NEWS -24-09-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 1023.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से चौबीस सितंबर तक 1023.2 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1223.1 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1078.0 मिलीमीटर, पनागर में 1149.8 मिलीमीटर, कुण्डम में 1252.0 मिलीमीटर और पाटन में 1119.1 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 619.7 मिलीमीटर, सिहोरा में 912.2 मिलीमीटर और मझौली में 1032.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5863/सितंबर-314/मनोज

 आई.टी.आई. में प्रवेश हेतु आज से पुन: खुलेगा पोर्टल

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

      आई.टी.आई. में प्रवेश के संबंध में प्रशिक्षणार्थियों को तृतीय सूची के उपरांत प्रवेश हेतु रिक्त सीटों के लिये 25 सितंबर से 30 सितंबर तक पुन: पोर्टल खोला गया जा रहा है। जिन आवदेकों ने पूर्व में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे प्रशिक्षणार्थी अपना आवेदन कर सकते है एवं पूर्व में जिन आवेदकों द्वारा रजिस्ट्रेशन करवा कर च्वाईस फिलिंग की है वे अपनी च्वाईस फिलिंग में पुन: बदलाव कर सकते है।

क्रमांक/5864/सितंबर-315/मनोज

 मीडिया कार्यशाला आज

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत शुक्रवार 25 सितंबर को अपरान्ह 12 बजे से कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में पोषण माह अंतर्गत मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है। महिला एवं बाल विकास विभा के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने पत्रकार, संवाददाताओं और प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों से उपस्थिति की अपील की है।

क्रमांक/5865/सितंबर-316/मनोज

विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा शासकीय बाल गृह के बच्चों के लिये

चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता आयोजित

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशन में 22 सितंबर को बाल गृह के बच्चों के मध्य चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें अमन, विनीत, अमर द्वारा क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया गया। साथ ही 23 सितंबर को डॉ राधाकृष्णन के संबंध में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें करन रामदास, चौहान, राजू पटेल द्वारा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया गया। दोनों ही प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार वितरण किया जावेगा। यह जानकारी सचिव शरद भामकर और जिला विधिक सहायता अधिकारी मुहम्मद जीलानी द्वारा दी गई।

क्रमांक/5866/सितंबर-317/मनोज

 उच्च न्यायालय परिसर में स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन कल

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

      मुख्य न्यायाधिपति ए.के.मित्तल के संरक्षण में तथा न्यायमूर्ति संजय यादव एवं न्यायमूर्ति सुजय पॉल के मार्गदर्शन में शनिवार 26 सितंबर को प्रात: 11 बजे से उच्च न्यायालय परिसर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत का आयोजन किया जाना है। इस लोक अदालत में प्रमुख रूप से मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति एवं चैक बाउंस से संबधित प्रकरण निराकरण हेतु रखे जायेंगे।

      उल्लेखनीय है कि प्रकरण से संबंधित अधिवक्तागण पूर्व की भांति वीडियो कांफ्रेंसिंग से खण्डपीठ से संपर्क करेंगे। इस लोक अदालत हेतु न्यायमूर्ति अतुल श्रीधरन एवं अधिवक्ता खालिद नूर फखरूद्दीन की खंडपीठ बनाई गई है।

क्रमांक/5867/सितंबर-318/मनोज

 मझौली में हुई चालानी कार्यवाही

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे रोको टोको अभियान के तहत आज गुरूवार को भी मझौली में मास्क न पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर चालानी कार्यवाही की गई।

क्रमांक/5868/सितंबर-319/मनोज

 रोको-टोको अभियान : पाटन में की गई चालान की कार्यवाही

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

रोको-टोको अभियान के तहत आज गुरूवार को पाटन में मास्क न पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालो पर नगर परिषद के अमले द्वारा चालानी कार्यवाही की गई।

क्रमांक/5869/सितंबर-320/मनोज

 पनागर में ग्रामीणपथ विक्रताओं को ऋण वितरित

     जबलपुर 24 सितंबर, 2020

राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही ग्रामीण पथ विक्रेता ऋण वितरण योजना के तहत आज जनपद पंचायत पनागर में आयोजित खण्ड स्तरीय कार्यक्रम में हितग्राहियों को ऋण का वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संबोधन का तथा हितग्राहियों से संवाद का संवाद का सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि आनंद जैन द्वारा ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स हितग्राहियों को ऋण वितरण किया गया। जनपद ''मिन्चू'' पंचायत सी.ई.ओ. उदयराज सिंह और देवेन्द्र  कुशवाहा भी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5870/सितंबर-321/मनोज

 व्यापक सैनिटाइज़ेशन के लिए आज भी शहर के अनेक क्षेत्रों में पहुंची नगर निगम की टीमें

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

संभागायुक्त एवं प्रशासक श्री महेश चंद्र चौधरी, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा और निगमायुक्त श्री अनूप कुमार सिंह के निर्देश पर जारी है सैनिटाइज़ेशन का महाअभियान। नगर निगम की दो दर्जन टीमों के द्वारा बाजारों, रहवासी क्षेत्रों, स्कूल-कॉलेज भवनों, अस्पतालों के आसपास किया गया सैनिटाइज़ेशन और दवा का छिड़काव सम्भागीय अधिकारियों एवं मुख्य स्वच्छता निरीक्षकों की निगरानी में हॉट स्पॉट एवं कंटेन्मेंट क्षेत्रों को भी कराया गया। होम क्वारंटाइन और होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के घरों को सेनिटाइज करवा कर संक्रमणमुक्त किया गया।

क्रमांक/5871/सितंबर-322/मनोज

किसान सम्मान निधि का विस्तार, मुख्यमंत्री श्री चौहान का ऐतिहासिक निर्णय

किसान हितैषी निर्णयों के लिए किसानों ने किया मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

किसानों द्वारा किसान हितैषी फैसलों के लिए आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्प-माला और पगड़ी पहनाकर सम्मान किया गया। यह कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग और सीमित किसानों की भागीदारी के साथ आयोजित हुआ। किसानों ने कहा कि प्रदेश के लघु और सीमांत कृषकों को आर्थिक सहारा देने के लिए किसान सम्मान निधि से लाभान्वित करने का मुख्यमंत्री श्री चौहान का निर्णय ऐतिहासिक है। निधि का विस्तार कर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अन्नदाता की कठिन जिन्दगी को सरल बनाने का कार्य किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों का हित सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। पूर्व सरकार ने किसानों की फसल बीमा की राशि का राज्यअंश जमा नहीं किया, जिसके कारण किसानों को लाभ से वंचित होना पड़ रहा था। पूर्व सरकार ने तो 50 हजार करोड़ रुपये का वचन देकर 6 हजार करोड़ पर किसानों की ऋण माफी का कार्य समेट दिया। इसकी डेढ़ गुना राशि तो वर्तमान सरकार छह माह में प्रदान कर चुकी है। इसके साथ ही किसान सम्मान निधि में किसान को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान करने का निर्णय भी लिया गया है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि में छह हजार रुपये वार्षिक प्रावधान के अतिरिक्त दो-दो हजार रुपये की दो किश्तें राज्य सरकार भी प्रदान करेगी। इससे छोटे किसान सीधे लाभान्वित हो पाएंगे। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल और पूर्व मंत्री श्री रामपाल सिंह उपस्थित थे।

क्रमांक/5872/सितंबर-323/मनोज

 प्रदेश में 5 हजार आदिवासी युवाओं को दिलाया जायेगा कौशल उन्नयन प्रशिक्षण

कौशल प्रशिक्षण के संबंध में व्यापक जानकारी के लिये तैयार की जा रही है वेबसाइट

जबलपुर 24 सितंबर, 2020

प्रदेश में इस वर्ष आदिम जाति कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद (मेपसेट) के माध्यम से 5 हजार आदिवासी वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को कौशल उन्नयन विकास का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। यह प्रशक्षिण केन्द्र सरकार के कौशल उन्नयन विकास मंत्रालय द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार दिलाया जायेगा।

मेपसेट द्वारा पिछले दो वर्षों में 20 हजार से अधिक आदिवासी युवाओं को रोजगारमूलक कौशल विकास का प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों में 6 हजार 200 आदिवासी युवतियाँ भी हैं। मेपसेट द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त 3,400 युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने के लिये आदिवासी वित्त विकास निगम के माध्यम से 91 करोड़ 62 लाख रुपये का ऋण व अनुदान उपलब्ध कराया गया है।

मेपसेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के लिये मेप आईटी के माध्यम से पोर्टल डेव्हलप कराया जा रहा है। पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग, रजिस्ट्रेशन और स्व-रोजगार की समस्त प्रक्रियाएँ ऑनलाइन होंगी। इसके साथ ही मेपसेट द्वारा वेबसाइट भी तैयार की जा रही हैं। इस वेबसाइट में जनजाति वर्ग के युवाओं के उत्थान के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रमों के मूल्यांकन के लिये नार्बाड के सहयोगी प्रोजेक्ट मेनेजमेन्ट यूनिट को अनुबंधित किया गया है।

क्रमांक/5873/सितंबर-324/मनोज

 मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए सुदामा थाली शुरू

पांच रुपए में मिलेगा भोजन

24 सितंबर 2020

संभागायुक्त श्री महेशचंद्र चौधरी ने स्वयंसेवी संस्था संघवी सेवा समिति के सहयोग से मेडिकल कॉलेज में भर्ती मरीजों के परिजनों को मात्र पाँच रुपये में भोजन उपलब्ध कराने की सुदामा की थाली योजना की आज शुरुआत की। इस अवसर पर महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानन्द, समाजसेवी डॉ जीतेन्द्र जामदार, श्री कैलाश गुप्ता, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी गोपाल गुप्ता, संघवी सेवा समिति के श्री पंकज संघवी एवं डॉ मुकेश जायसवाल भी मौजूद थे । सुदामा की थाली योजना के पहले दिन आज मेडिकल में उपचार के लिये भर्ती मरीजों के 126 परिजनों को भोजन परोसा गया।

क्रमांक/5874/सितंबर-325/मनोज

 बारिश प्रभावित परिवारों को रेडक्रास ने दिया तिरपाल और बर्तन

24 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा निरंतर सेवा कार्य किए जा रहे हैं । इसी क्रम में नटबाबा की पहाड़ी, घमापुर में कुछ कच्चे मकानों में बारिश का पानी आने की जानकारी मिलने पर प्रभावित परिवारों को रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा तिरपाल और बर्तनों का वितरण किया गया । इसके साथ ही मच्छर दानी भी इन परिवारों को प्रदान की गई।

रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से ये राहत सामग्री रेडक्रॉस के वालिंटियर और सिविल डिफेंस के डिविजनल वार्डन सुनील गर्ग, प्रीति बेन और सतीश द्वारा प्रभावित लोगों गुड्डी चौधरी, छुट्टी बाई चौधरी, नंदलाल,रमेश और दयालु वंशकार को उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर जीएसटी आभा जैन एवं आदर्श पाठक भी उपस्थित रहे।

क्रमांक/5875/सितंबर-326/मनोज

 कलेक्टर ने परिवार के भरण पोषण के लिये रेडक्रॉस से दी दस हजार की मदद

24 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने लकवा से पीडि़त भोंगाद्वार गोराबाजार निवासी कोमल यादव को परिवार के भरण-पोषण के लिये रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की है।

श्री शर्मा ने इस राशि का चेक आज गुरुवार की दोपहर  कोमल यादव की पत्नी श्रीमती राजकुमारी यादव को  कलेक्टर कार्यालय में सौंपा । इस अवसर पर रेडक्रॉस समिति के सचिव आशीष दीक्षित भी मौजूद थे। श्री दीक्षित ने बताया कि लकवा लग जाने के कारण कोमल यादव को अपने परिवार के भरण-पोषण में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। कोमल की दो छोटी- छोटी बेटियां भी है।

क्रमांक/5876/सितंबर-327/मनोज