NEWS -04-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 कलेक्ट एवं एसपी ने मेडीकल कॉलेज पहुँचकर कोरोना संक्रमित मरीजों का कुशल क्षेम जाना

मरीजों का हौसला बढ़ाया और शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा ने आज दोपहर पीपीई किट पहनकर मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना मरीजों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम जानी। अधिकारी द्वय करीब पौन घण्टे कोविड वार्ड में रहे। इस दौरान उन्होंने लगभग सभी मरीजों से एक-एक कर बात की तथा उपचार से लेकर भोजन तक तथा साथ-सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने कोरोना मरीजों का हौसला बढ़ाया तथा उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

कोरोना मरीजों ने कलेक्टर और एसपी से चर्चा के दौरान उपचार सहित अस्पताल की सभी व्यवस्थाओं पर सन्तोष जताया। मरीजों ने कहा कि डॉक्टर्स नियमित तौर पर उन्हें देखने आ रहे हैं। दवाइयां भी उन्हें समय पर मिल रही हैं। नर्सिंग स्टॉफ और वार्ड बॉय भी बराबर उन्हें अटेंड कर रहे हैं। नर्सिंग स्टॉफ और वार्ड बॉय का व्यवहार भी सभी मरीजों के साथ आत्मीय और सहयोगी है। मरीजों ने भोजन की गुणवत्ता की तथा कोविड वार्ड सहित शौचालय की साफ-सफाई व्यवस्था की सराहना भी कलेक्टर-एसपी से की।

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान उस स्थान का मुआयना भी किया जहाँ से आज सुबह एक कोरोना संक्रमित मरीज कूद गया था और इस घटना में उसकी जान चली गयी थी। अधिकारियों ने इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति रोकने सुरक्षा इंतजामों को मजबूत करने के निर्देश मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर श्री शर्मा ने इस अवसर पर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोरोना वार्ड में भर्ती गम्भीर मरीजों के उपचार पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों को पारिवारिक माहौल उपलब्ध कराने की जरूरत भी बताई, ताकि उन्हें एकाकीपन न महसूस हो और घर से दूर रहने के कारण वे तनाव और अवसाद में न रहें। श्री शर्मा ने डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टॉफ को ड्यूटी के दौरान वार्ड के भ्रमण की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने की जरूरत बताई। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना वार्ड में तैनात समूचे मेडिकल स्टॉफ को मरीजों से मेलजोल बढ़ाने के निर्देश भी दें। कलेक्टर ने कोरोना मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सकों, सहयोगी स्टॉफ एवं सफाई कर्मियों के समर्पण भाव की तारीफ भी इस मौके पर की।

सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित कुमार भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ थे।

क्रमांक/5600/सितंबर-48/मनोज

 आयुक्त नि:शक्तजन श्री रजक ने किया स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा

कोरोना कंट्रोल सेंटर का किया निरीक्षण

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

आयुक्त निशक्तजन श्री संदीप रजक ने स्मार्ट सिटी कार्यालय में आज स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। सीईओ स्मार्ट सिटी श्री आशीष पाठक ने वर्तमान में चल रहे कार्यों एवं आगामी कार्य योजना का प्रेजेंटेशन दिया इस अवसर पर संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय श्री आशीष दीक्षित भी उपस्थित थे। आयुक्त ने स्मार्ट सिटी के सभी कार्यों में दिव्यांग जनों हेतु उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की प्रशंसा की एवं आगामी सभी प्रोजेक्ट भी दिव्यांग जनों हेतु एक्सेसेबल रखने निर्देशित किया और दिव्यांग जनों और वृद्धजनों के प्रति सकारात्मक भाव के लिए सीईओ आशीष पाठक को साधुवाद दिया।

      इसके बाद आयुक्त निशक्तजन एवं संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय ने स्मार्ट सिटी के दमोहनाका स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्थाओं को जाना। इसके पश्चात भंवर ताल स्थित संस्कृति थियेटर का निरीक्षण कर दिव्यांग जनों की दृष्टि से उपलब्ध व्यवस्थाओं को देखा और थियेटर के ऊपरी हिस्से की ओर जाने वाले रैंप में आवश्यक सुधार हेतु निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी द्वारा बाजना मठ स्थित वृद्धाश्रम के रेनोवेशन और रेडक्रॉस के अनाथ बालिका गृह के निर्माण की कार्य योजना भी तैयार की जा रही है।

इस अवसर पर सहायक आयुक्त संभव अयाची, प्रशासनिक अधिकारी रवि राव,कार्यपालन यंत्री श्री वर्मा, कंपनी सेक्रेटरी श्री भाटी , कविश मिश्रा आदि उपस्थित थे।

क्रमांक/5601/सितंबर-49/मनोज

 यात्री बसों के पांच माह का वाहनकर माफ किया जाएगा: मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में अब बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी

आम जनता के हित में महत्वपूर्ण निर्णय

जबलपुर 04 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आम जनता के हित में और बस आपरेटर्स की समस्याओं को दूर करने के लिये यात्री बसों के सुचारू संचालन का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बस संचालकों एवं उससे जुड़े लोगों की परेशानियों के दृष्टिगत यात्री बसों पर देय मासिक वाहनकर को 1 अप्रैल 2020 से 31 अगस्त 2020 तक की अवधि तक पूर्णतः माफ किया जाएगा। साथ ही यात्री बसों के संचालन की स्थिति पुनः सामान्य रूप से हो सके इसको दृष्टिगत रखते हुए माह सितंबर 2020 के देय मासिक वाहनकर में 50 प्रतिशत की छूट एवं वाहनकर जमा करने की तिथि को 30 सितम्बर 2020 तक बढ़ाया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बस आपरेटर्स और प्रदेश की जनता के हित में लिये गये इस निर्णय से अब प्रदेश में पूर्ण क्षमता के साथ बसें पुन: चालू हो जाएगी। इससे जहां एक ओर आमजन को आवागमन की सुविधा मिल सकेगी, वहीं दूसरी ओर यात्री बसों से जुड़े रोजगार प्रारंभ हो सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को दृष्टिगत रखते हुए 25 मार्च 2020 से लॉक डाउन के कारण बसों का संचालन प्रतिबंधित किया गया था। राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के अनुरूप उनके संचालन की क्रमशः अनुमतियां भी दी गयी हैं। किन्तु व्यावहारिक रूप से बसों का संचालन सामान्य रूप से नहीं हो सका। राज्य शासन द्वारा लिये गये उक्त निर्णय से प्रदेश के बस आपरेटर्स की परेशानियां खत्म होंगी और आमजन की सुविधा के लिये अब बसों का पूरी क्षमता के साथ संचालन शुरू हो सकेगा। इसी क्रम में यात्री किराये के पुनर्निधारण के लिये किराया निर्धारण समिति को जिम्मेदारी सौंपते हुए शीघ्र निराकरण के निर्देश दिये गये हैं।

बस आपरेटर्स ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का माना आभार

प्रदेश के बस आपरेटर्स ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उक्त निर्णय का स्वागत करते हुए आभार प्रकट किया है।

क्रमांक/5602/सितंबर-50/मनोज

 जिले के 27 परीक्षा केन्द्रों में 4 अक्टूबर को होगी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा

कलेक्टर श्री शर्मा ने परीक्षा केन्द्रों के लिए किया सुपरवाइजर्स की तैनाती

जबलपुर, 04 सितंबर, 2020

कलेक्टर एवं कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर कर्मवीर शर्मा ने जबलपुर के 27 परीक्षा केन्द्रों में रविवार 4 अक्टूबर को दो पालियों में होने वाली संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के सुगम संचालन की दृष्टि से सहायक कोआर्डिनेटिंग सुपरवाइजर सह इन्स्पेक्टिंग (निरीक्षण) ऑफिसर और रिजर्व दलों की नियुक्ति आदेश जारी कर दिया है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को दो पालियों में होगी, प्रथम पाली प्रात: 9.30 बजे से प्रात: 11.30 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित होगी।

क्रमांक/5603/सितंबर-51/मनोज