NEWS -27-09-2020-A

 संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार

 सुपर स्पेशलिटी में कोरोना मरीजों से वीडियों कॉल की सुविधा की शुरूआत

वीडियों कॉल के माध्यम से कलेक्टर श्री शर्मा ने जाना कोरोना मरीजों का हाल-चाल

जबलपुर 27 सितंबर, 2020

मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों से उनके परिजन अब वीडियो कॉल कर भी बात कर सकेंगे । कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज इस सुविधा की शुरुआत कोविड वार्ड में भर्ती कुछ मरीजों से बात कर की । श्री शर्मा ने इस अवसर पर वीडियो कॉल कर मरीजों से उनके स्वास्थ के बारे में पूछा और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की । सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के प्रवेश द्वार पर लगी एलईडी स्क्रीन के जरिये हो रही इस बातचीत में कलेक्टर ने मरीजों से उन्हें दिये जा रहे उपचार, भोजन एवं साफ-सफाई व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली । मरीजों ने कलेक्टर को बताया कि डॉक्टर नियमित रूप से उन्हें देखने आ रहे हैं । नर्सिंग स्टॉफ का रवैया भी सहयोगात्मक हैं तथा दवाइयां भी उन्हें नियमित रूप से दी जा रहीं है । मरीजों ने भोजन व्यवस्था की तारीफ भी की और वार्ड को साफ-सुथरा रखने के लिये सफाई कर्मियों का आभार व्यक्त किया । मरीजों ने वीडियो कॉलिंग से अपने परिजनों से बात कराने की इस पहल के लिये कलेक्टर को साधुवाद भी दिया । ज्ञात हो कि सीसीटीव्ही कैमरों की तस्वीरों का हॉस्पिटल के प्रवेश द्वार पर लाइव प्रसारण करने के बाद वार्ड में भर्ती कोरोना मरीजों की उनके परिजनों से वीडियो कॉलिंग के जरिये बात कराने की यह व्यवस्था मरीजों के मानसिक तनाव और एकाकीपन को दूर करने की दिशा में उठाया गया एक और महत्वपूर्ण  कदम है । इस नई व्यवस्था के तहत परिजनों को मरीज से बात करने के लिये सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कंट्रोल रूम के मोबाइल नम्बर 8103707025 पर प्रतिदिन सुबह 8 बजे से सुबह 10 बजे तक सम्पर्क करना होगा । मरीजों से उनके परिजनों की वीडियो कॉलिंग से बात प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच कराई जायेगी । वीडियो कॉलिंग से बात करने के लिये मरीज के परिजन को दिये गये समय पर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पहुँचना होगा।

क्रमांक/5921/सितंबर-372/जैन


नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर वाटरफॉल में की बेरीकेटिंग

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

कोरोना के संक्रमण को रोकथाम एवं आम नागरिकों के स्वास्थ की सुरक्षा के मद्देनजर कटंगी के समीप स्थित निदान वॉटरफॉल में बैरिकेडिंग कर लोगों के  प्रवेश को निषेध किया गया। इस दौरान नायब तहसीलदार आकाश दीप नामदेव ,सीएमओ नीलम चौहान और पुलिस कर्मचारी उपस्थित थे।

क्रमांक/5922/सितंबर-373/जैन

 विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर ऑनलाइन टूरिज्म प्रतियोगिता का शुभारंभ

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड तथा  पर्यटन विकास निगम और स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितंबर से 30 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन पर्यटन क्विज़ चित्रकला तथा कविता लेखन का ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित किया जा रहा है।

     राज्य स्तरीय इस ऑनलाइन पर्यटन प्रतियोगिता का शुभारंभ आज कलेक्टर एवं अध्यक्ष डीटीपीसी जबलपुर श्री कर्मवीर शर्मा ने होटल कल्चुरी रेजीडेंसी में किया।

इस अवसर पर डीटीपीसी के सीईओ श्री हेमंत सिंह एवं पदेन सचिव क्षेत्रीय प्रबंधक मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम जबलपुर इकाई एवं कलचुरी होटल के प्रबंधक श्री एस पी सिंह, रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव श्री आशीष दीक्षित आदि उपस्थित थे ।

    कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि ऐसे प्रतियोगिताओं को बढ़ावा देना चाहिए इसके साथ ही पर्यटन के साथ अन्य आयामों को भी विस्तार देना चाहिए ।बच्चों में जागरूकता के साथ-साथ बड़ों के लिए भी यह है लाभदायी है। उन्होंने कहा कि जबलपुर को कोविड-19 से सुरक्षित रखने के लिए इस प्रकार की प्रतियोगिता रेडक्रॉस द्वारा कराया जाए और इस प्रतियोगिता में नये-नये आइडिया आयेंगे जिसे कोविड नियंत्रण के लिए प्रयोग कर सकते हैं ।इस अवसर पर विगत पर्यटन दिवस अवसर पर प्रकाशित पत्रिका की प्रति भी भेंट की गई।

क्रमांक/5923/सितंबर-374/जैन

 फीडबैक के आधार पर अस्पताल प्रबंधन पर बैठक संपन्न

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने आज कलेक्टर सभागार में अस्पताल प्रबंधन को लेकर समीक्षा बैठक की।  इस दौरान उन्होंने विभिन्न अस्पतालों में जिन अधिकारी -कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है, उनसे फीडबैक लेकर अस्पतालों में कोविड पेशेंट के इलाज के लिए बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान अस्पताल प्रबंधन में जो परेशानियां आ रही हैं उसके  समाधान के बारे में भी चर्चा की गई। साथ ही कितने कोविड पेशेंट एडमिट हैं और कितने बेड खाली हैं इसकी जानकारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड धारी यदि आए तो उनके इलाज सुनिश्चित कराये।  चाहे कोई भी गरीब व्यक्ति इलाज के लिए आता है तो वह इलाज से वंचित न रहे। यदि उसके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है तो इस दिशा में कार्ड बनाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने समीक्षा के दौरान रेट डिस्प्ले सहित अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

क्रमांक/5923/सितंबर-374/जैन

 सदर में दो दुकानें सील

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

कोरोना प्रोटोकॉल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाये जाने पर आज सदर मेन रोड स्थित दो दुकानों को प्रशासन द्वारा सील कर दिया गया है । दोनों दुकानों गुलाम रसूल मोटर साइकिल केयर और रफी ऑल बाइक सर्विस सेंटर पर यह कार्यवाही अतिरिक्त तहसीलदार रांझी नीरज तखरया द्वारा की गई। कार्यवाही के दौरान उनके साथ केंट पुलिस थाना का स्टाफ भी मौजूद था।

क्रमांक/5924/सितंबर-375/जैन

 विधायक श्री यादव ने वीडियो कॉलिंग कर जाना कोरोना मरीजों का हालचाल

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

बरगी विधायक श्री संजय यादव ने आज डिस्ट्रिक्ट कोरोना कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर से वीडियो कॉलिंग कर होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से बात की और उनके हालचाल जाने।

क्रमांक/5925/सितंबर-376/जैन

 आधार सीडिंग का काम शीघ्र पूरा करें - कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज कलेक्टर सभागार में आधार सीडिंग को लेकर संबंधित अधिकारियों की बैठक की। इस दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा  कि आधार सीडिंग का जो लक्ष्य है उसे शीघ्र पूरा करें। यह बहुत महत्वपूर्ण काम है अत: इसमें लापरवाही ना करें। जो अपात्र व्यक्ति हैं या 6 माह से जो राशन नहीं लिए हैं,उनके नाम डिलीट करें, बाद में यदि उनकी पात्रता बनती है तो फिर से उनके नाम जोड़कर आधार सीडिंग किया जा सकता है ।कलेक्टर श्री शर्मा ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों से कहा कि वे लगातार फील्ड में जाएं और इस दिशा में काम करें और यह देखें कि किस प्रकार आधार सीडिंग का कार्य समय पर पूरा हो जाए। आधार सीडिंग को लेकर उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में विशेष ध्यान देने को कहा और सभी पात्र व्यक्तियों के आधार सीडिंग करने के निर्देश दिए।

क्रमांक/5926/सितंबर-377/जैन

 केयर बाय कलेक्टर

जबलपुर, 27 सितंबर 2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने किसी भी तरह का फीडबैक अथवा समस्या या सुझाव देने के लिये व्हाट्सएप नंबर 7587970500 जारी किया है । इस नम्बर पर कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या या सुझाव सीधे कलेक्टर को प्रेषित कर सकता है । इस व्हाट्सएप नंबर को केयर बाय कलेक्टर का नाम दिया गया है।

क्रमांक/5927/सितंबर-378/जैन

 हेल्प डेस्क को मजबूती प्रदान करें : कलेक्टर श्री शर्मा

जबलपुर 27 सितंबर2020

कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने आज मेडीकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में कोविड पेशेंट की सुविधा के लिये बनाये हेल्प डेस्क का निरीक्षण किया। इस दौरान मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसारअधीक्षक श्री राजेश तिवारी सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित थे। हेल्प डेस्क के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि हेल्प डेस्क को मजबूती प्रदान करेंप्रत्येक कोरोना मरीज की जानकारी रखें कि कौन-कौन डॉक्टर उन्हें देखें और कौन-कौन सी दवाईयां दी गई। अभी मरीज की स्थिति कैसी है उन्हें भोजन-पानी व अन्य आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता आदि की सम्पूर्ण जानकारी रखने के साथ ही उस वार्ड के वार्ड ब्याय और नर्सेस की जानकरी भी रखें। ताकि उनके परिजन जब आये तब उन्हें बता सके।

क्रमांक/5928/सितंबर-379/उइके