News.11.04.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना निगेटिव रिपोर्ट आने पर पलक अग्रवाल मेडिकल कॉलेज से ‍डिस्चार्ज
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
     कोरोना के खिलाफ जबलपुर का संघर्ष अब कामयाबी की तरफ बढ़ रहा है । पल-पल जिंदगी के लिए लड़ी और कोरोना को मात देने वाली पलक अग्रवाल को आज नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज से डिस्चार्ज कर दिया गया । पलक को अब होम क्वारेंटाइन में रखा गया है ।
      प्रदेश में सबसे पहले जबलपुर में कोरोना के मिले चार पॉजिटिव मरीजों में से अब सभी की छुट्टी हो चुकी है और वे अपने-अपने घरों में क्वारेंटाइन में रह रहे हैं ।  जबलपुर जिले में कोरोना वायरस के कुल नौ पॉजिटिव मामले सामने आये थे इनमें से पाँच मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है । छुट्टी पाने वालों में तीन अग्रवाल परिवार के सदस्यों सहित उपनिषद शर्मा और प्रभुदयाल पटेल शामिल हैं । शेष सभी संक्रमितों के स्वास्थ्य में भी तेजी से सुधार हो रहा है ।
     जबलपुर में 20 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीजों में दुबई से जबलपुर पहुंचे मुकेश अग्रवाल, उनकी पत्नी एवं बेटी पलक अग्रवाल और स्विटजरलैण्ड से जबलपुर आए उपनिषद शर्मा शामिल थे ।  अग्रवाल दंपत्ति और उपनिषद शर्मा की रिपोर्ट निगेटिव आने पर इन्हें पहले ही 5 अप्रैल को डिस्चार्ज किया जा चुका है ।  जबकि अग्रवाल दम्पत्ति की बेटी पलक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में ही उसका इलाज किया जा रहा था । पलक की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अंतत: आज पलक को भी डिस्चार्ज कर दिया गया ।
      पलक अग्रवाल ने मेडिकल कॉलेज से छुट्टी मिलने के बाद खुशी व्यक्त करते हुए डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टॉफ का शुक्रिया अदा किया । पलक ने कहा कि जबलपुर एक अच्छा शहर है और यहां अच्छी चिकित्सा सुविधाएं भी हैं ।  मैं मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए पहुंचते ही यहां की चिकित्सा व्यवस्था देखकर चकित रह गई ।  यहां वेंटीलेटर सहित सभी तरह की सुविधाएं हैं ।  यहां मेरे और मेरे माता-पिता के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा गया ।  बेहतर चिकित्सा मिली ।  बहुत अच्छे से सभी ने केयर किया ।  नर्सों ने बार-बार आकर सेहत के बारे में पूछा, दिलासा दिया और हौसला बढ़ाया ।  पलक ने खासतौर पर मोनिका नामक नर्स की कार्यशैली और व्यवहार पर प्रसन्नता जताई ।  उन्होंने कहा कि पूरा स्टॉफ कोआपरेटिव है । सबको धन्यवाद ।  इन्होंने बहुत अच्छे से केयर की मेरी ।  यहां भर्ती सभी मरीजों की अच्छे से देखभाल हो रही है । जबलपुरवासियों को धन्यवाद देते हुए पलक ने कहा कि डॉक्टर तो यहां भगवान ही हैं ।  मुझे पहले असमंजस हुआ कि मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव कैसे आ गई । लेकिन मुझे डर नहीं लगा, हाँ बुरा जरूर लगा । उन्होंने कहा कि अस्पताल स्टॉफ मेरा हौसला बढ़ा रहे थे कि आपको ठीक होना ही है ।  मेरी संकल्प शक्ति भी कह रही थी कि मुझे ठीक होना ही है, मुझे पूरे मेडिकल स्टॉफ का काफी सपोर्ट मिला ।  मेरा आत्मविश्वास हमेशा ऊंचा रहा है। इसी वजह से मैं आज यहां से पूरी तरह से ठीक होकर जा रही हूं ।
क्रमांक/3791/अप्रैल-133/मनोज॥

रोग प्रतिरोधक दवाइयाँ देने गली-मोहल्लों में जा रही आयुर्वेद चिकित्सकों की टीम
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
     शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल के कुशल मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में आज शहर के 15 स्थानों में 14 हजार 902 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक तथा यूनानी दवाइयाँ वितरित की गई ।
     प्रधानाचार्य डॉ. अहिरवाल ने बताया कि रोग प्रतिरोधक दवाइयाँ देने के लिए गठित 13 दल अपने-अपने क्षेत्रों के गली-मोहल्लों में भ्रमण कर दवाइयों का वितरण कर रहा है ।  आज इस दल ने शहर के दीनदयाल वार्ड माढ़ोताल, ललपुर नई बस्ती, शिवराजनगर, मुन्ना क्वार्टर पुरानी बस्ती, शक्तिनगर, तिलहरी न्यू विस्थापित फेस-2, जसूजा सिटी, पटेल नगर महाराजपुर, कालीधाम मंदिर मदनमहल, एसबीआई कालोनी, बादशाह हलवाई मंदिर ग्वारीघाट रोड, बगिया टोला झंडा चौक रांझी, रवीन्द्रनाथ टैगोर वार्ड और भीमनगर ग्वारीघाट क्षेत्रों में लोगों को आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक दवाइयां प्रदान की गई ।
क्रमांक/3792/अप्रैल-134/मनोज

ऋषि फार्मा के संचालक ने रेडक्रॉस को दिया 11 हजार रूपये की चेक
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
गरीबों एवं बेसहारा लोगों की भोजन  व्यवस्था में सहयोग के लिये रेडक्रॉस सोसायटी को दवा व्यापारी ने अपने जन्मदिन पर 11 हजार रुपये की राशि प्रदान की है दवा बाजार सिविक सेंटर स्थित ऋषि फार्मा के संचालक सुनील कोठारी अपने 52 वें जन्मदिन पर इस राशि का चेक कलेक्ट्रेट स्थित रेडक्रॉस समिति कार्यालय को प्रदान किया इस अवसर पर जबलपुर केमिस्ट एसोसिएशन के सचिव चन्द्रेश जैन भी मौजूद थे
क्रमांक/3793/अप्रैल-135/जैन

प्रदेश के बाहर जाने-आने की अनुमति जारी करने अपर कलेक्टर श्री द्विवेदी अधिकृत
कलेक्टर ने जारी किया आदेश
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने विशेष परिस्थितियों (परिजन की मृत्यु अथवा गंभीर बीमारी) में एवं आवश्यक वस्तुओं के लिए लॉकडाउन के समय प्रदेश से बाहर अन्य राज्यों में एवं प्रदेश के अंदर अन्य जिलों में जाने-आने वाले परिवारों के लिए अनुमति जारी करने हेतु अपर कलेक्टर ग्रामीण व्हीपी द्विवेदी को अधिकृत किया है।
इस संबंध में कलेक्टर द्वारा जारी निर्देश के तहत आवेदक अपना आवेदन संबंधित तहसील के तहसीलदार को स्वयं या दूरभाष से प्रस्तुत करेंगे। तहसीलदार द्वारा परिस्थितियों की जांच कर अनुविभागीय अधिकारी के माध्यम से अपर कलेक्टर को जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। आवेदक कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0761-2637500 या व्हाट्स एप नंबर 7587983200 पर अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
      जारी आदेश के मुताबिक आवेदक को अपना आवेदन पत्र संबंधित तहसीलदार को देना होगा। इसके तहत अधारताल के एसडीएम ऋषभ जैन (9425465901) और तहसीलदार रश्मि चतुर्वेदी (7999859590), गोरखपुर एसडीएम आशीष पाण्डे (7000637038) और तहसीलदार प्रदीप मिश्रा (9977347771), रांझी के एसडीएम मनीषा वास्कले (8989038931) और तहसीलदार राजेश सिंह (9424777456), जबलपुर के एसडीएम मणीन्द्र सिंह (9425832344) और तहसीलदार जबलपुर राकेश चौरसिया (6265666659) तथा तहसीलदार पनागर प्रमोद चतुर्वेदी (7697121034) शामिल हैं।
      जबकि शहपुरा के एसडीएम जेपी यादव (9425483885) और तहसीलदार श्याम चंदेले (9893254475), पाटन के एसडीएम सिद्धार्थ जैन (8527673592) और तहसीलदार स्वाती सूर्या (9425324926), सिहोरा के एसडीएम सीपी गोहल (9977787077) और तहसीलदार नीता कोरी (9589551617) एवं तहसीलदार मझौली अनूप श्रीवास्तव (9827151606) सहित कुण्डम एसडीएम विमलेश सिंह (9644002828) और प्रदीप कौरव (9425493832) को आवेदन देना होगा। ललित ग्वालवंशी प्रभारी कंट्रोल रूम (9406527932) या विशेष परिस्थितियों में अपर कलेक्टर संदीप जीआर (8989125252) से संपर्क किया जा सकता है।
क्रमांक/3794/अप्रैल-136/मनोज॥

अधिक दाम पर वस्तुएं बेचने वालों की शिकायत के लिये प्रशासन ने जारी किया व्हाट्सअप नम्बर
जबलपुर, 11 अप्रैल, 2020
 लॉक डाउन के दौरान मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों की शिकायत के लिये जिला प्रशासन ने व्हाट्सअप नम्बर जारी किया है रोजमर्रा की जरूरी सामग्री की ज्यादा कीमत वसूलने वाले किराना, जनरल स्टोर्स एवं फल-सब्जी व्यापारियों की शिकायत नागरिक इस नम्बर पर मैसेज के रूप में डिटेल सहित पोस्ट कर सकेगें कोरोना कण्ट्रोल रूम का यह व्हाट्सअप नम्बर 0761-2637512 है यह लैंडलाइन नम्बर है लेकिन इसे व्हाट्सअप से जोड़ा गया है
नागरिकों को इस पर अपनी शिकायत केवल सन्देश भेजकर ही करनी होगी इस व्हाट्सअप नम्बर पर किराना एवं जनरल स्टोर्स तथा फल-सब्जी, दूध एवं दवा दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के उल्लंघन की शिकायत भी की जा सकेगी नागरिकों से मिली हर शिकायत पर प्रशासन द्वारा तत्काल एक्शन लिया जायेगा और दोषी दुकान संचालकों पर वैधानिक कार्यवाही की जायेगी
क्रमांक/3795/अप्रैल-137/जैन

गरीबों को राशन वितरण की 25 श्रेणियाँ घोषित
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
राज्य शासन ने राशन कार्ड विहीन राज्य की निर्धारित श्रेणी के 32 लाख परिवारों को कोरोना कोटा में एक माह का राशन 5 किलो प्रति व्यक्ति (04किलो गेंहू, 01 किलो चावल, या 05 किलो गेहूं) निःशुल्क प्रदान करने का निर्णय लिया है। इन परिवारों को केन्द्र सरकार द्वारा भीमाह का निःशुल्क राशन प्रदान किया जाएगा।
राज्य की निर्धारित श्रेणियाँ में अन्त्योदय अन्न परिवार, समस्त बी.पी.एल. परिवार, समस्त ऐसे व्यक्ति जो मध्यप्रदेश भ्रमण तथा अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक हैं एवं उन पर आश्रित परिवार सदस्य। सायकल रिक्शा चालक कल्याण योजना एवं हाथ ठेला चालक कल्याण योजना में पंजीकृत व्यक्ति एवं उनपर आश्रित परिवार सदस्य। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पंजीकृत हितग्राही एवं उनपर आश्रित परिवार सदस्य। अनाथ आश्रम, निराश्रित विकलांगछात्रावासों में निवासरत बच्चे तथा निःशुल्क संचालित वृद्ध आश्रमों में निवासरत वृद्धजन। ग्रामीण क्षेत्र के समस्त ऐसे व्यक्ति जो मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना अंतर्गत भूमिहीनखेतिहर मजदूर के रूप में पंजीकृत हैं एवं उन पर आश्रित परिवार सदस्य घरेलू कामकाजी महिलाएं, फेरी वाले (स्ट्रीट वेंडर), वनअधिकार पट्टेधारी, रेल्वे में पंजीकृत कुली और मण्डियों में अनुज्ञप्तिधारी हम्माल एवं तुलावटी शामिल हैं।
इसके अलावा बन्द पडी मिलों में पूर्व नियोजित श्रमिक, बीडी श्रमिक कल्याण निधि अधिनियम 1972 अंतर्गत परिचय पत्र धारी बीडी श्रमिक,  समस्त भूमिहीन कोटवार,  कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग अंतर्गत विभाग अंतर्गत पंजीकृत बुनकर एवं शिल्पी,  केश शिल्पी,  पंजीकृत बहुविकलांग एवं मन्दबुद्धि व्यक्ति, एचआईव्ही (एड्स) संक्रमित व्यक्ति  (जो स्वेच्छा से इस योजना का लाभ लेना चाहते हों) मध्यप्रदेश में निवासरत् समस्त अनुसूचित जाति के परिवार, बशर्ते कि वे प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय श्रेणी का अधिकारी, कर्मचारी एवं आयकर दाता हो मध्यप्रदेश में निवासरत् समस्त अनुसूचित जनजाति के परिवार, बशर्ते कि वे प्रथम, द्वितीय अथवा तृतीय श्रेणी का अधिकारी, कर्मचारी एवं आयकर दाता हो प्रदेश में मत्स्य पालन करने वाले (मछुआ) सहकारी समितियों के अंतर्गत पंजीकृत सदस्य एवं उनके परिवार। प्राकृतिक आपदा से प्रभावित ऐसे परिवार, जिनकी फसलों की प्राकृतिक  आपदा से क्षति 50 प्रतिशत या उससे अधिक हो। प्रदेश के पंजीकृत व्यावसायिक वाहन चालक, परिचालक, विमुक्त घुमक्कड एवं अर्द्ध घुमक्कड जाति के परिवार को भी तीन माह का नि:शुल्क राशन मिलेगा।
क्रमांक/3796/अप्रैल-138/मनोज॥

संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु पर अंतिम संस्कार उसी शहरी सीमा में करने के निर्देश
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
      कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद मृत शरीर का अंतिम संस्कार उसी शहर की सीमा में किया जायेगा, जहाँ उसकी मृत्यु हुई है। इससे मृत शरीर से होने वाले संक्रमण को रोका जा सकेगा।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुक्त श्री फैज अहमद किदवई ने इस संबंध में सभी कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, चिकित्सा महाविद्यालयों के अधिष्ठाता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन-सह-मुख्य अस्पताल अधीक्षकों को अवगत करवाया है। आदेशानुसार किसी भी स्थिति में मृत शरीर को अन्यत्र जिले, गृह जिले, शहरी सीमा, जहाँ संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु हुई है, वहाँ से बाहर ले जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जायेगी।
क्रमांक/3797/अप्रैल-139/मनोज॥

कोविड-19 संबंधी जानकारी के प्रचार-प्रसार के संबंध में वस्तुस्थिति
अफवाह और अपुष्ट सूचना फैलाना होगा दण्डनीय
जबलपुर 11 अप्रैल 2020
प्रदेश में कोविड-19 के बारे में दिनांक 09 अप्रैल, 2020 को जारी समाचार शीर्षक "कोविड-19 संबंधी जानकारी बिना स्वीकृति प्रचार-प्रसार करना दण्डनीय घोषित" के बारे में वस्तुस्थिति इस प्रकार है:-राज्य शासन ने मध्यप्रदेश एपिडेमिक डिसीजेस (कोविड-19) विनियम-2020 के तहत कोविड-19 के संबंध में अपुष्ट सूचना और अफवाह फैलाने के कार्य को दण्डनीय अपराध घोषित किया है। सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री राजीव चन्द्र दुबे द्वारा जारी आदेश के अनुसार ऐसी सूचनाओं को प्रचारित-प्रसारित करने के पहले स्वास्थ्य विभाग अथवा जिला दण्डाधिकारी की स्वीकृति आवश्यक होगी। इस आशय का गजट नोटिफिकेशन दिनांक 28 मार्च, 2020 को जारी कर दिया गया है।
क्रमांक/3798/अप्रैल-140/मनोज॥  

कोरोना से बचाव कार्यों में खर्च होगी विधानसभा विकास योजना की राशि 

मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश पर आदेश जारी

जबलपुर 11 अप्रैल 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर योजना, आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने आदेश जारी किए हैं कि कोरोना महामारी से निपटने, बचाव एवं रोकथाम के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना की राशि का उपयोग किया जा सकेगा। विधायकों की अनुशंसा पर कलेक्टर इस योजना की राशि का उपयोग कोरोना से बचाव संबंधी विभिन्न कार्यों में खर्च कर सकेंगे। 
योजना, आर्थिक सांख्यिकी विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि इस राशि का उपयोग इन्फ्रा रैड थर्मामीटर, पीपीई किट्स, कोरोना टेस्टिंग किट्स, वेंटीलेटर, आइसोलेशन/क्वॉरेन्टाईन वार्ड बनाए जाने, मास्क, ग्लब्स, सेनेटाईजर्स अथवा स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुशंसित अन्य स्वास्थ्य उपकरण खरीदने में करें।  
सामग्री निर्धारण के मापदण्ड लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अनुसार होंगे। क्रय की कार्रवाई विभाग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया अनुसार पूरी पारदर्शिता के साथ होगी। सामग्री के अभिलेख संधारण का कार्य मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा किया जाएगा। अंकेक्षण की कार्रवाई राज्य शासन के नियमों के अंतर्गत कराया जाना आवश्यक होगा। 
क्रमांक/3799/अप्रैल-141/मनोज॥