News 18-04-2020--A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मेडिकल कॉलेज में लगी सैनिटाइजेशन यूनिट
 जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020
पूरे विश्व में कोरोना महामारी को रोकने के लिए अलग-अलग स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं इसी कड़ी में जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में अत्याधुनिक एवं अपने तरह की सर्वप्रथम फुल बॉडी सैनिटाइजेशन यूनिट की स्थापना की गई है फुल बॉडी सैनिटाइजेशन यूनिट को दो भागों में बनाया गया है इसके एक हिस्से से साधारण व्यक्ति  निकलकर लगभग 20 सेकंड में पूरी तरह सेनेटाइज हो जाता है। जबकि इसी के समानांतर लगे दूसरे चेंबर में ऐसे मरीज जो व्हील चेयर या स्ट्रेचर में आते हैं उन्हें पूरी तरह से सैनिटाइज करने की व्यवस्था है। विदित हो कि अभी तक जितने भी सैनिटाइजेशन यूनिट लगे हैं उनमें किसी में भी व्हील चेयर और स्ट्रेचर  सहित मरीज को सैनिटाइज करने की व्यवस्था नहीं है नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर में कलेक्टर श्री भरत यादव एवं मेडिकल कॉलेज के डीन डॉक्टर प्रदीप कसार की प्रेरणा से रवि नायर के निर्देशन में अनुज शर्मा तथा हरदीप आनंद द्वारा इस यूनिट की स्थापना की गई है इस कार्य में राजीव श्रीवास्तव कार्यपालन यंत्री पीआईयू लोक निर्माण विभाग का विशेष सहयोग रहा।                      क्रमांक/3894/अप्रैल-237/जैन
कलेक्टर ने सराफा कंटेनमेंट एरिया का किया भ्रमण
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज शनिवार की सुबह सराफा कंटेन्मेंट एरिया का भ्रमण किया श्री यादव ने इस मौके पर घर-घर किये जा रहे स्वास्थ्य सर्वे की जानकारी ली और मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आज ही इसे पूरा कराने के निर्देश दिये कलेक्टर ने कंटेन्मेंट क्षेत्र के कोर और बफर एरिया के रहवासियों को नगर निगम द्वारा दैनिक आवश्यकता की वस्तुओं की आपूर्ति हेतु की गई व्यवस्थाओं की जानकारी भी ली
क्रमांक/3895/अप्रैल-238/जैन
जबलपुर जिले के अन्य राज्यों में फंसे करीब दो हजार नागरिक
प्रत्येक के खाते में जमा कराया जायेगा एक हजार रूपया
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020
 लॉकडाउन की वजह से देश के अन्य राज्यों में फँसे मध्यप्रदेश के  नागरिको को राज्य सरकार एक हजार रुपये की राशि उपलब्ध करायेगी
              कलेक्टर भरत यादव ने शासन द्वारा हाल ही में लिये गये इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के मुताबिक जबलपुर जिले के ऐसे करीब 2 हजार लोग चिन्हित किये गये हैं जो दूसरे प्रदेशों में अटके हुए हैं श्री यादव ने कहा कि ऐसे लोगों की पहचान मोबाईल फोन की लोकेशन के आधार पर  की गई है उन्होंने बताया कि  प्रदेश के बाहर लॉकडाउन में फँसे इन नागरिकों का मोबाईल फोन नम्बर से ही व्हेरीफिकेशन भी किया जाएगा और उनसे बैंक खाता नम्बर प्राप्त कर एक हजार रुपये की सहायता राशि का भुगतान किया जायेगा
        श्री यादव ने नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि प्रदेश के बाहर फँसे लोगों की सूचना जिला प्रशासन को दें ताकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के मुताबिक उन्हें सहायता राशि उनके बैंक खाते में जमा की जा सके।
क्रमांक/3896/अप्रैल-239/जैन
भोजन और राशन पाकर खुश
लद्दाखी छात्रों ने की मुख्यमंत्री की सराहना
जबलपुर के जिला प्रशासन का माना आभार
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020
     जबलपुर में रहकर पढ़ाई करने वाले केन्द्र शासित क्षेत्र लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के 11 छात्रों के भोजन-राशन का इंतजाम कर जिला प्रशासन ने बड़ी मानवीय पहल की है । मदद मिलने से खुश इन सभी छात्रों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मुक्त कंठ से सराहना की और जबलपुर के जिला प्रशासन के प्रति आभार जताया ।
     लॉकडाउन की वजह से जबलपुर में फंसे छात्रों ने केन्द्र शासित क्षेत्र के छात्रों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन पर मदद मांगी थी ।  इस पर लद्दाख के रेसीडेंट कमिश्नर ने जबलपुर के जिला प्रशासन से इन छात्रों की मदद करने का आग्रह किया था । कलेक्टर भरत यादव ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए तत्काल एसडीएम गोरखपुर आशीष पांडे को इन छात्रों के लिए सभी जरूरी मदद तत्काल मुहैया कराने के निर्देश दिये थे ।
 कलेक्टर के निर्देश पर श्री पांडे ने तत्काल इन छात्रों से संपर्क कर उनकी जरूरतों को जाना और समझा ।  उन्होंने करीब-करीब हर छात्र से बात की । इन छात्रों का नेतृत्व करने वाले मोहम्मद हसन और बासित अली साबरी ने एसडीएम को भोजन के लिए राशन, शक्कर, चायपत्ती, दूध, खाद्य तेल, नमक आदि की जरूरत बताई । इस पर वे मोहम्मद हसन को तत्काल गोरखपुर क्षेत्र के एक किराना स्टोर लेकर पहुंचे और उन्हें 10 किलो राशन सहित जरूरत का सभी सामान दिलाते हुए दुकानदार को ताकीद किया कि आगे भी इन्हें आवश्यकतानुसार सामग्री प्रदान करते रहें ।  इसका भुगतान एसडीएम स्वयं करेंगे । 
उन्होंने छात्रों को अपना, तहसीलदार और पटवारी का मोबाइल नंबर देते हुए कहा कि वे किसी भी वक्त उनसे किसी भी प्रकार की मदद के लिए संपर्क कर सकते हैं ।  श्री पांडे ने छात्रों से रूपये-पैसों की भी जानकारी ली कि यदि उन्हें जरूरत होगी तो वे उन्हें वह भी देंगे । उन्होंने छात्रों से कहा कि आप कमरे में ही रहकर पढ़ाई करें, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें । जिला प्रशासन आपकी हर चिंता का समाधान करेगा ।
घरवालों से कह दिया हमारी चिंता न करें:
     मदद पाकर प्रफुल्लित छात्रों ने मुख्यमंत्री और जिला प्रशासन के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया । छात्रों ने कहा कि उन्हें मदद जैसा नहीं बल्कि ऐसा लगा जैसे कोई अपने घर का सदस्य उनकी हेल्प कर रहा है । छात्रों ने बताया कि उन लोगों ने अपने घर वालों को भी बता दिया है कि वे हमारी चिंता न करें, यहाँ की सरकार व प्रशासन हमारी भरपूर मदद कर रहा है ।
लॉकडाउन की वजह से जबलपुर में फंसे कुल 11 छात्रों में से 9 लद्दाख और 2 जम्मू-कश्मीर के हैं ।  इन छात्रों में मोहम्मद हसन, मंजूर अली, बासित अली साबरी, एजाज अहमद, असीम हुसैन, जहीर अब्बास, मुख्तार अली, फयाज अली, स्टैनजिन, जाहिद हुसैन और असगर अली शामिल हैं । इनमें से तीन छात्र दीनदयाल चौक क्षेत्र में, 6 गोरखपुर तथा दो सदर एरिया में रह रहे हैं । ये छात्र यहां के निजी कॉलेजों से बी. फार्मा, इंजीनियरिंग व साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं । अप्रैल माह में सेमेस्टर की संभावित परीक्षा देने के उद्देश्य से ये सभी छात्र यहां रूक गए थे और बाद में लॉकडाउन हो गया । जिससे आवागमन के साधन ही बंद हो गए और फिर वे घर नहीं जा सके । लेकिन अब यहां हम लोगों को कोई परेशानी या दिक्कत नहीं है।  छात्रों ने बताया कि उनके अधिकांश साथी वापस चले गए हैं ।
क्रमांक/3897/अप्रैल-240/मनोज
आज 13 हजार से अधिक लोगों को दी गई
रोग प्रतिरोधक आयुर्वेदिक व होम्योपैथिक दवाइयाँ
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020

    शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल की निगरानी में आज शनिवार को 13 हजार 632 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक तथा होम्योपैथिक दवाइयाँ वितरित की गई। इस प्रकार अब तक जबलपुर शहर के करीब दो लाख व्यक्ति रोग प्रतिरोधक दवाइयों से लाभांवित हो चुके हैं ।
     प्रधानाचार्य डॉ. अहिरवाल ने बताया कि घर-घर जाकर दवाइयों के वितरण हेतु गठित टीमों के द्वारा आज कोतवाली, पटेल मोहल्ला गोरखपुर, कटंगा, कोतवाली, सिंधी कैम्प, भानतलैया, क्षेत्रीय बस स्टैण्ड दमोहनाका, पुरानी बस्ती कजरवारा, आईसीएमआर के पास, राजेन्द्रनगर कांचघर, केंट, पड़ाव गढ़ाफाटक, जिलहरीघाट-ग्वारीघाट व महर्षि बाल्मीक वार्ड में लोगों को आयुर्वेदिक काढा पिलाया गया व दवाइयाँ मुहैया कराई गई।  वितरित दवाइयों में आयुर्वेदिक औषधि त्रिकुट चूर्ण, संशमनी बटी, अणुतेल तथा होम्योपैथिक दवाइयों में आरसेनिक एल्बम-30 का प्रतिदिन वितरण जारी है ।
क्रमांक/3898/अप्रैल-241/मनोज
प्रदेश को मिलेंगी 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020

प्रदेश को केन्द्र से कोरोना संक्रमण की त्वरित जाँच के लिये राज्य को शीघ्र ही 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स प्राप्त होंगी। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने बताया की भारत सरकार द्वारा प्राथमिकता के आधार पर मध्यप्रदेश को 30 हजार रेपिड डायग्नोस्टिक किट्स उपलब्ध कराई जा रहीं है, जो कल तक प्राप्त हो जाएंगी। श्री सुलेमान ने बताया कि इंदौर में संक्रमण की स्थिति को देखते हुये यह समस्त किट्स वहां भेजी जायेंगी। इससे वहां टेस्टिंग प्रक्रिया को और अधिक गति दी जा सकेगी।
क्रमांक/3899/अप्रैल-242/मनोज
रेडक्रॉस ने तिलहरी के विस्थापितों को मास्क, साबुन और बिस्किट वितरित किया
जबलपुर, 18 अप्रैल, 2020
मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों के तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल पर आज शनिवार को जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से एक हजार मास्क, एक हजार साबुन की टिकिया और बिस्किट के दो हजार पैकेट वितरित किये गये इसी के साथ समिति द्वारा समीप स्थित कजरवारा बस्ती में भी साबुन , मास्क और बिस्किट का वितरण किया गया इस कार्य में सुनील गर्ग, पवन कुशवाहा, राजू पटेल शुभम मोगरे, राधिका मोगरे का विशेष सहयोग रहा
क्रमांक/3900/अप्रैल-243/जैन