिन की मॉनीटरिंग भी ऑनलाइन की जायेगी जिससे रिकार्ड लगातार अपडेट होता रहेगा चूंकि अलग अलग आपरेटर अलग-अलग शिफ्ट में कार्य करते है तो जानकारी का आदान प्रदान करने में भी समस्या आती है इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से नॉलेज ट्रांस्फर ऑटोमेटिक होगा जिससे पेंडिग कार्य की स्थिति भी लगातार प्राप्त होती रहेगी ।रोजाना होने वाली गतिविधियों की जानकारी इस ऑनलाइन सिस्टम में लगातार की जायेगी ।इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी प्रकार के मैप जैसे हीट मैप,  कंटेनमेंट एरिया, हॉट स्पॉट मैप आदि भी उपलब्ध होगें
क्रमांक/3850/अप्रैल-192/जैन॥

राशन और भोजन के वितरण में करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकानों से उपभोक्ताओं को सामग्री प्रदाय करने और स्वयंसेवी संगठनों से गरीबों एवं बेसहारा लोगों को भोजन का वितरण करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है उन्होंने कहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, बैंक से रूपए की निकासी और सामान्य दुकानों से सामान की खरीदी के लिए लगने वाली लाइनों में भी किया जाये
क्रमांक/3851/अप्रैल-193/मनोज

मेडिकल इमर्जेंसी, निधन और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिये ही जारी होंगी
-पास पोर्टल से अनुमति
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
राज्य शासन द्वारा लॉंच किये गये -पास पोर्टल से केवल मेडिकल इमर्जेंसी, सगे सम्बन्धियों के निधन तथा और अत्यावश्यक सेवाओं एवं वस्तुओं की आपूर्ति के लिये ही आवागमन हेतु अनुमतियाँ जारी की जायेंगी
जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि इन परिस्थितियों के अलावा अन्य वजहों से -पास पोर्टल से किसी भी स्थिति में पास जारी नहीं किये जायेंगे जिला प्रशासन ने नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि वे केवल उपरोक्त के अलावा अन्य कारणों से -पास पोर्टल पर आवेदन अपलोड करें -पास पोर्टल पर किये गये ऐसे आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा
क्रमांक/3852/अप्रैल-194/जैन॥

घर बैठे जरूरी समान मंगाने "जबलपुर मार्ट" एप लांच
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
जबलपुर  स्मार्ट  सिटी के इन्क्यूबेशन सेंटर एवम् सिंफाई  सिस्टम्स के द्वारा जबलपुर के  निवासियों के लिए "जबलपुर मार्ट  " नामक  एप  आज लांच  किया जा रहा है, जो कल से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध रहेगा इस ऐप के माध्यम से आप घर बैठे ही अपने जरुरत का सामान जैसे घर का किराना, दूध, सब्जियां, फ़ल ऑर्डर कर सकते है एवम् विभिन्न अन्य सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है जैसे ज़रूरी मेडिकल टेस्ट ,ब्लड, शुगर, डेंगू, मलेरिया  इत्यादि के लिए घर बैठे अपना सैंपल दे सकते है।
लॉक डाउन  के दौरान  घरो में रहते हुए अगर आपका  कोई इलेक्ट्रिक  सामान, आरओ, एयर  कंडीशन  आदि मे कोई  समस्या  आये  तो भी आप प्लम्बर,  इलेक्ट्रीशियन आदि को इस एप  के माध्यम  से संपर्क  कर सकते है। यह ऐप जबलपुर के वासियों  के लिए वन  स्टॉप शॉप साबित होगा
क्रमांक/3853/अप्रैल-195/जैन॥