NEWS -29-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 1035.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से उन्तीस सितंबर तक 1035.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1319.6 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 1082.4 मिलीमीटर, पनागर में 1155.0 मिलीमीटर, कुण्डम में 1261.0 मिलीमीटर और पाटन में 1180.3 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 625.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 912.2 मिलीमीटर और मझौली में 1034.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5952/सितंबर-403/मनोज

 कलेक्टर ने किया संजय नगर फीवर क्लीनिक का निरीक्षण

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज संजय नगर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में फीवर क्लीनिक का निरीक्षण किया । निरीक्षण के दौरान श्री शर्मा ने फीवर क्लीनिक आने वाले सर्दी-खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित  मरीजों और कोरोना संदिग्धों के स्वास्थ परीक्षण एवं सेम्पलिंग की व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।

श्री शर्मा ने फीवर क्लीनिक  की ओपीडी में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या की जानकारी भी ली । उन्होंने हर मरीज का डेटा गूगल सीट एवं सार्थक एप पर अनिवार्य रूप से दर्ज करने के निर्देश भी दिये । कलेक्टर ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के स्वास्थ पर टेली मेडिसिन के जरिये नियमित तौर से निगरानी रखने की हिदायत भी दी तथा जरूरत के मुताबिक उन्हें दवायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । श्री शर्मा ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों के घर दवाओं के पैकैट आशा कार्यकर्त्ताओं के माध्यम से पहुँचाने की व्यवस्था की जाये । उन्होंने पॉजिटिव मरीजों से उनके  कांटेक्ट में आये लोगों की जानकारी लेने, नजदीकी सम्पर्क वाले व्यक्तियों के स्वास्थ पर निगरानी रखने और जरूरत पडने पर उनके सेम्पल लेने की निर्देश भी दिये । कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान मौजूद स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी फीवर क्लीनिक की व्यवस्थाओं की तारीफ की । फीवर क्लीनिक की व्यवस्थाओं को और सुदृढ़ करने के उद्देश्य से किये गये निरीक्षण में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुररिया भी उनके साथ मौजूद थे।

क्रमांक/5953/सितंबर-404/मनोज

 विश्व हृदय दिवस पर कलेक्टर ने लोगों को दिया स्वास्थ के प्रति सजग रहने का संदेश

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने विश्व हृदय दिवस पर जिले भर में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों का आज सुबह संजय नगर स्थित शहरी स्वास्थ्य केंद्र में शुभारम्भ किया । इस अवसर पर श्री शर्मा ने ब्लड प्रेशर की जॉच कराकर नागरिकों को अपने स्वास्थ के प्रति सजग रहने का संदेश दिया । विश्व हृदय दिवस जबलपुर के सभी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं ग्रामीण के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में विश फाउंडेशन के सहयोग से मनाया गया । विश्व ह्रदय दिवस के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रत्नेश कुरारिया, सिविल सर्जन डॉ सी बी अरोरा, पैथोलोजिस्ट डॉ अमिता जैन, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विजय पाण्डेय, विश फाउंडेशन प्रतिनिधि श्री वरुणेश मिश्रा उपस्थित रहे।

क्रमांक/5954/सितंबर-405/मनोज

 आईसीयू वार्ड में शुरू करें सीरियस कोरोना मरीजों का उपचार : कलेक्टर

वीडियो कॉलिंग से करायें मरीजों की परिजनों से बात

विक्टोरिया हॉस्पिटल के आईसीयू वार्ड की तैयारियों का लिया जायजा

जबलपुर 29 सितंबर, 2020

फीवर क्लीनिक का निरीक्षण करने के बाद कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज विक्टोरिया हॉस्पिटल पहुँचकर कोरोना मरीजों के उपचार के लिये अस्पताल की  क्षमता बढ़ाने की दिशा में किये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की । ज्ञात हो कि कलेक्टर श्री शर्मा के प्रयासों से पिछले एक माह के दौरान ही विक्टोरिया अस्पताल में आक्सीजन बेड की संख्या 30 से बढ़कर करीब 150 हो गई है । इसके साथ ही यहॉं 15 बिस्तरों का आईसीयू वार्ड भी बनकर तैयार हो चुका है ।

कलेक्टर ने विक्टोरिया अस्पताल के भ्रमण के दौरान नये स्वरूप में बनकर तैयार हुये आईसीयू वार्ड का अवलोकन भी किया । उन्होंने आईसीयू वार्ड में कोरोना के गम्भीर मरीजों का उपचार शीघ्र प्रारम्भ के निर्देश मौके पर मौजूद चिकित्सा अधिकारियों को दिये ।

आईसीयू वार्ड के निरीक्षण के साथ ही श्री शर्मा ने कोरोना सबंधी कार्यों में समन्वय तथा मरीजों के परिजनों की सुविधा के लिये विक्टोरिया अस्पताल में ही स्थापित हेल्प डेस्क का अवलोकन भी किया । उन्होंने कहा कि अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों की उनके परिजनों से बात कराने के लिये वीडियो कॉलिंग की व्यवस्था शीघ्र प्रारम्भ की जाये । श्री शर्मा ने वार्ड के भीतर सीसीटीव्ही  कैमरे और बाहर एलईडी स्क्रीन लगाने के निर्देश भी दिये ।

कलेक्टर ने अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के लिये कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक गर्म पानी और काढ़ा की व्यवस्था करने की बात भी कही । श्री शर्मा ने कोविड वार्ड के सामने बैरिकेड लगाने के निर्देश भी स्वास्थ अधिकारियों को दिये ताकि सामान्य व्यक्ति वहाँ ना जा पाये । विक्टोरिया अस्पताल के कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ कुरारिया सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे ।

क्रमांक/5955/सितंबर-406/मनोज