NEWS -25-09-2020-C

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 दुर्गोत्सव के दौरान देवी मां के ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे श्रृद्धालु

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

      कोरोना की महामारी से पैदा हुई विषम परिस्थितियों को देखते हुये जिला प्रशासन नवरात्र पर्व के दौरान अधिक दर्शनार्थियों वाले मंदिरों और दुर्गा पूजा पण्डालों का श्रृद्धालुओं को घर बैठे ऑनलाइन दर्शन कराने की सुविधा देने की व्यवस्था करने जा रहा है। कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा की पहल पर की जा रही इस व्यवस्था के तहत उन मंदिरों को चिंहित कर लिया गया है जहां से मां दुर्गा के ऑनलाइन दर्शन श्रृद्धालुओं को कराये जायेंगे। इन मंदिरों में तेवर स्थित त्रिपुर सुंदरी माता मंदिर, सिविक सेंटर स्थित बगलामुखी माता मंदिर, बरेला स्थित शारदा माता मंदिर और हनुमानताल स्थित बूढी खेरमाई मंदिर शामिल है।

      श्रृद्धालुओं को घर बैठे ऑनलाइन दर्शन करने की सुविधा देने हेतु तकनीकी सहयोग एनआईसी द्वारा इन मंदिरों का दिया जायेगा। जबकि आवश्यक उपकरणों जैसे कैमरे, इंटरनेट आदि पर होने वाला व्यय का वहन संबंधित मंदिर के कोष से किया जाना प्रस्तावित किया गया है।

      कलेक्टर श्री शर्मा ने आज इस बारे में एक आदेश जारी कर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम में चिंहित मंदिरों ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था हेतु जिला सूचना विभाग अधिकारी हेतु जिला सूचना विभाग अधिकारी से संपर्क करने के निर्देश दिये है।

क्रमांक/5906/सितंबर-357/जैन

 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ की
बीमा राशि का वितरण प्रारंभ करेंगे

खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 की है बीमा दावा राशि

जबलपुर 25 सितंबर, 2020

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गरीब कल्याण पखवाड़े के अंतर्गत 26 सितम्बर को प्रदेश के 1 लाख 71 हजार 223 उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ 61 लाख रूपए की फसल बीमा दावा राशि के वितरण का शुभारंभ करेंगे। यह राशि खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 की है। राशि का अंतरण ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों को संबोधित भी करेंगे। जिला स्तर पर कृषि विज्ञान केन्द्रों पर लगभग 1 हजार लाभान्वित कृषक संवाद में जुड़ेंगे। लाभान्वित होने वाले किसानों में खरीफ 2019 के 68 हजार 259 किसान हैं, जिन्हें 36 करोड़ 10 लाख रूपए की बीमा दावा राशि प्राप्त होगी। इसी प्रकार रबी 2019-20 के 1 लाख 2 हजार 964 किसान हैं जिन्हें 64 करोड़ 51 लाख रूपए की बीमा दावा राशि प्राप्त होगी।

क्रमांक/5906/सितंबर-357/मनोज

  कोरोना संक्रमण की चैन को ब्रेक करने पाटन के व्यापारियों ने लिया

शनिवार एवं रविवार को बाजार बंद रखने का निर्णय

जबलपुर, 25 सितंबर 2020

पाटन में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु विगत दिवस प्रशासन द्वारा व्यापारी संघ एवं गणमान्य नागरिकों की बैठक बुलायी गयी थी जिसमें व्यापारी संघ ने कोरोना की चैन को ब्रेक करने के लिए स्व-स्फूर्त आगे आकर आगामी चार सप्ताह तक शनिवार एवं रविवार को बाजार पूर्णत: बंद रखने का निर्णय लेकर तहसील प्रशासन को बाजार बंद रखने के संबंध का पत्र सौंपा है।

तहसील प्रशासन की पहल पर आज पाटन नगर में प्रशासनिक अधिकारियों, नगर पालिका, पुलिस प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारियों के साथ व्यापारी संघ के पदाधिकारीगण एवं पाटन नगर के गणमान्य नागरिकों द्वारा संयुक्त रुप से जागरूकता रैली निकाली गई।

पाटन नगर के विभिन्न बाजारों से भ्रमण करते हुए सभी व्यापारियों से अपील की गई कि आगामी चार सप्ताह दिन शनिवार एवं रविवार को समस्त दुकान बंद रखी जाये मेडीकल स्टोर एवं दूध विक्रय केन्द्रों को बंद से मुक्त रखा गया है। समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि शनिवार एवं रविवार को अतिआवश्यक कार्य होने पर ही घर से निकलें अन्यथा घर पर ही रहकर कोरोना की चैन तोडऩे सहभागी बनें।

जागरूकता रैली में तहसीलदार पाटन प्रमोद चतुर्वेदी, नायब तहसीलदार सुरभि जैन मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीकांत पाटर, व्यापारी संघ के पदाधिकारी गण, गणमान्य नागरिकगण, राजस्व नगर पालिका एवं पुलिस विभाग का अमला सहभागी रहा। रैली के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क आदि का विशेष ध्यान रखा गया।

क्रमांक/5907/सितंबर-358/मनोज