News.16.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त ने देखा "जबलपुर मार्ट" व जेएसएस कोविड-19 का प्रेजेन्टेशन
जबलपुर 16 अप्रैल 2020
      संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने आज स्मार्ट सिटी के दमोहनाका स्थित कंट्रोल कमाण्ड सेंटर में नागरिकों की सुविधा की दृष्टि से घर बैठे जरूरत का सामान मंगाने के लिए हाल ही में जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा लांच "जबलपुर मार्ट" एप और जेएसएस कोविड-19 (जबलपुर सर्विलांस सिस्टम कोविड -19) के ऑनलाइन पोर्टल के प्रेजेन्टेशन का अवलोकन किया। इस मौके पर कलेक्टर भरत यादव और निगमायुक्त भी मौजूद थे।
प्रेजेन्टेशन के दौरान संभागायुक्त को बताया गया कि "जबलपुर मार्ट" एप के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही अपने जरुरत का सामान जैसे घर का किराना, दूध, सब्जियां, फ़ल ऑर्डर कर सकते है एवं विभिन्न सेवाओं का भी लाभ उठा सकते है जैसे ज़रूरी मेडिकल टेस्ट ,ब्लड, शुगर, डेंगू, मलेरिया  इत्यादि के लिए घर बैठे अपना सैंपल दे सकते है। लॉक डाउन  के दौरान  घरों में रहते हुए अगर कोई इलेक्ट्रिक  सामान, आरओ, एयर  कंडीशन  आदि मे कोई  समस्या  आये  तो भी नागरिक प्लम्बर,  इलेक्ट्रीशियन आदि से इस एप  के माध्यम  से संपर्क  कर सकते है। यह एप जबलपुर के वासियों  के लिए वन  स्टॉप शॉप साबित होगा
इसी प्रकार जेएसएस कोविड-19 के प्रेजेन्टेशन के दौरान संभागायुक्त श्री मिश्रा को अवगत कराया गया कि इससे शहर के चेकपोस्ट से शहर में आने वाले लोगों की जानकारी, नागरिकों द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन के माध्यम से 10 मार्च के बाद की गयी यात्राओं की जानकारी, होम क्वारेन्टाइन का डाटा, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित समस्त डाटा, साथ ही जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय नोटिस-सर्कुलर आदि भी उपलब्ध रहेंगें   अभी प्राप्त शिकायतों को मैनुअली आरआरटी टीम को असाइन करना होता था तथा उनका रिस्पांस पुनः संपर्क करके अपडेट करना होता था   इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायतें अपने आप संबंधित टीम को प्रेषित हो जावेंगी तथा टीम द्वारा उनका निराकरण करने के उपरांत ऑनलाइन ही अपडेट हो जायेंगी जिससे डैशबोर्ड में लगातार शिकायतों की संख्या उनका निराकरण आदि की जानकारी लगातार अपडेट होती रहेगी।
होम कोरेन्टाइन किये जाने वाले नागरिकों की भी प्रतिदिन की मॉनीटरिंग भी ऑनलाइन की जायेगी जिससे रिकार्ड लगातार अपडेट होता रहेगा चूंकि अलग अलग आपरेटर अलग-अलग शिफ्ट में कार्य करते है तो जानकारी का आदान प्रदान करने में भी समस्या आती है इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से नॉलेज ट्रांस्फर ऑटोमेटिक होगा जिससे पेंडिग कार्य की स्थिति भी लगातार प्राप्त होती रहेगी। रोजाना होने वाली गतिविधियों की जानकारी इस ऑनलाइन सिस्टम में लगातार की जायेगी ।इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी प्रकार के मैप जैसे हीट मैप,  कंटेनमेंट एरिया, हॉट स्पॉट मैप आदि भी उपलब्ध होगें
क्रमांक/3878/अप्रैल-220/मनोज॥

लॉकडाउन के दौरान जरूरी सामानों की होम डिलेवरी के लिए
नौ दुकानों को प्रशासन ने दी अनुमति
जबलपुर 16 अप्रैल 2020
            नोवल कोरोना के संक्रमण की रोकथाम हेतु लॉकडाउन के दौरान शहर की सभी किराना दुकानें समय पर ही खुली रखने के निर्देश जारी हैं। जिला प्रशासन ने होम डिलेवरी की सुविधा हेतु दुकानदारों से प्राप्त सुझावों पर अमल करते हुए पूर्व में जारी आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त करते हुए अब मात्र 9 दुकानों को निर्धारित समय के बाद भी खुली रखने की अनुमति प्रदान की है।
      कलेक्ट्रेट कार्यालय से इस आशय के जारी संशोधित आदेश में स्पष्ट किया गया है कि निर्धारित समय के बाद अनुमति प्राप्त दुकान भले ही खुली रहेगी, लेकिन काउंटर से किसी आम नागरिक को किसी भी सामग्री का विक्रय नहीं किया जाएगा। दुकान के निर्धारित समय के बाद खुले रहने की स्थिति में सिर्फ होम डिलेवरी करने वाले कर्मचारियों को बुकिंग के आधार पर सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी । नौ अनुमति प्राप्त दुकानों में प्रताप किराना स्टोर्स गलगला (9977728888), फ्लोरिस ग्रीन मार्ट मुकादमगंज (9201030103), वन्या फ्रूट्स एण्ड वेजिटेबिल सेन्टर ब्राहम्ण मोहल्ला गढ़ा पुरवा (7000398918), न्यू विनय स्टोर्स बादशाह हलवाई मंदिर पोलीपाथर (8109376510), डस्क एण्ड डॉन राइट टाउन (7987387751), सुगर डीलर मुकादमगंज (9755300031) तथा जॉय चिकन नेपियर टाउन (9300106061) एवं द केक कंपनी नेपियर टाउन (8989185116) और जैन किराना स्टोर्स पिसनहारी की मढ़िया (8962626498) शामिल है ।
      जारी आदेश में कहा गया है कि यदि इन दुकानों के क्षेत्र में नोवल कोरोना वायरस का नया मामला सामने आता है, तब की स्थिति में वह क्षेत्र भी हॉट स्पॉट की श्रेणी में आ जायेगा। इस स्थिति में उस क्षेत्र की दुकान हेतु जारी यह आदेश और अनुमति तत्काल प्रभाव से स्वयमेव ही निरस्त हो जायेगी ।
क्रमांक/3879/अप्रैल-221/मनोज

किसानों की समस्याओं के निराकरण हेतु
हर खरीदी केन्द्र के लिए 6 कर्मियों की तैनाती
जबलपुर, 16 अप्रैल, 2020
      जिले के सभी गेहूं उपार्जन केन्द्रों में सुचारू और व्यवस्थित रूप से गेहूं खरीदी का कार्य संपन्न कराने कलेक्टर भरत यादव ने हर खरीदी केन्द्र के लिए एक प्रभारी अधिकारी, एक राजस्व अधिकारी, एक सेक्टर अधिकारी, एक पुलिस अधिकारी और एक एस.पी.ओ. की तैनाती संबंधी आदेश जारी किया है ।
      कलेक्ट्रेट के खाद्य शाखा से जारी आदेश में कहा गया है कि नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी उपार्जन केन्द्रों पर किसानों की समस्याओं का निराकरण करेंगे ।  साथ ही गेहूं की एफएक्यू गुणवत्ता का निर्धारण, उपार्जित गेहूं का परिवहन एवं उपार्जन केन्द्रों पर आने वाली समस्याओं का त्वरित निराकरण करेंगे ।  सभी कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निर्धारित खरीदी केन्द्र में मौजूद रहने के निर्देश जारी किये जा चुके हैं ।
क्रमांक/3880/अप्रैल-222/मनोज

जीवनदायिनी मां नर्मदा के पानी की गुणवत्ता में आया बदलाव
जबलपुर 16 अप्रैल 2020
लॉकडाऊन की अवधि में नर्मदा का जल स्वच्छ हुआ है और पानी की गुणवत्ता बेहतर हुई है। यह तथ्य फाऊंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सिक्योरिटी के जन विज्ञान केन्द्र द्वारा किए गए नर्मदा के पानी के परीक्षण में सामने आया। संस्था द्वारा नर्मदा के पानी में पीएच मान, टीव्हीएस एवं पानी में उपस्थित ऑक्सीजन आदि का परीक्षण किया गया।
इस संबंध में ज्ञान विज्ञान केन्द्र मंडला द्वारा दी गई जानकारी अनुसार लॉक-डाउन से पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। लॉक-डाउन के बाद आबोहवा साफ हो गई है, जीवनदायिनी नदियों को नया जीवन मिल रहा है। आमजन-जीवन की गतिविधियां कम होने से केमिकल युक्त गंदा पानी, कचरा आदि नदियों में गिरना बंद हो गया है साथ ही ठोस कचरा भी कम हुआ है। इससे नदी में मछलियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है और पानी की गुणवत्ता में भी बदलाव आया है। संस्था द्वारा मंडला नगर के रपटा घाट, हनुमान घाट एवं संगम घाट से पानी का नमूना लेकर परीक्षण किया गया। यहां नदियों के किनारे सब्जियों की खेती में रासायनिक खादों का इस्तेमाल होना कम हुआ है। साथ ही घाटों पर डिटर्जेंट, साबुन, सोडा और कूड़ा कचरा एकत्र न होने से नर्मदा नदी के रपटा घाट, हनुमान घाट और संगम घाट पर पानी की गुणवत्ता में सकारात्मक असर पड़ा है। (पीएच मान एवं टीडीएस रूप से) इन घाटों के पानी की गुणवत्ता का पता लगाने के लिए फाउंडेशन फॉर इकोलॉजिकल सिक्योरिटी के जनविज्ञानकेंद्र, मण्डला द्वारा पानी का परीक्षण किया गया, जिसमें पीएचमान, टीडीएस, पानी में उपस्थित ऑक्सीजन की मात्रा आदि का परीक्षण किया गया। उक्त परीक्षण से यह बात सामने आई कि इन घाटों के पानी में पीएच मान सामान्य स्तर पर यानी 6.5 से 8.5 के मध्य है तथा टीडीएस भी 180 से 200 के बीच में है साथ ही पानी में घुलनशील ऑक्सीजन की मात्रा भी सामान्य स्तर पर 5.0 से 10.0 के मध्य है जो कि पानी में रहने वाले जीवों के लिए सर्वथा उपयुक्त है। लॉकडाउन की वजह से इन घाटों के पानी में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है उसमें प्रदूषण में कमी आई है। जांच में यह पाया गया कि इन घाटों के पानी में वैसी ही गुणवत्ता है जैसी पीने के पानी की गुणवत्ता होनी चाहिए।
क्रमांक/3881/अप्रैल-223/मनोज॥

समर्थन मूल्य पर 17,778 मीट्रिक टन गेहूँ खरीदी
जबलपुर 16 अप्रैल 2020
प्रदेश में बुधवार 15 अप्रैल से रबी फसलों की खरीदी केन्द्रों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य प्रारंभ हो गया है। आज 16 अप्रैल की शाम तक 9 हजार 504 किसान एसएमएस से सूचना पहुँचने पर संबंधित खरीदी केन्द्रों पर पहुँचे। इन किसानों ने खरीदी केन्द्रों पर कल 127 हजार 778 मीट्रिक टन गेहूँ समर्थन मूल्य 1925 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य पर बेचा।
प्रदेश में अभी 4305 खरीदी केन्द्र किसानों से समर्थन मूल्य पर उनकी रबी फसलों को खरीद रहे हैं। इन केन्द्रों पर किसानों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की गई हैं।
क्रमांक/3882/अप्रैल-224/मनोज॥

17 अप्रैल तक कार्यभार ग्रहण नहीं करने पर चिकित्सकों के विरूद्ध होगी एस्मा में कार्यवाही
जबलपुर 16 अप्रैल 2020
राज्य शासन द्वारा विगत 11 अप्रैल को इंदौर में पदस्थ किये गये 70 बंधपत्र चिकित्सकों को 17 अप्रैल को शाम 5.30 बजे तक कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिये गये थे। स्वास्थ्य आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई ने कहा है कि आदेश का पालन नहीं करने वाले चिकित्सकों के विरुद्ध एस्मा अधिनियम के अंतर्गत कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। दिनांक 15 अप्रैल तक मात्र एक चिकित्सक द्वारा कार्यभार ग्रहण किया गया था।
क्रमांक/3883/अप्रैल-225/मनोज॥