News.04.04.2020_D


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निजी अस्पताल भी दिखायें
प्रशासन के साथ एकजुटता
अस्पताल संचालकों की बैठक में कलेक्टर की अपील
जबलपुर 04 अप्रैल 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने शहर में स्थित सभी निजी अस्पतालों से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में सहभागिता निभाने की अपील की है। श्री यादव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में शहर के बड़े निजी अस्पतालों के संचालकों से कहा कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों में एकजुट होकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का सहयोग करें।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि निजी अस्पतालों को अपने यहां पदस्थ चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को इसके लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों को अपने स्टॉफ को यह बताना होगा कि कोरोना वायरस से डरने जैसी कोई बात नहीं है बल्कि ऐसी विषम परिस्थितियों में सबसे पहले उन्हें आगे आकर अपना फर्ज निभाना चाहिए। कलेक्टर ने निजी अस्पतालों में ओपीडी को निरंतर जारी रखने की अपील अस्पताल संचालकों से की। उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में निजी अस्पतालों की तैयारियों की समीक्षा भी की।
     बैठक में निजी अस्पतालों के चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के उपचार के प्रशिक्षण देने का शेड्यूल तैयार करने के निर्देश दिये गये । निजी अस्पतालों के स्टॉफ को प्रशिक्षण की जिम्मेदारी डॉ. डी.पी. लोकवानी को दी गई ।  इसके लिए पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन तैयार करने की बात भी कही गई । बैठक में निजी अस्पतालों को सामान्य सर्दी, खांसी एवं बुखार वाले मरीजों का उपचार करने के निर्देश भी दिये गये ।  अस्पताल संचालकों से कहा गया कि वे ऐसे मरीजों को अपने यहां भर्ती भी करें । सिम्टम्स दिखने पर उन्हें विक्टोरिया या मेडिकल रेफर न करें बल्कि सेम्पल की रिपोर्ट आने तक उनको वहीं आइसोलेट कर उनका इलाज करें ।
     कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस से डर कर यह जंग नहीं जीती जा सकती । उन्होंने कहा कि डरने की अपेक्षा सतर्कता और सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत है ।  यह ऐसी बीमारी नहीं है कि इससे निजात नहीं पाई जा सकती है । जबलपुर में पाये गये आठों कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वास्थ्य में हो रहा सुधार इसका उदाहरण है ।
     बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा, डॉ. जीतेन्द्र जामदार, डॉ. राजेश धीरावाणी, डॉ. व्ही.के. पांसे, सरबजीत सिंह मोखा एवं अन्य निजी अस्पतालों के संचालक मौजूद थे ।
क्रमांक/3708/अप्रैल-50/जैन

विजयनगर में किया 12 लोगों ने थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान
जबलपुर, 04 अप्रैल, 2020
     शहर के विजयनगर क्षेत्र के बारह लोगों ने आज सोशल डिस्टेंसिंग एवं प्रोटोकॉल का पालन करते हुए थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान कर अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है।
     जिला रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित के मुताबिक रक्तदान के पहले आसपास के क्षेत्र को सेनिटाइज किया गया था ।  क्षेत्र के कुल बारह लोगों ने रक्तदान किया ।  इसमें महिलायें भी शामिल थीं । अजीत सचदेव के निवास पर रेडक्रॉस एवं विक्टोरिया की टीम के मार्गदर्शन में हुए रक्तदान में कुल 12 यूनिट रक्त का संग्रहण किया गया था ।
क्रमांक/3709/अप्रैल-51/जैन