NEWS -19-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 जिले में अब तक 972.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 19 सितंबर, 2020

जिले में एक जून से उन्‍नीस सितंबर तक 972.7 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 1202.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल एक जून से अभी तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 992.1 मिलीमीटर, पनागर में 1077.4 मिलीमीटर, कुण्डम में 1209.0 मिलीमीटर और पाटन में 1021.7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 602.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 897.4 मिलीमीटर और मझौली में 1009.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5787/सितंबर-238/मनोज

 गरीब कल्याण सप्ताह अंतर्गत 241 हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टा वितरित

जबलपुर 19 सितंबर, 2020

गरीब कल्याण सप्ताह कार्यक्रम की श्रृंखला में आज चौथे दिन वन अधिकार अधिनियम अंतर्गत पट्टा वितरण कार्यक्रम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री व विधायक श्री अजय विश्नोई ने की। इस दौरान कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्रडीएफओ श्री रविंद्रमणि त्रिपाठीसहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण श्री मोहित  भारती सहित हितग्राही उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान  द्वारा वन अधिकार उत्सव के दौरान वन अधिकार पट्टा वितरण   कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था की जा कर हितग्राहियों को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया था।  कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विश्नोई और अधिकारियों ने वन अधिकार पट्टा का वितरण किया। सहायक आयुक्त श्री भारती ने जानकारी दी कि जबलपुर जिले के 241 हितग्राहियों को  वन अधिकार पट्टों का वितरण किया गया है। जिसमें से अनुसूचित जनजाति वर्ग के 237 एवं अन्य परंपरागत के 04 वन अधिकार पट्टे हैं।

क्रमांक/5788/सितंबर-239/उइके

 रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा दिव्‍यांग बच्‍चों के लिये पारदर्शी फेस

 मास्‍क व फेस शील्‍ड प्रदान किया गया

 जबलपुर 19 सितंबर, 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज शनिवार को जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में मूकबाधिर दिव्‍यांग बच्‍चों को शिक्षा देने की जिम्‍मेदारी निभा रही संस्‍थाओं को करीब 900 पारदर्शी फेस मास्क और इतनी ही फेस शील्ड प्रदान की । 

         मूकबाधिर बच्‍चों के लिये पारदर्शी फेस मास्क और फेस शील्ड का वितरण राज्यसभा सदस्य श्री विवेक तनखा की ओर से किया गया है । श्री तनखा ने इसके लिये अपनी सांसद निधि से जिला रेडक्रॉस सोसायटी को 1 लाख 35 हजार रुपये की राशि प्रदान की थी ।  

          कलेक्ट्रेट के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री शर्मा ने जिन संस्थाओं को ये सामग्री प्रदान की उनमें शासकीय श्रवण बाधित विद्यालय जबलपुर, जस्टिस तन्खा मेमोरियल संस्था, जबलपुर बधिर संघ, आशादीप संस्था एवं विकलांग सेवा भारती चेतना   शामिल है। कार्यक्रम में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के कार्यकारिणी सदस्य श्री बलदीप सिंह मैनी एवं सचिव श्री आशीष दीक्षित भी मौजूद थे।  

        कार्यक्रम में जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के कार्यकारिणी सदस्य श्री बलदीप मैनी ने रेड क्रॉस सोसायटी के फंड में अपनी ओर से 11 हज़ार रुपये की सहयोग राशि का चेक भी कलेक्टर श्री शर्मा को सौंपा ।

क्रमांक/5788/सितंबर-239/जैन