NEWS -02-09-2020-B

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

    रोको-टोको अभियान :

554 व्यक्तियों से वसूला गया 93980 रूपये का जुर्माना

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिये तय प्रोटोकॉल का पालन नहीं करने, मास्क न पहनने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध जिले में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के तहत आज 554 व्यक्तियों से 93 हजार 980 रूपये का जुर्माना वसूला गया है। इसमें पुलिस द्वारा 475 व्यक्तियों से 47 हजार 500 रूपये तथा नगर निगम द्वारा 49 व्यक्तियों से 43 हजार 480 रूपये का वसूला गया जुर्माना शामिल है।

क्रमांक/5570/सितंबर-18/जैन

 मुख्यमंत्री ने कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी परिजनों

को देने शुरू की गई जबलपुर की हेल्प डेस्क व्यवस्था को सराहा

हेल्प डेस्क के लिये कलेक्टर श्री शर्मा को दी शाबासी

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

      मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने जबलपुर जिले की समीक्षा के दौरान यहाँ कोरोना वार्ड में भर्ती मरीजों की जानकारी परिजनों को देने के उद्देश्य से संभागायुक्त श्री चौधरी और कलेक्टर कर्मवीर शर्मा की पहल पर शुरू किये गये विशेष हेल्प डेस्क व्यवस्था के लिये कलेक्टर श्री शर्मा की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने जबलपुर कलेक्टर श्री शर्मा की प्रशंसा करते हुये जबलपुर में स्थापित विशेष हेल्प डेस्क की तर्ज पर अन्य जिलों को अपने यहाँ भी यह नवाचार करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेडीकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी परिजन ले सकें इसके लिये यहां शुरू की गई विशेष हेल्प डेस्क की सराहना की है। हेल्प डेस्क के माध्यम से कोरोना मरीजों के परिजनों को उनके स्वास्थ्य  की स्थिति की निरंतर जानकारी दी जा रही है। हेल्प डेस्क का दूरभाष नम्बर 0761-2679007 एवं 0761-2679008 और हेल्प डेस्क का मोबाईल नम्बर 8103707025 है, इस पर संपर्क कर कोरोना मरीज के परिजन उनका हाल-चाल ले रहे हैं। इस अभिनव नवाचार को मुख्य‍मंत्री ने काफी सराहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में कमाण्ड कंट्रोल रू बनाया जाये, जहाँ से होम आइसोलेशन तथा होम क्वारेंटाइन हुये व्यक्तियों की निरंतर देखभाल एवं निगरानी की जा सके। यहाँ एम्बुलेंस भी आवश्यक रूप से रखी जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश धीरे-धीरे पूर्ण लॉकडाउन खोलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में यह आवश्यक है कि हमारी मशीनरी इसकी चुनौतियों के लिए पहले से ही पूर्ण रूप से तैयार हो जाए। हमें अपनी अर्थव्यवस्था को गतिशील करना है तथा जन-जीवन को पूर्ण रूप से सामान्य एवं खुशहाल बनाना है। यदि कोरोना संक्रमण रोकने की सभी सावधानियां मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना आदि का पालन किया जाए, तो हम संक्रमण को भी रोक सकते हैं और जन-जीवन को भी पूर्ण रूप से सामान्य बना सकते हैं।

निजी चिकित्सालयों में भी प्रोटोकॉल का पालन हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि शासकीय चिकित्सालयों के साथ ही निजी चिकित्सालयों में भी कोरोना के इलाज के निर्धारित प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए, जिससे व्यक्ति अपनी इच्छा एवं सुविधानुसार शासकीय अथवा निजी अस्पतालों में इलाज करा सके। इसी के साथ यह भी सुनिश्चित किया जाए कि निजी चिकित्सालय मरीजों से मनमाना शुल्क न वसूल सकें। कोरोना का इलाज कर रहे निजी चिकित्सालयों के पास सभी आवश्यक संसाधन एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो, यह भी देखा जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में निजी चिकित्सालयों के साथ समन्वय कर कोरोना के इलाज के संबंध में उनके पास उपलब्ध संसाधनों एवं चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करें। कोरोना के इलाज के संबंध में निजी चिकित्सालयों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए। निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकीय अमले एवं संसाधनों का पूरा उपयोग किया जाए।

क्रमांक/5571/सितंबर-19/मनोज

 बैंकिंग संविदा कम्प्यूटर आपरेटरों की सेवाएं 6 माह बढ़ाई जायेगी

सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया से मिला सहकारी बैंक कर्मचारी महासंघ

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

प्रदेश की जिला सहकारी बैंकों में संविदा आधार पर कार्यरत कम्प्यूटर आपरेटरों की सेवाएं निरंतर रखते हुए 6 माह बढ़ाई जायेंगी। सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने बुधवार को सहकारी बैंक संविदा लिपिक/कम्प्यूटर आपरेटर कर्मचारी महासंघ के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए उक्त बात कही। उन्होंने आश्वस्त किया कि कोरोना संकट को दृष्टिगत रखते हुए संविदा आधार पर कार्यरत जिन कम्प्यूटर आपरेटरों की सेवाएं 31 अगस्त, 2020 को समाप्त हो गई है, उन्हें आगामी 6 माह तक के लिये निरंतर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आयुक्त सहकारिता को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित करेंगे।

सहकारी बैंक संविदा कम्प्यूटर आपरेटर/लिपिक कर्मचारी संघ के प्रतिनिधि बुधवार को सहकारिता एवं लोक प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया से कम्प्यूटर आपरेटरों की सेवाओं को निरंतर किये जाने के संबंध में भोपाल में मिले। भेंट के दौरान कर्मचारी महासंघ ने बताया कि प्रदेशभर में 630 संविदा कम्प्यूटर आपरेटर कार्यरत हैं, जिनकी सेवाएं 31 अगस्त 2020 को समाप्त हो गई हैं। उन्होंने इन सभी की सेवाएं आगे निरंतर जारी रखे जाने का अनुरोध किया। सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने प्रतिनिधि मंडल की अन्य माँगों का भी परीक्षण कराकर उचित निर्णय लिये जाने की बात कही।

क्रमांक/5572/सितंबर-20/मनोज

 कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने पर 103 व्यक्ति डिस्चार्ज

कोरोना के आज 114 नये मरीज मिले

जबलपुर 02 सितंबर, 2020

कोरोना से स्वस्थ होने पर आज बुधवार को 103 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। वहीं बीते चौबीस घण्टे के दौरान मिली 2499 सेम्पल की जाँच रिपोर्ट्स में कोरोना के 114 नये मरीज सामने आये हैं। आज डिस्चार्ज हुये 103 व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या अब 3359 हो गई है। कल मंगलवार की शाम 6 बजे से आज बुधवार की शाम 6 बजे तक बीते चौबीस घण्टे के दौरान आये 114 कोरोना संक्रमितों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 4452 पहुँच गई है। बीते चौबीस घण्टे के दौरान  दो व्यक्तियों की मृत्यु की प्राप्त हुई रिपोर्ट को मिलाकर जबलपुर में कोरोना से अभी तक 87 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव केस अब 1006 हो गये हैं।  आज 2111 व्यक्तियों के सेम्पल कोरोना की जाँच हेतु लिये गये हैं। जबलपुर में अब तक कुल 73642 व्यक्तियों के कोरोना टेस्ट हेतु सेम्पल लिये जा चुके हैं।

क्रमांक/5573/सितंबर-21/मनोज