NEWS -04-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 949.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से चार सितंबर तक 949.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 958.0 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 956.8 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1156.0 मिलीमीटर और पाटन में 992.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 589.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 988.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5591/सितंबर-39/मनोज

 अतिवृष्टि से हुई फसल क्षति का सर्वे तेजी से पूर्ण करें सर्वे

कार्य में लापरवाही नहीं हों : संभागायुक्त श्री चौधरी

संभागायुक्त ने ली समीक्षा बैठक

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

      संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाढ़ और अतिवृष्टि, कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम, धान उपार्जन, खाद्यान्न एवं पात्रता पर्ची वितरण, वन अधिकार पट्टा वितरण की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह, संयुक्त कमिश्नर विकास श्री अरविन्द यादव, अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर, जिला पंचायत के सीईओ श्री केके भार्गव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

         बैठक में संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि ज़िले में अतिवृष्टि के कारण जो फ़सलें प्रभावित हुई हैं, उनका सर्वे किया जाये। कृषि विभाग के श्री आरएन पटेल ने बताया कि सोयाबीन एवं उड़द की फ़सलें व्यापक तौर पर प्रभावित हुई हैं। संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि वे ग्रामवार एवं किसानवार क्षति पत्रक बनाकर राहत आयुक्त को प्रस्ताव भेजें।

         अपर कलेक्टर श्री मनोज कुमार ठाकुर ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा सर्वे कार्य के लिए दल बना लिए गए हैं। इनमें कृषि विभाग के कर्मचारी, पटवारी, सचिव एवं ग्राम रोज़गार सहायक शामिल हैं। संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि गठित किये गये दल समय सीमा के भीतर सर्वे कार्य करेंगे। सर्वे दल में शामिल अधिकारी- कर्मचारी द्वारा किये जाने वाले सर्वे कार्य की जानकारी का व्यापक प्रचार- प्रसार प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से करायेंगे, ताकि इसकी जानकारी अधिकाधिक लोगों तक पहुँचे। उन्होंने निर्देशित किया कि सर्वे कार्य में किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिये कि अतिवृष्टि के कारण क्षतिग्रस्त मकानों एवं जन हानि की राहत राशि का वितरण भी सुनिश्चित किया जाये।

अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध हो कड़ी कार्रवाई

क़ानून व्यवस्था पर समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इनामी अपराधियों पर लगातार कार्रवाई हो। अतिक्रमण वाले क्षेत्रों से अतिक्रमण हटाया जाए। अवैध रेत ज़ब्ती के पश्चात राजसात की कार्रवाई हो। ज़ब्तशुदा रेत की नीलामी की कार्रवाई जिला खनिज अधिकारी सुनिश्चित करें।

         कोरोना वायरस संक्रमण की समीक्षा करते हुए संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि कोविड केयर सेंटरों में भर्ती किए गए मरीज़ों का ख़याल बेहतर तरीक़े से रखा जाए। उन्हें परिवार के सदस्यों की भाँति रखा जाए, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की तक़लीफ़ नहीं हो। सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल ने बताया कि जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजनयुक्त 150 बैड की व्यवस्था की गई है। मरीज़ों को आवश्यकतानुसार ही ऑक्सीजन दी जाये। संभागायुक्त श्री चौधरी ने कहा कि इस संबंध में जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों एवं स्टाफ़ को ट्रेनिंग दी जाये। मरीजों को प्रदान की जाने वाली ऑक्सीजन का युक्तियुक्त उपयोग हो इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए। जिले के नज़दीकी क्षेत्रों में अगर ऑक्सीजन प्लांट हो, तो इसकी भी जानकारी एकत्रित करें। संभागायुक्त ने कहा कि कोविड केयर सेंटरों में भर्ती किए जाने वाले मरीज़ों को मोटिवेट किया जाये कि उन्हें कोरोना से घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। साथ ही उन्होंने कहा कि लोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले तत्वों को आहार में शामिल करें। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संयुक्त रूप से किये गये बेहतर कार्य की संभागायुक्त ने प्रशंसा की।

          बैठक में संभागायुक्त श्री चौधरी ने जिला प्रशासन को सफलतापूर्वक रबी उपार्जन करने के लिए बधाई दी। वन अधिकार पट्टा वितरण की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री वेद प्रकाश ने बताया कि कुल अनुसूचित जनजाति के जो 1440 व्यक्तिगत दावे हैं, उनमें से अभी तक 517 दावे स्वीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि जो दावे निरस्त हो चुके हैं, उनके कारणों का विश्लेषण किया जा रहा है। खाद्यान्न एवं पात्रता पर्ची वितरण कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर 7 सितम्बर को आयोजित होना है। इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, यह सुनिश्चित करें।

क्रमांक/5592/सितंबर-40/मनोज

 संभागायुक्त ने अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों का लिया जायजा

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

      संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने शुक्रवार को खैरीनाका ग्राम पंचायत में अतिवृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर श्री वेद प्रकाश, पुलिस अधीक्षक श्री अजय सिंह, संयुक्त कमिश्नर विकास श्री अरविन्द यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव सहित राजस्व व कृषि विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

         संभागायुक्त श्री चौधरी ने ग्राम खैरीनाका के खेतों में जाकर सोयाबीन फसल में अतिवृष्टि, तना छेदक इल्ली व पीला मोजेक से हुई क्षति को देखा। इस दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा की। उन्होंने राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के खेतों में जाकर विस्तृत सर्वेक्षण करें तथा प्राकृतिक आपदा से फसल क्षति की किसानवार जानकारी तैयार करें, ताकि नियमानुसार किसानों की मदद की जा सके। कृषक श्री राजेश मेहरा ने बताया कि अतिवृष्टि एवं पीला मोजेक रोग के कारण उनकी 4 हेक्टेयर में लगाई गई सोयाबीन की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है। इसके अलावा संभागायुक्त श्री चौधरी ने कृषक राजेश्वरी जाट के खेत में लगाई गई सोयाबीन की फसल का भी अवलोकन किया।

अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त पुलिया का हो नये सिरे से निर्माण

         भ्रमण के दौरान नरसिंहपुर-छिंदवाड़ा मार्ग पर धुबघट पुलिया के क्षतिग्रस्त होने पर संभागायुक्त श्री चौधरी ने उक्त पुलिया का नये सिरे से निर्माण कराने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिये। विदित है कि विगत माह हुई अतिवृष्टि के कारण यह पुलिया क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिससे आवागमन पूर्णत: बाधित हुआ था।

क्रमांक/5593/सितंबर-41/मनोज

 शिक्षक दिवस पर आज उच्च शिक्षा मंत्री प्राध्यापकों से करेंगे संवाद

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को दोपहर एक बजे से प्रदेश के प्राध्यापकों से वेबिनार के जरिये संवाद करेंगे। कोरोना काल की चुनौतियों के बीच भी शिक्षक दिवस के पारम्परिक आयोजन में मध्यप्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं रखना चाहती है। हालाँकि इस बार यह आयोजन अनूठा होगा, जिसमें तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। विभाग ने बाकायदा इसकी विशेष तैयारी की है और लिंक के जरिये प्रदेशभर के प्राध्यापकों को इससे जुड़ना भी सुनिश्चित कर लिया है। इस विशेष आयोजन में मंत्री डॉ. यादव वेबिनार के माध्यम से उच्च शिक्षा की चुनौतियों के साथ नई शिक्षा नीति को लेकर भी प्राध्यापकों से बात करेंगे। नई शिक्षा नीति में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के साथ आत्मनिर्भरता, कौशल विकास, भारतीय मूल्यों और आदर्शों जैसे कई बहुउपयोगी विषयों का समावेश किया गया है।

मंत्री बनने के बाद डॉ. यादव प्राथमिकता से नई शिक्षा नीति को मध्यप्रदेश में बेहतर तरीके से लागू करवाने के लिए कृतसंकल्पित हैं। वे इस बारे में अपनी इच्छा का इजहार पूर्व में भी कर चुके हैं।  इसके क्रियान्वयन के सूत्रधार और बुनियाद शिक्षक ही हैं।  डॉ. यादव ने इसकी शुरुआत के लिए शिक्षक दिवस का चयन किया है।  उच्च शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों को शुभकामनाएं और बधाई देते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति के विभिन्न पक्षों को प्रदेश भर के प्राध्यापकों के सामने रखकर इसके बेहतर क्रियान्वयन को सुनिश्चित किया जाएगा।

क्रमांक/5594/सितंबर-42/मनोज

 बार संचालन की अनुमति के संबंध में निर्देश जारी

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

जिले में जिन बार लायसेंसियों द्वारा नियमानुसार देय वार्षिक लायसेंस फीस, प्रतिभूति राशि और सभी औपचारिकताओं की पूर्ति कर नवीनीकरण का प्रस्ताव जमा करा दिया गया है, उनको 18 सितम्बर, 2020 तक बार संचालन की अनुमति जारी करने के निर्देश आबकारी आयुक्त श्री राजीव चन्द्र दुबे ने कलेक्टर्स को दिये हैं। यदि इस अवधि के दौरान उक्त लायसेंसियों के बार लायसेंस आबकारी आयुक्त कार्यालय द्वारा पुन: स्वीकृत कर दिये जाते हैं, तो उन्हें वर्ष 2020-21 की शेष अवधि के लिये लायसेंस जारी किया जाये।

श्री दुबे ने कहा है कि जिन बार लायसेंसों की पुन: स्वीकृति की अनुमति आबकारी आयुक्त कार्यालय से दिनांक 18 सितम्बर, 2020 तक प्राप्त नहीं होती है, तो उनका संचालन 19 सितम्बर, 2020 से अनिवार्य रूप से प्रतिबंधित कर दिया जाये।

क्रमांक/5595/सितंबर-43/मनोज

 राज्य भंडार गृह निगम के गोदामों का अधिकारियों ने किया निरीक्षण

जबलपुर, 04 सितंबर, 2020

पीडीएस दुकानों से अमानक चावल की आपूर्ति की आशंका को रोकने के लिए कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार आज शुक्रवार की सुबह कृषि उपज मंडी स्थित राज्य भण्डार गृह निगम के गोदामों का प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

इस दौरान गोदामों के भीतर रखे निजी फर्मों (मिलर्स) के स्टेक को निगरानी में लेने तीन गोदामों को सील करने की कार्यवाही की गई। संयुक्त कलेक्टर नम: शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही में तहसीलदार प्रदीप मिश्रा, राज्य भण्डार निगम एवं सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कार्यवाही के दौरान गोदामों में रखे कुछ स्टेक को सन्देह के आधार पर जाँच के दायरे में भी लिया गया है।

कृषि उपज मंडी के अलावा  भारतीय खाद्य निगम से प्राप्त वर्गीकरण की सूची के आधार पर रिछाई, पाटन, सिहोरा, शहपुरा और भेड़ाघाट स्थित गोदामों के निरीक्षण की कार्यवाही भी सबंधित क्षेत्र के एसडीएम द्वारा की जा रही है।

क्रमांक/5596/सितंबर-44/मनोज

 पड़वार में अतिक्रमण मुक्त कराई गई तीस लाख की शासकीय भूमि

    जबलपुर, 04 सितंबर, 2020

राजस्व और पुलिस विभाग के अमले ने आज सँयुक्त कार्यवाही कर ग्राम पड़वार में शासकीय भूमि पर हुये अतिक्रमण को जेसीबी मशीन की सहायता से ध्वस्त कर दिया । अनुविभागीय दण्डाधिकारी जबलपुर नम: शिवाय अरजरिया के नेतृत्व में की गई इस कार्यवाही के दौरान एडीशनल एस पी संजीव उइके भी मौजूद थे।

अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्री अरजरिया के मुताबिक अतिक्रमित की गई शासकीय भूमि पर पूर्व में पंचायत भवन बना हुआ था । उन्होंने बताया कि करीब आधा एकड़ इस भूमि पर मोहित गर्ग आदि ने कब्जा कर रखा था । श्री अरजरिया के अनुसार अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि की कीमत करीब 30 लाख रुपये है। अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही में नायब तहसीलदार भी उपस्थित थे।

क्रमांक/5597/सितंबर-45/मनोज

 डीएलएड प्रशिक्षण के प्रथम वर्ष में प्रवेशार्थियों की

समस्या के निराकरण हेतु हेल्प लाइन शुरू

जबलपुर, 04 सितंबर, 2020

शासकीय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान एवं जिले के अन्य अशासकीय महाविद्यालयों में डीएलएड प्रथम वर्ष सत्र 2020-2021 में प्रवेश लेने वाले अभ्यार्थियों की सुविधा के लिए शनिवार 5 सितंबर से प्रवेश प्रक्रिया जारी रहने तक प्रवेश संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या के निराकरण हेतु जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में शिकायत निराकरण कक्ष एवं हेल्पलाईन कक्ष की स्थापना की गई है। इसके नोडल अधिकारी डॉ. पवन जैन हैं और इनका मोबाइल नंबर 9425861365 में संपर्क किया जा सकता है।

यदि प्रवेश के समय किसी संस्थान या महाविद्यालय द्वारा किसी अभ्यार्थी को अकारण प्रवेश से वंचित किया जाता है अथवा शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क वसूल किया जाता है तो अभ्यार्थी जिला प्रशासन द्वारा स्थापित शिकायत केन्द्र में लिखित शिकायत कर सकते हैं। शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित महाविद्यालय के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

क्रमांक/5598/सितंबर-46/मनोज

 संभागायुक्त श्री चौधरी ने किया छिंदवाड़ा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण

जबलपुर, 04 सितंबर, 2020

संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज छिंदवाड़ा प्रवास के दौरान अभी हाल ही में हुई वर्षा व बाढ़ से प्रभावित फसलों को देखा। उन्होंने हर्रई, सुरला, खापा व अन्य जगह बाढ़ से क्षतिग्रस्त फसल को देखा। साथ ही हर्रई और अमरवाड़ा के स्थानीय जनप्रतिनिधियों से मुलाकात कर फसल  क्षति के साथ  अन्य समस्याओं संबंध में जानकारी ली।

क्रमांक/5599/सितंबर-47/मनोज