News.25.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने कंटेनमेंट जोन
के निवासी पूरी सतर्कता बरतें - कलेक्टर
जबलपुर 25 अप्रैल 2020
कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना के पॉजिटिव मामलों के मद्देनजर शहर में बनाये गये सभी नौ कंटेनमेंट जोन के रहवासियों से इस वायरस के संक्रमण से बचने पूरी सतर्कता बरतने, घर के भीतर भी मास्क पहनने और परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाये रखने का आग्रह किया है श्री यादव ने कहा कि जबलपुर शहर में कोरोना के अधिकतर पॉजिटिव प्रकरण कंटेनमेंट जोन से ही  निकलकर रहे हैं इसलिये ऐसे क्षेत्रों के रहवासियों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।
          कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि कंटेनमेंट जोन में घर-घर कराये गये सर्वे में हाई रिस्क के तौर पर चिन्हित व्यक्तियों को भी परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर कर रहना होगा ऐसे व्यक्तियों को यह ध्यान में रखना होगा कि उनके सम्पर्क में आने से परिवार के दूसरे सदस्य भी खतरे में पड़ सकते है इसलिये उन्हें खुद भी घर के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग और नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा इस मामले में उनकी किसी भी तरह की लापरवाही पूरे परिवार पर भारी पड़ सकती है
            श्री यादव ने कहा कि  कोरोना के प्रकरणों को देखते हुए जबलपुर शहर में नौ कंटेन्मेंट जोन बनाये गये हैं और स्वास्थ कर्मियों द्वारा घर-घर किये गये सर्वे में इन क्षेत्रों में 1385 व्यक्तियों की हाई रिस्क के तौर पर पहचान की गई है उन्होंने बताया कि   इन सभी हाई रिस्क लोगों के सेम्पल लेने का सिलसिला प्रारम्भ कर दिया गया है कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह भी कंटेनमेंट जोन के हाई रिस्क व्यक्तियों के ज्यादा संख्या में लिये जा रहे सेम्पल हैं
रोजमर्रा की सामग्री की आपूर्ति करेगा नगर निगम
        कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर  कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही को सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है इन क्षेत्रों से तो कोई बाहर सकेगा और बाहर से भी कोई व्यक्ति इन क्षेत्रों में प्रवेश नहीं कर पायेगा उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन के रहवासियों को दैनिक जरूरतों की सामग्री की आपूर्ति नगर निगम के माध्यम से प्रशासन द्वारा की जा रही है इन क्षेत्रों में मेडिकल इमर्जेंसी के मामले भी प्रशासन खुद अटेंड करेगा लेकिन किसी को घर से बाहर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी श्री यादव ने कंटेनमेंट क्षेत्र के नागरिकों से कहा कि घर तक पहुँचाई जा रही दैनिक जरूरतों की सामग्री को बुजुर्गों और बच्चों की बजाय परिवार के युवा सदस्यों को ही लेना चाहिये श्री यादव ने कहा कि बुजुर्गों और बच्चों की तुलना में युवाओं में इम्युनिटी कहीं अधिक होती है और वजह से उनमें संक्रमण का खतरा भी अपेक्षाकृत कम होता है उन्होंने कंटेनमेंट जोन के रहवासियों से कोरोना वायरस के संक्रमण से उनकी सुरक्षा के लिये प्रशासन द्वारा उठाये गये कदमों में सहयोग करने का आग्रह भी किया है कलेक्टर ने कहा कि यदि लोग सहयोग नहीं करेंगे या लापरवाही बरतेंगे तो कठिनाई का दौर और लंबा चल सकता है
क्रमांक/4014/अप्रैल-357/जैन॥

कोरोना संक्रमित मृत हिन्दू के अंतिम संस्कार के लिए चौहानी श्मशानघाट और
मुस्लिम हेतु सूपाताल कब्रिस्तान चिन्हित
जबलपुर 25 अप्रैल 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मृत्यु  के मामलों में पार्थिव देह के अंतिम संस्कार के लिये जिला प्रशासन ने स्थान निर्धारित कर दिए हैं कोरोना से मृत व्यक्ति यदि हिंदू समुदाय का होगा तो उसका अंतिम संस्कार चौहानी स्थित श्मशान घाट में किया जायेगा । जबकि मुस्लिम धर्म का अनुयायी होने पर अंतिम संस्कार के लिये सूपाताल कब्रिस्तान को चिन्हित किया गया है इन स्थानों को कोविड हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज के नजदीक होने के कारण अंतिम संस्कार के लिये चुना गया है अंतिम संस्कार में तय गाईडलाइन, प्रोटॉकाल और प्रतिबन्धों का पूरी तरह पालन सुनिश्चित किया जायेगा
क्रमांक/4015/अप्रैल-358/जैन॥

सिक्किम के 30 और युवक-युवतियों को मिली राशन की मदद
जबलपुर 25 अप्रैल 2020
सिक्किम से विवाह समारोहों  में  काम के लिए आए हुए 30 युवक युवतियों के दल ने कलेक्टर जबलपुर के फेसबुक पेज पर गत दिवस प्रकाशित  सिक्किम के 14 लोगों को दी गई सहायता की खबर देखी तो उन्होंने उम्मीद के साथ रेडक्रॉस के सचिव आशीष दीक्षित को अपनी समस्या बताई और सहायता की गुहार की। जिस पर इन सभी 30 युवक-युवतियों की मदद के लिए तुरंत  रेडक्रॉस के वॉलंटियर अंकित पहारिया और राहुल तिवारी को 50 किलो चावल,25 किलो आटा ,5 लीटर तेल, 5 किलो दाल ,नमक, मसाले, जूस, बिस्किट आदि के साथ उनके निवास  नई बस्ती, लमती विजय नगर भेजा गया।
अविश्वसनीय रूप से मात्र एक फोन कॉल पर तुरंत मिली इस सहायता से रिष्णा मारक,सिमकी मोमिन, अनन्या क्षेत्री, मनीषा तमांग, शांति तमांग सहित सभी लोगों ने आश्चर्य मिश्रित प्रसन्नता के साथ कलेक्टर  भरत यादव, जिला प्रशासन  और रेडक्रॉस सोसायटी को हार्दिक आभार व्यक्त किया। विदित हो कि इसके पहले भी रेडक्रॉस समिति सिक्किम राज्य के 14 लोगों को भोजन-राशन की मदद मुहैया करा चुका है।
क्रमांक/4016/अप्रैल-359/जैन॥

पंजाबी हिन्दू एसोसिएशन ने दिए रेडक्रॉस को दो लाख
जबलपुर 25 अप्रैल 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों में सहभागी बनने पंजाबी ऐसोसिएशन ने दो लाख रूपए की राशि रेडक्रॉस सोसायटी को प्रदान की है। इसी तरह पूर्व राज्यमंत्री एवं समाजसेवी श्री चंद्रकुमार भनोत ने एक लाख रूपए तथा सेंट गेब्रियल हॉयर सेकेण्डरी स्कूल रांझी ने भी एक लाख 70 हजार रूपए की राशि का चेक आज जिला रेडक्रॉस सोसायटी को प्रदान किया गया।
क्रमांक/4017/अप्रैल-360/जैन॥

क्षेत्रीय अधिकारी करेंगे खाद्यान्न नहीं मिलने की समस्या का निराकरण
अधिकारियों के मोबाइल नंबर जारी
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
     शासकीय उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न नहीं मिलने पर संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर समस्या का निराकरण करायें ।
     कलेक्ट्रेट कार्यालय के खाद्य शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यक्षेत्रवार आपूर्ति अधिकारियों को क्षेत्रीय अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है ।  इस क्रम में अनुविभाग जबलपुर ग्रामीण, तहसील पनागर और अनुविभाग गोरखपुर शहर के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी संजीव अग्रवाल (9425655933), अनुविभाग रांझी शहर व अनुविभाग सिहोरा एवं मझौली के लिए क्षेत्रीय अधिकारी का दायित्व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मीनाक्षी दुबे (9755471912) तथा अनुविभाग पाटन के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी वसुंधरा पेन्ड्रो (8226067849) और अनुविभाग कुंडम के लिए क्षेत्रीय अधिकारी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी मीताली मेहरा (9907669646) तथा तहसील शहपुरा के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सिद्धार्थ राय (9584319092) को क्षेत्रीय अधिकारी बनाया गया है ।
     इसी प्रकार छावनी परिषद शहर के लिए क्षेत्रीय अधिकारी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी रोशनी पांडेय (7999594452) और अनुविभाग गोहलपुर एवं ओमती शहर के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी पल्लवी जैन (7509402213) तथा अनुविभाग कोतवाली शहर के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सुचिता दुबे (8349506770) एवं खाद्य कार्यालय जबलपुर में क्षेत्रीय अधिकारी के रूप में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी नीलम उपाध्याय (9893657585) को बनाया गया है ।
     नागरिकों की उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न से संबंधित समस्याओं का निराकरण क्षेत्रीय अधिकारियों से संपर्क कर कराया जा सकता हैं ।
क्रमांक/4018/अप्रैल-361/मनोज

अभावग्रस्त साहित्यकार व कलाकार हीराबाई सुधाकर को आर्थिक सहायता देने
साढ़े 13 हजार का आवंटन मिला
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
     कोविड-19 के कारण साहित्यकारों और कलाकारों को कठिन परिस्थिति से गुजरना पड़ रहा है। इसलिए राज्य शासन के संस्कृति संचालनालय ने जबलपुर जिले के साहित्यकार एवं कलाकार श्रीमती हीराबाई सुधाकर को वित्तीय सहायता प्रदान करने 13 हजार 500 रूपए की स्वीकृति दी है। श्रीमती सुधाकर को 1500 रूपए प्रतिमाह के मान से 9 माह की राशि भुगतान हेतु आवंटन दिया गया है।
क्रमांक/4019/अप्रैल-362/मनोज
सेवानिवृत्त उप प्राचार्य नरेन्द्र जैन ने कलेक्टर को दिया 1 लाख का चेक
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
गंगोत्री अपार्टमेंट निवासी सेवानिवृत्त उप प्राचार्य नरेन्द्र कुमार जैन ने अपनी पेंशन राशि में से कलेक्टर भरत यादव को एक लाख रूपए का चेक प्रदान किया। श्री जैन ने इस दान राशि के लिए प्रेरणास्त्रोत अपनी बेटियों अलका जैन व आरती जैन को बताया। श्री जैन मेडिकल कॉलेज जबलपुर के परिसर में स्थित शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला के उप प्राचार्य पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।
क्रमांक/4020/अप्रैल-363/मनोज
आज 13 हजार से अधिक शहरवासियों को दी गई
नि:शुल्क रोग प्रतिरोधक औषधियाँ
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
     शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल की निगरानी में शनिवार को जबलपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों के 13 हजार 410 रहवासियों को आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक रोग प्रतिरोधक औषधियाँ नि:शुल्क प्रदान की गई।
     प्रधानाचार्य डॉ. अहिरवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में रोग प्रतिरोधक औषधियाँ बेहतर कार्य करती हैं। सावधानी ही सुरक्षा के मूलमंत्र पर शहरवासियों को आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयों का नि:शुल्क वितरण जारी है। ताकि शहरवासियों में पर्याप्त रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो जाय और वे हर प्रकार की बीमारी से सुरक्षित रहें। डॉ. अहिरवाल ने बताया कि शनिवार को चिकित्सकों की टीम ने शहर के एस.बी.आई. चौक, वियनगर, ककरैया मोहल्ला गोरखपुर, काली मंदिर सदर, सिविल लाइन्स एरिया, शीतलामाई, कुम्हार मोहल्ला घमापुर, सूजी मोहल्ला गोहलपुर, मॉडल टाउन बिलहरी, परसवाड़ा बस्ती गढ़ा, भट्ट मोहल्ला कंचनपुर, सदर वार्ड नंबर-एक, मालवीय चौक, अम्बेड़कर नगर और मोहनिया एरिया रांझी सहित कई शासकीय संस्थानों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नि:शुल्क त्रिकुट चूर्ण, संशमनी वटी और होम्योपैथिक्‍ आरसेनिक एलबम-30 का वितरण किया गया ।
क्रमांक/4021/अप्रैल-364/मनोज

सशक्त बनाए जाएंगे प्रदेश के किसान उत्पादक संगठन - मुख्यमंत्री श्री चौहान
किसानों के समग्र कल्याण के लिए कृषि से जुड़े नियमों, कानूनों पर विचार होगा
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में किसानों के कल्याण के लिए मंडी अधिनियम में संशोधनों के संबंध में अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। श्री चौहान ने कहा राज्य में किसान उत्पादक संगठन (FPO) को स्व-सहायता समूहों की तर्ज पर सशक्त बनाया जाएगा। इसके लिए मिशन मोड पर कार्य किया जाएगा। राज्य स्तर पर एक संस्थागत व्यवस्था भी बनाई जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान अनाज उपार्जन व्यवस्था में कृषक कल्याण को प्राथमिकता दी गई है। इसे आगामी खरीदी सीजन में और अधिक व्यवस्थित किया जाएगा। श्री चौहान ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में कृषि उत्पादन के अनुरूप किसानों को उनकी उपज की कैसे ज्यादा अच्छी कीमत मिले, इस पर भी विचार कर निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य का कवच किसानों के लिए उपलब्ध है। इसे बेहतर बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। किसानों को पंचायत स्तर पर उत्पादन की ग्रेडिंग एवं सॉर्टिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के उपाय किए जाएंगे। मिशन मोड में कार्य कर यह सुविधा जल्द प्रारंभ की जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के समग्र कल्याण के लिए वर्तमान प्रावधानों और कृषि कार्य से संबंधित अधिनियम, मंडी अधिनियम आदि में कुछ संशोधन आवश्यक हैं। इस संबंध में विचारोपरांत आवश्यक निर्णय लिए जाएंगे।
बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन, अपर मुख्य सचिव और कृषि उत्पादन आयुक्त श्री के.के. सिंह तथा प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी उपस्थित थे।
क्रमांक/4022/अप्रैल-365/मनोज

सी.एम. हेल्पलाइन से 3 लाख 87 हजार से अधिक लोगों को मिली राहत
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
प्रदेश में कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन में सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 आम नागरिकों और सभी जरूरतमंदों के लिये सबसे बड़ा आसरा केन्द्र बन गया है। इस नम्बर पर अब तक 3 लाख 87 हजार 588 लोगों को फोन करने पर भोजन, राशन, दवाओं, परिवहन तथा अन्य प्रकार की राहत उपलब्ध कराई गई है। सी.एम. हेल्पलाइन किसानों के लिये भी मददगार साबित हो रही है। इस पर अब तक किसानों की फसल कटाई, फसल परिवहन आदि की 1007 समस्याओं का तुरंत निराकरण सुनिश्चित किया गया है।
प्राप्त विस्तृत जानकारी के अनुसार सी.एम. हेल्पलाइन नम्बर 181 पर अब तक भोजन संबंधी 3 लाख 05 हजार 791, परिवहन संबंधी 19 हजार 119, दवाइयों संबंधी 25 हजार 751, आवश्यक वस्तुएं जैसे दूध, सब्जी आदि संबंधी 12 हजार 770 तथा अन्य प्रकार की 24 हजार 157 समस्याओं की जानकारी मिलते ही त्वरित कार्रवाई कर सहायता मुहैया कराई गई।
क्रमांक/4023/अप्रैल-366/मनोज

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह पर रखें निगरानी- आयुक्त श्री कुमार
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
आयुक्त महिला-बाल विकास श्री नरेश पाल कुमार ने 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर होने वाले विवाहों के आयोजन की निगरानी कर बाल-विवाह रोकने के निर्देश दिए हैं। श्री कुमार ने कहा है कि लॉकडाउन के कारण विवाह आयोजन सीमित संख्या में होंगे। आयोजन के लिए संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) से अनुज्ञा प्राप्त करना आवश्यक होगा। उन्होंने कहा कि सशर्त अनुज्ञा पर जो विवाह होंगे, उनमें कोई बाल-विवाह न हो, स्थानीय आँगनबाड़ी कार्यकर्ता इस बात की सजगता से निगरानी करें।
आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि विवाह के लिए बालक-बालिकाओं को अनपढ़ बताकर परिजन आधार-कार्ड, वोटर कार्ड तथा राशन कार्ड को उम्र का प्रमाण प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि यह उम्र के लिए मान्य दस्तावेज नहीं है। यदि वर-वधू में कोई अनपढ़ है और उम्र का कोई प्रमाण-पत्र नहीं है, तो चिकित्सा बोर्ड का प्रमाण-पत्र मान्य किया जायेगा, जिस पर कम से कम तीन चिकित्सकों के हस्ताक्षर आवश्यक होंगे।                         
क्रमांक/4024/अप्रैल-367/मनोज

ऊर्जा कर्मी भी मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में शामिल होगें
प्रमुख सचिव ऊर्जा ने लिखा कलेक्टरों को पत्र
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री नितेश व्यास ने सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर कहा है कि ऊर्जा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी 'मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना' में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा है कि राज्य शासन के स्वामित्व वाली सभी विद्युत कम्पनियों के विद्युत उत्पादन गृहों, उप केन्द्रों और अन्यत्र मैदानी पदस्थापना पर तैनात एवं ड्यूटी में लगाये गए अधिकारियों-कर्मचारियों (नियमित, संविदा तथा आउटसोर्स) की भूमिका को ध्यान में रखते हुए उन्हें मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना में शामिल करें। योजना के निर्देशों में इस तरह का प्रावधान (कंडिका-3.4) है।
प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री व्यास ने कहा है कि कोरोना संकट में ऊर्जा विभाग के अंतर्गत विभिन्न शासकीय विद्युत कंपनियों में कार्यरत अधिकारी/कर्मचारी कोविड-19 महामारी के दौरान सतत् विद्युत प्रदाय कार्य पर तैनात हैं। कोविड-19 के दौरान चिकित्सा, जल प्रदाय, बैंकिंग, दूरसंचार एवं प्रिंट तथा पब्लिक मीडिया जैसी अत्यावश्यक सेवाओं को विद्युत की उलब्धता बनाये रखना आवश्यक है। यही नहीं, इस दौरान लॉकडाउन करते हुए नागरिकों से घर में रहने की अपेक्षा की गई है और ग्रीष्मकाल में जनसाधारण की घर में उपस्थिति को सुविधाजनक (Comfortable) बनाने के लिये भी विद्युत की उपलब्धता बनाये रखना आवश्यक है।
क्रमांक/4025/अप्रैल-368/मनोज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लांच की जीवन-शक्ति योजना
घर-घर महिलाएँ बनाएंगी मास्क, कमाएँगी लाभ
जबलपुर, 25 अप्रैल, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय में जीवन-शक्ति योजना लॉन्च की। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में महिलाएँ घर-घर मास्क बनाएँगी तथा लाभ कमाएँगी। सरकार प्रति मास्क उन्हें 11 रुपये की राशि तुरंत उपलब्ध कराएगी। श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से  मास्क बनाने के लिए पंजीयन करा चुकी महिलाओं से बातचीत करते हुए कहा कि मास्क बनाकर वे केवल लाभ कमाएँगी बल्कि एक पुण्य कार्य में भागीदारी भी करेंगी। मास्क पहनने से लोगों का जीवन बचेगा। यह मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगा। मुख्यमंत्री ने राबिया खान भोपाल, साइना बी नीमच, वृंदा अहिरवार रायसेन, वर्षा जोशी इंदौर, गरिमा उज्जैन, तथा नूरी गुना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को उनके टेलीफोन अथवा मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर अपना पंजीयन कराना होगा। पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा। एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा। मास्क सूती कपड़े का बनना है। मास्क बनाने के बाद वे अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास अपने बनाए गए मास्क जमा करा देंगी। मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। भुगतान उसी दिन अथवा अगले दिन उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा।
इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन श्री संजय दुबे, प्रमुख सचिव उद्योग डॉ. राजेश राजौरा और सचिव जनसंपर्क श्री पी. नरहरि भी उपस्थित थे।
क्रमांक/4026/अप्रैल-369/मनोज