NEWS -16-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से सोलह सितंबर तक 969.4 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1168.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 986.7 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1019.6 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 600.0 मिलीमीटर, सिहोरा में 888.8 मिलीमीटर और मझौली में 1004.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5736/सितंबर-185/मनोज

 अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव का जिला
स्तरीय कार्यक्रम मानस भवन में संपन्न

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत आज जबलपुर जिले में आयोजित किये गये अन्न उत्सव के कार्यक्रमों में करीब एक लाख नये हितग्राहियों को पात्रता पर्ची और राशन किट का वितरण किया गया।  आज से शुरू हुये गरीब कल्याण सप्ताह में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत अन्न उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम मानस भवन में पाटन विधायक श्री अजय विश्नोई के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया था, जहाँ सार्वजनिक वितरण प्रणाली में नये जुड़े 200 परिवारों को पात्रता पर्ची और राशन किट प्रदान की गई। इनमें से दस हितग्राहियों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री अजय विश्नोई ने मंच से पात्रता पर्ची और राशन के पैकेट प्रदान किये। कार्यक्रम में राजधानी भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन के पूर्व विधायक श्री विश्नोई ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत से राशन कार्ड धारी हितग्राही हैं पर उन्हें राशन नहीं मिल पाता था, क्योंकि उनके पास पात्रता पर्ची नहीं थी। इसलिए शासन प्रशासन ने पात्र व्यक्तियों को ही राशन सुनिश्चित करने की नीति पर काम किया और बहुत से अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाए गए और नए नाम जोड़ने की कार्यवाही की गई जिसके कारण अब पात्र व्यक्तियों को पात्रता पर्ची मिल रही है और अब उन्हें राशन भी मिलेगा। महामारी के इस दौर में गरीबों की चिंता करना बहुत जरूरी है इसलिए प्रदेश सरकार प्राथमिकता से इस दिशा में काम किए और 4 महीने के  अंदर 37 लाख पात्र व्यक्तियों कि नाम जोड़े गए। उन्होंने कहा कि पंचायतों में पात्रता पर्ची हर पात्र परिवार को घर घर जाकर देने का काम जारी है इसके साथ ही एम राशन मित्र पोर्टल से भी पात्रता पर्ची प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार की बदलाव के साथ ही परिस्थितियों में बदलाव आया है और अब समाज के गरीब वर्ग की चिंता करके उनकी समस्याओं का समाधान किया जा रहा है उन्होंने कहा कि हर गरीब की थाली में अन्य पहुंचना एक उत्सव जैसा ही है।

कैंट विधायक श्री अशोक रोहाणी ने कहा कि पिछले काफी लंबे समय से पात्रता पर्ची के लिए लोग परेशान थे। प्रदेश सरकार ने संवेदनशीलता के साथ उनकी समस्याओं को सुना और पात्रता पर्ची प्रदाय करने का कार्य किया। पात्र और गरीब व्यक्तियों के नाम जुड़वाने का प्रयास किया गया अब उन्हें सही समय पर राशन मिलेगा।उन्होंने यह भी कहा की पात्र व्यक्तियों को सही समय में राशन मिले इसकी मॉनिटरिंग की जाए और यदि कहीं कुछ गड़बड़ी होती है तो उसके विरुद्ध कार्यवाही भी की जाए।

इस दौरान संभागायुक्त श्री महेश चंद चौधरी  ने अन्न उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि अन्न जीवन का आधार। इसीलिए पात्र व्यक्तियों को अन्य की कमी ना रहे। कोई परिवार अन्य के अभाव में परेशान ना हो। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में इस दिशा में सर्वे कर  एक-एक व्यक्ति को चिन्हित कर पात्र व्यरक्तियों के नाम पोर्टल में दर्ज किया गया जिससे आज उन्हें पात्रता पर्ची मिल रही है। अब उन्हें  प्रतिमाह पात्रता के अनुसार राशन मिलेगा। उन्होंने हितग्राहियों से कहा कि राशन का सदुपयोग करें। राशन का दुरुपयोग ना करें। यदि कोई समस्या है तो  उसका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि राशन अच्छी क्वालिटी के मिले। यदि खाद्यान्नण की क्वालिटी खराब है तो उसकी शिकायत लोग कर सकते हैं  ताकि उस समस्या का समाधान किया जा सके। पात्र हितग्राहियों के नाम जोड़ने का काम  आगे भी जारी रहेगा।

अन्न उत्सव कार्यक्रम में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने भी स्वागत भाषण में जिले में अपात्र व्यक्तियों के नाम हटाने तथा पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम के दौरान पात्रता पर्ची संबंधित शार्ट फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया जो गरीब की थाली,कभी ना रहे खाली। पहुंचा रहा है शासन, हर पात्र परिवार को राशन।  के थीम पर था।

कार्यक्रम के दौरान धन्वंतरी कॉलोनी निवासी श्री जगदीश कुशवाहा और रांझी निवासी श्री आरती  ने पात्रता पर्ची मिलने पर मंच पर आकर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

इस अवसर पर  जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे। जिला स्तर पर आयोजित इस कार्यक्रम के साथ ही जिले के नगरीय क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर भी अन्न उत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये गये और नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन किट का वितरण किया गया ।

क्रमांक/5737/सितंबर-186/उइके

 एन.आर.आई. सीटों की काउंसलिंग आज

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अनिवासी भारतीय (एन.आर.आई) अभ्यार्थियों के लिए बी.टेक, बी.आर्ट तथा बी.प्लानिंग के पाठ्यक्रम की काउंसलिंग 17 सितम्बर को निर्धारित है। अभ्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 9 सितम्बर 2020 से प्रारंभ है। काउंसलिंग के लिए एन.आर.आई. छात्रों को स्वयं उपस्थित रहकर सभी दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा। विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.dte.mponline.gov.in पर उपलब्ध है।

क्रमांक/5738/सितंबर-187/मनोज

 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज डिंडौरी जिले की तेजस्विनी समूह की महिलाओं से करेंगे चर्चा

 जबलपुर, 16 सितंबर, 2020

गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शुक्रवार 17 सितम्बर महिला-बाल विकास विभाग के लिए निर्धारित है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जिलों में चिन्हाकिंत नवनिर्मित 601 ऑगनवाड़ी भवनों का वर्चुअल लोकार्पण सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। आँगनवाड़ी स्तर पर कुपोषित बच्चों को दूध वितरण किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान बच्चों की माताओं से संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 17 सितंबर को मुख्यमंत्री जबलपुर संभाग के डिण्डोरी जिले के तेजस्विनी समूह तथा अन्य स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे।

क्रमांक/5739/सितंबर-188/मनोज

 रेडक्रॉस सोसायटी और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की

मदद से 12 अस्थिबाधितों को मिली मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

जबलपुर, 16 सितंबर, 2020

जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सहयोग से कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बारह अस्थिबाधित दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसायकिल और दो दृष्टिबाधित दिव्यांगों को मोबाइल फोन एवं स्मार्ट केन प्रदान की । दिव्यांगजनों को सहायक उपकरणों के वितरण के इस कार्यक्रम में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुख्य प्रबंधक सुमित मुंशी एवं प्रभारी सयुंक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित मौजूद थे । दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसिकल का वितरण इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के सीएसआर मद से उपलब्ध कराई गई सहायता से किया गया ।

क्रमांक/5740/सितंबर-189/मनोज

 आई.टी.आई. तृतीय चयन सूची 18 सितम्बर को होगी जारी

19 से 22 सितम्बर तक प्रवेश

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

आई.टी.आई. प्रवेश में तृतीय चयन सूची 18 सितम्बर को जारी होगी। इसमें प्रवेश प्रक्रिया 19 सितम्बर से प्रारंभ होकर 22 सितम्बर तक पूर्ण कर ली जायेगी। डीएसटी के तहत प्रवेश के लिए मेरिट सूची के आवेदकों का साक्षात्कार, चयन तथा प्रवेश की कार्यवाही 20 से 22 सितम्बर के मध्य की जायेगी। पोर्टल पर 24 सितम्बर को संस्थावार, श्रेणीवार रिक्त सीटों की जानकारी प्रदर्शित की जायेगी। रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग के लिए पोर्टल 25 सितम्बर को पुन: ओपन किया जाएगा।

शैक्षणिक सत्र 2020 में आई.टी.आई. में अब तक कुल 11 हजार 390 बच्चों को प्रवेश दिया गया है। इसके तहत क्रॉस ट्रेनिंग स्किल में 11 हजार 68, इंडिस्ट्रीयल मेजमेंट समिति-201 तथा डयूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग में 121 बच्चों को प्रवेश मिला है।

क्रमांक/5741/सितंबर-190/मनोज

 मत्स्य महासंघ की वार्षिक साधारण सभा 22 सितम्बर को

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

जलसंसाधन, मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश  मत्स्य महासंघ की 24 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक   22 सितम्बर को दोपहर 12 बजे भदभदा रोड भोपाल स्थित कार्यालय  में आयोजित होगी।

क्रमांक/5742/सितंबर-191/मनोज

 हैरिटेज मदिरा पॉलिसी के लिए टास्क फोर्स गठित

जबलपुर 16 सितंबर, 2020

राज्य शासन ने हैरिटेज मदिरा पॉलिसी तैयार करने के लिए टास्क फोर्स गठित की है। प्रदेश में आदिवासियों की परंपरागत दक्षताओं के द्वष्टिगत उनकी आजीविका को बेहतर बनाने के उद्देश्य से इसे गठित किया गया हैं। प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल तथा प्रमुख सचिव आदिम जाति व अनुसूचित कल्याण श्रीमती पल्लवी जैन टास्क फोर्स की सदस्य होंगी। प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्रीमती दीपाली रस्तोगी सदस्य सचिव होंगी। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार यह टास्क फोर्स एक माह में अपनी अनुशंसा प्रस्तुत करेगी।

क्रमांक/5743/सितंबर-192/मनोज

जिला स्तरीय पोषण महोत्सव मानस भवन में आज

प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म दिवस पर
आंगनवाडिय़ों में दुग्ध वितरण आज

जबलपुर, 16 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर जिले में गरीब कल्याण सप्ताह के आयोजन की शृंखला जारी है। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत मानस भवन में 17 सितंबर को प्रात: 11 बजे जिला स्तरीय पोषण महोत्सव का आयोजन किया गया है। 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर जिले की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में दुग्ध और पोषणाहार का वितरण होगा।

गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत प्रधानमंत्री के जन्म दिवस पर 17 सितम्बर को प्रदेश के आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार वितरण का कार्य होगा। जबकि 18 सितम्बर को किसानों को फसल बीमा की राशि वितरित की जायेगी। इसी तरह 19 सितम्बर को  वनाधिकार पट्टों का वितरण तथा पथ विक्रेताओं को ऋण राशि वितरित की जायेगी। 20 सितम्बर को जिले के स्व सहायता समूहों सशक्तिकरण के लिए  राशि देने का कार्य किया जायेगा। वहीं 21 सितम्बर को ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के कार्यक्रम होंगे। इसी तरह 22 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में हितग्राहियों को किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण होगा। गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम में 23 सितम्बर को संबल योजना में हितग्राहियों को हित लाभ दिए जाएंगे।

क्रमांक/5754/सितंबर-203/मनोज

क्रमांक/5744/सितंबर-193/मनोज

 कोरोना से बचने के उपायों के प्रति जन-जागरूकता पैदा करने

के प्रयासों में भी भागीदार बनेंगे स्वयंसेवी संगठन

जबलपुर, 16 सितंबर, 2020

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों, बेसहारा और गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने में रेडक्रॉस सोसायटी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने वाले स्वयं सेवी संगठन अब कोरोना प्रोटोकॉल के प्रति आम नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के कार्य में भी जिला प्रशासन के सहयोगी की भूमिका निभायेंगे।  कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की अध्यक्षता में आज बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये लोगों को जागरूक बनाने के अभियान में सहभागी बनने की सहमति प्रदान की।

कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से  पैदा हुई विपरीत परिस्थितियों के दौरान जबलपुर में गरीबों, बेसहारा एवं प्रवासी मजदूरों को भोजन और अन्य सुविधायें उपलब्ध कराने की दिशा में किये गये कार्यों की प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर में काफी सराहा गया है। श्री शर्मा ने कहा कि अब जबकि बाजार सहित सभी गतिविधियों को खोल दिया गया है तब इस स्थिति में लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिये प्रेरित करने की ज्यादा जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी संगठन इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जबलपुर को यदि कोरोना के संक्रमण से मुक्त करना है तो सभी संगठनों को एक प्लेटफार्म पर आना होगा। इसके लिये जिला रेडक्रॉस सोसायटी बेहतर माध्यम बन सकता है।

कलेक्टर ने बैठक में स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों से कोरोना प्रोटोकॉल के प्रति जन- जागरूकता पैदा करने के लिये क्या उपाय किये जा सकते हैं इस बारे में सुझाव भी मांगे। उन्होंने लोगों में जागरूकता पैदा करने दो अलग-अलग तरह की रणनीति बनाने की जरूरत भी बताई। एक उन लोगों के लिये जो लापरवाह या निडर हो गये हैं और दूसरी उनके लिये जो कोरोना को लेकर बहुत ज्यादा डरे हुये हैं। श्री शर्मा ने स्वयं सेवी संगठनों से छोटे-छोटे क्षेत्रों को चिन्हित कर जागरूकता पैदा करने की गतिविधियों का संचालन करने की बात कही ताकि इन्हें ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके। उन्होंने रोको-टोको अभियान में भी सहभागिता निभाने का आग्रह स्वयं सेवी संगठनों से किया।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि यदि हमारे प्रयासों से हर व्यक्ति मास्क पहनने लगे और फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने लगे तो भी कोरोना के संक्रमण को रोकने में काफी हद तक कामयाब हो सकेंगे। उन्होंने लोगो को जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने का सुझाव भी संगठनों को दिया। कलेक्टर ने प्लाज्मा डोनेशन के क्षेत्र में और ज्यादा प्रयास करने की जरूरत भी बैठक में बताई। उन्होंने स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों से कहा कि कोरोना से स्वस्थ हुये लोगों को प्लाज्मा डोनेट करने के लिये व्यक्तिगत सम्पर्क कर प्रेरित करें। उन्होंने प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक व्यक्तियों की सूची तैयार की बात कही ताकि जरूरत पडऩे पर उनसे तुरन्त सम्पर्क किया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्ति को प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जायेगा। बैठक में स्वयं सेवी संगठनों के पदाधिकारियों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के लिये  लोगों को जागरूक करने के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव दिये। बैठक के प्रारम्भ में जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव आशीष दीक्षित ने लॉकडाउन के दौरान स्वयंसेवी संगठनों द्वारा किये गये सेवा के कार्यों की जानकारी कलेक्टर को दी।

क्रमांक/5745/सितंबर-194/मनोज

 पनागर में अन्नपूर्णा योजना के तहत पात्रता पर्ची एवं राशन वितरित

जबलपुर, 16 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत आज पनागर नगर सीमा के हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं खाद्यान्न वितरण किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के लाइव प्रोग्राम के पश्चात पनागर नगर के गुरुनानक वार्ड, राम वार्ड तथा कार्यालय नगरपालिका प्रांगण से में लोगों ने मुख्यमंत्री को लाइव देखा और सुना। साथ ही गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं राशन वितरण किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व विधायक नरेंद्र त्रिपाठी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष रीना आनंद जैन, पूर्व नगरमंडल सर्वेश मिश्रा, तहसीलदार दिलीप चौरसिया, शेलेन्द्र कुमार, मुख्य नगरपालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद् पनागर के द्वारा वितरण किए तथा सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए लोगों को हिदायत दी गई की मास्क का उपयोग करे शासन के नियमों का पालन करे, कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथि, नागरिको का धन्यवाद ज्ञापित किया

क्रमांक/5746/सितंबर-195/मनोज