NEWS -28-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 1027.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से अठ्ठाईस सितंबर तक 1027.3 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1302.4 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1082.4 मिलीमीटर, पनागर में 1155.0 मिलीमीटर, कुण्डम में 1261.0 मिलीमीटर और पाटन में 1121.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 625.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 912.2 मिलीमीटर और मझौली में 1034.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5934/सितंबर-385/मनोज

 सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण आवेदक की
संतुष्टि के साथ करें : कलेक्टर श्री शर्मा

           जबलपुर 28 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्टर सभागार में लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। इस दौरान उन्होंने सीएम हेल्पलाइन और लंबित प्रकरणों की  समीक्षा की और कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकरण करें ।उन्हें फोर्स क्लोज करने की बजाय संतुष्टि के साथ निराकरण करें। इसके साथ ही तहसीलवार समस्याओं की सूची भी तैयार रखें, और उनका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि 100 दिन वाली शिकायत तथा इससे अधिक समय से लम्बित समस्याओं को विशेष फोकस कर उन्हें प्राथमिकता से निराकरण करें।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने लीगल सेल से जुड़े मुद्दों पर भी समय पर जवाब-दावा प्रस्तुत करने को कहा। बैठक के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि खाद आपूर्ति विभाग, आधार सीडिंग का कार्य तेजी से करें और उसमें एक हफ्ते में प्रगति लाये। इसके साथ ही जिला स्तर पर आधार सीडिंग में प्रगति लाने के लिये एक कंट्रोल रूम बनाएं और उसमें जो दिक्कतें आ रही हैं उसे एनआईसी के अधिकारी से संपर्क कर सुलझाएं।

आधार सीडिंग के साथ-साथ उपार्जन की बारीकियों को भी देखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उपार्जन केंद्रों पर कितना रजिस्ट्रेशन हुआ है यह भी देखें क्योंकि कहीं -कहीं कम उपार्जन हो रहा है। यदि केंद्र पर उपार्जन कम हो रहा है तो क्या कारण है उसका निराकरण भी करें। श्री शर्मा ने कहा कि जो उपार्जन केंद्र बना रहे हैं उसका अभी से इंटरनल वर्क कर ले। इसके साथ ही उपार्जन केंद्रों पर मनरेगा से शेड बनने की प्रक्रिया पर भी चर्चा की गई।

समीक्षा के दौरान भू अधिकार पत्र, कोरोना संक्रमित की पहचान सुनिश्चित करने, सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वाले दुकानों को सील करने, हाट-बाजार व घाटो में मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग तथा कोरोना काल में बहाना लेकर छुट्टी लेने वालों की जांच के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्र, अपर कलेक्टर श्री संदीप जी आर सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5935/सितंबर-386/उइके

 सिहोरा के बाजार रहे बंद

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने स्थानीय व्यापारी संघों के आव्हान पर आज सोमवार को सिहोरा में सभी बाजार पूर्णतः बंद रहे। लोग घरों में रहे।

क्रमांक/5936/सितंबर-387/मनोज

 मुख्यमंत्री ने की जबलपुर के कोरोना योद्धाओं से बात

जबलपुर 28 सितंबर, 2020

कोरोना योद्धा सेवा सम्मान कार्यक्रम का आज मुख्य आयोजन भोपाल में किया गया। जहाँ से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वेबकास्ट  के माध्यम से कोरोना योद्धाओं से चर्चा की। जिसका लाइव टेलीकास्ट किया गया।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर  मे कोरोना  की स्थिति  के संबंध में  कलेक्टर  श्री कर्मवीर शर्मा  और मेडिकल टीम  से बात कर  बेहतर कार्य करने  के निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पहला कोविड पेशेंट  जबलपुर में ही था और अभी जबलपुर में बहुत  काम करने की जरूरत है । उन्होंने चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमजद खान से  बात कर कोरोना संक्रमण के दौरान पब्लिक परसेप्शन व चिकित्सीय सेवाओं के बारे में चर्चा की।

क्रमांक/5937/सितंबर-388/उइके

 कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने लोगों की समस्याएं

सुनी और निराकरण के आदेश दिए

जबलपुर, 28 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज अपनी समस्याओं और कठिनाइयों के निराकरण की उम्मीद लेकर कलेक्ट्रेट पहुँचे नागरिकों से उनके पास जाकर भेंट की। श्री शर्मा ने प्रत्येक व्यक्ति से बात की और उनकी समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना। उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

क्रमांक/5938/सितंबर-389/मनोज

 विधायक अशोक रोहाणी ने ऑक्सीजन बेड के लिये विधायक निधि

से 15 लाख स्वीकृत किये, कलेक्टर को सौंपा पत्र

जबलपुर, 28 सितंबर 2020

कोरोना मरीजों के उपचार के लिये ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने जबलपुर केंट क्षेत्र के विधायक श्री अशोक रोहाणी ने अपनी विधायक निधि से 15 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। श्री रोहाणी ने आज कलेक्टर कार्यालय पहुँचकर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा को विधायक निधि से इस राशि को जारी करने का सहमति पत्र प्रदान किया।  श्री रोहाणी ने इस अवसर पर कहा कि कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधायें बढ़ाने यदि और राशि की आवश्यकता होगी तो वे अपनी विधायक निधि से देने को तैयार हैं। ऑक्सीजन बेड के विस्तार के लिये विधायक निधि से 15 लाख रुपये प्रदान करने पर कलेक्टर ने विधायक श्री रोहाणी का आभार व्यक्त किया।

क्रमांक/5939/सितंबर-390/मनोज