NEWS -24-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 वीडियो कॉल के माध्यम से विधायक श्री विश्नोई ने कोरोना मरीजों का जाना हाल-चाल

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री  विश्वास सारंग  द्वारा दिए गए निर्देशों के परिपालन में आज पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री अजय विश्नोई ने  दमोहनाका स्थित  कोरोना कंट्रोल रूम पहुँचकर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पेशेंट से  फोन तथा वीडियो कॉल के माध्यम से बात कर उनके स्वास्थ्य का हालचाल जाना। इस दौरान उन्होंने मरीजों के शीघ्र  स्वस्थ होने की कामना भी की । श्री विश्नोई ने कोरोना कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में किये जा रहे कार्यों साथ एकीकृत ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम को भी देखा। इस दौरान स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आशीष पाठक सहित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5877/सितंबर-328/उइके

 कोरोना से स्वस्थ्य हुये मरीज ने की मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा व्यवस्था की सराहना

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

मेडिकल कॉलेज में दिये जा रहे उपचार की न केवल स्वस्थ होकर घर लौटे कोरोना मरीज तारीफ कर रहे हैं, बल्कि वहां भर्ती रहकर स्वास्थ लाभ ले रहे मरीज भी चिकित्सकों, नर्सिंग स्टॉफ और सफाई कर्मियों के व्यवहार से काफी खुश हैं।

             मेडिकल कॉलेज में स्पाईनल इंज्यूरी सेंटर में भर्ती जयप्रकाश नगर आधारताल निवासी 49 वर्षीय कोरोना मरीज वरुण झा ने यहाँ दिये जा रहे उपचार तथा भोजन और साफ-सफाई की व्यवस्था की सराहना करते हुये कहा कि जबसे वो भर्ती हुए है, उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई । वरुण ने बताया कि उसके सहित स्पाईनल इंज्यूरी सेंटर के कोविड वार्ड में भर्ती सभी मरीजों की डॉक्टर नियमित रूप से जाँच कर रहे हैं और उन्हें दवाइयां भी समय पर दी जा रही है । वरुण ने मरीजों को दिये जा रहे भोजन की गुणवत्ता की भी तारीफ करते हुये कहा कि स्वस्थ होने के लिये अच्छा और पौष्टिक भोजन मिलना जरूरी है और इस मामले में मेडिकल की व्यवस्थायें चुस्त-दुरुस्त हैं । वरूण ने बताया कि रोजाना सुबह मरीजों को दिया जाने वाला नाश्ता भी गुणवत्ता के मामले में घर मे मिलने वाले नाश्ते से कम नहीं है । वरुण ने कोविड वार्ड की साफ-सफाई व्यवस्था पर भी संतोष व्यक्त किया । वरुण ने बताया कि रोजाना तीन बार वार्ड की सफाई की जा रही है । सफाई कर्मी शौचालय की भी दिन में तीन बार क्लीनिंग कर रहे हैं ।

            कोरोना की जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद वरुण 17 सितम्बर को मेडीकल कॉलेज में भर्ती हुये थे। पहले उन्हें सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था । लेकिन कम तकलीफ होने के कारण बाद में उसे स्पाईनल इंज्युरी सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया । अच्छा उपचार मिलने के बाद अब वह अपने आपको पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रहा है । इसके लिये वह डॉक्टरों और नर्सिंग स्टॉफ का आजीवन आभारी रहेगा।

क्रमांक/5878/सितंबर-329/जैन

रोको-टोको अभियान :

362 व्यक्तियों से वसूला गया 50 हजार 500 रुपये का जुर्माना.

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 362 व्यक्तियों से 50 हजार 500 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 263 व्यक्तियों से वसूला गया 31हजार 400 रूपये, नगर निगम द्वारा 24 व्यक्तियों से 11 हजार 600 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 12 व्यक्तियों से 1200 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 18 व्यक्तियों से 1800 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये , नगर परिषद कटंगी द्वारा 16 व्यक्तियों से 1600 रुपये तथा नगर पालिका सिहोरा द्वारा 9 व्यक्तियों से 900 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/5879/सितंबर-330/जैन

 कलेक्टर की अध्यक्षता में नशानमुक्त भारत अभियान समिति की बैठक संपन्न

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

नशामुक्त भारत अभियान के तहत आज गुरूवार को कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय नशामुक्त भारत अभियान समिति की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में समिति के सभी समस्त सदस्य उपस्थित रहे। बैठक में जन समुदाय को जागरूक करने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम  प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया। इस हेतु स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों हेतु विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं ऑनलाइन क्विज आयोजन एवं ऑनलाइन प्रमाण पत्र दिए जाने का निर्णय लिया गया। जिससे   छात्रों को जागरूकता कार्यक्रम से जोड़ा जा सके।  जिले में संचालित नशा मुक्ति केंद्रों, हॉस्पिटल आदि का समिति द्वारा निरीक्षण किया जाए। शिक्षण संस्थाओं से 100 मीटर के दायरे में सिगरेट आदि की दुकान नही होनी चाहिए। नशा बेचने वालों पर सख्त कार्यवाही करने और नशे की लत से लोगों को  बाहर निकालना आवश्यक है इस हेतु काउंसलिंग भी किया जाना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग और महिला बाल विकास विभाग का इस अभियान में सक्रिय सहयोग लिया जाए।

बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री शरद भामकर, एडिशनल एसपी श्री अगम जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री मेहरा, संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री राजेश तिवारी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री नेमा, डॉ दबंडे, जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री जिलानी, उपेन्द्र यादव एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के संकल्प के साथ बैठक का समापन किया गया। ज्ञात हो कि भारत सरकार के निर्देशानुसार जिले में 15 अगस्त से 31 मार्च तक नशामुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है।

क्रमांक/5880/सितंबर-331/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 226 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 212 नये मरीज मिले

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज गुरुवार 24 सितम्बर को 226 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 212 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 226 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 7341हो गई है। कल बुधवार की शाम 6 बजे से आज गुरुवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 212 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 8899 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 136 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1422 हो गये हैं।

क्रमांक/5881/सितंबर-332/जैन

 जेल बंदियों को अब 240 दिनों की आपात छुट्टी की पात्रता

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

महामारी के खतरे, प्राकृतिक आपदा स्थितियों की दशा में या किसी अन्य परिस्थिति में जेल के बंदियों को एक बार में अधिकतम 240 दिवस की अवधि के लिए छुट्टी की पात्रता प्रदान की गई है।

जेल मुख्यालय द्वारा कोरोना महामारी कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए महानिदेशक जेल द्वारा पूर्व में स्वीकृत सामान्य छुट्टी का लाभ ले रहे समस्त बंदियों को सामान्य छुट्टी के लिए प्रस्तुत जमानतनामा एवं बंधपत्र पर ही पूर्व में स्वीकृत 180 दिवस की आपात छुट्टी के स्थान पर 240 दिवस की आपात छुट्टी स्वीकृत की गई है। इस आपात छुट्टी की अवधि की गणना बंदी की कुल दंडादेश की अवधि में सम्मिलित की जाएगी।

जेल मुख्यालय भोपाल के आदेश के परिपालन में केन्द्रीय जेल जबलपुर के वे बंदी जो महानिदेशक जेल द्वारा स्वीकृत सामान्य छुट्टी का लाभ ले रहे हैं और पूर्व से महामारी आपात छुट्टी पर रिहा हैं उन्हें 180 दिवस के स्थान पर अब 240 दिवस की महामारी आपात छुट्टी की गई है।

क्रमांक/5882/सितंबर-333/मनोज


नगर निगम के जोन कार्यालयों में बनेंगी पात्रता पर्ची

एम-राशन मित्र एप से भी कर सकते हैं पात्रता पर्ची डाउनलोड

कलेक्टर श्री शर्मा ने की नागरिकों से भीड़ नहीं लगाने की अपील

जबलपुर, 24 सितंबर 2020

आम लोगों को पात्रता पर्ची संबंधी कार्यों के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने पात्रता पर्ची के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचने वाले लोगों से स्वास्थ्य हित में आग्रह किया है कि वे अनावश्यक भीड़़ न लगायें। भीड़ की वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। नागरिक पात्रता पर्ची से संबंधित कार्य हेतु नगर निगम के नजदीकी जोन कार्यालयों में संपर्क करें।

कलेक्टर शर्मा ने नगर निगम के सभी संभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे पात्रता पर्ची से संबंधित कार्य को सुविधाजनक ढंग से करायें। साथ ही संभागीय अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे की पात्रता पर्ची से संबंधित कार्यों के लिए कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से न भटके। नगरीय निकायों के आवेदनों की अपील लोकसेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत लोकसेवा केन्द्र के माध्यम से जिला आपूर्ति नियंत्रक को की जा सकती है।

मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी करने, डुप्लीकेट पात्रता पर्ची जारी करने तथा पात्रता पर्ची में नाम सुधार करने एवं नाम जोडऩे व काटने तथा पात्रता पर्ची में पता परिवर्तन आदि के कार्यों के लिए शासन द्वारा स्थानीय निकायों के अधिकृत कर्मचारी को पदाभिहित अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा हितग्राही स्वयं भी एम-राशन मित्र एप से अपनी पात्रता पर्ची डाउनलोड कर सकते हैं।

क्रमांक/5883/सितंबर-334/मनोज

फिजिकल डिस्टेंसिंग उल्लंघन पर ग्लैमर जोन सील

जबलपुर, 24 सितंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार रोको-टोको अभियान के तहत आज एसडीएम गोरखपुर मणिन्द्र सिंह के नेतृत्व में प्रशासन, पुलिस और नगर निगम की सयुंक्त कार्यवाही में फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर मेन रोड सदर स्थित व्यावसायिक प्रतिष्ठान ग्लैमर जोन को सील कर दिया है। एसडीएम गोरखपुर ने बताया कि कार्यवाही के समय इस दुकान के भीतर काफी संख्या में ग्राहक मौजूद थे। कार्यवाही में तहसीलदार नीरज तखरया भी मौजूद थे।

क्रमांक/5884/सितंबर-335/मनोज

 सिहोरा में डीजे और टेंट हाउस संचालकों की बैठक संपन्न

जबलपुर, 24 सितंबर 2020

आगामी त्यौहारों के मद्देनजर आज सिहोरा में डीजे और टेंट हाउस संचालकों की बैठक आयोजित की गई । एसडीएम सी पी गोहल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई इस बैठक में कोरोना से बचाव हेतु राज्य शासन द्वारा जारी गाइड लाईन की विस्तार से जानकारी दी गई ।

क्रमांक/5885/सितंबर-336/मनोज