NEWS -25-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 रोको-टोको अभियान :

711 व्यक्तियों से वसूला गया  76  हजार 915 रुपये का जुर्माना

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 711 व्यक्तियों से 76 हजार 915 रुपए का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 604 व्यक्तियों से वसूला गया 60 हजार 400 रूपये, नगर निगम द्वारा 18 व्यक्तियों से 7 हजार 515 रुपये, एसडीएम गोरखपुर द्वारा 5 व्यक्तियों से 500 रुपये, एसडीएम आधारताल द्वारा 7 व्यक्तियों से 700 रुपये, एसडीएम सिहोरा द्वारा 6 व्यक्तियों से 600 रुपये, एसडीएम रांझी द्वारा 13 व्यक्तियों से 1300 रुपये , एसडीएम पाटन द्वारा 8 व्यक्तियों से 800 रुपये,  नगर परिषद कटंगी द्वारा 15 व्यक्तियों से 1500 रुपये तथा नगर परिषद बरेला द्वारा 32 व्यक्तियों से 3 हजार 300 रुपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है ।

क्रमांक/5903/सितंबर-354/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 206 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 199 नये मरीज मिले

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज शुक्रवार 25 सितम्बर को 206 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है । वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान कोरोना के 199 नये मरीज सामने आये हैं । आज डिस्चार्ज हुये 206 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 7547 हो गई है । कल गुरुवार की शाम 6 बजे से आज शुक्रवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 199 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 9098 पहुँच गई है । बीते चौबीस घण्टे के दौरान  तीन व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 139 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है । जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1412 हो गये हैं ।

क्रमांक/5904/सितंबर-355/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान किसानों के खाते में अंतरित करेंगे सम्मान निधि

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ आज

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार 26 सितम्बर को प्रात: 10.40 बजे मिंटो हॉल में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना योजना का शुभारंभ करेंगे। योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सौगात किसानों के लिये वरदान बनेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान इस अवसर पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों से सीधे संवाद भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्राकृतिक आपदा होने पर कृषि उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अत: किसानों के हित में यह योजना लागू की गई है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार रूपये सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। इस प्रकार हर किसान को अब प्रति वर्ष कुल 10 हजार रूपए की सम्मान निधि प्राप्त होगी।

क्रमांक/5905/सितंबर-356/मनोज

 इंजीनियरिंग कॉलेज में साप्ताहिक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित

देश-विदेश के प्रतिष्टित संस्थानों के विशेषज्ञों ने दिया व्याख्यान

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

      जबलपुर इंजीनियरिंग महाविद्यालय में प्रिंसीपल डा. ए.के. शर्मा तथा व्यवहारिक भौतिकी की विभागाध्यक्ष डॉ. रूचि निगम के दिशा-निर्देश में ''इमर्जिंग टूल्स एण्ड टेक्नोलॉजी इन मटेरियल साइंस एण्ड इंजीनियरिंग'' विषय पर एक साप्ताहिक ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें देश के विभिन्न स्थानों से प्रतिभागियों का पंजीयन हुआ।

      कार्यक्रम के संयोजक डॉ. जयदेव ने देश-विदेश से संबंधित विषय के विशेषज्ञ को आमंत्रित किया। कार्यक्रम के संयुक्त संयोजक डॉ. गगन प्रधान बिहारी तथा समन्वयक डॉ. चांदनी पाठन, सोविक दे के सहयोग से कार्यक्रम का सफलतापूर्वक समापन हुआ। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन में डॉ. दुर्गेश नंदिनी नागवंशी (समन्वयक), डॉ. कमल कुमार कुशवाह (समन्वयक), डॉ. भावना सिंह, डॉ. एस.के. महोबिया, डॉ. कोदम यूगेन्दर एवं डॉ. विजय का भी उल्लेखनीय योगदान रहा। प्रोग्राम के अंतर्गत द्विविमीय पदार्थों के शोध तथा उनकी विभिन्न इंजीनियरिंग क्षेत्रों में उपयोगिता पर चर्चा हुई।

      प्रोग्राम को देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे आई.आई.टी. बॉम्बे, आई.आई.टी. मद्रास, आई.आई.टी. वाराणसी, एन.आई.टी. कालीकट, ओक्सफोर्ड विश्वविद्यालय यू.के., के.आई.टी. जर्मनी, आई.आई.टी. दिल्ली, कॉटन विश्वविद्यालय गोवाहाटी तथा एस.आर.एम. विश्वविद्यालय चेन्नई से विशेषज्ञों ने व्याख्यान दिया।

क्रमांक/5906/सितंबर-357/मनोज

कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने पाटन के व्यापारियों ने लिया

शनिवार एवं रविवार को बाजार बंद रखने का निर्णय

जबलपुर, 25 सितंबर 2020

पाटन में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु विगत दिवस प्रशासन द्वारा व्यापारी संघ एवं गणमान्य नागरिकों की बैठक बुलायी गयी थी जिसमें व्यापारी संघ ने कोरोना की चैन को ब्रेक करने के लिए स्व-स्फूर्त आगे आकर आगामी चार सप्ताह तक शनिवार एवं रविवार को बाजार पूर्णत: बंद रखने का निर्णय लेकर तहसील प्रशासन को बाजार बंद रखने के संबंध का पत्र सौंपा है।

तहसील प्रशासन की पहल पर आज पाटन नगर में प्रशासनिक अधिकारियों, नगर पालिका, पुलिस प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ व्यापारी संघ के पदाधिकारीगण एवं पाटन नगर के गणमान्य नागरिकों द्वारा संयुक्त रुप से जागरूकता रैली निकाली गई।

पाटन नगर के विभिन्न बाजारों से भ्रमण करते हुए सभी व्यापारियों से अपील की गई कि आगामी चार सप्ताह दिन शनिवार एवं रविवार को समस्त दुकान बंद रखी जाये मेडीकल स्टोर एवं दूध विक्रय केन्द्रों को बंद से मुक्त रखा गया है। समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि शनिवार एवं रविवार को अतिआवश्यक कार्य होने पर ही घर से निकलें अन्यथा घर पर ही रहकर कोरोना की चैन तोडऩे सहभागी बनें।

जागरूकता रैली में तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार सुरभि जैन मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीकांत पाटर, व्यापारी संघ के पदाधिकारी गण, गणमान्य नागरिकगण, राजस्व नगर पालिका एवं पुलिस विभाग का अमला सहभागी रहा। रैली के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क आदि का विशेष ध्यान रखा गया।

क्रमांक/5907/सितंबर-358/मनोज

 कलेक्टर ने की सिहोरा में कोरोना संक्रमण की

रोकथाम के उपायों और व्यवस्थाओं की समीक्षा

जबलपुर, 25 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सिहोरा पहुँचकर यहाँ कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये किये जा रहे उपायों की समीक्षा की । श्री शर्मा ने एसडीएम कार्यालय में प्रशासन, स्वास्थ्य एवं नगर पालिका के अधिकारियों की बैठक लेकर सिहोरा अनुविभाग के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में अब तक लिये गये सेम्पल, कोरोना पॉजिटिव मरीजों की उपचार की व्यवस्थाओं तथा स्वस्थ हुये और एक्टिव मरीजों का ब्यौरा लिया ।

श्री शर्मा ने कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देते हुये अधिकारियों से कहा कि  लोगों को जागरूक करने जगह-जगह बैनर और पोस्टर भी लगवायें। साथ ही नगर पालिका के वाहनों से लाऊड स्पीकर के जरिये लोगों से मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील  की जाये । कलेक्टर ने कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों , मास्क न पहनने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों पर  कार्यवाही के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर ने बैठक में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन बनाने तथा कंटेनमेंट की पाबन्दियों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के स्वास्थ्य पर निगरानी रखने की व्यवस्था की जानकारी भी ली । श्री शर्मा ने कहा कि  होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ-साथ अन्य विभागों के कर्मचारियों से भी निगरानी कराई जानी चाहिये । ताकि उन्हें अन्य कोई परेशानियां हो तो उसका निराकरण किया जा सके ।

सिविल अस्पताल और कोविड केयर सेंटर का किया निरीक्षण :-

सिहोरा पहुँचे कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने बैठक के बाद सिविल अस्पताल और पोस्ट मेट्रिक छात्रावास में बनाये गये कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया । सिविल अस्पताल के निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने यहॉं कोरोना मरीजों के उपचार के लिये बनाये गये 10 बिस्तरों के आइसोलेशन वार्ड का भी अवलोकन किया । उन्होंने सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित फीवर क्लीनिक का जायजा लिया ।

श्री शर्मा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को फीवर क्लीनिक की ओपीडी की जानकारी ली तथा मरीजों की जांच एवं सेम्पलिंग की व्यवस्था का ब्यौरा लिया । उन्होंने सेम्पल साइज बढ़ाने के निर्देश देते हुये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिये गठित आरआरटी और एमएमयू को केवल ग्रामीण क्षेत्रों से ही सेम्पल लेने की जिम्मेदारी देने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि सेम्पल लेने के लिये गांवों का चयन पहले ही कर लिया जाना चाहिये ताकि जब ये दल वहां जायें तो उसकी जानकारी लोंगों को हो । श्री शर्मा ने सेम्पल लेने में गम्भीर बीमारियों से पीडि़त लोगों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये ।

अपर तहसीलदार कोर्ट का किया निरीक्षण :-

कलेक्टर श्री शर्मा ने सिहोरा भ्रमण की शुरुआत अपर तहसीलदार कोर्ट के निरीक्षण से की । उन्होंने लम्बित और निराकृत राजस्व प्रकरणों का ब्यौरा लिया तथा प्रत्येक राजस्व प्रकरण को आरसीएमएस में दर्ज करने की हिदायत दी । कलेक्टर के सिहोरा भ्रमण के दौरान एसडीएम सीपी गोहल, तहसीलदार राकेश चौरसिया, सिहोरा नगर पालिका की सीएमओ जयश्री चौहान एवं बीएमओ सिहोरा तथा सिविल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सक मौजूद थे ।

क्रमांक/5908/सितंबर-359/मनोज

 होम आइसोलेशन में रह रहे हर पॉजिटिव मरीज से संपर्क में रहें

कलेक्टर ने दिये एसडीएम को निर्देश

जबलपुर, 25 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज सुबह जिले में पदस्थ सभी एसडीएम की बैठक लेकर उनके क्षेत्र में होमआइसोलेशन में रह रहे प्रत्येक कोरोना मरीज से नियमित रुप से संपर्क में रहने के निर्देश दिये हैं।

श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि एसडीएम को अपने क्षेत्र में होम होमआइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के घर पर पोस्टर लगाना और उनके घरों का सेनिटाइजेशन भी सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कोरोना कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से भी सतत् संपर्क बनाये रखने की हिदायत देते हुए कहा कि कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से मिलने वाली हर सूचनाओं पर एसडीएम को त्वरित एक्शन लेना होगा।

कलेक्टर ने बैठक में आगामी त्यौहारों को देखते हुए धारा 144 के तहत लगाये गए प्रतिबंधात्मक आदेशों को भी अपने-अपने क्षेत्र में सख्ती से अमल में लाने के निर्देश बैठक में दिये। उन्होंने राज्य शासन द्वारा त्यौहारों को लेकर जारी गाईड लाइन से अवगत कराने थाना स्तर पर दुर्गोत्सव समितियों, टेंट हाउस संचालकों एवं मूर्तिकारों की बैठक लेने की बात भी कही। श्री शर्मा ने रोको-टोको अभियान के प्रभावी संचालन तथा कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश भी बैठक में दिये।

क्रमांक/5909/सितंबर-360/मनोज