News.15.04.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर एवं एसपी ने किया गेहूं खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण
जबलपुर, 15 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ आज नगना-झगरा, कटंगी स्थित खरीदी केन्द्र तथा मझौली सायलो एवं हृदयनगर ओपन केप स्थित खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया । इस दौरान श्री यादव ने अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने किसानों से भी चर्चा करते हुए खरीदी केन्द्रों पर एसएमएस मिलने पर ही उपज लेकर आने का आग्रह किया ।
     श्री यादव ने अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर बारदानें, सिलाई एवं तुलाई मशीनों की तथा हम्मालों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु खरीदी केन्द्रों पर साबुन, पानी एवं हैंड सेनिटाइजर की व्यवस्था करने की हिदायत भी दी । कलेक्टर ने किसानों से भी कहा कि वे खरीदी केन्द्रों पर मास्क लगाकर ही आयें ।
     श्री यादव ने खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान किसानों से एसएमएस मिलने के पहले ही खरीदी केन्द्रों पर अपनी उपज डम्प न करने का अनुरोध किया। कलेकटर ने अधिकारियों से कहा कि उन्हीं किसानों से खरीदी करें जो एसएमएस मिलने पर उपज लेकर आ रहे हैं । कलेक्टर ने गेहूं के उपार्जन में एफएक्यू मापदंडों का कड़ाई से पालन करने की हिदायत भी अधिकारियों को दी और खरीदी केन्द्रों पर छन्ना एवं पंखे की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये । श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि वे पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों से सर्वे करायें कि किन किसानों की फसल कट चुकी है तथा प्रत्येक खरीदी केन्द्र के मान से प्रतिदिन ऐसे तीन किसानों को खरीदी केन्द्रों पर उपज लाने के लिए एसएमएस भिजवायें जिससे खरीदी सुचारू रूप से चलती रहे । 
     कलेक्टर ने मझौली में सुहजनी मार्ग स्थित साइलो केप के निरीक्षण के दौरान यहां खरीदी की पूरी प्रक्रिया का जायजा भी लिया ।  श्री यादव ने इस सायलो खरीदी केन्द्रों पर मौजूद किसानों से चर्चा करते हुए उन्हें क्षेत्र के अन्य किसानों को भी यहां उपज लाने के लिए प्रेरित करने की बात कही । किसानों ने भी चर्चा के दौरान कलेक्टर को बताया कि उनके लिए सायलो केन्द्र में उनकी उपज का उपार्जन कहीं ज्यादा सुविधाजनक है । निरीक्षण के दौरान एसडीएम पाटन सिद्धार्थ जैन एवं एसडीएम सिहोरा एस.एस. गोहेल भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3872/अप्रैल-214/जैन 

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक किरण गोपाल
आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में रूके प्रदेशवासियों को राहत दिलायेंगे
जबलपुर, 15 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉक-डाउन की स्थिति में अन्य राज्यों में रुके मध्यप्रदेशवासियों की बुनियादी सुविधाओं की समस्याओं के निराकरण के लिये भारतीय प्रशासनिक सेवा के सात अधिकारियों को अलग-अलग राज्यों की जिम्मेदारी सौंपी है।
प्रमुख सचिव, लोक निर्माण श्री मलय श्रीवास्तव को गुजरात एवं राजस्थान, प्रमुख सचिव एमएसएमई श्री मनु श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश, प्रमुख सचिव खनिज साधन श्री नीरज मंडलोई को दिल्ली एवं हरियाणा, प्रमुख सचिव जन-जातीय कार्य श्रीमती दीपाली रस्तोगी को महाराष्ट्र, श्रीमती आइरिन सिंथिया संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र को तमिलनाडु, प्रबंध संचालक म.प्र. पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी जबलपुर श्री वी. किरण गोपाल को आंध्रप्रदेश और तेलंगाना तथा मुख्यमंत्री के उप सचिव श्री इलैया राजा टी को कर्नाटक तथा गोवा राज्य की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
संबंधित अधिकारी आवंटित राज्यों में मध्यप्रदेश के रुके हुए नागरिकों की भोजन व आश्रय आदि की उपलब्धता के संबंध में प्राप्त शिकायतों को टेलीफोन के माध्यम से संबंधित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण एवं आवासीय आयुक्त अथवा जिला प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण सुनिश्चित करेंगे। समन्वय स्थापित करने वाले सभी अधिकारी प्रतिदिन दोपहर 3 बजे सम्पूर्ण जानकारी तथा फीडबैक राज्य-स्तरीय कंट्रोल-रूम प्रभारी श्री संजय दुबे को उपलब्ध कराएंगे।
क्रमांक/3870/अप्रैल-212/मनोज

सी.एम. रिलीफ फण्ड में व्यावसायिक संस्थानों ने दिये 38 करोड़
जबलपुर, 15 अप्रैल, 2020
कोविड-19 महामारी के संकट काल में प्रदेश की जनता की सहायता के लिये व्यावसायिक संस्थानों ने सी.एम. रिलीफ फण्ड में 38.17 करोड़ रुपये की सहयोग राशि प्रदान की है। इस राशि में नार्दर्न कोलफील्ड लिमिटेड की 20 करोड़, टाफे फाउण्डेशन और बीओआरएल की 2-2 करोड़, एचईजी लिमिटेड 1.5 करोड़ तथा वर्धमान टेक्सटाइल्स लिमिटेड, माइलेन लेबोरेट्रीज लिमिटेड, एसआरएफ, ट्राइडेंट लिमिटेड, मफतलाल ग्रुप, मेकसंस हेल्थ केयर और राल्सन टायर्स एक-एक करोड़, ल्युपिन 75 लाख, सागर ग्रुप, जे.पी. सीमेंट, सुप्रीम इण्डस्ट्रीज लिमिटेड मालनपुर और सिम्बायोटेक की 51-51 लाख, व्ही.ई. कॉमर्शियल व्हीकल्स लि. और वंडर सीमेंट 50-50 लाख, प्रतिभा सिंटेक्स प्रा.लि. और सतगुरू सीमेंट 25-25 लाख, केजेएस सीमेंट्स, जयदीप इस्पात और अग्रवाल ग्रुप ने 21-21 लाख, एमपीआईडीसी आरओ ग्वालियर 20 लाख, अजंता फार्मा 11 लाख, दावत फूड्स लि., एब्गोल इंडिया प्रा.लि. और आरएसपीएल लि. 10-10 लाख, हर्षी इंडिया प्रा.लि. 9 लाख तथा मयूर युनिकोटर्स की 5 लाख रुपये की राशि शामिल है।
क्रमांक/3871/अप्रैल-213/मनोज