News.14.04.2020_D


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जेएसएस कोविड-19 ऑनलाइन पोर्टल लांच
जबलपुर 14 अप्रैल 2020
      जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा तैयार जेएसएस कोविड-19 (जबलपुर सर्विलांस सिस्टम कोविड-19) ऑनलाइन पोर्टल भी आज मंगलवार को लांच कर दिया गया है। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसमें कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों, की गई कार्यवाही, कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु गठित टीमें, तैनात अधिकारियों एवं चिकित्सकों के फोन नंबर एक ही स्थान पर उपलब्ध रहेंगे।
जेएसएस कोविड-19 में शहर के चेकपोस्ट से शहर में आने वाले लोगों की जानकारी, नागरिकों द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन के माध्यम से 10 मार्च के बाद की गयी यात्राओं की जानकारी, होम क्वारेन्टाइन का डाटा, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित समस्त डाटा, साथ ही जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय स्तरीय नोटिस-सर्कुलर आदि भी उपलब्ध रहेंगें  
अभी प्राप्त शिकायतों को मैनुअली आरआरटी टीम को असाइन करना होता था तथा उनका रिस्पांस पुनः संपर्क करके अपडेट करना होता था   इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से शिकायतें अपने आप संबंधित टीम को प्रेषित हो जावेंगी तथा टीम द्वारा उनका निराकरण करने के उपरांत ऑनलाइन ही अपडेट हो जायेंगी जिससे डैशबोर्ड में लगातार शिकायतों की संख्या उनका निराकरण आदि की जानकारी लगातार अपडेट होती रहेगी।
होम कोरेन्टाइन किये जाने वाले नागरिकों की भी प्रतिदिन की मॉनीटरिंग भी ऑनलाइन की जायेगी जिससे रिकार्ड लगातार अपडेट होता रहेगा चूंकि अलग अलग आपरेटर अलग-अलग शिफ्ट में कार्य करते है तो जानकारी का आदान प्रदान करने में भी समस्या आती है इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से नॉलेज ट्रांस्फर ऑटोमेटिक होगा जिससे पेंडिग कार्य की स्थिति भी लगातार प्राप्त होती रहेगी। रोजाना होने वाली गतिविधियों की जानकारी इस ऑनलाइन सिस्टम में लगातार की जायेगी ।इस ऑनलाइन पोर्टल में सभी प्रकार के मैप जैसे हीट मैप,  कंटेनमेंट एरिया, हॉट स्पॉट मैप आदि भी उपलब्ध होगें
कलेक्टर श्री भरत यादव ने पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ स्मार्ट सिटी के दमोहनाका स्थित कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर में कल इसका ऑनलाइन प्लेटफार्म के साथ जबलपुर मार्ट एप पर दिए प्रजेंटेशन देखा। इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे।
क्रमांक/3859/अप्रैल-201/जैन॥

पात्रता पर्ची विहीन जिले के 44 हजार 285 परिवारों को भी मिलेगा
नि:शुल्क अनाज
जबलपुर, 14 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने जिले के उन 44 हजार 285 परिवारों से संबंधित एक लाख 60 हजार 681 सदस्यों को जिन्हें 25 श्रेणी के अंतर्गत पंजीयन के बाद भी अभी तक पात्रतापर्ची जारी नहीं होने से नि:शुल्क अनाज नहीं प्राप्त हो रहा था ।  अब उन्हें भी कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए माह अप्रैल हेतु 5 किलो (4 किलो गेहूं व 1 किलो चावल) प्रति सदस्य के मान से नि:शुल्क अनाज प्रदान करने हेतु नगरीय क्षेत्र की 89 उचित मूल्य दुकानों के लिए खाद्यान्न आबंटन जारी कर दिया गया है ।
जिला आपूर्ति नियंत्रक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक खाद्यान्न प्राप्त करने हेतु पात्रताधारी परिवारों को शासन द्वारा उनकी सुविधानुसार पोर्टेबिलिटी के माध्यम से किसी भी उचित मूल्य दुकान अथवा उसके समीपस्थ उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न प्रापत करने की सुविधा प्रदान की गई है ।  अब उपभोक्ता अपनी सुविधानुसार अप्रैल माह का आबंटित खाद्यान्न शहर की किसी भी उचित मूल्य दुकान से प्राप्त कर सकेगा ।
क्रमांक/3860/अप्रैल-202/मनोज