NEWS -23-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 चल समारोह एवं गरबा का आयोजन प्रतिबंधित

पाटन एस.डी.एम. की अध्यक्षता में बैक संपन्न

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

पाटन के अनुविभागीय अधिकारी आशीष पांडे की अध्यधक्षता में आज सामुदायिक भवन में व्यापारी संघ के अध्यक्ष एवं व्यापारियों की बैठक संपन्न‍ हुई।

बैठक में कोरोना वायरस से बचाव की दृष्टि से एवं आगामी त्यौहारों के मद्देनजर शासन के आदेशानुसार सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जाने वाली प्रतिमा की ऊंचाई अधिकतम 6 फीट एवं पंडाल का साईज अधिकतम 10 बाय 10 फीट ही रखने की जानकारी दी गई। साथ ही चल समारोह, जुलूस, रैली एवं गरबा का आयोजन पूर्णत: प्रतिबंधित रहने की जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि मूर्ति विसर्जन हेतु 10 से अधिक व्यक्तियों की अनुमति नहीं होगी।

बैठक में व्यापारी संघ द्वारा कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने की दृष्टि से नगर की सभी दुकानें शनिवार एवं रविवार को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। समस्त दुकान संचालक स्वयं मास्क एवं ग्राहकों के उपयोग के लिये सेनेटाईजर तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिये 1-1 गज की दूरी पर घेरा बनाने की सहमति जताई है।

बैठक में अनुविभागीय अधिकारी श्री आशीष पांडे, तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार सुरभि जैन स्वास्थ्य विभाग एवं नगर परिषद अधिकारी एवं कर्मचारी, पुलिस स्टाफ संयुक्त रूप से उपस्थित रहे।

क्रमांक/5851/सितंबर-302/मनोज

 संशोधित :

आयुष्मान योजना के कार्डधारी कोरोना मरीजों

के लिये 20 फीसदी बेड आरक्षित रखें : विश्वास सारंग

चिकित्सा‍ शिक्षा मंत्री के साथ निजी अस्पताल संचालकों की बैठक में बनी सहमति

जबलपुर 23 सितंबर, 2020

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में आज यहाँ कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई बैठक में निजी अस्पताल संचालकों ने कोविड मरीजों के लिये आरक्षित बिस्तरों में से 20 प्रतिशत बिस्तरों को आयुष्मान योजना के कार्डधारी कोरोना मरीजों को उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की है ।

      चिकित्सा शिक्षामंत्री श्री सारंग ने बैठक को संबोधित करते हुए कोरोना मरीजों के उपचार के लिये आरक्षित किये गये बिस्तरों में से कम से कम 20 प्रतिशत बिस्तरों पर आयुष्मान योजना के कार्ड धारियों को प्राथमिकता देने का आव्हान निजी अस्पताल संचालकों से किया था।  बैठक में निजी अस्पताल संचालकों ने कोरोना मरीजों के उपचार के लिये तय की गई दरों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करने की बात भी स्वीकार की। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बैठक में कलेक्टर श्री शर्मा को निर्देश दिया कि कोरोना का उपचार कर रहे हर निजी अस्पताल में समन्वय अधिकारी नियुक्त करें।

श्री सारंग ने अपने संबोधन में कोरोना मरीज़ों का उपचार प्रारम्भ करने के लिये निजी अस्पताल संचालकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपेक्षा की कि जबलपुर के निजी अस्पताल अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करते हुये इस महामारी से लड़ने में शासन का पूरा सहयोग करेंगे और जनता की सेवा और शहर के हितों को प्राथमिकता देंगें ।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बैठक में कहा कि कोरोना के प्रत्येक मरीज को निःशुल्क उपचार मिले इसके लिये मेडिकल और विक्टोरिया अस्पताल की क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है। श्री सारंग ने मेडिकल एवं विक्टोरिया अस्पताल सहित रेलवे और मिलेट्री अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधाओं तथा आईसीयू एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तरों की उपलब्धता का ब्यौरा प्राप्त किया ।

बैठक में विधायक श्री अजय विश्नोई, श्री अशोक रोहाणी, श्री सुशील तिवारी इंदु, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य  मोहम्मद सुलेमान, संभाग कमिश्नर महेशचंद्र चौधरी, आई जी बी.एस. चौहान, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ जीतेन्द्र जामदार मौजूद थे ।

        अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बैठक में मौजूद निजी अस्पताल संचालकों से कहा कि हालात को देखते हुये उन्हें अस्पताल की क्षमता बढ़ाने की दिशा में  तेजी से प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि निजी अस्पताल संचालकों को आयुष्मान योजना के लिये बीस प्रतिशत बिस्तर आरक्षित करना होगा। अपर मुख्य सचिव ने कहा कि निजी अस्पतालों में बिस्तर खाली होने पर आने वाले हर मरीज को भर्ती किया जाना चाहिये। केवल आर्थिक स्थिति के आधार पर किसी तरह का भेदभाव न हो इसका उन्हें ध्यान रखना होगा। श्री सुलेमान ने निजी अस्पताल संचालकों से कोरोना मरीजों के उपचार के लिये शासन द्वारा तय गाईड लाइन और प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने की बात भी कही ।

क्रमांक/5852/सितंबर-303/मनोज

 मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में अब तक 36 यूनिट प्लाज्मा संग्रहित

जबलपुर, 23 सितंबर, 2020

जिला रेडक्रास सोसायटी एवं मेडिकल कॉलेज की संयुक्त टीम द्वारा अब तक 36 यूनिट प्लाज्मा का संग्रहण किया जा चुका है। यह प्लाज्मा कोरोना को परास्त कर चुके लोगों ने दान दिया है। ताकि अन्य कोरोना संक्रमितों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से किया जा सके।

जिला रेडक्रास समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशन एवं रेडक्रास के सचिव आशीष दीक्षित के मार्गदर्शन में आज पीयूष जैन ने मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में बी पॉजीटिव प्लाज्मा डोनेट किया।

रेडक्रास के सदस्य एवं सिविल डिफेंस के डिविजनल वार्डन सुनील गर्ग ने कोरोना से स्वस्थ्य हुए अधिक से अधिक लोगों से प्लाज्मा दान देने की अपील की है। इस मौके पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के नोडल अधिकारी डॉ. नीरज जैन मौजूद थे।  प्लाज्मा संग्रहण के कार्य में डॉ. शिशिर चनपुरिया, डॉ. बृजेन्द्र शर्मा और डॉ. परवेज सिद्दिीकी सहित सुनील स्टीफन का सराहनीय योगदान रहा।

क्रमांक/5853/सितंबर-304/मनोज