News.01.04.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अब कम्यूनिटी स्प्रेड को चेक करने लिये जायेंगे सेम्पल
जबलपुर, 01 अप्रैल, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के प्रयासों के तहत कम्यूनिटी स्प्रेड को चेक करने के लिए अब जिले में शासकीय, निजी अस्पतालों एवं केन्द्र शासन के अधीन सीजीएचएस डिस्पेंसरी में उपचार के लिये पहुंचने वाले लोगों के भी सेम्पल लिये जायेंगे ।
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने बताया कि आज इस संभावना पर की कोरोना वायरस का कम्यूनिटी में फैलाव तो नहीं हो रहा । ऐहतियातन आज बुधवार को भी सेम्पल लोगों के बीच से लेकर परीक्षण हेतु भेजा गया था, इनमें से एक की रिपोर्ट निगेटिव आई है । शेष पांच सेम्पल की रिपोर्ट कल प्राप्त होगी ।
     श्री यादव ने बताया कि कम्यूनिटी स्प्रेड को चेक करने परीक्षण हेतु अस्पतालों, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों एवं पॉजिटिव पाये गये व्यक्तियों के आसपास के क्षेत्रों से लोगों के सेम्पल लिये जाने की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ाई जायेगी और उनका आइसीएमआर की लैब से परीक्षण कराया जायेगा । बाहर से बड़ी संख्या में वापस आ रहे लोगों को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों से भी परीक्षण हेतु सेम्पल लिये जायेंगे ।
     कलेक्टर ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में मिल रहे सहयोग के प्रति शहर और जिले के नागरिकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के मिले-जुले प्रयासों के फलस्वरूप ही आज हम बेहतर स्थिति में हैं ।  उन्होंने कहा कि अभी भी हमें ज्यादा सतर्क रहने और कर्फ्यू एवं लॉकडाउन का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है ।  लोग सुरक्षित रहें इसके लिए धीरे-धीरे सख्ती और बढ़ायेंगे । श्री यादव ने आगे भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि लोग घरों में ही रहें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का और कड़ाई से पालन करें ताकि सामूहिक प्रयासों से हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें ।
रेडक्रॉस को दान देने आगे आये दानदाताओं का माना आभार—
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान गरीबों एवं बेसहारा लोगों तथा मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने में रेडक्रॉस सोसायटी को सहयोग करने आगे आ रहे नागरिकों, समाजसेवी संस्थाओं, व्यापारिक एवं औद्योगिक संगठनों के प्रति आभार व्यक्त किया है ।
     श्री यादव ने कहा कि सभी संगठनों एवं नागरिकों से अभी तक 30 लाख रूपये से अधिक की सहयोग राशि प्राप्त हो चुकी है । उन्होंने नागरिकों एवं संगठनों से आग्रह किया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी को गरीबों एवं बेसहारा लोगों तथा मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने के इस पुनीत कार्य में लगातार अपनी क्षमता के मुताबिक दान देते रहें ।  उन्होंने बताया कि नागरिक ऐसे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए किराना और खाद्यान्न भी नगर निगम अथवा ग्रामीण क्षेत्र के मामले में स्थानीय निकायों को दान में दे सकते हैं ।
क्रमांक/3668/अप्रैल-10/जैन

आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति वाले वाहनों के ड्राइवर और कंडक्टर को
भोजन उपलब्ध कराने की भी लें जिम्मेदारी
कलेक्‍टर ने की स्वयंसेवी संगठनों से अपील
जबलपुर, 01 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आवश्यक वस्‍तुओं की आपूर्ति में लगे ट्रकों के ड्राइवर, क्लीनर एवं श्रमिकों को भी भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था में सहयोग करने का आग्रह स्वयंसेवी और सामाजिक संगठनों से किया है ।
     श्री यादव ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान शहर और जिले में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन लगातार बनी हुई है । इसमें यदि किसी की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है तो वो ट्रक ड्राइवर्स, क्लीनर एवं इस कार्य में लगे श्रमिकों की है ।  उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण ग्रामीण क्षेत्र में अथवा सड़क किनारे ढाबों एवं होटलों के बंद रहने की वजह से इन लोगों के सामने भोजन की कठिनाई आ रही है ।
    कलेक्टर ने स्वयंसेवी, समाजसेवी संगठनों से अनुरोध किया कि वे सप्लाई चेन को बनाये रखने में लगे इन ट्रक ड्राइवरों, क्लीनरों एवं श्रमिकों को हाइवे या अन्य प्रमुख मार्गों के टोल नाकों पर भोजन उपलब्ध कराने में प्रशासन की मदद करने आगे आयें ।  श्री यादव ने बताया कि स्वयंसेवी संगठनों एवं संस्थानों को हाइवे या टोल नाकों पर भोजन बनाने के लिए जगह की आवश्यकता पड़ती है तो इसके लिए एनएचएआई और सड़क निर्माण से संबंधित विभागों के अधिकारियों को स्थान उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिये गये हैं ।
क्रमांक/3669/अप्रैल-11/जैन 


कंट्रोल रूम में अब ग्रामीण क्षेत्रों की शिकायतों पर ज्यादा फोकस
जबलपुर, 01 अप्रैल, 2020
     जिले में अन्य प्रांतों और प्रदेश के विभिन्न स्थानों से बड़ी संख्या में वापस आ रहे लोगों को देखते हुए अब एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम को ग्रामीण क्षेत्रों से मिल रही शिकायतों पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है । 
     श्री यादव ने बताया कि शहरी क्षेत्र के अलावा कंट्रोल रूम को अब ग्रामीण क्षेत्र से कोरोना वायरस से संबंधित सूचनायें एवं शिकायतों की संख्या बढ़ रही है ।  ये शिकायतें सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर तथा बाहर से आये लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर ज्यादा है ।  इन सभी शिकायतों का निराकरण कंट्रोल रूम से किया जा रहा है । साथ ही टेलीमेडिसिन के जरिये लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी कंट्रोल रूम से दी जा रही है ।
     श्री यादव ने बताया कि कोरोना वायरस से संबंधित कलेक्टर जबलपुर के फेसबुक पेज और ट्विटर एकाउंट पर मिलने वाली शिकायतों एवं सूचनाओं के निराकरण की व्यवस्था भी की गई है ।  प्रयास किये जा रहे हैं कि सोशल मीडिया के इन प्लेटफार्म पर शिकायत करने वालों से संपर्क भी स्थापित किया जाये ।
क्रमांक/3670/अप्रैल-12/जैन

कलेक्टर-एसपी ने आज भी किया शहर के कई क्षेत्रों का भ्रमण
जबलपुर, 01 अप्रैल, 2020
     कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आज बुधवार को भी देर शाम शहर के कई क्षेत्रों का भ्रमण किया ।  इस दौरान दोनों अधिकारियों ने  छोटी ओमती, बेलबाग, गुरंदी, भानतलैया, घोड़ा नक्काश, हनुमानताल, घमापुर, रांझी और सदर क्षेत्र में कर्फ्यू एवं लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिया ।  उन्होंने इस दौरान पुलिस अधिकारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाये प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिये ।
क्रमांक/3671/अप्रैल-13/जैन