NEWS -15-09-2020-B

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 अपर कलेक्टर ने किया फीवर क्लीनिक का आकस्मिक निरीक्षण

गुप्तेश्वर फीवर क्लीनिक से अनुपस्थित रहने पर एमएमयू प्रभारी को
एससीएन जारी करने के निर्देश

जबलपुर 15 सितंबर, 2020

अपर कलेक्टर संदीप जीआर ने आज शहर में स्थित गुप्तेश्वर और पोलीपाथर फीवर क्लीनिक का आकस्मिक निरीक्षण कर सर्दी, खांसी बुखार और कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान गुप्तेश्वर फीवर क्लीनिक में एमएमयू प्रभारी के अनुपस्थित रहने पर उसे कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश अपर कलेक्टर ने दिये हैं।

अपर कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान उपचार और कोरोना टेस्ट के लिये सेम्पल देने आये लोगों से भी चर्चा की। श्री संदीप जीआर ने व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने तथा चिकित्सकों एवं सहयोगी स्टॉफ की समय पर फीवर क्लीनिक में उपस्थिति सुनिश्चित करने की हिदायत भी मौके पर मौजूद स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को दी।

उन्होंने मुख्य मार्ग से फीवर क्लीनिक तक सूचना फलक लगाने के निर्देश भी दिये, ताकि नागरिकों को वहाँ पहुंचने में किसी तरह की कठिनाई न हो। इसके साथ ही अपर कलेक्टर ने कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन या कोविड केयर सेंटर जाने हेतु रेफरल पर्ची जारी करने तथा एडवांस कांटेक्ट ट्रेसिंग करने पर भी जोर दिया।

ज्ञात हो कि कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जाँच और उपचार के उद्देश्य से शहर में 21 फीवर क्लीनिक स्थापित किये गये हैं। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्थापित किये गये इन फीवर क्लीनिकों में सर्दी, खाँसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित नागरिकों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार किया जा रहा है तथा कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर उनके सेम्पल भी लिये जा रहे हैं। सभी फीवर क्लीनिक प्रतिदिन सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक खोले जा रहे हैं। प्रत्येक फीवर क्लीनिक में दो शिफ्टों में चिकित्सकों एवं सेम्पलिंग के लिये स्टॉफ को नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही फीवर क्लीनिक पर अलग से प्रभारी अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं।

क्रमांक/5730/सितंबर-179/जैन

 अनुसूचित जाति वर्ग के 47 विद्यार्थियों का विदेश में उच्च शिक्षा
अध्ययन के लिये चयन सरकारी खर्चे से होगी पढ़ाई

जबलपुर 15 सितंबर, 2020

प्रदेश में इस वर्ष अनु‍सूचित जाति वर्ग के 47 विद्यार्थियों का चयन विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये हुआ है। चयनित विद्या‍र्थी की पढ़ाई अब सरकारी खर्चे से होगी। अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की इस योजना में प्रतिवर्ष 50 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है।

चयनित विद्यार्थी विज्ञान विषय, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर साइंस, मेडिकल, मेनेजमेंट, इंटनेशनल कॉमर्स, एकाउंटिंग फाइनेंस, फारेस्ट्री, नेचुरल साइंस और कानून विषय में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर सकेंगे। विदेश अध्ययन सहायता में अब तक 74 विद्यार्थियों को आस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, इंग्लैंअड, स्विट्जरलैण्ड, पॉलेंड, मलेशिया, सिंगापुर आदि देशों में अध्ययन के लिये छात्रवृत्ति स्वीकृत की गई है। पूर्व में इस योजना में 10 विद्यार्थियों को सहायता प्रदान की जाती थी। अब योजना में संशोधन कर प्रतिवर्ष 50 विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

चयनित विद्यार्थी को शिक्षण शुल्क के रूप में वास्तविक शिक्षण शुल्क अथवा अधिकतम 40 हजार यूएस डॉलर जो भी कम हो प्रतिवर्ष 2 वर्ष के लिये दिये जाते हैं। इसके साथ ही चयनित विद्यार्थी को एक हजार यूएस डॉलर आकस्मिक भत्ता और 9 हजार यूएस डॉलर निर्वाह भत्ता प्रतिवर्ष दिये जाते हैं।

क्रमांक/5731/सितंबर-180/मनोज

 कलेक्टर ने किया केरोसीन ऑयल की विक्रय दर निर्धारित

जबलपुर नगर में 26.30 पैसे प्रतिलीटर मिलेगा केरोसीन ऑयल

जबलपुर, 15 सितंबर, 2020

कलेक्टर एवं अनुज्ञापन अधिकारी कर्मवीर शर्मा ने जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासकीय उचित मूल्य दुकानों से प्रदाय किये जाने वाले केरोसीन ऑयल की सितंबर के प्रथम पखवाड़े के लिए विक्रय दर निर्धारित कर दिया है।

कलेक्टर श्री शर्मा द्वारा तय दर के मुताबिक तेलदूत योजना के अंतर्गत जबलपुर नगर में केरोसीन ऑयल शासकीय उचित मूल्य दुकानों से उपभोक्ताओं को 26 रुपए 30 पैसे प्रतिलीटर की दर से प्रदाय किया जायेगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह दर दूरी के मान से अलग-अलग है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में केरोसीन बिक्री की अधिकतम दर 27 रुपए 11 पैसे प्रति लीटर निर्धारित की गई है।

गौरतलब है कि ऑयल कंपनी द्वारा प्रतिमाह थोक केरोसीन डीलर्स को प्रदाय किये जा रहे केरोसीन के पाक्षिक विक्रय दर में वृद्धि किये जाने के फलस्वरूप प्रतिमाह केरोसीन का थोक एवं फुटकर विक्रय दर निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। इसके मद्देनजर कलेक्टर श्री शर्मा ने केरोसीन की दर निर्धारण संबंधी पूर्व के आदेश को निरस्त कर सितंबर के प्रथम पखवाड़े के लिए केरोसीन बिक्री की नई दर तय किया है।

क्रमांक/5732/सितंबर-181/मनोज