NEWS -29-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने पर ढाबा संचालक पर एक हजार का जुर्माना

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने चलाये जा रहे अभियान के तहत सीहोरा तहसील के अंतर्गत फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर तहसीलदार सीहोरा राकेश चौरसिया ने गोसलपुर स्थित यादव जी प्रतापगढ़ यूपी ढाबा के संचालक पर चालानी कार्यवाही कर एक हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया है। कार्यवाही में नायब तहसीलदार और राजस्व निरीक्षक भी मौजूद थे।

क्रमांक/5956/सितंबर-407/उइके

 शहपुरा में अस्पताल व कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मंगलवार को शहपुरा स्थित कोविड केयर सेंटर एवं शासकीय अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक करने शहपुरा का भ्रमण भी किया।

क्रमांक/5957/सितंबर-408/जैन

 वीडियो कॉलिंग से विधायक श्री सक्सेना ने जाना कोरोना मरीजों का हाल-चाल

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

विधानसभा क्षेत्र जबलपुर उत्तर के विधायक श्री विनय सक्सेना ने आज डिस्ट्रिक्ट कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से वीडियो कॉलिंग कर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से बात की और उनके हालचाल जाने । श्री सक्सेना ने कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर का अवलोकन भी किया । इस दौरान कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के प्रभारी एवं सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5958/सितंबर-409/जैन

 मास्क न लगाने वालों पर कार्यवाही

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

रोको-टोको अभियान के तहत आज पाटन नगर परिषद में मास्क न लगाने वालों पर चलानी कार्यवाही की गई।

क्रमांक/5959/सितंबर-410/जैन

 "म.प्र. उच्च न्यायालय नियम, 2008" के

अद्यतन संस्करण का अनावरण

जबलपुर, 29 सितंबर 2020

मप्र उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति द्वारा मप्र उच्च न्यायालय नियम, 2008 के पुन: मुद्रित अद्यतन संस्करण के साथ मप्र उच्च न्यायालय अभिलेखों का डिजिटलीकरण नियम, 2018 एवं मप्र उच्च न्यायालय विडियो कांफ्रेसिंग एवं आडियो-विजुअल इलेक्ट्रानिक लिंकेज नियम, 2020 का अनावरण किया गया।

म.प्र. उच्च न्यायालय नियम, 2008 प्रथम बार वर्ष 2008 में बनाये एवं प्रकाशित किये गये थे। तब से अब तक 11 वर्षों की लंबी अवधि में इन नियमों में कई संशोधन किये गये, जिन्हें अद्यतन किया जाना अनावश्यक था। न्यायाधिपति श्री संजय यादव, प्रशासनिक न्यायाधीश एवं चेयरमेन, उच्च न्यायालय रूल मेकिंग कमेटी, न्यायाधिपति श्री सुजोय पॉल एवं कमेटी के अन्य सदस्यों के अथक प्रयासों से यह अद्यतन नियम व्यवहार्य एवं समय की आवश्यकता के अनुरूप अद्यतन हो पाये।

मुख्य न्यायाधिपति द्वारा, 24 जनवरी, 2020 तक अद्यतन किये गये नियमों के संस्करण, अभिलेखों के डिजिटलीकरण नियम एवं विशेषत: कोविड-19 की महामारी के दौर में तैयार किये गये विडियो कांफ्रेसिंग नियम के लिए इस कार्य में सम्मिलित सभी सहभागियों की प्रशंसा करते हुए व्यक्त किया कि यह कार्य समय की आवश्यकता थी।

मुख्य न्यायाधिपति ने आशा व्यक्त की कि मप्र. उच्च न्यायालय नियम, 2008 का यह पुन:मुद्रित अद्यतन संस्करण न केवल म.प्र. उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों एवं अधिवक्ताओं को अपने कर्तव्यों का सुचारू रूप से निर्वहन करने में मददगार होगा, अपितु रजिस्ट्री अधिकारियों, कर्मचारियों एवं पक्षकारों हेतु भी सहायक होगा।

पुस्तक के अनावरण अवसर पर न्यायाधिपति श्री संजय यादव, प्रशासनिक न्यायाधीश एवं चेयरमेन, उच्च न्यायालय रूल मेकिंग कमेटी, न्यायाधिपति श्री सुजोय पॉल, रजिस्ट्रार जनरल एवं रजिट्री अधिकारी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5960/सितंबर-411/जैन

 कलेक्टर श्री शर्मा ने किया शहपुरा और पाटन का दौरा

आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

जबलपुर, 29 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज पाटन पहुंचकर तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आरसीएमएस में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा की और नामांतरण और बंटवारा के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। सीमांकन में होने वाली दिक्कतों के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि सीमांकन के प्रकरणों का भी निराकरण करें। श्री शर्मा ने तहसीलदार से दंडित प्रकरणों की जानकारी भी ली तथा तहसील कार्यालय में साफ सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही रिकॉर्ड कीपिंग पर ध्यान देने को कहा।

     तहसील कार्यालय के निरीक्षण के बाद कलेक्टर श्री शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन का निरीक्षण किया तथा फीवर क्लिनिक सेंटर पहुंचकर कोरोना मरीजों के बारे में जानकारी ली और कहा कि जो लोग होमआइसोलेशन में है वे नियमों का पालन करें इधर-उधर न घूमे ,यदि इधर-उधर घूमते पाये जाते  हैं तो उन पर जुर्माना लगाएं या समझाने पर नही मानते और नियमो का उल्लंघन करते हैं तो उनके एफआईआर भी दर्ज कर सकते हैं इस दौरान उन्होंने कहा कि बोरिया में शीघ्र ही 100 बिस्तरों का कोविड केअर सेंटर तैयार करें  और वहां सीसीटीवी कैमरा लगाये व डिस्प्ले भी तैयार रखें। कलेक्टर श्री शर्मा ने भ्रमण के दौरान नगर पालिका अधिकारी से पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी लिए, वही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत से प्रधानमंत्री आवास पर चर्चा कर इस दिशा में शीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री शर्मा ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि आधार सीडिंग का कार्य समय पर पूरा करें और यदि आधार सीडिंग का कार्य समय पर पूरा नहीं करते हैं तो उनके इस माह का वेतन रोक दिया जाएगा।

कलेक्टर श्री शर्मा ने पाटन भ्रमण के बाद शहपुरा पहुंचकर तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया और आवश्यक जानकारी प्राप्त कर प्रकरणों के निराकरण पर जोर दिया। उन्होंने एसडीएम कार्यालय में बैठक कर मनरेगा के कार्य, गेहूं उपार्जन केंद्र, स्वच्छ भारत अभियान आदि के संबंध में भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री शर्मा ने शहपुरा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए इस दौरान एसडीएम सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5961/सितंबर-412/उइके

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 201 व्यक्ति

कोरोना के आज 176 नये मरीज मिले

जबलपुर, 29 सितंबर 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज मंगलवार 29 सितम्बर को 201 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 176 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 201 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 8388 हो गई है । कल सोमवार की शाम 6 बजे से आज मंगलवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 176 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 9855 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान  दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 149 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1318 हो गये हैं ।

क्रमांक/5962/सितंबर-413/जैन