News 17-04-2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
उचित मूल्य दुकान के बाहर परिवारों की सूची चस्पा करने के निर्देश
जबलपुर, 17 अप्रैल, 2020
      जिला आपूर्ति नियंत्रक ने उचित मूल्य दुकान के बाहर उपभोक्ताओं की सुविधा और जानकारी के लिए जबलपुर नगर निगम क्षेत्र की 89 उचित मूल्य दुकानों से संबद्ध 30 हजार 185  परिवारों की सूची का प्रकाशन करने के निर्देश दिये हैं ।  सूची उचित मूल्य दुकान के बाहर चस्पा करनी है।
      जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया जिन दुकानों पर विक्रेता द्वारा सूची का प्रदर्शन नहीं किया जायेगा, उन दुकानों के विरूद्ध क्षेत्रीय सहायक, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी द्वारा विधिवत कार्रवाई की जायेगी ।  दुकान के विरूद्ध कार्रवाई नहीं होने की स्थिति में संबंधित आपूर्ति अधिकारी के विरूद्ध भी कार्रवाई की जा सकेगी ।
क्रमांक/3889/अप्रैल-231/खरे

रबी उपार्जन हेतु संभागायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम बना
दूरभाष नंबर 0761-2970171 पर की जा सकेगी शिकायत
जबलपुर 17 अप्रैल 2020
            संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने रबी उपार्जन कार्य को सुचारू बनाने तथा प्राप्त शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु संभाग स्तर पर संभागीय आयुक्त कार्यालय के अधीक्षक कक्ष को कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए हैं। इस कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 0761-2970171 रहेगा। उपार्जन के संबंध में इस दूरभाष पर किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकेगी तथा जिले में आने वाली समस्याओं से भी कंट्रोल रूम को अवगत कराया जा सकता है।
क्रमांक/3890/अप्रैल-232/मनोज 

आयुष औषधियों का वितरण जारी
जबलपुर, 17 अप्रैल, 2020
     शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट जबलपुर के प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल ने बताया कि आयुर्वेद महाविद्यालय और जिला आयुष कार्यालय द्वारा संयुक्त रूप से 16 अप्रैल तक एक लाख 73 हजार 898 व्यक्ति आयुर्वेद और होम्योपैथी की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करने वाली औषधियों से लाभान्वित हो चुके हैं ।  उन्हें औषधियों का वितरण किया गया है । रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये महत्वपूर्ण है ।
     प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि आयुर्वेद औषधियां 91 हजार 586 व्यक्तियों को और होम्योपैथी औषधियां 82 हजार 312 व्यक्तियों को प्रदान की गयी । आयुष औषधियों के वितरण के लिए 13 टीमों का गठन कर विभिन्न स्थानों पर घर-घर जाकर औषधियां वितरित की जा रही हैं ।
     औषधि वितरण में आयुर्वेद महाविद्यालय से डॉ. दुर्गेंश गुप्ता, डॉ. रितु सोनी, डॉ. गीता पांडे, डॉ. सायमा अंसारी, डॉ. सुबोध जैन, डॉ. रचना तिवारी, डॉ. शुभम जैन और जिला आयुष कार्यालय से डॉ. श्रद्धा कार्तिकेय, डॉ. लक्ष्मी मिश्रा, डॉ. नेहा पांडे, डॉ. सरोज सिंह, डॉ. रश्मि मरकाम की टीम प्रमुख रूप से संलग्न हैं ।  कार्य की मॉनीटरिंग डॉ. एल.एल. अहिरवाल के निर्देश में डॉ. आर.के. गुप्ता और डॉ. मनोज सिंह द्वारा की जा रही है ।
क्रमांक/3891/अप्रैल-233/खरे
जिला एवं जनपद पंचायत अध्यक्षों के कार्यकाल में होगी वृद्धि
मुख्यमंत्री श्री चौहान की पंचायतों के प्रतिनिधि - मंडल से चर्चा 
जबलपुर, 17 अप्रैल, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में कहा है कि राज्य सरकार ने जिला एवं जनपद पंचायत के अध्यक्षों के कार्यकाल में वृद्धि का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला एवं जनपद अध्यक्षों के प्रतिनिधि मंडल से मुख्यमंत्री निवास पर चर्चा के दौरान बताया कि पंचायत प्रतिनिधियों के कार्यकाल में वृद्धि आगामी चुनाव होने तक के लिए होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रतिनिधि प्रशासन और जनता के बीच एक अहम महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण उत्पन्न वर्तमान परिस्थितियों में चुनाव कराना संभव नहीं है। संकट की इस घड़ी में ग्रामीण प्रतिनिधियों के उत्तरदायित्व को देखते हुए उनके कार्यकाल को बढ़ाया जाना आवश्यक है। इससे वे जनता और प्रशासन के बीच समन्वय बनाकर स्वतंत्र मन से कार्य कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में जनता की मदद करनी हो या फिर जनता को जागरूक करने का काम हो, ऐसी स्थिति में जन-प्रतिनिधियों की जिम्मेदारी और भी अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 20 अप्रैल के बाद भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप कुछ पाबंदियाँ शिथिल की जाएंगी। ऐसे क्षेत्र, जो हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट की परिधि में नहीं आते, वहाँ मजदूरों को रोजगार देने वाले मनरेगा जैसे काम और अन्य छोटे-छोटे निर्माण कार्य शुरू हो सकेंगे। इससे अर्थ-व्यवस्था को भी गति मिलेगी। श्री चौहान ने कहा कि इन सभी कार्यों को गतिमान करने में हमारे जन-प्रतिनिधियों की महती भूमिका होगी। जन-प्रतिनिधि प्रदेश को कोरोना संकट से बाहर निकलने में भी मदद कर सकेंगे।
चर्चा में विधायक रहली श्री गोपाल भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष विदिशा श्री तोरण सिंह दांगी, जिला पंचायत अध्यक्ष रायसेन डॉ. अनिता जयप्रकाश किरार, जिला पंचायत अध्यक्ष पन्ना श्री रविराज सिंह यादव और जनपद अध्यक्ष रहली श्री संजय दुबे उपस्थित थे।
क्रमांक/3892/अप्रैल-234/मनोज
मुख्यमंत्री सचिवालय में श्री हरिशचन्द्र सिंह ओएसडी पदस्थ
जबलपुर, 17 अप्रैल, 2020
राज्य शासन ने मुख्यमंत्री की निजी स्थापना में श्री हरीशचन्द्र सिंह (अशासकीय व्यक्ति) को विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी नियुक्त किया है। इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है।
क्रमांक/3892/अप्रैल-235/मनोज