NEWS -01-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    जिले में अब तक 945.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 01 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से एक सितंबर तक 945.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 929.2 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 953.8 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1152.0 मिलीमीटर और पाटन में 985.4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 587.9 मिलीमीटर, सिहोरा में 876.8 मिलीमीटर और मझौली में 984.1 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5553/अगस्त-01/मनोज

 बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हुये नुकसान की समीक्षा बैठक सम्पन्न

जबलपुर 01 सितंबर, 2020

संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने आज सभी संभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हुये नुकसान का आकलन किया और कहा कि किस-किस विभाग से कितना नुकसान हुआ है उसका रिपोर्ट देंवे।

श्री चौधरी ने लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, एनएचएआई, आरडीसी, नर्मदा विकास प्राधिकरण और जल संसाधन आदि विभागों की  समीक्षा कर बाढ़ से हुई क्षति का आकलन किया। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अधिकारी जाए और देखें तथा लोगों की सहायता करें और जो भी आवश्यक कार्य करना है नए सिरे से करें। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल सुनिश्चित कराये क्योंकि दूषित पानी पीने से दूसरी बीमारियां होने लगती है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक सावधानी आवश्यक रखें, लापरवाही न करें और सावधानी के साथ  विभागीय काम भी करें।

क्रमांक/5554/अगस्त-02/उइके

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पदम पुरस्कार समिति का गठन

जबलपुर 01 सितंबर, 2020

राज्य शासन ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भारत सरकार द्वारा स्थापित पदम पुरस्कार (पदम विभूषण, पदम भूषण एवं पदम श्री) के संबंध में व्यक्तियों का चयन करने के लिए समिति का गठन किया हैं।

 गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव/ सचिव समिति के सदस्य सचिव होंगे।  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, खेल और युवा कल्याण, तथा संस्कृति विभाग के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव अथवा सचिव, समिति के सदस्य होंगे।

क्रमांक/5555/अगस्त-03/मनोज

 नियमित विद्यार्थियों की प्रवेश तिथि 30 सितम्बर तक बढ़ी

जबलपुर 01 सितंबर, 2020

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संबद्धता प्राप्त संस्थाओं में नियमित विद्यार्थियों के प्रवेश की तिथि बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय द्वारा पूर्व में 12 अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण करने के आदेश पारित किये गये थे। बाद में उच्च न्यायालय द्वारा 27 अगस्त को पारित आदेश के अनुक्रम में मंडल द्वारा नियमित विद्यार्थियों की प्रवेश की तिथि बढ़ाकर 30 सितम्बर कर दी गई है।

क्रमांक/5556/अगस्त-04/मनोज

 रविवार को लॉकडाउन संबंधी आदेश निरस्त

जबलपुर 01 सितंबर, 2020

अपर मुख्य सचिव (गृह) डॉ. राजेश राजौरा ने म.प्र. शासन द्वारा 6 अगस्त 2020 को रविवार को लॉकडाउन संबंधी जारी आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया है अब रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा।

क्रमांक/5557/अगस्त-05/मनोज

 रात 12 बजे कलेक्टर के एक कॉल ने

गंभीर बच्चे को दिलाया इलाज   

जबलपुर, 01 सितंबर, 2020

सोशल मीडिया पर कल की गई एक पोस्ट चार साल के मासूम रंजीत पटेल को अच्छा उपचार दिलाने में मददगार साबित हुई। ट्विटर यूजर हेल्पडेस्क इंडिया के एकाउंट पर ट्वीट के जरिये की गई इस पोस्ट में रसल चौक के समीप स्थित बच्चों के निजी अस्पताल में बेटे के मस्तिष्क की गम्भीर बीमारी का इलाज करा रहे एक पिता की व्यथा का उल्लेख किया गया था। कटनी जिले के रीठी तहसील के ग्राम खिरवाँ निवासी बच्चे के पिता भज्जू पटेल की ओर से किये गये इस ट्वीट में बेटे के चल रहे उपचार की जानकारी देते हुये मदद का आग्रह किया गया था। बेटे के उपचार पर जो कुछ था वो दो दिन में ही खर्च कर चुके इस पिता ने ट्वीट में बताया था कि अब आगे इलाज कराने के लिये उसके पैसा नहीं है। हेल्पडेस्क इंडिया के ट्विटर एकाउंट पर की गई इस अपील की जानकारी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भी ट्वीट कर दी गई और उनसे मासूम की जान बचाने तुरन्त मदद करने का आग्रह किया। फिर क्या था एक बच्चे के उपचार में मदद करने की आग्रह वाली पिता की सोशल मीडिया पर देर रात की गई यह पोस्ट मुख्यमंत्री निवास से होते हुये कलेक्टर कर्मवीर शर्मा तक पहुँची। कलेक्टर श्री शर्मा ने भी इस मामले में बिल्कुल भी देर नहीं कि और तत्काल रसल चौक स्थित निजी अस्पताल में भर्ती इस बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जुटाई। उन्होंने देर रात को ही इस मासूम को बेहतर उपचार के लिये मेडिकल कॉलेज शिफ्ट कराया। मेडिकल कॉलेज पहुंचते ही बच्चे का उपचार भी प्रारम्भ हो गया। बच्चे के पिता भज्जू पटेल ने शासन और प्रशासन द्वारा बच्चे के बेहतर उपचार दिलाने की गई इस त्वरित कार्यवाही पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा का आभार जताया। उसने कहा कि बेटे की जान बचाने के लिये मुख्यमंत्री श्री चौहान की तत्परता और संवेदनशीलता की तारीफ करने उसके पास कोई शब्द नहीं है।

इधर मेडिकल कॉलेज के पीडियाट्रिक आईसीयू वार्ड के यूनिट एक में भर्ती बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी की वजह से बच्चा बेहोशी की हालत में था। उसकी हालत में अब तेजी से सुधार हो रहा है।

क्रमांक/5558/अगस्त-06/मनोज