NEWS -05-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 आयुक्त निशक्त जन ने निर्माणाधीन डीडीआरसी भवन का निरीक्षण कर
बाउंड्रीवॉल का प्रस्ताव तैयार करने जारी किए निर्देश

जबलपुर 05 सितंबर, 2020

आयुक्त निःशक्तजन मध्यप्रदेश श्री संदीप रजक की अध्यक्षता में तथा संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण जबलपुर संभाग श्री आशीष दीक्षित की उपस्थिति में आज कार्यालय सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण के सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सामाजिक न्याय कार्यालयीन स्टॉफ, जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र जबलपुर की प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती हेमा साहू एवं उनका स्टॉफ तथा नगर पालिक निगम जबलपुर में पदस्थ समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी सुश्री तरूणा निपसैया एवं जनपद पंचायत शहपुरा में पदस्थ तथा अतिरिक्त प्रभार जनपद पंचायत जबलपुर के समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी श्री हेमंत मौर्य उपस्थित रहे।

बैठक में आयुक्त निःशक्तजन के द्वारा प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती हेमा साहू से जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त करते हुऐ उन्हें शीघ्रता से पदपूर्ति कराये जाने के निर्देश दिये। साथ ही पी.एण्ड‍.ओ. के कार्य में गति लाये जाने हेतु कहा गया ताकि दिव्यांगों की समस्या का त्वरित समाधान किया जा सके। प्रशासनिक अधिकारी को जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र में दिव्यांग जनों के साथ संवेदनशीलता बरतने, उनकी समस्याओं का एक बार में ही निराकरण करने और उनकी शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने उन्हें दूरभाष पर जनप्रतिनिधियों और निशक्तजनों से प्राप्त होने वाली शिकायतों से प्रशासनिक अधिकारी को अवगत कराया और तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।

बैठक में आयुक्त निःशक्तजन के द्वारा एक माह पश्चात पुनः जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र की समीक्षा हेतु निर्देश दिए। आयुक्त महोदय के द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के द्वारा वितरित की जा रही मोटराईज्ड ट्रायसाईकिल में हो रही खराबी को लेकर पृथक से प्रस्ताव तैयार करने हेतु प्रशासनिक अधिकारी को आदेशित किया गया।

बैठक में विगत माहों में वितरित सहायक उपकरणों की जानकारी आयुक्त निःशक्तजन द्वारा पूर्व से चिन्हांकित उपकरणों का वितरण करने के निर्देश दिए। समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारियों से चर्चा करते हुऐ आयुक्त महोदय के द्वारा निर्देशित किया गया कि सामाजिक न्याय विभाग की योजनाओं का प्रचार प्रसार व्यापक स्तर पर किया जावे ताकि पात्र हितग्राहियों को लाभ प्राप्त हो सके। पेंशन योजनाओं में भौतिक परीक्षण कराये जाने के निर्देश भी दिये गये।

बैठक उपरांत आयुक्त निःशक्तजन एवं संयुक्त संचालक के द्वारा घमापुर स्थित बाई का बगीचा में जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र का निर्माणाधीन नवीन भवन का निरीक्षण किया गया जिसमें आयुक्त महोदय के द्वारा जिला दिव्यांग पुनर्वास केन्द्र के भवन के परिसर को चारों ओर से सुरक्षित रखने हेतु बाउन्ड्री वाल का निर्माण कराने, रैम्प के रेशियों को 1/12 का रखने तथा टॉयलेट के गेट चौड़े रखे जावे ता‍कि दिव्यांगजन की व्हील चेयर आसानी से आ-जा सके, निर्देशित किया गया।

क्रमांक/5616/सितंबर-64/जैन

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 113 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 196 नये मरीज मिले

जबलपुर 05 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शनिवार को 113 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 2235 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स में कोरोना के 196 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 113 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अब 3699 हो गई है। कल शुक्रवार की शाम 6 बजे से आज शनिवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 196 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 4934 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान  तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 96 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1139 हो गये हैं। आज 1575 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु लिये गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 78770 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5617/सितंबर-65/जैन

 ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रेंकिंग में मध्यप्रदेश चौथे स्थान पर

केन्द्र सरकार ने सराहा मध्यप्रदेश के कार्यों को

जबलपुर 05 सितंबर, 2020

मध्यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए कार्यों के आधार पर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 रेंकिंग में मध्यप्रदेश ने देश में चौथा स्थान हासिल किया है। पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश व तेलंगाना हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 की रेंकिंग की घोषणा नई दिल्ली के नये मीडिया सेंटर में 5 सितम्बर, 2020 को आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान के चौथे संस्करण में की। कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल, श्री हरदीप सिंह पुरी व श्री सोम प्रकाश भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबंधित विभागों की सराहना की

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2019 की रेंकिंग में मध्यप्रदेश को मिली चौथे नम्बर की रेंकिंग के लिये प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रेंकिंग के लिये निर्धारित विभिन्न 12 क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य होने पर मध्यप्रदेश को यह सफलता मिली है। इन क्षेत्रों से जुड़े सभी विभागों ने अच्छा कार्य किया है, जिसका मूल्यांकन केन्द्र सरकार द्वारा किया गया और मध्यप्रदेश में हुए कार्यों की सराहना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने बिजनेस रिफॉर्म मामले में शत-प्रतिशत कार्यान्वयन स्कोर प्राप्त किया है।

उल्लेखनीय है कि बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों की रेंकिंग वर्ष 2015 में शुरू हुई थी। वर्ष 2018 की अवधि में सुधार के लिये 187 बिन्दु निर्धारित थे, जिन पर मूल्यांकन किया गया। मूल्यांकन उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित था। मध्यप्रदेश ने पिछली रेंकिंग की तुलना में 3 स्थानों की छलांग लगाई है और इस बार जारी रेंकिंग में सातवें स्थान से ऊपर उठकर चौथा स्थान प्राप्त किया। बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018-19 में शीर्ष 10 राज्यों में आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात शामिल हैं।

क्रमांक/5618/सितंबर-66/जैन

 फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

जबलपुर, 05 सितंबर, 2020

भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल द्वारा एक जनवरी 2021 की अर्हता तिथि को दृष्टिगत रखते हुए फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है।

कलेक्ट्रेट की निर्वाचन शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक सोमवार 16 नवम्बर को एकीकृत प्रारूप निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन होगा। वहीं 16 नवंबर से 15 दिसंबर तक दावा-आपत्तियां प्राप्त की जायेंगी। वहीं शनिवार 21 नवंबर एवं रविवार 22 नवंबर तथा शनिवार 12 दिसंबर एवं रविवार 13 दिसंबर को विशेष कैम्प आयोजित किये जायेंगे। प्राप्त दावे-आपत्तियों का निराकरण मंगलवार 5 जनवरी 2021 के पूर्व करने के निर्देश हैं।

निर्वाचक नामावली के विभिन्न पैरामीटरों पर परीक्षण एवं अंतिम प्रकाशन की आयोग से अनुमति प्राप्त करने की तिथि मंगलवार 14 जनवरी 2021 से पूर्व की और निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन की तिथि शुक्रवार 15 जनवरी 2021 निर्धारित है।

क्रमांक/5619/सितंबर-67/जैन

 रविवार का लॉकडाउन एवं रात्रिकालीन कर्फ्यू समाप्त

जबलपुर, 05 सितंबर, 2020

राज्य शासन के गृह विभाग द्वारा जारी निर्देश के पालन में पूर्व में जारी आदेश में आंशिक संशो धन करते हुये अपर जिला मजिस्ट्रेट संदीप जीआर ने आज एक आदेश जारी कर रविवार को लॉकडाउन एवं रात्रिकालीन कर्फ्यू को समाप्त कर दिया है।

क्रमांक/5620/सितंबर-68/जैन

 रोको-टोको अभियान :

536 व्यक्तियों से वसूला गया 71 हजार रूपये का जुर्माना

जबलपुर 05 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 536 व्यक्तियों से 71 हजार 490 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 413 व्यक्तियों से 42 हजार 100 रूपये तथा नगर निगम द्वारा 97 व्यक्तियों से 26 हजार 790 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5621/सितंबर-69/जैन